Responsive Ad Code Here

भारत की जनसंख्या कितनी है 2022 में? - Bhart Ki Jansankhya Kitni Hai

स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर क्या आपको पता है की हमारे भारत की जनसंख्या कितनी है 2022 मे? शायद आपको इसके बारे मे पता नहीं होगा लेकिन मे आपको बता दूँ की हमारा भारत देश विश्व में जनसंख्या के आधार पर दूसरा नंबर पर आता है जनसंख्या के आधार पर विश्व का पहला देश हमारा पड़ोसी चीन है।


ऐसे मे हर भारतीय को पता होना चाहिए की इंडिया की जनसंख्या कितनी है अगर आपको भी इस सवाल का उत्तर चाहिए तो आपको हमरे इस आर्टिकल को पूरा पढ्न होगा आज हम आपको बताने वाले है की 2022 मे  भारत की कुल जनसंख्या कितनी है।


अगर आप ये जानकारी विडियो के माध्यम से लेना चाहते हो तो हमने अपने यूट्यूब चैनल पर एक विडियो डाला है जिसमे हमने आपको बताया है की भारत की आबादी कितनी है अगर आप विडियो के माध्यम से समझना छटे हो तो विडियो का लिंक नीचे दिया गया है क्लिक करके आप विडियो को देख सकते हो।



2011 मे भारत की जनसंख्या कितनी थी? 

आपको बता दे की 2011 मे भारत की जनगणना की गई थी जिसके हिसाब से भारत में जनसंख्या घनत्व केवल 382 व्यक्ति प्रति किलोमीटर था और हाँ बही भर के उत्तर प्रदेश राज्ये की जनसंख्या सबसे अधिक जो लगभग 20 करोड़ थी उस टाइम पर।

बता दे की 2011 की जनगणना के अनुसार भारत की कुल जनसंख्या 1.21 अरब या (1.21 बिलियन) थी जिसमे 62.32 करोड़ पुरुष और बही 58.76 करोड़ महिलाएं शामिल थीं 2011 की जनगणना के अनुसार उत्तर प्रदेश भारत का सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला राज्य है।

उसके बाद बिहार, महाराष्ट्र, बिहार, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश भारत के सबसे ज्यादा अधिक जनसंख्या वाले राज्य हैं और हाँ आपको बता दे की सिक्किम भारत का सबसे कम आबादी वाला राज्य है।

2011 मे जो जनगणना की गई थी उसके अनुसार महाराष्ट्र का ठाणे जिला सबसे अधिकऔर बही अरुणाचल प्रदेश का अंजाव जिला सबसे कम जनसंख्या वाला जिला है।

भारत की जनसंख्या का इतिहास क्या है?

वैसे आपको इस बात का तो पता ही होगा की किसी भी देश की जनसंख्या कभी भी स्थायी नहीं रहती है बल्कि हर एक देश की जनसंख्या मे परिवर्तन होता रहता है। इस लिए भारत की जनसंख्या भी बदलती रहती है 1901 में भारत की जनसंख्या लगभग 23 करोड़ 83 लाख बहीं ये संख्या 2011 में बढ़कर 1 अरब 21 लाख आ गई।

2022 मे भारत की जनसंख्या कितनी है? 

तो चलिये दोस्तो अब जानते है की भारत की वर्तमान जनसंख्या कितनी है उससे पहले हम आपको बता दें की भारत दुनिया का सतवा सबसे बड़ा देश है और जनसंख्या के मामले मे भारत दूसरे नंबर पर आता है।

वैसे किसी भी देश की जनसंख्या निरंतन बढ़ती रहती है अब ऐसे मे इनसी बिलकुल सटीक जानकारी दे पाना तो मुमकिन नहीं है लेकिन कुछ वैबसाइट है जो किसी भी देश की जनसंख्या को काउंट करती रहती है।

इंटरनेट पर ऐसी ही एक वैबसाइट है World Meter जिसके हिसाब से भारत की जनसंख्या 2022 में लगभग 1 अरब 40 करोड़ है जो की संयुक्त राष्ट्र के नवीनतम अनुमानों पर आधारित है। 

बही आपको बता दूँ की यह विश्व में हमारे पड़ोसी देश चीन के बाद दुनिया का दूसरा सबसे अधिक जनसंख्या वाला देशा है बहीं 2022 के अंत तक यह संख्या बढ़कर 1 अरब 43 करोड़ पहुँच सकती है ऐसा अनुमना लगाया जा रहा है।

भारत की एक अरब से अधिक जनसंख्या होने के कारण वर्तमान में जनसंख्या घनत्व भी बढ़कर 460 व्यक्ति प्रति किलोमीटर हो गया है।

भारत में मुस्लिम आबादी कितनी है?

