What is telegram and how to use it - टेलीग्राम क्या है कैसे इस्तेमाल करें पूरी जानकारी हिन्दी में - Hindi Trendy

Breaking

गुरुवार, 5 नवंबर 2020

What is telegram and how to use it - टेलीग्राम क्या है कैसे इस्तेमाल करें पूरी जानकारी हिन्दी में


Telegram क्या है कैसे इस्तेमाल कैसे करें What is telegram and how to use it आजकल इन्टरनेट  में कई तरह की मैसेंजिंग Apps मौजूद हैं जैसे की फेसबुक मैसेंजर Whatsapp और इसके अलावा भी बहुत से एप्प है जो  काफी ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल किए जाते है लेकिन आपको शायद पता ना हो लेकिन Telegram उन्हीं में से एक एप्प हैं और आज हम आपको टेलीग्राम के बारे मे पूरी जानकारी देने वाले है।

Telegram क्या है?
Telegram whatsapp की तरह एक मैसेंजर एप्प हैं जो काफी मात्रा में इस्तेमाल किया जाता हैं. मे आपको बता दूँ की मात्र 2 वर्षों में टेलीग्राम के 100 Million और 4 साल मे 400 Million से भी ज्यादा यूसर हो गए हैं शायद ये आपको पता न हो की इसे अगस्त 2013 में  Pavel Durov नामक व्यक्ति के द्वारा बनाया गया था. telegram एप्प 13 भाषाओँ में उपलब्ध हैं।

आप टेलीग्राम एप्प मे Whatsapp, फेसबुक की तरह कॉल और चैटिंग कर सकते हैं. इस एप्प का इसका User Interface काफी आसान हैं इसे कोई भी व्यक्ति बहुत ही आसानी से चला सकता हैं इसके साथ साथ आप इसमें फोटोस वीडियोस फाइल लोकेशन कांटेक्ट या कोई मीडिया सेंड कर सकते हैं इसमें आपको अपने नंबर को ठीक Whatsapp की तरह वेरीफाई करना होगा और OTP के जरिये रजिस्टर करना होगा।

Whatsapp के आप मात्र 16 MB की फ़ाइल भेज सकते हो जबकि आप टेलीग्राम के जरिये आप 1.5 GB तक की फाइल्स को बहुत ही आसानी से शेयर कर सकते हैं इसमें End To End Chat Enecryption की भी सुविधा मिलती हैं जिसका मतलब आपके द्वारा भेजे गए सारे मेसेज आपके और भेजे गए व्यक्ति के बिच कोई तीसरा व्यक्ति नहीं पढ़ सकता जो की कभी अच्छा ऑप्शन है ये ऑप्शन आपको व्हात्सप्प मे नहीं मिलता है।

टेलीग्राम चैनल्स क्या है?
जैसे की Whatsapp मे आप अपना ग्रुप बना कर उसमे लोगो को जोड़ सकते हो ठीक वैसे ही आप टेलीग्राम में भी अपना खुद का टेलीग्राम चैनल बना कर लिंक्स के जरिये अपने चैनल में लोगों को इनवाईट कर सकते हैं यही नहीं बल्कि किसी चैनल को लिंक के जरिये उस चैनल में add भी हो सकते हैं।

Telegram में ग्रुप लिंक्स कैसे बनाएं?
टेलीग्राम चैनल लिंक्स बनाने के लिए सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से telegram एप्प download करके इन्स्टाल कर लेना है और आगे किया करना है चलिये जानते है।

1. इसके बाद आपको एप्प ओपेन करना है अब कंट्री कोड डालना हैं जैसे की इंडिया का कोड है +91 है उसके बाद आप अपना मोबाइल नंबर डाले उस नंबर पर अब एक OTP कोड भेजा जाएगा आपको उस OTP को इंटर करना होगा इस एप्प मे।

2. इसके बाद आपको लेफ्ट साइड मे एक टैब दिखाई देगा जहाँ 3 लाइन्स होगी आपको उन पर क्लिक करना होगा।

3. इसके बाद अब आपके सामने एक और नया टैब खुल जायेगा इसमें आपको सबसे पहले वाले Option New Group पर क्लिक करना होगा।
   
4. अब आपको अपने कांटैक्ट मे से जिन लोगों को अपने ग्रुप में ऐड करना हो उन सब लोगो को सेलेक्ट कर ले।

5. इसता करने के बाद अब आपको अपने ग्रुप का जो भी नाम रखना हो वो नाम लिखें फिर उसके बाद Creat Group पर क्लिक कर देना होगा आपको अब आपका ग्रुप तैयार हो चुका हैं।

6. Telegram Group तयार होने के बाद आपको ऊपर की साइड दिखाई दे रहे ग्रुप के नाम पर क्लिक करना होगा जैसे ही आप क्लिक करोगे उसके बाद आपके सामने Group Info टैब खुल कर आ जाएगा।

7. अब आपको दुसरे आप्शन Invite To Group Via link वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा फिर आपके सामने एक लिंक आ जायेगा उस link को आ[ कॉपी कर ले और अपने सोशल नेटवर्किंग साइट्स जैसे की facebook whatsapp आदि पर शेयर कर दे और अपने दोस्तो को ग्रुप जॉइन करने के लिए बोले।

