Responsive Ad Code Here

Instagram से पैसा कमाने के पांच बेहतरीन तरीके हिन्दी में

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का तरीका? - आज के समय में हर किसी के पासएक स्मार्टफोन है और हर कोई अपने मोबाइल में सोशल मीडिया का इस्तेमाल करता है क्योंकि वैसे तो सोशल मीडिया का काम लोगों तक जानकारी पहुंचाना और लोगों से बात करने के लिए होता है या बहुत से लोग अपना टाइम पास करने के लिए भी करते है।


लेकिन क्या आपको पता है जिस सोशल मीडिया का इस्तेमाल आप करते हो उससे आप पैसा भी कमा सकते हो शायद ये आपको पता नहीं हो लेकिन में आपको बता दूँ की जैसे-जैसे सोशल मीडिया लोगों तक पहुंच रहा है वैसे वैसे इसका इस्तेमाल करने का तरीका भी बदलता जा रहा है।


वैसे तो सोशल मीडिया का इस्तेमाल लोगों से बात, Audio video calling, Marketing, जानकारी के लिए करते है लेकिन आज हम आपको बताएगे की आप घर बैठे सोशल मीडिया के माध्यम से पैसे कैसे कमा सकते हो आज में आपको Instagram se paise kaise kamaye इसके बारे में विस्तार से जानकारी देने वाला हूँ। 


Instagram से पैसे कैसे कमाते है? 

अगर आप भी इसके बारे में जानना चाहते हो तो आज का हमारा ये पोस्ट आपके लिए है इसको पूरा जरूर पढे वैसे आज कल ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए इसको लोग इंटरनेट पर कुछ ज्यादा ही सर्च कर रहे है ऑनलाइन पैसे कमाने का ट्रेंड काफी ज्यादा बढ़ गया है और काफी सरे लोग इसका इस्तेमाल करके करोडो रुपये कमा रहे है।


वैसे तो कई सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म आज के समय में मौजूद है जिसकी मदद से पैसा कमाया जा सकता है और इन प्लेटफॉर्म में से एक है Instagram ये सबसे लोकप्रिय प्लेटफार्म मे से एक हैं जिसकी मदद से आज के समय में बहुत से लोग एक मोटी कमाई कर रहे है।


वैसे तो ज्यादा तर लोग Instagram का इस्तेमाल फोटो और रील्स को शेयर करने या फिर देखने या लोगो से बात करने के लिए ही करते है लेकीन क्या अप जानते हो जिस इंस्टाग्राम पर आप रोज रोज अपनी फोटो शेयर करते हो उस इंस्टाग्राम से आप आसानी से महीने के लाखों कमा सकते हो।


Instagram से पैसे कमाने का तरीका?

पैसा किस को पसंद नहीं हर कोई पैसा कमाना चाहता है आप भी पैसा कमाना चाहते हो इस लिए ही आप हमारा ये पोस्ट पढ़ रहे हो वैसे तो कई तरीको से पैसा कमाया जा सकता है ऐसा ही पैसे कमाने का एक तरीका है सोशल मीडिया जिसकी मदद से लोग मोटा पैसा कमा रहे है।


तो आज में आपको बताने वाला हु की आप instagram का इस्तेमाल कर के कैसे अच्छा पैसा कमा सकते हो Instagram का इस्तेमाल लगभग हर स्मार्टफोन चलाने वाला करता है अगर आपको नहीं पता तो में आपको बता दूँ की Instagram एक social apps है जो काफी ज्यादा पोपुलर है।


और इसको facebook ऑपरेट करता है और अगर आप भी Instagram का इस्तेमाल करते हो तो आप भी इसे पैसा कमा सकते हो लेकिन कैसे कमाना है वो आप नहीं जानते हो तो चलिए हम आपको बताते है की आप instagram से पैसे कैसे कमा सकते हो।


Instagram se paise kaise kamaye


Instagram Kya Hai?

वैसे तो हर कोई इस सवाल का जवाब जनता है लेकिन अगर आपको नहीं पता तो में आपको बता दूँ की Instagram एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जो की काफी ज्यादा पोपुलर है Instagram पर आप अपनी फोटो, वीडियो या फिर रील्स को शेयर कर सकते हो।


Instagram एक एंड्राइड App है इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से आप अपने Android मोबाइल में Install कर सकते हो और इसको इस्तेमाल करने का आपको कोई पैसा नहीं देना है ये बिलकुल ही फ्री है इस ऐप को 2010 में लांच किया गया था।


Instagram आपको कई प्रकार की सुविधाएं देता है है जैसे की फोटो वीडियो और ऑडियो क्लिप शेयर करना लोगो से बात करना और विडियो कॉलिंग तथा ग्रुप विडियो कॉलिंग की भी सुविधा मिलती है और जब से इसने Reels का फीचर मिला है तब से इसको इस्तेमाल करने का मजा दो गुना हो गया है।


Instagram कितने पैसे देता हैं?

