Responsive Ad Code Here

Telegram Channel Kaise banaye - टेलीग्राम चैनल कैसे बनाए पूरी जानकारी हिन्दी में

Telegram एप्प में चैनल कैसे बनाए - आज कल टेलीग्राम एप्प के बारे मे हर कोई जनता है और ज्यादा तर लोग टेलीग्राम एप्प को इस्तेमाल भी करते है अगर आप टेलीग्राम एप्प के बारे में नहीं जानते हो तो में आपको बता दूँ की टेलीग्राम Whatsapp के तरहा ही एक बहुत ही पोपुलर Messenger App है।


लेकिन टेलीग्राम आपको व्हात्सेप्प से काही ज्यादा एडवांस फीचर अपने यूसर को देता है जो आपको Whatsapp या फिर किसी और Messenger एप्प में नहीं मिलते है Telegram Channel Kaise Banaye इससे पहले टेलीग्राम के बारे में कुछ जान लेते है।


टेलीग्राम मे आप ग्रुप और चैनल दोनों ही बना सकते हो जैसा की आपको पता है व्हाट्सेप्प ग्रुप मे आप सिर्फ 256 लोगो को ही जोड़ सकते हो जबकि टेलीग्राम मे ऐसा नहीं है आपके टेलीग्राम चैनल जो जीतने चाहे उतने लोग जॉइन कर सकते है यानि लाखो लोग जुड़ सकते है आपके चैनल से।


इन्हें भी पढ़ें - 

Girls Whatsapp Number 

1000+ व्हात्सेप्प ग्रुप लिंक

Telegram क्या है पूरी जानकारी

गर्ल्स Whatsapp ग्रुप लिंक

                            

Telegram चैनल क्या है?

तो चलिए जानते है की टेलीग्राम चैनल क्या है तो में आपको बता दूँ की टेलीग्राम चैनल मैसेज, फोटो वीडियो या फिर किसी बड़ी साइज़ की फ़ाइल को भेजने का एक नया तरीका है जिसे टेलीग्राम इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप ने पहली बार पेश किया है और ये फीचर कमाल का है लोगो को काफी ज्यादा पसंद भी आया।


जैसा की आपको इस बात का तो पता ही होगा की आप अपने व्हाट्सेप्प ग्रुप में मात्र 256 लोगो को जोड़ सकते हो लेकिन टेलीग्राम चैनल इससे पूरी तरह से अलग है आपके टेलीग्राम चैनल को जीतने चाहे उतने लोग जॉइन कर सकते है।


आप अपने चैनल कांटेक्ट लिस्ट से मेंबर को जोड़ सकते हो उसके बाद आपके टेलीग्राम चैनल को कोई भी लिंक के द्वारा जॉइन कर सकता है यानि की चैनल में जीतने चाहे उतने लोगो को जोड़ सकते हो और इन सभी लोगो को एक क्लिक में अप कुछ भी भेज सकते हो।


टेलीग्राम एप्प में चैनल कैसे बनाए?

अगर आप भी अपना खुद का एक टेलीग्राम चैनल बनाना चाहते हो और उसमे बहुत सारे लोगो को जोड़ना चाहते हो तो आज आप बिलकुल सही जगहा पर आए हो क्यूकी हम आपको आज के इस आर्टिकल में बताने वाले है की आप अपना खुद का टेलीग्राम चैनल कैसे बना सकते हो।


चैनल बनाने के लिए सबसे पहले आपको मोबाइल में टेलीग्राम एप्प इन्स्टाल करना होगा फिर एप्प को ओपेन करके उसमे अपना मोबाइल नंबर वेरिफ़ाई करना होगा उसके बाद Telegram App Me Channel Kaise Banaye चलिये ये जानते है।


टेलीग्राम चैनल कैसे बनाए ?

टेलीग्राम चैनल बनाना बहुत ही आसान है टेलीग्राम में आप दो तरहा के चैनल बना सकते हो Public Channel या Private channel ये दोनों कैसे बनाने के लिए नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करें हम आपको Step By Step बता रहे है चैनल बनाने का तरीका।


Step 1 - सबसे पहले आपको टेलीग्राम एप्प को अपने मोबाइल में इन्स्टाल कर लेना है गूगल प्ले स्टोर से।

Step 2 - अब आपको टेलीग्राम एप्प ओपेन करके उसमे अपना अकाउंट बना लेना है।

Step 3 - अब लेफ्ट साइड में मेनू का ऑप्शन आपको दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

Step 4 - अब यहाँ आपको New Channel का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

Step 5 - अब आपसे आपके चैनल का नाम पुंछा जाएगा जो भी नाम आप रखना चाहते हो वो डाल दें।

