नेपाल की आबादी कितनी है - What is the population of Nepal in 2021 - Hindi Trendy

Breaking

बुधवार, 17 फ़रवरी 2021

नेपाल की आबादी कितनी है - What is the population of Nepal in 2021

Nepal Ki Kansankhya Kitni Hai - वैसे ये बात तो हम सब जानते ही है की नेपाल भारत की सीमा से लगा हुआ एक छोटा सा देश है इस लिए ज़्यादातर भारत के लोग ये जानना चाहते है की हमारे पड़ोसी देश नेपाल की आबादी कितनी है तो आज हम आप लोगो को इसी सवाल का जवाब देने बाले है अगर आप भी नेपाल की जनसंख्या जानना चाहते हो तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरुरा पढे।


मे आपको बता दूँ की नेपाल देश की राजधानी काठमांडू है और नेपाल का सबसे बड़ा शहर भी काठमांडू ही है वैसे तो नेपाल की अधिकतर जनसंख्या हिंदू धर्म के को फॉलो करती है नेपाल के लोग प्रायः यानि की नेपाली भाषा बोलते हैं इसके अतिरिक्त नेपाल के कुछ लोग तिब्बती भाषाओं भी बोलते है और नेपाल का कुल क्षेत्रफल लगभग 147,181 km² है।


Nepal Ki Population Kitni Hai अगर आप ये जानकारी विडियो के माध्यम से जानना चाहते हो तो हमने आपने यूट्यूब चैनल पर एक विडियो बनाया है आप उसे देख सकते हो उस विडियो का लिंक हम आपको नीचे दे रहे है उस पर क्लिक करके विडियो को देख सकते हो।


2021 मे नेपाल की जनसंख्या कितनी है?

तो चलिये अब जानते है नेपाल के बारे मे कुछ बाते जो आपको नहीं पता है हम आपको बता दे की साल 2017 में नेपाल की आबादी में 1.8% की वृद्धि दर्ज की गई थी और वर्तमान समय यानि की साल 2021 मे नेपाल की कुल जनसंख्या लगभग 2 करोड़ 92 लाख है इस आबादी में 34% लोगों की उम्र 25 से 54 वर्ष के बीच की है।


यहाँ पुरुषों की जनसंख्या लगभग 14,610,263 और बहीं महिलाओं की जनसंख्या लगभग 14,845,717 है और बहीं नेपाल में साक्षरता दर लगभग 65% है हमारे पड़ोसी देश नेपाल के लोगों की औसत उम्र 66.2 साल होती है ये बात जानकार आप हैरान हो जाओगे की नेपाल मे व्यापार की कमी के कारण यहाँ से जनसंख्या का बहुत बड़ा हिस्सा नेपाल छोड़ कर दूसरे देशों में जा कर बस रहें है।


तो अब चलिये हम आपको नेपाल के बारे मे 20 चौकने वाले Facts बताते है जिन्हें जानकार आप हैरान रेह जाओगे और ये फक्ट्स आपको पहले से बिलकुल भी पता नहीं होंगे तो चलिये जानते है।


Also Read

1 - भारत मे किस धर्म के कितने लोग रहते है?

2 - भारत जी जनसंख्या कितनी है?

3 - पृथ्वी से सूर्य की दूरी कितनी है?

4 - पृथ्वी से चन्द्रम की दूरी कितनी है?


Facts About Nepal

1 - क्या आपको पता है की नेपाल में एक दिन में लगभग 1700 बच्चे जन्म लेते है यानि की हर घंटे नेपाल मे लगभग 71 बच्चे पैदा होते है।


2 -  क्या आपको पता है की नेपाल में रोज लगभग 525 लोगों की मृत्यु हो जाती है यानि की हर घंटे लगभग 22 लोगों की मृत्यु होती है नेपाल मे।


3 - नेपाल मे हिन्दू आबादी लगभग 80% है और नेपाल मे मुस्लिम आबादी लगभग 10 लाख है यानि की 4% है।