देखिए अगर आप ये सोच रहे है की इंस्टाग्राम पैसे देता है तो में आपको बता दूँ की ऐसा नहीं है अगर आपको Instagram की मदद से पैसे कमाना है तो इसके लिए आपको थर्ड-पार्टी का सहयोग लेना पड़ेगा उसके बाद आप मोटा पैसे कम सकते हो इसकी पूरी जानकारी नीचे मिल जाएगी आपको।


अगर आप अब तक ये सोच रहे थे की Instagram आपको पैसा देगा तो ऐसा बिलकुल भी नहीं है Instagram पैसे नहीं देता है बल्कि आप इसका इस्तेमाल कर के अच्छा पैसा जरूर कमा सकते हो लेकिन कैसे वो आप को जानना पड़ेगा तो चलिए जानते है।


Instagram Se Paise Kaise Kamaye 2023

सबसे पहले Instagram App को गूगल प्ले स्टोर से अपने मोबाइल में Install कर ले उसके बाद ओपेन करें और उसमे अपना अकाउंट बान ले इसपर अकाउंट बनाना काफी ज्यादा आसान है।


इसके बाद Instagram से पैसे कमाने के लिए आपको Instagram पर अपने Follower चाहिए जिसके लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी होगी आपको कुछ ऐसा अपनी प्रोफ़ाइल पर शेयर करना है जिससे लोग आपको फॉलो करें।


जैसा की हमने आपको बात दिया है Instagram पर short video और इमेज आप upload कर सकते हो तो अब आप कुछ ऐसा पिक्चर या videos upload करें जिसे लोग पसंद करें जब लोग आपकी video या फोटो को लाइक करेंगे तो आपके Follower बढ्ने लगेंगे।


Instagram पर पैसे कौन देगा?

जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया की Instagram आपको पैसा नहीं देता है तो आपके मन में ये सवाल आ रहा होगा की आखिर पैसा देगा कोन तो में आपको ये बता दूँ की बहुत बड़े बड़े brands है जो आपको पैसा देंगे।


और उस पैसा के बदले आपको उनके प्रॉडक्ट को अपने अकाउंट पर प्रमोशन करना होगा ये सभी ब्रांड जिनके जायदा Fan following होती है उनको direct contact करके अपने product का प्रमोशन करने के लिए बोलते है जिसके लिए मोती रकम आपको मिलगी।


Company या Brand आपसे Contact कैसे करेंगे?

अब आपके मन में सवाल होगा की कोई भी कंपनी आपसे कांटैक्ट कैसे करगी तो इसके लिए इसके लिए आप अपने Instagram Profile को Professional बनाये और जो भी विडियो या पिक्चर आप अपने अकाउंट पर upload करे उसमे Email id दें जिससे कोई भी brand आपसे Contact कर सके।


इसके लिए आपके अच्छे Followers होना चाहिए तभी कोई कंपनी आपसे कांटैक्ट करेगी जब कभी भी कोई ब्रांड या कंपनी आपसे Contact करे तो Email से बात करके अपनी Deal करें Deal होने के बाद जब पैसा आ जाए तो आप उस ब्रांड के Product को अपने अकाउंट पर Promote कर दें।


Instagram से कितने पैसे कमा सकते है?

अब आपके मन में एक सवाल और आ रहा होगा की आखिर instagram से आप कितना पैसा कमा सकते हो अगर अप सोच रहे हो की हज़ार दो हज़ार तो आप बिलकुल गलत हो Instagram से पैसा कमाने की कोई हद नहीं है।


जीतने ज्यादा आपके Followers होंगे उतना ज्यादा पैसा आप यहाँ से कमा सकते हो क्यूकी कोई भी कंपनी आपको पैसा आपके Followers के हिसाब से ही देती है वैसे लाखो instagram star ऐसे है जो आज के समय में महीने का लाखो रुपया आसानी से कमा रहे है।


Instagram से पैसा कमाने के पांच बेहतरीन तरीके

चलिए अब हम आपको instagram से पैसा कमाने के 5 तरीके बताने वाले है आप instagram से इन 5 तरीको से पैसा कमा सकते हो अगर आपके पास ज्यादा Followers है तो इस लिए सबसे पहले तो आपको अपने अकाउंट पर followers बढ़ाने है।


