Responsive Ad Code Here

दुनिया की सबसे बड़ी और खतरनाक छिपकली - Top 20 Facts About Komodo Dragon

Facts About Komodo Dragon - कोमोडो ड्रैगन आज के समय में पृथ्वी पर रहने वाली सबसे बड़ी छिपकली है जो लगभग 3 मीटर तक लंबी होती है और इसका वजन लगभग 70 किलो से लेकर 150 किलो तक हो सकता है कोमोडो ड्रेगन एक अद्भुत जानवर है ये विशाल छिपकली इंडोनेशिया के कोमोडो द्वीप पर या उसके आस पास के हिस्सों में पाया जाता है। ये काफी ज्यादा शक्ति शाली जानवर होता है कोमोडो ड्रेगन एक आम जानवर से काफी अलग होता है।


ये विशाल छिपकली 12 मील प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है और दिखने में ये एक मगरमछ के जैसी दिखाई देती है इस ड्रैगन छिपकली के मुंह में खतरनाक बैक्टीरिया होते है इस लिए ये जिसे काट ले उसकी मौत तो सुनिश्चित हो जाती है ये छिपकली बड़े से बड़े जानवर को भी अपना निवाला बना लेती है।


एक बार ये छिपकली किसी जानवर को काट ले उसके बाद वो जानवर भले ही अपनी जान बचाकर भाग जाए लेकिन इस छिपकली के जहर से उसकी मौत हो जाती है इस लिए ये छिपकली उस जख्मी शिकार के पीछे-पीछे गंध सूंघते हुए उसके पास पहुंच जाती है क्युकी इन्हें पता होता है कि इनका शिकार ज्यादा दूर नहीं जा सकता।


कोमोडो ड्रेगन चिपकली का पसंदीदा शिकार अलग अलग तरह के जानवर होते हैं जैसे की बंदर, खरगोश और बड़े सांप बकरी और मुर्गे के साथ कुछ और जानवर इसकी ताकतवर चमत्कारी जबान के कारण ये जानवर आमतौर पर अपने शिकार को जीवित नहीं छोड़ता है इसका जहर धीरे-धीरे करके शिकार को मर जाने देता है।

20 Facts About Komodo Dragon

20 Amazing Facts About Komodo Dragon 

1 - कोमोडो ड्रैगन (Varanus komodoensis) दुनिया की सबसे बड़ी छिपकली प्रजाति है जो लगभग 10 फीट (3 मीटर) तक लंबी होती है और इसका वजन 330 पाउंड (150 किलोग्राम) तक हो सकता है।

2 - इसके पास शक्तिशाली दांत होते है जो शिकार के मांस और हड्डी को चीर फाड़ देते है इसके पास जहरीली लार भी होती है जो इसके काटने के शिकार के शरीर में चली जाती है जिससे उसकी मौत निश्चित हो जाती है।

3 - अपने आकार और ताकत कोमोडो ड्रेगन छिपकली अच्छे तैराक भी होती हैं तैरने के साथ साथ ये लगभग 15 फीट (4.5 मीटर) की गहराई तक गोता भी लगा सकती हैं।

4 - कोमोडो ड्रेगन छिपकली इंडोनेशिया के मूल निवासी हैं विशेष रूप से कोमोडो, रिनका, फ्लोरेस, गिली मोटंग और पडार के द्वीप पे  मिलती है।

5 - कोमोडो ड्रेगन के लंबे घुमावदार पंजे होते हैं जिनका उपयोग वे अपने शिकार को पकड़ने और शिकार को फाड़ने के लिए काम में आते हैं।

6 - इस छिपकली का पाचन तंत्र काफी ज्यादा मजबूत होता है जिसकी वजह से ये भोजन में अपने शरीर के वजन का 80% तक मास एक बार में खा सकती है।

