Responsive Ad Code Here

एलियन के जैसा दिखता है ये जानवर - Top 10 Facts About Tarsier Animal

Facts About Tarsier Animal - टार्सियर एक छोटा निशाचर प्राइमेट है जो दक्षिण पूर्व एशिया का मूल निवासी है यह टार्सियस जीनस से संबंधित है और वर्तमान में विज्ञान के लिए जाने जाने वाले टार्सियर की इस पूरी दुनिया में लगभग 18 विभिन्न प्रजातियाँ पाई जाती हैं टार्सियर अपनी बड़ी आंखों के लिए जाने जाते हैं, जो लगभग उनके मस्तिष्क जितनी बड़ी होती हैं।


इससे उन्हें उत्कृष्ट रात दृष्टि मिलती है और उन्हें अंधेरे में कीड़ों और अन्य छोटे शिकारों का शिकार करने की अनुमति मिलती है। वे किसी भी दिशा में अपना सिर लगभग 180 डिग्री घुमाने में भी सक्षम हैं, जो उन्हें शिकार और शिकारियों को पकड़ने में मदद करता है।


टार्सियर प्राइमेट्स के बीच कई मायनों में अद्वितीय हैं उदाहरण के लिए, उनके पास बहुत लंबे पैर और पैर हैं, जो उन्हें बड़ी फुर्ती के साथ एक पेड़ से दूसरे पेड़ पर छलांग लगाने की अनुमति देते हैं उनके पास विशेष टखने की हड्डियाँ भी होती हैं जो उन्हें पेड़ के तने जैसी ऊर्ध्वाधर सतहों से चिपके रहने की अनुमति देती हैं।


टार्सियर इस मायने में भी असामान्य हैं कि उनके पैर की दूसरी अंगुली पर एक संवारने वाला पंजा होता है जिसका इस्तेमाल वे खुद को और अपने साथियों को तैयार करने के लिए करते हैं अधिकांश प्राइमेट्स के विपरीत टार्सियर के पास विरोधी अंगूठे नहीं होते हैं जिसका अर्थ है कि वे वस्तुओं को अन्य प्राइमेट्स के समान निपुणता के साथ नहीं पकड़ सकते हैं।


दुर्भाग्य से टार्सियर की कई प्रजातियों को निवास स्थान के नुकसान और शिकार से खतरा है और कई को प्रकृति के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ (IUCN) द्वारा लुप्तप्राय के रूप में वर्गीकृत किया गया है इन आकर्षक जीवों और उनके अनूठे आवासों की सुरक्षा के लिए संरक्षण के प्रयास चल रहे हैं।


10 Facts About Tarsier Animal

Top 10 Facts About Tarsier Animal

1 - टार्सियर एनिमल छोटे प्राइमेट हैं जो दक्षिण पूर्व एशिया विशेष रूप से फिलीपींस, बोर्नियो और सुमात्रा के मूल निवासी हैं।


2 - वे निशाचर जानवर हैं और उनकी बड़ी आंखें हैं जो कम रोशनी की स्थिति में भी आसानी से देखने के लिए अनुकूलित हैं।


3 - टार्सियर छोटे होते हैं, जिनका वजन लगभग 100 से 150 ग्राम होता है और इनके शरीर की लंबाई लगभग 10 से 16 सेंटीमीटर तक होती है।


4 - टार्सियर के लंबे और पतले पैर होते हैं जिनमे लम्बी उँगलियाँ होती है जो इन्हें एक पेंड से दूसरे पेड़ पर छलांग लगाने में मदद करते हैं।


5 - किसी भी स्तनपायी के शरीर के आकार के सापेक्ष टार्सियर की आंखें सबसे बड़ी होती हैं प्रत्येक आंख उसके मस्तिष्क से बड़ी होती है।


6 - टार्सियर मांसाहारी होते हैं और कीड़े मकड़ियों और छोटे कशेरुकी जीवों जैसे छिपकलियों और पक्षियों को खा कर जिन्दा रहते हैं।


7 - टार्सियर के पास अद्वितीय वोकलिज़ेशन हैं जो संचार के लिए उपयोग किए जाते हैं जिसमें एक उच्च-पिच भेदी कॉल शामिल है जिसे 400 मीटर दूर तक सुना जा सकता है।


8 - उनके प्रत्येक पैर पर एक संवारने वाला पंजा होता है जिसका उपयोग उनके फर को तैयार करने और परजीवियों को दूर करने के लिए किया जाता है।


9 - पालतू व्यापार के लिए निवास स्थान के नुकसान और शिकार के कारण टार्सियर को खतरे या खतरे में माना जाता है।


10 - वे अपने सिर को किसी भी दिशा में 180 डिग्री घुमाने की क्षमता के लिए भी जाने जाते हैं, जो उन्हें शिकार का पता लगाने और शिकारियों से बचने में मदद करता है।


अंतिम शब्द - उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी एलियन के जैसा दिखता है ये जानवर - Top 10 Facts About Tarsier Animal पसंद आई होगी यदि आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हो शुक्रिया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