Telegram Group VS Whatsapp Group 
वैसे तो दोनों ही मैसेंजर एप्प अपनी अपनी जगह पर ठीक हैं इन दोनों के कुछ फीचर्स भी मिलते जुलते हैं लेकिन यह बता पाना की कौन सा एप्प बेहतर हैं काफी मुश्किल हैं क्योकि दोनों ही मैसेंजर एप्प काफी लोकप्रिय हैं लेकिन हाँ कुछ फीचर्स में एक दुसरे से बेहतर जरुर हैं।

जैसे व्हात्सप्प मे आप 16 MB की फ़ाइल सेंड कर सकते हो जबकि टेलीग्राम मे 1.5 GB तक की और whatsapp group मे आप 265 लोगो को जोड़ सकते हो जानकी टेलीग्राम मे आप 1000000 से ज्यादा लोगो को जोड़ सकते हो लेकिन इसका मतलब यह बिलकुल भी नहीं की दूसरा खराब हैं दोनों अपनी जगहा पर ठीक है।

टेलीग्राम चैनल और ग्रुप में क्या अंतर हैं?
शायद आपको पता न हो लेकिन मे आपको बता दूँ की टेलीग्राम एक ऐसा एप्प हैं जिस पर चैनल और ग्रुप दोनों बनाए जा सकते है अब दोनों की अपनी कुछ अलग अलग खूबियां हैं जैसे की टेलीग्राम ग्रुप वह स्थान हैं जहां आप उसमें जुड़े हुए बाकी के और सदस्यों के सतह वार्तालाप करने में सक्षम हो।

बहीं चैनल वह स्थान हैं जहां आपके द्वारा भेजे हुए मैसेजेस या फ़ाइल को Telegram Channel से जुड़े अन्य सदस्य केवल देख ही सकते है चेंनल में वो लोग किसी भी तरह की कोई भी पोस्ट या किसी मैसेज का रीप्ले नहीं कर सकते है वैसे अगर आप चाहें तो उन्हें व्हाट्सएप्प की तरह अपने चैनल का एडमिन बना सकते हैं उसके बाद बह व्यक्ति उस Telegram Channel मे कोई भी पोस्ट कर सकता है आपकी तरहा ही।

टेलीग्राम प्राइवेट चैट क्या हैं?
आपको ये बात पता नहीं होगी की प्राइवेट चैट टेलीग्राम का सबसे लोकप्रिय फीचर्स हैं लेकिन इस तरहा का कोई भी फीचर आपको व्हाटसअप में नही हैं होसकता है आने वाले समय मे whatsapp भी ऐसा कोई फीचर अपने यूसर को लिए लेकर आ जाए।

तो चलिये अब जानते है की प्राइवेट चैट का मतलब होता हैं इस फीचर के जरिये आपके द्वारा किया गया चैट कुछ समय के बाद अपने आप ही डिलीट हो जाता है जैसे की मान लीजिये की आप और आपका दोस्त टेलीग्राम प्राइवेट चैटिंग के जरिये चैट कर रहे हैं।

लेकिन आप चाहते हैं कि कुछ देर के बाद वह सारी की सारी चैट अपने आप से डिलीट हो जाये तो इसके लिए आपको प्राइवेट चैट का सहारा लेना पड़ेगा आप इसमें टाइम सेट कर सकते हैं और जितना टाइम आप इसमे सेट करोगे उतने टाइम के बाद अपने आप ही वह चैट डिलीट हो जाएगी यही नहीं बल्कि इस चैट को टेलीग्राम के सर्वर्स से भी हटा दिया जाता है।

Telegram में बोट्स क्या हैं?
वैसे आपने कभी न कभी रोबोट्स के बारे में जरूर सुना ही होगा रोबोट्स अपना हर काम ऑटोमेटिकली करते हैं रोबोट एक तरह का बोट हैं जब कभी भी आपके टेलीग्राम एकाउंट में आपका कोई भी मित्र ऑनलाइन नही होता है तब ऐसे मे आप बोट्स के साथ किसी आम व्यक्ति की तरह मैसेज या चैट कर सकते हैं।

वैसे आपको बता दे की टेलीग्राम एप्प में कई तरह के बोट्स होते हैं और इन सभी बोट्स को सर्वर के जरिये प्रोग्रामर्स और Developers रन करते हैं इन सभी बोट्स का काम होता हैं आपका मनोरंजन करना बही टेलीग्राम एप्प में अलग अलग categories के बोट्स होते हैं जैसे की जोक्स का Bots जो की आपको केवल जोक्स ही भेजेगा और भी कई तरहा के होते है।

तो दोस्तो अब मे उम्मीद करता हूँ की अब आपको टेलीग्राम के बारे मे पूरी जानकारी मिल गई होगी लेकिन फिर भी अगर आपके मन मे कोई सवाल है तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है हम आपको रीप्ले जरूर करेंगे।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई तो आप इस पोस्ट को दोस्तो मे शेयर जरूर करें और हमे भी कमेंट करने जरूर बताना की आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी शुक्रिया।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Please Do Note Enter Any Spam Link In The Comment Box