4 - नेपाल की कुल जनसंख्या में हर रोज 950 लोगों की वृद्धि हो जाती है।


5 - क्या अप जानते है की नेपाल के नक़्शे को अगर 90 डिग्री पर घुमायेंगे तो यह हूबहू पुर्तगाल के नक्शे जैसा दिखाई देगा।


6 - नेपाल की कुल आबादी का लगभग 34.6%  लोगों की उम्र 15 वर्ष से भी कम है।


7 - क्या आप जानते हो की नेपाल में सिर्फ 10% अरेंज मैरिज होती है।


8 - नेपाल मे 15 से 64 वर्ष के उम्र के लोगों की जनसंख्या लगभग 61% है।


9 - सबसे देर तक हाथ मिलाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड दो नेपालि व्यक्ति के नाम है जिन्होंने 42 घंटे 35 मिनट तक एक-दूसरे से हाथ मिलाया था और ये बात शायद आपको पहले से पता नहीं होगी।


10 - दुनिया का सबसे कम Hight वला व्यक्ति नेपाल का है जिसका नाम चंद्र बहादुर है और इनकी लंबाई 54.6 से.मी. है।


11 - क्या आप जानते है की नेपाल में स्वतंत्रता दिवस नहीं मनाया जाता है क्यूकी नेपाल कभी किसी विदेशी शासन के अधीन नहीं रहा यानि कभी गुलाम नहीं बना।


12 - पूरी दुनिया मे नेपाल का ही राष्ट्रीय ध्वज आयतकार या वर्गाकार नहीं है।


13 - क्या आप जानते हो की नेपाली में 13 अप्रैल को नया साल मनाया जाता है और नेपाली कैलेंडर के अनुसार वर्तमान में नेपाल में वर्ष 2077चल रहा है।


14 - वैसे ये बात तो ज़्यादातर लोग जानते है की नेपाल दक्षिण एशिया का सबसे प्राचीन देश है।


15 - ये बात जानकार आपको बहुत हैरानी होगी की नेपाल वर्तमान में भी भौगोलिक रूप से जीवित है क्योंकि नेपाल के नीचे स्थित Indo Australian Plate अभी भी गतिमान है और यह आने वाले 1 करोड़ वर्षों में लगभग 1500 किलोमीटर खिसक जाएगी।


16 - ये बात जानकार आपको दुख होगा की नेपाल दिनीय के सबसे गरीब देशों में से एक है और यहाँ की आधी से भी ज्यादा आबादी 1 डॉलर/व्यक्ति की आय पर जीवन-यापन करती है।


17 - हमारे पड़ोसी देश नेपाल का समय विश्व के समय से 45 मिनट पीछे है क्यूकी यहाँ का समय टाइम ज़ोन के हिसाब से नहीं चलता है बल्कि माउंट एवरेस्ट के हिसाब से चलता है।


18 - नेपाल की ये बात काफी अच्छी है की यह 80% से अधिक विभिन्न जातीय समूहों का घर हैं और सी देश मे 123 भाषाएँ बोली जाती हैं लेकिन धर्म के नाम पर नेपाल मे कभी भी कोई हिंसा नहीं हुई है।


19 - नेपाल में साप्ताहिक अवकाश भारत की तरह रविवार नहीं होता है बल्कि शनिवार होता है।


20 - ये बात जानकार आप हैरान हो जाओगे की नेपाल मे पहाड़ी क्षेत्र होने के कारण रेलमार्गों की कुल लंबाई मात्र 59 किलोमीटर ही है।


तो दोस्तो मे उम्मीद करता हूँ की अब आप समझ गए होगे की how much population of nepal अगर आप नही समझे तो हम एक बार और बता देते है की 2021 मे नेपाल की आबादी लगभग 2 करोड़ 92 लाख है।


अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी और कुछ नया जानने को मिला हो तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तो मे शेयर कर दे और हमे कमेंट करके जरूर बताना की आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसे लगी शुक्रिया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please Do Note Enter Any Spam Link In The Comment Box