7 - मादा कोमोडो ड्रेगन अलैंगिक रूप से प्रजनन कर सकती हैं जिसका ये है कि इसमें मादा नर द्वारा निषेचन के बिना ही अंडे दे सकती हैं।

8 - ये एक मांसाहारी जानवर हैं जो हिरण, सूअर, पक्षी, बकरी, बड़े सांप के साथ साथ कुछ अन्य छोटे छिपकलियों सहित विभिन्न प्रकार के जानवरों खाते हैं।

9 - कोमोडो ड्रेगन अपने प्राकृतिक आवास में सर्वोच्च शिकारी हैं, जिसका अर्थ है कि उनका कोई प्राकृतिक शिकारी नहीं है।

10 - इंडोनेशियाई सरकार ने कोमोडो नेशनल पार्क सहित कोमोडो ड्रैगन के संरक्षण के लिए कई संरक्षित क्षेत्रों की स्थापना भी की है।

11 - इस छिपकली की गंध सूंघने की शक्ति काफी अधिक होती है जिसकी वजह से ये लगभग 5 मील (8 किलोमीटर) दूर तक सड़ा हुआ मांस का पता लगा सकती हैं।

12 - कोमोडो ड्रेगन छिपकली एक सामाजिक जानवर हैं और ये एक दूसरे के साथ खेलने के व्यवहार में संलग्न होने के लिए जाने जाते हैं।

13 - कोमोडो ड्रेगन 12 मील प्रति घंटे (20 किलोमीटर प्रति घंटे) की गति से दौड़ सकते हैं। 

14- उनके पास एक जटिल संचार प्रणाली है जिसमें वोकलिज़ेशन, बॉडी लैंग्वेज और रासायनिक संकेत शामिल हैं।

15 - कोमोडो ड्रेगन एक लुप्तप्राय प्रजाति है, यानि की अब दुनिया में इनकी जनसँख्या लगभग 5,000 ही शेष हैं।

16 - कोमोडो ड्रेगन के लिए मुख्य खतरे आवास नुकसान, अवैध शिकार और मानव अतिक्रमण हैं।

17 - कोमोडो ड्रेगन दुनिया भर के चिड़ियाघरों और वन्यजीव पार्कों में लोकप्रिय आकर्षण हैं।

18 - कोमोडो ड्रेगन छिपकली की खोज पश्चिमी वैज्ञानिकों ने 1912 में की थी।

19 - क्या आपको पता है कोमोडो ड्रैगन इंडोनेशिया देश का राष्ट्रीय पशु है।

20 - ये छिपकली जंगल में लगभग 30 साल तक जीती है।


सबसे बड़ी छिपकली कौन सी है?

आज के समय में कोमोडो ड्रैगन दुनिया की सबसे बड़ी जीवित छिपकली है।


सबसे खतरनाक छिपकली कौन सी है?

कोमोडो ड्रैगन दुनिया की सबसे खतरनाक  और सबसे बड़ी जीवित छिपकली है।


कोमोडो ड्रैगन Vs शेर कौन जीतेगा? 

शेर शक्तिशाली प्राणी हैं जो अंततः एक कोमोडो ड्रैगन को मार गिरायेंगे।


क्या कोमोडो ड्रैगन जहरीला होता है?

जी हाँ ये काफी जहरीली छिपकली होती है।


क्या कोमोडो ड्रैगन मगरमच्छ को हरा सकता है? 

कोमोडो ड्रैगन को लड़ाई में एक मगरमच्छ या बाघ आसानी से हरा सकता है ।


क्या कोमोडो ड्रैगन छिपकली बुद्धिमान है?

कोमोडो ड्रैगन दुनिया की सबसे बड़ी जीवित छिपकली और सबसे बुद्धिमान छिपकली हैं ।


अंतिम शब्द - दोस्तों ये कोमोडो ड्रेगन Largest Lizard On Earth है उम्मीद है की अब आप इसके बारे में जान गए होंगे यदि आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हो शुक्रिया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