Step 6 - अब आपसे Channel Type के बारे में पुंछा जाएगा यहाँ आप Private या Public चुन सकते हो।

Step 7 - अब चैनल का एक link बनाना है आप वहां पर कोई भी नाम लिख सकते हो और बाद में आप इस लिंक को शेयर करके चैनल पर लोगों को invite कर सकते हो।


तो बस बना गया आपका टेलीग्राम चैनल जब आपका चैनल बन जाए उसके बाद चैनल सेटिंग में जाकर अपने चैनल की प्रोफाइल फोटो को सेट कर लें इसके साथ ही अपने जरुरत के अनुसार नोटिफिकेशन को ऑन-ऑफ कर सकते है और भी कई सारी चीजें यहाँ आप बादल सकते हो।


Telegram Group Kaise Banaye

ऊपर हमने आपको ये तो बता दिया की टेलीग्राम चैनल कैसे बनाए लेकिन टेलीग्राम अपने User को चैनल के साथ साथ ग्रुप का फीचर भी देता है तो अगर आपको टेलीग्राम ग्रुप बनाना है तो चलिये Telegram Group Kaise Banaye इसके बारे में जानते है।


जैसे व्हाट्सेप्प में आप ग्रुप बना कर उसमे लोगो को जोड़ सकते हो वैसे ही आप टेलीग्राम में भी अपना ग्रुप बना सकते हो व्हाट्सेप्प में आप 256 लोगो को जोड़ सकते हो लेकिन टेलीग्राम में ऐसा नहीं है अप अपने टेलीग्राम ग्रुप में 200000 लोगो को जोड़ सकते हो।


हर किसी को Telegram पर Group बनाना नहीं आता है इसलिए हम आपके लिए Group कैसे बनाये? How To Make Telegram Group in Hindi इसके बारे में बात करेंगे।


How To Create Telegram Group On Android In Hindi

तो चलिए दोस्तो जानते है की Android Mobile Me Telegram Group Kaise Banate Hai नीचे हम आपको इसकी पूरी जानकारी Step By Step देने वाले है जिससे आप आसानी से अपना खुद का के टेलीग्राम ग्रुप बना सकोगे तो चलिए जानते है।

Step 1 - सबसे पहले अपने मोबाइल में टेलीग्राम एप्प को ओपेन कर लें।

Step 2 - अब ऊपर Left Side में Three लाइन पर आपको Click करना है।

Step 3 - अब यहाँ आपको New Group का ऑप्शन मिलेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

Step 4 - अब Contact List से उन लोगो को Add कर लें जिन्हें अप अपने ग्रुप में जोड़ना चाहते हो।

Step 5 - अब आपसे ग्रुप नाम पुंछा जाएगा जो नाम अपने ग्रुप का रखना चाहते हो वो डाल दो साथ ही ग्रुप की प्रोफ़ाइल भी लगा लें।

Step 6 - अब Right बटन पर क्लिक कर दे आपका टेलीग्राम ग्रुप बन जायगा।


तो दोस्तो अब आपका टेलीग्राम ग्रुप बन चुका है तो देखा टेलीग्राम ग्रुप बनाना कितना ज्यादा आसान है आप हमारे द्वारा बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके अपना टेलीग्राम ग्रुप बना सकते हो।


How To Join Telegram Channel

दोस्तो अगर आपको टेलीग्राम चैनल जॉइन करने है वो भी बहुत सारे तो इस टॉपिक पर हमने अपने ब्लॉग पर पहले से ही कई सारी पोस्ट लिख राखी है जिसता लिंक आपको नीचे मिल जाएगा उस लिंक पर क्लिक करके आप उन पोस्ट को पढ़ कर बहा से Telegram Channel Join Kaise Karen कर सकते हो।


How To Join Telegram Group 

अगर आपको भी टेलीग्राम ग्रुप जॉइन लिंक चाहिए तो हमने अपने ब्लॉग पर पहले भी बहुत सारे Telegram Group Link दिये है अगर आपको नहीं पता तो आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ सकते हो टेलीग्राम ग्रुप कैसे जॉइन करें?


इन्हें भी पढे - 

Top Telegram Channel Link

1000+ Telegram Group Link 

Girls Telegram Group Link 

टेलीग्राम क्या है कैसे यूस करें 


अंतिम शब्द - 

तो दोस्तो में उम्मीद करता हूँ की आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी और अपने अपना टेलीग्राम चैनल बना लिए होगा अगर आपको कोई दिक्कत आती है चैनल बनाने में तो आप कमेंट में बता सकते हो।


अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगा तो आप हमें कमेंट मे जरूर बताना यदि आपका कोई सवाल है तब भी अप कमेंट कर सकते हो इस पोस्ट को दोस्तो में शेयर जरूर कर देना शुक्रिया दोस्तो।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