वैसे तो इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के कई सारे तरीके आज के समय में मौजूद है लेकिन आज में आपको Instagram से पैसे कमाने के 5 पॉपुलर तरीके के बारे में बताने वाला हूँ जिसकी मदद से आप यहाँ से मोटी रकम कमा सकते हो तो चलिए दोस्तो जानते है कि how to make money with instagram in hindi 2022


1 - Photos सेल करके Instagram से पैसे कमाए।

जी हाँ बिलकुल सही सुना आपने इंस्टाग्राम पर आप फोटो सेल करके भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो लेकिन लिए आपकी photography skills अच्छी होनी चाहिए आप जो भी फोटो अपने कैमरा में क्लिक करें वो फोटो काफी अच्छी और यूनिक होनी चाहिए।


अगर आपकी Photos यूनिक है तो ऐसे में आप ब्रांड्स और कंपनियों को अपनी क्लिक की हुई Photos बेच सकते हैं या अगर किसी ब्रांड को आपकी Photos पसंद आ जाती है तो वो खुद आपसे कांटैक्ट कर लेंगे तो आप instagram पर इस तरहा से Photos सेल  कर सकते हो और पैसा कमा सकते हो।


2 - Instagram Account को बेच कर पैसे कमाए?

अगर आपको कुछ ऐसी ट्रिक्स आती है जिससे आप अपने Instagram अकाउंट पर Followers बढ़ा सकते हो तो आप कई सारे Instagram अकाउंट बना लें और उन सब पर वर्क करने डेली पोस्ट अपडेट करें।


और जन उन अकाउंट पर अच्छे खासे Followers हो जाए तो आप उन accounts को सेल कर सकते हो जिस अकाउंट पर जीतने ज्यादा Followers होंगे उतना ही ज्यादा आपको पैसा मिलेगा बहुत से ऐसे लोग है जो ऐसे अकाउंट को खरीदना चाहते है जिस पर Followers हो।


3 - Instagram Reels से पैसे कैसे कमाए?

रील्स फीचर काफी ज्यादा पोपुलर है तो आप अपनी कटेगरी के हिसाब से रील्स बना सकते हो और जब आप काफी ज्यादा पोपुलर हो जाओ तो उसके बाद आप अपनी रील्स विडियो के जरिए ब्रांड्स का प्रमोशन कर सकते हो जिसके लिए ब्रांड आपको पैसे देगा।


अगर आप Instagram यूस करते हो तो अपने रील्स विडियो जरूर देखि होगी लेकिन काय अपने सोचा की आप इससे पैसे भी कमा सकते हो में बता दूँ की इंस्टाग्राम रील के लिए ब्रांडेड कॉन्टेंट टैग फीचर दिया गया है जिससे कॉन्टेंट क्रिएचर्स ब्रांड्स का प्रमोट करके यहाँ से मोटा पैसे कमा सकते है।


4 - Sponsor पोस्ट करके Instagram से पैसे कमाए?

अगर आपको बहुत सारे लोग Follow करते है तो ऐसे में आप Sponsor Post पोस्ट अपने अकाउंट पर शेयर करके इसका फायदा उठा सकते हो एक स्पॉन्सर पोस्ट करने के लिए आपको ब्रांड पैसा देगा।


इसके लिए आपको ब्रांड के प्रॉडक्ट को अपने Instagram अकाउंट पर पोस्ट करना होगा अगर आपके Followers जायदा होंगे तो कंपनी आपसे खुद Contact कर लेगी या अप भी किसी ब्रांड से Contact कर सकते हो।


5 - Affiliate Marketing करके Instagram से पैसे कमाए?

Instagram से पैसे कैसे कमाते है उसमे ये सबसे ज्यादा पॉपुलर तरीका है अगर आपके Instagram अकाउंट पर ज्यादा Followers है तो आप Affiliate Marketing का इस्तेमाल करके यहाँ से अच्छा खासा पैसे कमा सकते हो।


अब चलिए जानते है आपको कैसे करना है ये तो इसके लिए सबसे पहले तो किसी भी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को जॉइन करना होगा इसके लिए आप Amazon या filipkart एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हो ये दोनों काफी ज्यादा पोपुलर है।


इन दोनों कंपनी में से किसी एक कंपनी का एफिलिएट प्रोग्राम जॉइन कर ले या आप चाहें तो दोनों कंपनी के Affiliate प्रोग्राम को जॉइन कर सकते हो उसके बाद कंपनी के प्रॉडक्ट्स को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर करके यहाँ से भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं आप।


जो भी प्रॉडक्ट का लिंक आप अपने अकाउंट पर शेयर करोगे कोई भी यूज़र्स उस लिंक पर क्लिक करके उस कंपनी का प्रॉडक्ट अगर खरीद लेता है तो आपको कमीशन मिलेगा यहाँ से आपको 2% से 10% तक का कमीशन मिल सकता हैं जितनी ज्यादा सेल होगी उतना ज्यादा पैसा आपको मिलेगा।


मैं Instagarm से पैसे कैसे कमा सकता हूँ?

