पाकिस्तान की जनसंख्यां कितनी है - Pakistan Ki Population Kitni Hai - Hindi Trendy

Breaking

शुक्रवार, 26 फ़रवरी 2021

पाकिस्तान की जनसंख्यां कितनी है - Pakistan Ki Population Kitni Hai

पाकिस्तान की जनसंख्यां कितनी है – हैलो दोस्तों क्या आप भी इंटरनेट पर सर्च कर रहे हो की पाकिस्तान की आबादी कितनी है या आपको ये जानना है की पाकिस्तान की वर्तमान जनसंख्यां कितनी है तो आज के इस आर्टिकल मे हम आपको बताने बाले है की 2021 मे पाकिस्तान की आबादी कितनी है और पाकिस्तान से जुड़ी कुछ और भी बाते हम आपको बताने बाले है तो पोस्ट को पूरा जरूर पढ्न।

वैसे तो हम सभी ये बात जानते है की पाकिस्तान पहले भारत का ही एक हिस्सा था लेकिन वर्ष 1947 में विभाजन हुआ था तब एक छोटा सा भारत का टुकड़ा अलग कर दिया गया और उस देश का नाम पाकिस्तान रखा गया था और उसके बाद से ही कश्मीर विवाद शिरु हो गया था जो की अभी तक चल रहा है।

अगर आप पाकिस्तान की जनसंख्यां के बारे मे विडियो के माध्यम से जानना चाहते हो तो हमने अपने चैनल पर इस टॉपिक पर एक विडियो भी अपलोड किया है जिसमे हमने पाकिस्तान की आबादी के बारे मे बताया है अगर आप वो विडियो देखना चाहते हो तो लिंक नीचे दिया है है क्लिक करके देख सकते हो।



Also Read


पाकिस्तान की जनसंख्यां कितनी है?
वैसे तो आबादी के मामले में पाकिस्तान दुनिया में छठे स्थान पर आता है दुनिया की लगभग 2.7% पाकिस्तान मे रहती है और वर्तमान में पाकिस्तान की कुल आबादी लगभग 22.10 करोड़ है और ये आबादी तेज़ी से बढ़ रही है हम आपको बता दे की कुछ आंकड़े के अनुसार 2025 तक 27 करोड़ आबादी होगी पाकिस्तान की।

वैसे 1991 से 2003 के बीच शहरीकरण के मामले में पाकिस्तान Asia में दूसरे नंबर पर था और पाकिस्तान का कुल क्षेत्रफल की बात करें तो 770,880 वर्ग किलोमीटर है और पाकिस्तान का घनत्व 265 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर है भारत की तरह पाकिस्तान भी एक युवाओं का देश है यहां की औसत आयु वर्ग 22.7 साल है।

अंतिम बार पाकिस्तान मे जनगणना कब की गई थी?
2017 मे Pakistan में अंतिम बार जनगणना हुई थी जिसके अनुसार 2017 मे पाकिस्तान की आबादी में पुरुषों की संख्या 51 प्रतिशत थी और बही महिलाओं की संख्या 48.76 प्रतिशत थी और इसके अलावा बाकी 0.24 प्रतिशत संख्या Transgender की थी यानी की पाकिस्तान में लगभग 11 हज़ार की संख्या में Transgender है।

वैसे मे आपको बता दूँ की पाकिस्तान में Sex Ratio में अंतर भी बढ़ता जा रहा है जैसे की 2017 के आंकड़ो के अनुसार पाकिस्तान की कुल आबादी में लगभग 100 लड़कियों पर लड़कों की संख्या 105.07 थी और 2016 से पाकिस्तान की जन्म वृद्धि दर 2.40 प्रतिशत रही है पाकिस्तान एक मुस्लिम देश है इस लिए यहाँ सबसे ज्यादा आबादी मुस्लिम ही है।

वैसे तो पाकिस्तान के 10 ऐसे शहर है जिसकी आबादी 10 लाख से भी अधिक है पाकिस्तान का सबसे ज्यादा जनसंख्या बाला शहर Karachi है जिसकी जनसंख्या 14,916,456 से भी अधिक है दूसरे नंबर पर Lahore जिसकी आबादी लगभग 11,126,285 है और तीसरे नंबर पर फैसलाबाद जिसकी आबादी लगभग 3,204,726 है।

