Responsive Ad Code Here

2022 में रूस की जनसंख्यां कितनी है - Russia Ki Population Kitni Hai

स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर दोस्तो पूरी दुनिया में कई देश ऐसे है जो क्षेत्रफल के हिसाब से काफी बड़े है लेकिन उन देशो की जनसंख्या काफी कम है ऐसा ही एक देश है रूस जो क्षेत्रफल के आधार पर तो विश्व का सबसे बड़ा देश है लेकिन जनसंख्या में नौवें स्थान पर आता है।

क्यूकी रूस में जनसंख्या वृद्धि दर काफी कम है तो क्या आपको पता है रूस की जनसंख्या कितनी है 2022 मे? शायद आपको इसके बारे में नहीं पता होगा लेकिन में आपको बता दूँ की रूस विश्व में जनसंख्या के आधार पर 9 नंबर पर आता है जनसंख्या के आधार पर विश्व का पहला देश हमारा पड़ोसी चीन है।

अगर क्षेत्रफल के हिसाब से देखा जाए तो रूस दुनिया का सबसे बड़ा देश है क्यूकी रूस का क्षेत्रफल 17 मिलियन वर्ग किलोमीटर यानी कि लगभग 1 करोड़ 70 लाख 75 हजार 400 वर्ग किलोमीटर है ये अमेरिका के क्षेत्रफल से दोगुना है और प्लूटो के सतही क्षेत्रफल के लगभग बराबर है।

2022 में रूस की जनसंख्या कितनी है?
ऊपर हमने आपको बताया की दुनिया में अधिक जनसंख्या में नौवे स्थान पर रूस आता है 2022 में रूस की जनसंख्या 14.41 करोड़ है वैसे में आपको बता दूँ की किसी भी देश की जनसंख्या की सटीक जानकारी उस देश में हुई जनगणना के आधार पर ही मिल सकती है ये ये आंकड़ा हमने वर्ल्ड मीटर वैबसाइट से ली है।

रूस की 78% से अधिक आबादी पश्चिमी शहरों में है वहीं रूस में सबसे अधिक जनसंख्या वाला पहला शहर पीटर्सबर्ग और दूसरा शहर रूस की राजधानी मॉस्को है रूस की राजधानी मॉस्को लगभग 12 मिलियन से भी अधिक लोग रहते हैं।
2022 में रूस की आबादी कितनी है
Also Read - 

रूस की जनसंख्या वृद्धि दर है काफी कम
ये तो आज जान गए की क्षेत्रफल के हिसाब से रूस दुनिया का सबसे बड़ा देश है और रूस दुनिया में अपने हाईटेक हथियारों के लिए जाना जाता है लेकिन रूस की जनसंख्या वृद्धि दर काफी ज्यादा कम है।

रूस में 2010 में आखिरी बार जनगणना हुई थी उसके बाद अभी तक रूस में जनगणना नहीं हुई है रूस 2010 जनगणना रिपोर्ट के मुताबिक 2010 में रूस की जनसंख्या 14.88 करोड़ थी लेकिन एक साल बाद एक प्राइवेट एजेंसी के द्वारा फिर से जनगणना की गई जिससे पता चला की रूस आबादी में भारी मात्र में कमी हुई और रूस की संख्या कम होकर 13.9 करोड़ हो गई।

हालांकि देखा जाए तो समय के साथ रूस देश की जनसंख्या में कोई खास बढ़ोतरी नहीं हुई साल 2022 में रूस की जनसंख्या 14.41 करोड़ ही हुई है जिससे ये पता लगता है की रूस की जनसंख्या वृद्धि दर है काफी ज्यादा कम है।

रूस का 45 फीसदी हिस्सा पेड़-पौधों से घिरा है 
जी हाँ अपने बिलकुल सही सुना रूस वैसे तो दुनिया का सबसे ज्यादा क्षेत्रफल वाला देश है लेकिन रूस का लगभग 45% हिस्सा पेंड पौधो से घिरा हुआ है रूस में दुनिया के पेड़ों का पांचवां हिस्सा मौजूद है बही साइबेरिया में आपको बैकाल झील देखने को मिलती है।

आपको बता दें की बैकाल झील दुनिया की सबसे गहरी झील है और इसके साथ साथ इस झील में दुनिया के ताजे पानी का लगभग 20% हिस्सा है और बही वोल्गा नदी यहां की सबसे ज्यादा लंबी नदी है यहां कुछ जगहों में तापमान लगभग -50 डिग्री तक रहता है।

कच्चे तेल पर निर्भर है रूस की अर्थव्यवस्था
शायद आपको पता नहीं होगा लेकिन रूस पेट्रोलियम उत्पाद, धातु, प्राकृतिक गैस, लकड़ी और लकड़ी के उत्पाद, रसायन, और सैन्य निर्माण से जुड़ी वस्तुओं का रूस बड़ा निर्यातक है और यही नहीं बल्कि अमेरिका के बाद रूस ही दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हथियार बनाने वाला देख भी है।

रूस देश की अर्थव्यवस्था यहाँ मौजूद कच्चे तेल पर टिकी हुई है यही नहीं बल्कि रूस में नेचुरल गैस अधिक मात्रा में मौजूद है और ये पूरे यूरोप की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है ब्रिटिश कंसल्टेंसी Cebr की एक रिपोर्ट की माने तो रूस साल 2036 तक 10 सबसे अधिक अर्थव्यवस्थाओं वाले देशो में शामिल हो सकता है।

