Responsive Ad Code Here

पृथ्वी से सूर्य की दूरी कितनी है - Distance Between Sun And Earth In Hindi

हैलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का हमारे ब्लॉग पर तो जैसे के हमने पिछले आर्टिकल में आपको बताया था की चंद्रमा और पृथ्वी की दूरी कितनी है इस आर्टिकल को अगर आपने नहीं पढ़ा है तो जरूर पढ़ लें और आजके इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है की पृथ्वी से सूर्य की दूरी कितनी है किलोमीटर में तो आप इस आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़ना।


वैसे ये बात तो सभी जानते ही है की सूर्य हमारे सौरमंडल या फिर सौर परिवार का एक तारा है जो की हमारे सौरमंडल के केन्द्र में स्थित है और इसी तारे के चारों तरफ सौरमंडल के अन्य ग्रह घूमते रहते हैं वैसे आपको बता दे की वर्तमान समय में हमारे सौरमंडल में आठ ग्रह मौजूद हैं।

धरती से सूर्य की दूरी कितनी है

और इन आठ ग्रहों में से ही एक ग्रह हमारी पृथ्वी है जिसपर हम रहते है वैसे आपको बता दूँ की हमारे सौर परिवार का एक मात्र पृथ्वी ग्रह ऐसा है जिसपर जीवन है बही हमारी पृथ्वी का एक मात्र उपग्रह है जिसे हम चन्द्रमा के नाम से जानते है चाँद अपनी कक्षा में पृथ्वी के चारों ओर चक्कर लगाता है।


वैसे यह बात शायद आपको पता नहीं होगी की जब सूर्य पृथ्वी और चन्द्रमा एक लाइन में होते है तब सूर्य और पृथ्वी के बीच चन्द्रमा होता है ऐसे मे चन्द्रमा की छाया सूर्य पर पड़ने है और इस घटना को हम सब सूर्यग्रहण के नाम से जानते है और छाया के अनुसार ही सूर्यग्रहण का प्रकार तय किया जाता है।


पृथ्वी से सूर्य की दूरी कितनी है?

चलिये जानते है पृथ्वी से सूर्य की दूरी कितनी है तो पृथ्वी से सूर्य की औसत दूरी लगभग 14 करोड़ 96 लाख किलोमीटर या फिर लगभग 9 करोड़ 29 लाख 60 हजार मील है चलिये अब हम आपको ये भी पता देते है की सूर्य की किरणों को पृथ्वी पर आने मे कितना समय लगता है तो सूर्य का प्रकाश पृथ्वी तक 8.3 मिनट मे आता है।


सूर्य के बारे में कुछ रोचक जानकारी

आपको बता दे की हमारा सूर्य ऊर्जा का भण्डार है जो की मुख्य रूप से हाइड्रोजन और हीलियम गैसों का बना है और इसमे 72% भाग हाइड्रोजन 26% भाग हीलियम है इन्हीं दोनों गैसों से ऊर्जा का उत्सर्जन होता है और यही ऊर्जा पृथ्वी पर हमारे जीवन के लिए प्राथमिक ऊर्जा के रूप में कार्य करती है।


वैसे आपको ये बात शायद पहलेसे पता नहीं होगी की हमारे सूर्य का निर्माण आज से करीब 57 अरब वर्ष पूर्व एक विशाल आण्विक बादल के टूटने से हुआ था जिसका अधिकांश भाग हाइड्रोजन और हीलियम का बना हुआ है।


हमारा सूर्य एक गर्म गैसों का गोला है और सूर्य के केन्द्र का तापमान करीब डेढ़ करोड़ डिग्री सेल्सियस रेहता है हमारे सूर्य का आकार गोलाकार है।


आपको ये बात जानकार हैरानी होगी की सूर्य एक जी-टाइप मुख्य अनुक्रम तारा है यानि की स्टार है और यह तारा सौरमंडल के कुल द्रव्यमान का करीब 86 प्रतिशत भाग समाविष्ट करता है।


Distance Between Sun And Earth FAQ’s

1 - पृथ्वी सूर्य से कितना दूर है?

14 करोड़ 96 लाख किलोमीटर।


2 - पूरी दुनिया में कितने सूर्य है?

इस पूरे ब्रम्हांड में अरबों आकाशगंगाएं हैं और हर एक आकाशगंगा में करोड़ों सूर्य मौजूद हैं।


3 - सूर्य के प्रकाश को पृथ्वी तक पहुंचने में कितना मिनट का समय लगता है?

8 मिनट 16.6 सेकेण्ड का समय लगता है। 


4 - सूर्य के प्रकाश की चाल कितनी होती है?

सूर्य के प्रकाश की चाल 299792458 m/s है।


5 - सूरज की पहली किरण किस देश में पड़ती है?

जापान में सूर्य की पहली किरण पढ़ती है। 


6 - सूर्य के कितने भाग हैं?

सूर्य के 3 मुख्य क्षेत्र हैं प्रकाश मंडल (फोटोस्फीयर), वर्णमंडल (क्रोमोस्फीयर) और प्रभामंडल (कोरोना)


7 - भारत में सबसे पहले और सबसे बाद में सूरज कहाँ डूबता है?

सबसे पहले पूर्व में स्थित मेघालय में और सबसे बाद में पश्चिमी तट पर स्थित गुजरात मे सूर्य डूबता है।


8 - पृथ्वी से बादल की दूरी कितनी होती है?

लगभग 15 किलोमीटर।


9 - सूर्य का अंत कब होगा?

लगभग 5 अरब साल बाद।


10 - सूर्य कितना गर्म है।

सूरज की बाहरी परत इतनी गर्म है कि इसका तापमान 1.7 मिलियन डिग्री फॉरेन्हाइट तक पहुंच जाता है।


अंतिम शब्द -

तो दोस्तो उम्मीद है की आप सभी को हमारी जानकारी अच्छी लगी होगी और कुछ नया जानने को मिला होगा अगर आपको समझ नहीं आया तो हम आपको फिर बता देते है की पृथ्वी और सूर्य के बीच की औसत दूरी लगभग 14 करोड़ 96 लाख किलोमीटर या फिर लगभग 9 करोड़ 29 लाख 60 हजार मील है।


अगर आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है आपका कमेंट करना हमे अच्छा लगता है और आप इस जानकारी को अपने दोस्तो के साथ मे व्हात्सप्प पर शेयर जरूर करना शुक्रिया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