पृथ्वी से चंद्रमा की दूरी कितनी है - Distance Between Moon And Earth In Hindi - Hindi Trendy

Breaking

शनिवार, 19 दिसंबर 2020

पृथ्वी से चंद्रमा की दूरी कितनी है - Distance Between Moon And Earth In Hindi

हैलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का हमारे ब्लॉग पर तो पीछे आर्टिकल मे हमने आपको बताया था की पृथ्वी से सूरी की दूरी कितनी है और आजके  इस आर्टिकल मे हम आपको बताने वाले है की पृथ्वी से चन्द्रम की दूरी कितनी है और अगर आपको चंद्रमा पर जाना हो तो आपको चन्द्रम पर जाने मे कितना समय लगेगा ये जानना है तो हमारे इस पोस्ट को लास्ट तक पढ्न।


वैसे देखा जाए तो ब्रह्मांड को लेकर लोगों के मन में कौतुहल सदैव से ही बना रहा है वैसे चाँद पर मानव का इतिहास सालों पुराना हो चला है लेकिन चंद पर मानव की रेसर्च आज भी जारी है वैसे मे आपको बता दूँ की चंद और धरती की दूरी कई वैज्ञानिक शोधों व आविष्कारों से मिली जानकारी को आधार मानकर पेश की जा रही है क्यूकी     इसकी सटीक जानकारी आकना तो शायद ही संभव है।


Distance Between Moon And Earth 

तो चलिये दोस्तो जानते हैं कि आखिर चाँद और धरती के मध्य दूरी कितनी है वैज्ञानिकों के आंकड़ों के मुताबिक चाँद और पृथ्वी के मध्य औसत दूरी लगभग 384,403 किलो मीटर अर्थात 238,857 मील बताई गई है आपको बता दे की ये सिर्फ अनुमान लगाया गया है क्यूकी निश्चित आंकड़ों का पता लगाना नामुमकिन है।


और इसका मुख्य कारण यह है चंद्रमा हमारी पृथ्वी के चारों तरफ परिक्रमा करता है यानि की हमरी पृथ्वी का चक्कर लगाता है चंद्रमा गतिमान है इसी वजह से चाँद की दूरी पृथ्वी से कभी ज्यादा तो कभी कम हो जाती है 384,403 किलोमीटर अर्थात 238,857 मीलकी औसत दूरी को वैज्ञानिकों द्वारा बताया गया है इस लिए अप ये कह सकते हो की चाँद और धरती के बीच की दूरी 384,403 किलोमीटर है।


इसके साथ साथ हम आपको ये भी बता दे की जब चाँद धरती के सबसे निकट होता है तब चंद्रमा की चमक पराकाष्ठा बिंदु की अपेक्षा मे लगभग 30प्रतिशत तक अधिक हो जाती है हम आपको ये भी बता दे की पृथ्वी सौरमंडल के नो ग्रहो मे से एक है और बही चंद्रमा पृथ्वी का उपग्रह है।


जैसा की हम सब जानते है की पृथ्वी सूरज के चारों ओर परिक्रमा करती है यानि की सूर्य का चक्कर लगती है ठीक उसी प्रकार चाँद भी हमारी पृथ्वी के चारों ओर निरंतर घूमता रेहता है यानि की पृथ्वी की परिक्रमा करता रेहता है।


तो चलिये दोस्तो अब जानते है की आखिर कितना समय लगता है पृथ्वी से चंद्रमा तक पहुंचने में वैसे इससे पहले मे आपको ये बता दूँ की पृथ्वी से चंद्रमा की दूरी इस बात पर निर्भर करती है कि आप जिस किसी भी विमान से जा रहे हो आखिर उसकी गति कितनी है।


क्यूकी चाँद पर अब तक पृथ्वी से जीतने भी विमान भेजे गए है उन सभी विमानो मे सबसे कम गति वाला विमान ESAस्मार्ट-1 था जो की चन्द्रमा पर लगभग 1 साल 1 महीने और 2 सप्ताह मे पहोच पाया था और बही सबसे तेज गति वाला विमान न्यू होरिजन है जो की पृथ्वी से चंद्रमा पर लगभग 8 घंटे 35 मे पहोच गया था।


और मे आपको बता दूँ की ये विमान पृथ्वी और चाँद के बीच की यात्रा को तय करने में लगा अब तक का सबसे न्यूनतम यानि की सबसे कम समय है।


तो दोस्तो मे उम्मीद करता हूँ की अब आप समझ गए होगे की चंद्रमा और पृथ्वी के बीच की दूरी कितनी है और पृथ्वीसे चंद्रमा पर जाने मे कितना समय लगता है आगरा आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी तो आप कमेंट करके हमे जरूर बताना शुक्रिया। पृथ्वी से चंद्रमा की दूरी कितनी है - Distance Between Moon And Earth In Hindi

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Please Do Note Enter Any Spam Link In The Comment Box