2011 की जनगणना के हिसाब से भारत में 121 करोड़ की आबादी थी जिसमें से लगभग 14.23% (यानि की 17 करोड़) लोग इस्लाम धर्म को फॉलो करने वाले थे या ये कह सकते है की 2011 में भारत में मुस्लिम आबादी 17 करोड़ थी और ये आंकड़े भारत में पिछली जनगणना के अनुसार हम आपको बता रहे है।

लेकिन अभी जनगणना को 11 साल हो गए है ऐसे में जाहीर है आबादी बड़ी होगी तो भारत में मुस्लिम आबादी 2022 तक लगभग 22.20 करोड़ हो चुकी है जहा देश की जनसंख्या 2022 तक लगभग 140 करोड़ हो गई है।

भारत में हिन्दू आबादी कितनी है?

जैसा की हम सब जानते है की हिन्दू धर्म भारत का सबसे बड़ा और मूल धार्मिक समूह है इस लिए भारत में सबसे ज्यादा आबादी हिन्दू धर्म को मानने वाले लोगो की है कुछ रिपोर्ट की माने तो वर्तमान समय में भारत के हिंदुओं की आबादी लगभग 1,09,52,36,990  यानि की एक अरब 9 करोड़ के आस पास है।

भारत में सबसे ज्यादा हिंदू कौन से राज्य में है?

अगर बात करें की भारत के किस किस राज्य में सबसे ज्यादा आबादी है तो इसमे सबसे पहला नाम उत्तर प्रदेश का है दूसरा महाराष्ट्र और तीसरा बिहार चौथा मध्य प्रदेश और पंचवे नंबर पर गुजरात है इन पाँच राज्य में सबसे ज्यादा हिन्दू आबादी है।

भारत के कौनसे राज्य में सबसे ज्यादा मुस्लिम है?

2011 की जनगणना के अनुसार भारत में मुसलमानों सबसे ज्यादा आबादी तीन राज्य में निवास करती हैं जिसमे पहला है उत्तर प्रदेश (4.07 करोड़) दूसरा पश्चिम बंगाल (3.02 करोड़) और तीसरा बिहार (1.37 करोड़) भारत के इन तीन राज्य में सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी निवास करती है।

सबसे कम मुस्लिम आबादी वाला राज्य कौनसा है?

सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी उत्तर प्रदेश में है बही नागालैंड भारत का ऐसा राज्य है जहां सबसे कम मुस्लिम आबादी है इस राज्य में मुस्लिमों की कुल जनसंख्या राज्य की कुल जनसंख्या का 2.5% ही है।

यूपी की जनसंख्या कितनी है?

साल 2011 मे जनगणना की गई थी और इस जनगणना के अनुसार उत्तर प्रदेश की कुल जनसंख्या 19,95,81,477 थी जिसमे 10,45,96, 415 पुरुष जनसंख्या और 94, 985,062 महिला जनसंख्या थी 2022 में उत्तर प्रदेश की जनसंख्या 24.1 करोड़ है और ये अनुमानित जनसंख्या सटीक जानकारी दुवारा जनगणना के बाद ही मिलेगी।

अंतिम शब्द -

तो दोस्तो उम्मीद करता हूँ की अब आप जान गए होगे की भारत की जनसंख्या कितनी है 2022 अगर अब भी आपको कोई सवाल है तो आप कमेंट करके हमसे पुंछ सकते हो अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी तो आप हमे कमेंट करके जरुरा बताना शुक्रिय।

एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ

Please Do Note Enter Any Spam Link In The Comment Box