भारत पाक विभाजन के समय पाकिस्तान की आबादी कितनी थी ?
जब इन दोनों देशो का बंटवारा नही हुआ था यानी की 1947 से पहले पूरे भारत की कुल आबादी लगभग 39 करोड़ थी उसके बाद बंटवारे मे बड़ी संख्या में लोग इधर – उधर हुए और लगभग 20 लाख लोगों की दुखद मृत्यु भी हुई थी बंटवारे के समय को की काफी ज्यादा दुखद है।

बंटवारे मे बड़ी संख्या में मुस्लिम लोग पाकिस्तान को चले गए थे और पाकिस्तान से हिन्दू और सिक्ख धर्म के लोग भारत तो आ गए थे बँटवारे के समय पाकिस्तान की कुल आबादी लगभग 6 करोड़ थी जिसमे 3 करोड़ पूर्वी पाकिस्तान (जो की अब बांग्लादेश है ) और इसके अलबा 3 करोड़ पश्चिमी पाकिस्तान की जनसंख्या थी।

1947 मे बंटवारे के समय लगभग 14.5 करोड़ लोग Displaced हुये थे यानी कि भारत से पाकिस्तान गए या फिर पाकिस्तान से भारत आए थे कुछ आंकड़ो के अनुसार दोनों देशो के बंटवारे के साथ लगभग 65 लाख मुस्लिम लोग भारत से पाकिस्तान गए थे और लगभग 47 लाख हिन्दू और सिक्ख लोग पाकिस्तान से भारत मे आए थे।

बंटवारे के बाद पहली बार पाकिस्तान में 1951 में जनगणना हुई थी जिसके मुताबिक पश्चिमी पाकिस्तान और पूर्वी पाकिस्तान को मिला कर 7.5 करोड़ आबादी थी जिसमे लगभग 3 करोड़ 70 लाख पश्चिमी पाकिस्तान तथा 4 करोड़ 20 लाख पूर्वी पाकिस्तान (जो की वर्तमान मे बांग्लादेश है ) की आबादी थी।

पाकिस्तान मे हिन्दू आबादी कितनी है?
वर्तमान समय की बात करें तो पाकिस्तान में हिंदुओं की जनसंख्या 40 लाख है और ये आबादी पाकिस्तान की आबादी का 1.85%  है और पाकिस्तान मे लगभग 96% मुस्लिम धर्म को फॉलो करते है पाकिस्तान हिंदुओं की आबादी वाला दुनिया का 5वां सबसे बड़ा देश है और बही मुस्लिम के बाद पाकिस्तान मे सबसे ज्यादा आबादी हिन्दू है।

मे आपको बता दूँ की 1998 मे पाकिस्तान मे जनगणना की गई थी जिसके मुताबिक पाकिस्तान में हिंदुओं की आबादी लगभग 1.6% थी और उसके बाद 2013 में पाकिस्तान में 14 लाख हिन्दी आबादी थी उसके बाद साल 2018 में 17.8 लाख थी एक सर्वे के अनुसार 2050 तक पाकिस्तान हिंदुओं का चौथा सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश होगा।

पाकिस्तान मे सीख आबादी कितनी है?
पाकिस्तान मे सीख आबादी ज्यादा नहीं है वर्तमान मे लगभग 20,000 के आसपास है ये आबादी पाकिस्तान के अलग अलग हिस्सों में है वैसे तो पाकिस्तान में सिखों की ज्यादातर जनसंख्या पंजाब प्रांत में हैं और इसके अलावा Faisalabad, हसन अब्दल, इस्लामाबाद, लाहौर, ननकाना साहिब, Narowal, पेशावर तथा रावलपिंडी में सबसे ज्यादा सिख आबादी है।

दुनिया भर के सिखों के लिए पाकिस्तान काफी मायने रखता हैं क्योंकि पाकिस्तान के Nankana Sahib शहर में 9 गुरुद्वारा है यही नहीं बल्कि सिक्ख धर्म के संस्थापक गुरुनानक देव का जन्म स्थान भी पाकिस्तान है पाकिस्तान के करतारपुर में सिखों का महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल मौजूद है दुनिया भर से हर साल लाखो सिक्ख श्रद्धालु दर्शन करने पाकिस्तान आते है।

तो दोस्तो मे आशा करतता हूँ की आपको हमारा पोस्ट पाकिस्तान की जनसँख्या कितनी है 2021 पसंद आया होगा अगरकुछ नया जानने को मिला होगा अगर आपक पाकिस्तान से जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप नीचे कमेंट करके हमसे पुंछ सकते हो हम आपको रिप्लाइ जरूर करेंगे पोस्ट पूरा पढ़न शुक्रिया।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Please Do Note Enter Any Spam Link In The Comment Box