जी हाँ बिलकुल कमा सकते हो उसपर हमने आपको 5 ऐसे तरीके बताए है जिनका इस्तेमाल करके आप Instagram से अच्छे पैसे कमा सकते हो घर बैठे लेकिन एक बात में आपको बता दूँ ये सभी तरीके तब ही काम आएगे जन आपके अकाउंट पर अच्छे खासे Followers होंगे। 


मतलब पहले आपको अपने Instagram अकाउंट पर Followers बढ़ाने होंगे अगर एक बार आपके अकाउंट पर Followers आ जाते है तो बस उसके बाद आपके पास पैसा कमाने के कई सारे तरीके अपने आप आ जाएंगे ब्रांड कंपनी खुद आपको कोंटेक्ट कर लेंगी।


10k Followers पर Instagram कितने पैसे देता है?

ये सवाल बहुत से लोगो का है की दस हजार Followers होने के बाद कितना पैसा कमा सकते है तो अगर आपके Instagram अकाउंट पर 10 हजार या फिर उससे ज्यादा Followers हो गए है तो ऐसे में आप काफी आसानी से 6 से 10 हजार रुपये महीने का कम सकते हो।


 अगर आपके Instagram पर 10k Followers हो जाते है तो इसके बाद आपको स्पोंशेरशिप मिलना शुरू हो जाएगी जिसमे आपको कंपनी के प्रोडक्ट का अपने अकाउंट पर Review करना होगा जिसके बैडमे वो ब्रांड या फिर कंपनी आपको पैसे देगी।


Instagram पैसे कब देता है?

देखिए ये बात हम आपको पहले भी बता चुके है की आपके कितने भी Followers हो जाए Instagram आपको पैसे नहीं देता है लेकिन हाँ अगर आपके Instagram अकाउंट पर ज्यादा Followers है तो ऐसे में आप Instagram की मदद से अच्छे पैसे कमा सकते हो।


जब भी आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर किसी कंपनी के प्रोडक्ट या ब्रांड की एडवर्टिजमेंट करते है तब ऐसे मे वो कंपनी या ब्रांड आपको Pay करती है जिसे आप ये बोल सकते हो की आपको इंस्टाग्राम पर पैसा मिलता है।


इंस्टाग्राम पर कितने रुपए मिलते हैं?

बहुत सारे लोगो का ये सवाल होता है की इंस्टाग्राम पर कितने रुपए मिलते हैं? तो में आपको बता दूँ की अगर आपके Instagram अकाउंट पर 10000+ एक्टिव यूजर्स है यानि की Followers है तब आपको एक स्पॉन्सर शिप का 1000 से 3000 रुपये तक आसानी से मिल सकते हैं।


इंस्टाग्राम कितने Followers होने पर पैसे देता है?

देखिए हम आपको ये पहले बता चुके है instagram पैसे नहीं देता है Instagram से पैसे कमाने के लिए आपके Account पर जीतने ज्यादा Followers होंगे उतना ज्यादा आप यहाँ से पैसा कमा सकते हो।


Conclusion

तो दोस्तो में उम्मीद करता हूँ कि अब आपको ये पता चल गया होगा कि Instagram Se Paise Kaise Kamaye जाते है हमने आज आपको जो भी तरीके बताए है आप इस सभी तरीको का इस्तेमाल कर के Instagram से आसानी से पैसे कमा सकते हो। 


आप हमारे द्वारा बताए गए सभी तरीकों के माध्यम से अपना एक Instagram Account बना कर उसकी मदद से अच्छे पैसा कमा सकते हो हर महीने लेकिन बेहतर होगा की आप किसी भी एक तरीके पर ज़ोर दे ऐसा करने पर आप जल्द से जल्द instagram से पैसा कमा सकते हो।


अंतिम शब्द - तो दोस्तो में उम्मीद करते हूँ की आपको हमारा आज का पोस्ट Instagram से पैसे कैसे कमायें पसंद आया होगा और काफी कुछ नया जानने के लिए मिला होगा आपको आजका हमारा आर्टिकल पढ़ कर जिससे आप Instagram से पैसे कमाने के तरीके जान गए होगे।


अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया तो इसको शेयर जरूर करें जिससे आपके दोस्त भी Instagram से घर बैठे पैसे कैसे कमाए ये जान सके यदि आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पुंछ सकते हो।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