Responsive Ad Code Here

पृथ्वी से चंद्रमा की दूरी कितनी है - Distance Between Moon And Earth In Hindi

हैलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का हमारे ब्लॉग पर तो पीछे आर्टिकल मे हमने आपको बताया था की पृथ्वी से सूर्य की दूरी कितनी है और आजके  इस आर्टिकल मे हम आपको बताने वाले है की पृथ्वी से चन्द्रम की दूरी कितनी है और अगर आपको चंद्रमा पर जाना हो तो आपको चन्द्रम पर जाने मे कितना समय लगेगा ये जानना है तो हमारे इस पोस्ट को लास्ट तक पढ्न।


वैसे देखा जाए तो ब्रह्मांड को लेकर लोगों के मन में कौतुहल सदैव से ही बना रहा है वैसे चाँद पर मानव का इतिहास सालों पुराना हो चला है लेकिन चंद पर मानव की रेसर्च आज भी जारी है वैसे मे आपको बता दूँ की चंद और धरती की दूरी कई वैज्ञानिक शोधों व आविष्कारों से मिली जानकारी को आधार मानकर पेश की जा रही है क्यूकी     इसकी सटीक जानकारी आकना तो शायद ही संभव है।

चाँद से धरती की दूरी कितनी है?


Distance Between Moon And Earth 

तो चलिए दोस्तो जानते हैं कि आखिर चाँद और धरती के मध्य दूरी कितनी है वैज्ञानिकों के आंकड़ों के मुताबिक चाँद और पृथ्वी के मध्य औसत दूरी लगभग 384,403 किलो मीटर अर्थात 238,857 मील बताई गई है आपको बता दे की ये सिर्फ अनुमान लगाया गया है क्यूकी निश्चित आंकड़ों का पता लगाना नामुमकिन है।


और इसका मुख्य कारण यह है चंद्रमा हमारी पृथ्वी के चारों तरफ परिक्रमा करता है यानि की हमरी पृथ्वी का चक्कर लगाता है चंद्रमा गतिमान है इसी वजह से चाँद की दूरी पृथ्वी से कभी ज्यादा तो कभी कम हो जाती है 384,403 किलोमीटर अर्थात 238,857 मीलकी औसत दूरी को वैज्ञानिकों द्वारा बताया गया है इस लिए अप ये कह सकते हो की चाँद और धरती के बीच की दूरी 384,403 किलोमीटर है।


इसके साथ साथ हम आपको ये भी बता दे की जब चाँद धरती के सबसे निकट होता है तब चंद्रमा की चमक पराकाष्ठा बिंदु की अपेक्षा मे लगभग 30प्रतिशत तक अधिक हो जाती है हम आपको ये भी बता दे की पृथ्वी सौरमंडल के नो ग्रहो मे से एक है और बही चंद्रमा पृथ्वी का उपग्रह है।


जैसा की हम सब जानते है की पृथ्वी सूरज के चारों ओर परिक्रमा करती है यानि की सूर्य का चक्कर लगती है ठीक उसी प्रकार चाँद भी हमारी पृथ्वी के चारों ओर निरंतर घूमता रेहता है यानि की पृथ्वी की परिक्रमा करता रेहता है।


तो चलिये दोस्तो अब जानते है की आखिर कितना समय लगता है पृथ्वी से चंद्रमा तक पहुंचने में वैसे इससे पहले मे आपको ये बता दूँ की पृथ्वी से चंद्रमा की दूरी इस बात पर निर्भर करती है कि आप जिस किसी भी विमान से जा रहे हो आखिर उसकी गति कितनी है।


क्यूकी चाँद पर अब तक पृथ्वी से जीतने भी विमान भेजे गए है उन सभी विमानो मे सबसे कम गति वाला विमान ESAस्मार्ट-1 था जो की चन्द्रमा पर लगभग 1 साल 1 महीने और 2 सप्ताह मे पहोच पाया था और बही सबसे तेज गति वाला विमान न्यू होरिजन है जो की पृथ्वी से चंद्रमा पर लगभग 8 घंटे 35 मे पहोच गया था।


और में आपको बता दूँ की इस विमान द्वारा पृथ्वी और चाँद के बीच की यात्रा को तय करने में लगा अब तक का सबसे न्यूनतम यानि की सबसे कम समय है।


चंद्रमा पर कौन कौन गया है?

चलिए अब जानते है की चाँद पर कौन कौन गया है सबसे पहले चाँद पर कदम रखने वाले नील आर्मस्ट्रांग थे उन्होंने 20 जुलाई 1969 को अपोलो 11 मिशन पर प्रसिद्ध रूप से चंद्रमा की धूल को पहली बार उनके कदमों ने छुआ था।

उसके बाद बज़ एल्ड्रिन अपोलो 11 में भी, एल्ड्रिन आर्मस्ट्रांग के ठीक पीछे थे क्योंकि वे पहली बार Chand पर पैर रखने के लिए लूनर मॉड्यूल ईगल से बाहर निकले थे उसके बाद पीट कॉनराड, एलन बीन, एलन शेपर्ड, एडगर मिशेल, डेविड स्कॉट, जेम्स इरविन चाँद पर जाने वाले व्यक्ति है। 


Distance Between Moon And Earth FAQ’s


1 - चंद्रमा पर पहुंचने वाले पहले भारतीय का नाम क्या है?

राकेश शर्मा भारत की ओर से पहले अंतरिक्ष यात्री है।


2 - चाँद पर जाने वाली पहली महिला का नाम क्या है?

अंतरिक्ष पर पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला कल्पना चावला थी।


3 - चंद्रमा का जन्म कब हुआ था?

अरबों साल पहले एक बड़ा ग्रह के पृथ्वी से टकराने से चंद्रमा का जन्म हुआ था।


4 - अंतरिक्ष में जाने वाली दूसरी भारतीय महिला कौन है?

सिरिशा बांदला अंतरिक्ष में जाने वाली भारतीय मूल की दूसरी महिला है।


5 - सूर्य से चंद्रमा की दूरी कितनी है?

चंद्रमा और सूर्य की औसतन दूरी लगभग 15 करोड़ किलोमीटर है।


6 - चाँद कितना ठंडा है?

चांद का का तापमान माइनस 200 से नीचे चला जाता है।


7 - चाँद पर काले धब्बे क्यूँ है?

वो काले धब्बे असल में हजारों साल पहले चाँद पर गिरे उल्का पिंडों से बने गढ़े है।


8 - चाँद पर अब तक कितने लोग गए है?

अब तक चाँद पर 12 लोग गए है। 


9 - चांद के सबसे ऊंचे पर्वत का नाम और ऊंचाई कितनी है?

चांद पर मौजूद सबसे ऊंचा पर्वत हाइजन है जिसकी ऊंचाई लगभग 4700 मीटर है।


10 - चाँद पृथ्वी का एक चक्कर कितने दिन में पूरा करता है?

27.3 दिन में चाँद पृथ्वी का एक चक्कर पूरा करता है।


अंतिम शब्द -

तो दोस्तो मे उम्मीद करता हूँ की अब आप समझ गए होगे की चंद्रमा और पृथ्वी के बीच की दूरी कितनी है और पृथ्वीसे चंद्रमा पर जाने मे कितना समय लगता है आगरा आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी तो आप कमेंट करके हमे जरूर बताना शुक्रिया। पृथ्वी से चंद्रमा की दूरी कितनी है - Distance Between Moon And Earth In Hindi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