Responsive Ad Code Here

पैंगोलिन जानवर के बारे में 20 रोचक तथ्य | Interesting facts about pangolin in Hindiपैं

Interesting facts about pangolin in Hindi - पैंगोलिन एक चौपाया स्तनधारी जानवर है जो मुख्य रूप से एशिया और अफ्रीका में देखा जाता है। पैंगोलिन के शरीर पर सुरक्षा के लिए इनकी त्वचा को ढकने के लिये बड़े सुरक्षात्मक केराटिन स्केल्स होते हैं। पैंगोलिन इन केराटिन स्केल्स को कवच के रूप में इस्तेमाल करता है ताकि शिकारियों के खिलाफ खुद को एक गेंद की तरह लुढ़क कर खतरों से बचा जा सके है। ये शिकारियों से बचने के लिए अपने आप को एक गोले में बुनियादी रूप से लपेट लेता है।


पैंगोलिन एक हैरान कर देने वाला जानवर है जो अपनी खूबियों के कारण दुनिया भर में लोकप्रिय है पैंगोलिन मुख्य रूप से चीटियाँ तथा दीमक को खता है जिन्हें ये अपनी लंबी जीभ का उपयोग कर पकड़ लेते हैं। पैंगोलिन की आठ प्रजातियों पूरी दुनिया में पाई जाती है जिसमें से भारतीय पैंगोलिन (Manis crassicaudata) और चीनी पैंगोलिन (Manis pentadactyla) भारत में पाए जाते हैं।


आपको ये बात जानकर हैरानी होगी की अंतरराष्ट्रीय बाजार में पैंगोलिन की कीमत करोड़ों रूपये में है जिसकी वजह से इसकी तस्करी काफी अधिक की जाती है खास तौर पर पैंगोलिन की डिमांड चीन देश में ज्यादा है कहा जाता होइ की चीन में इसकी दवा बनाई जाती है


आपको जानकर हैरानी होगी की पैंगोलिन जानवर इस धरती पर पिछले लगभग 60 मिलियन सालों से महज चीटियां खाकर अपना जीवन यापन करते आ रहा है। इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर (IUCN) की माने तो दुनियाभर में वन्य जीवों की अवैध तस्करी के मामले में अकेले ही 20 फीसदी योगदान पैंगोलिन का है यानि की पैंगोलिन एक ऐसा जानवर है जिसकी तस्करी पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा की जाती है।

Facts About Pangolins Animal

20 Facts About Pangolins Animal

1 - पैंगोलिन की लंबी चिपचिपी जीभ होती है जो उनके शरीर की लंबाई से भी अधिक लंबी होती है, जिसका उपयोग ये चींटियों और दीमकों को पकड़कर खाने के लिए करते हैं।

2 - पैंगोलिन को दुनिया के कुछ हिस्सों में खाया भी जाता है और उनके मांस के लिए इनका शिकार किया जाता है और पैंगोलिन को दवाइंया बनाने में उपयोग किया जाता है।

3 - पैंगोलिन दुनिया में सबसे अधिक तस्करी किए जाने वाले स्तनधारी जानवर हैं पिछले एक दशक में जंगल से लगभग दस लाख व्यक्तियों को इसकी तस्करी करते पकड़ा गया है।

4 - पैंगोलिन के शरीर का तापमान लगभग 32 डिग्री सेल्सियस कम होता है, जिसके बारे में माना जाता है कि यह उन्हें ऊर्जा संरक्षण में मदद करता है।

5 - पैंगोलिन की इस पूरी दुनिया में आठ प्रजातियां पाई जाती है जिसमें से चार अफ्रीका में पाई जाती है और चार एशिया में पाई जाती है।

6 - पैंगोलिन एक कठोर केराटिन शल्कों से ढके होते हैं जो शिकारियों से इन्हें बचता हैं।

7 - पैंगोलिन एशिया और अफ्रीका में पाए जाने वाले अद्वितीय और अत्यधिक विशिष्ट स्तनधारी जानवर हैं।

8 - आपको बता दूँ की पैंगोलिन दुनिया में एकमात्र स्तनधारी हैं जिनके पास शल्क हैं।

9 - ये अपने आस पास खतरा होने पर वे खुद को एक तंग, बख़्तरबंद गेंद में रोल कर सकते हैं।

10 - पैंगोलिन की दृष्टि काफी कमजोर होती है, लेकिन इनके सूंघने और सुनने की छमता काफी अधिक होती है।

11 - पैंगोलिन अकेले रहना ज्यादा पसंद करते हैं और ये ज्यादातर रात में सक्रिय होते हैं।

12 - पैंगोलिन अपने शक्तिशाली पंजों से बिल खोदने में सक्षम होते हैं।

13 - पैंगोलिन की एक प्रीहेंसाइल पूंछ होती है जो उन्हें पेड़ों पर चढ़ने में इनकी मदद करती है।

14 - पैंगोलिन की सभी आठ प्रजातियां अब विलुप्त होने की कगार पर आ चुकी है।

15 - पैंगोलिन एक दिन में लगभग 20,000 चींटियों और दीमकों को खा सकता है।

16 - प्रजातियों के आधार पर पैंगोलिन के लिए गर्भावस्था अवधि 65 से 140 दिनों तक हो सकती है।

17 - उनके तराजू उसी सामग्री से बने होते हैं जैसे मानव बाल और नाखून।

18 - पैंगोलिन फुर्तीले और अच्छे तैराक होते हैं और कई मिनट तक अपनी सांस रोकने में भी सक्षम होते हैं।

19 - पैंगोलिन गुर्राने, फुफकारने और घोंघे सहित कई स्वरों के उच्चारण के माध्यम से संवाद करते हैं।

20 - जंगल में पैंगोलिन 20 साल तक जीवित रह सकते हैं। 


अंतिम शब्द - उम्मीद है की आपको हमारा आर्टिकल पैंगोलिन जानवर के बारे में 20 रोचक तथ्य | Interesting facts about pangolin in Hindi पसंद आया होगा और आपको पेंगोलिन जानवर से बारे में काफी कुछ नै चिज्जे जानने को मिली होंगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