रूस के पास कितने सैनिक और हथियार है?
अभी युक्रेन और रूस के बीच युद्ध चल रहा है ऐसे में हर कोई जानना चाहता है की आखिर रूस कितना शक्तिशाली देश है तो में आपको बता दूँ की रूस दुनिया का दूसरा सबसे शक्तिशाली देश है पहले नंबर पर अमेरिका है।

रूस में 900,000 एक्टिव मिलिट्री है और बही 4,173 से अधिक एयरक्राफ्ट हैं 5- यूक्रेन के सशस्त्र बलों की संख्या 250,000 है इसमें एक्टिव कर्मियों की संख्या 245,000 है।

हथियार में रूस के पर 4173 एयरक्राफ्ट, 725 फाइटर जेट, 517 ट्रेनर एयरक्राफ्ट, 3396 रॉकेट लॉन्चर्स, 70 सबमरीन, 12 फ्रिगेट्स, पैरामिलिट्री फोर्स में 2.50 लाख सैनिक, 1220 एयरपोर्ट्स, 6574 सेल्फ प्रोपेल्ड आर्टिलरी, 610 नेवल फ्लीट, 1 एयरक्राफ्ट कैरियर, 16 डेस्ट्रॉयर मौजूद है।

आखिर रूस यूक्रेन विवाद क्या है?
साल 2014 में बगावत के चलते यूक्रेन के राष्ट्रपति यानुकोविच को युक्रेन देश को छोड़कर रूस में शरण लेनी पड़ी थी बस यहीं से इस पूरे विवाद की शुरुआत हुई थी जिसके बाद रूस ने दक्षिणी यूक्रेन क्रीमिया पर अपना कब्जा जमा लिया और उसके बाद रूस ने यूक्रेन के अलगाववादियों को खुल कर समर्थिन भी दिया।

अब रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध की मुख्य वजह NATO को माना जा रहा है NATO यानी की North Atlantic Treaty Organization इस 1949 में शुरू किया गया था NATO Organization में 28 European देश और 2 North American देश सामील है।

यूक्रेन भी NATO का हिस्सा बनना चाहत है लेकिन रूस नहीं चाहता की युक्रेन NATO ने शामिल हो यही नहीं बल्कि रूस ये भी चाहता गई की नेटो की सेनाएं 1997 के पहले की तरह की स्थिति में लौट जाएं।

FAQ About Russia

1 - रूस में हिन्दू आबादी कितनी है?
रूस में अंतिम जनगणना 2010 में की गई थी जिसके अनुसार रूस में हिन्दू जनसंख्या 0.1% है।

2 - रूस देश कितना शक्तिशाली है?
रूस दुनिया का दूसरा सबसे शक्तिशाली देश है।

3 - रूस और यूक्रेन में कौन ज्यादा शक्तिशाली है?
यूक्रेन सैन्य रूप 140 देशों में से 22 वें नंबर पर आता है बही रूस दूसरे नंबर पर है।

4 - रूस में मुस्लिम आबादी कितनी है?
2010 की जनगणना के हिसाब से रूस में मुस्लिम जनसंख्या 6.5% थी।

5 - रूस के पास कितने परमाणु हथियार है?
दुनिया में सबसे ज्यादा परमाणु हथियार रूस के पास है 1,500 से अधिक हथियार हैं और लगभग 3,000 रिजर्व हैं।

6 - रूस का मुख्य धर्म कौनसा है?
रूस में अधिकतर रूसी ईसाई लोग है जो (Russian Orthodox Church) के सदस्य है।

7 - रूस में सबसे तेजी से फैलने वाला धर्म कौनसा है?
ईसाई धर्म के बाद इस्लाम दूसरा सबसे बड़ा और यूरोप में सबसे तेजी से फैलने वाला धर्म है।

8 - रूस की राजधानी का नाम क्या है?
मास्को रूस की राजधानी है जिसे मॉस्को नाम से भी जाना जाता है ये यूरोप का सबसे बडा शहर भी है।

9 - रूस के राष्ट्रपति पुतिन की उम्र कितनी है?
69 वर्ष (7 अक्तूबर 1952)

10 - कितने देश रूस से अलग हुये?
सोवियत संघ से 15 गणतंत्र स्वतन्त्र देशों के रूप में उभरे।

11 - सोवियत संघ से सबसे पहले कौन सा देश अलग हुआ था?
सोवियत संघ से सबसे पहले अलग होने वाला देश पोलैण्ड है।

अंतिम शब्द - 
तो दोस्तो मे उम्मीद करता हूँ की अब आप समझ गए होगे की How Much Population Of Russia और साथ ही Facts About Russia In Hindi अगर आप नहीं समझे तो एक बार फिर आपको बता दूँ की बर्तमान में रूस की जनसंख्या 14.41 करोड़ है

आशा है की आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी और रूस के बारे में काफी कुछ ऐसी जानकारी मिली होगी जो आप पहले से नहीं जानते होगे आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तो मे शेयर कर दे और हमे कमेंट करके जरूर बताना की आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसे लगी शुक्रिया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