Responsive Ad Code Here

VOYAGER CLASS SPACE STATION - अंतरिक्ष में खुलने जा रहा दुनिया का पहला होटल

First Space Hotel - वैसे तो हमारी इस दुनिया में एक से बढ़कर एक बड़े और शानदार होटल मौजूद है लेकिन अगर आपका सपना है चांद सितारों के बीच बैठ कर डिनर करने तो अब आपका ये सपना पूरा होने वाला है जी हाँ आपने बिल्कुल सही सुना क्युकी अब अंतरिक्ष में जल्दी ही एक लग्जरी होटल बनने जा रहा है जहां अमीर इंसान के साथ साथ मध्यम वर्गीय परिवार के लोग भी खाना खाने का लुफ्त उठा सकते है।


स्पेस में बनने वाले इस होटल में लोगों को खाना खिलाने जिम और स्पा जैसी सुविधाएं मुहैया कराइ जाएँगी इस होटल को मशहूर डिजाइनिंग कंपनी ऑर्बिटल असेंबली कॉर्पोरेशन (ORBITAL ASSEMBLY CORPORATION) बनाने वाली है इसका काम साल 2025 में शुरू होगा जिसे 2027 तक पूरा कर लिया जायेगा इस होटल का नाम वोयेजर क्लास स्पेस स्टेशन (VOYAGER CLASS SPACE STATION) रखा जाएगा।


जानकारी के मुताबिक VOYAGER CLASS SPACE STATION को एक बड़े सर्कल के आकार में बनाया जाएगा ताकि येन स्पेस में घूमता रहे जिससे इस होटल में आर्टिफिशियल ग्रैविटी होगी ताकि धरती से आने वाले इंसानों को यहां इंज्वाय करने में किसी तरह की कोई समस्या न हो इसके और अलावा VOYAGER CLASS SPACE STATION में नासा के लिए भी कुछ अलग रिंग्स का निर्माण किया जाएगा।


वायेजर क्लास स्पेस स्टेशन अभी एक काल्पनिक स्पेस स्टेशन डिज़ाइन है जो की अभी तक नहीं बनाया गया है। हालाँकि, प्रस्तावित डिज़ाइन और अवधारणाओं के आधार पर यहाँ कुछ विवरण दिए गए हैं।


VOYAGER CLASS SPACE STATION

Size and Shape - वायेजर क्लास स्पेस स्टेशन को एक बड़े, मॉड्यूलर स्पेस स्टेशन के रूप में डिज़ाइन किया गया है जिसे आवश्यकतानुसार विस्तारित किया जा सकता है। इसकी लंबाई लगभग 1 किलोमीटर होने की कल्पना की गई है, और इसका आकार बेलनाकार होने की उम्मीद है। 


Habitability - वायेजर क्लास स्पेस स्टेशन को बड़ी संख्या में चालक दल के सदस्यों, शोधकर्ताओं और पर्यटकों को रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसे अपने स्वयं के जीवन समर्थन प्रणालियों बिजली उत्पादन क्षमताओं और रीसाइक्लिंग प्रणालियों के साथ आत्मनिर्भर होने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा।


Science Facilities - वायेजर क्लास स्पेस स्टेशन खगोल विज्ञान, भौतिकी और जीव विज्ञान जैसे क्षेत्रों में अत्याधुनिक अनुसंधान को सक्षम करने के लिए विभिन्न प्रकार के वैज्ञानिक उपकरणों और अनुसंधान सुविधाओं से लैस होगा।


Transport - अंतरिक्ष स्टेशन में चालक दल और रोबोटिक वाहनों सहित अंतरिक्ष यान के लिए डॉकिंग सुविधाएं होंगी। इसमें स्टेशन और अंतरिक्ष में अन्य स्थानों के बीच चालक दल और आपूर्ति को स्थानांतरित करने के लिए एक अंतरिक्ष लिफ्ट या अन्य परिवहन प्रणाली भी शामिल हो सकती है।


Crew Quarters - वायेजर क्लास स्पेस स्टेशन में चालक दल के सदस्यों के लिए आरामदायक रहने वाले क्वार्टर होंगे, जिनमें निजी कमरे, सामान्य क्षेत्र और मनोरंजक सुविधाएं शामिल हैं।


Power and Propulsion - अंतरिक्ष में दीर्घकालिक संचालन को सक्षम करने के लिए अंतरिक्ष स्टेशन उन्नत बिजली उत्पादन और प्रणोदन प्रणाली से लैस होगा।


Communications - वायेजर क्लास अंतरिक्ष स्टेशन उन्नत संचार प्रणालियों से लैस होगा ताकि चालक दल के सदस्य पृथ्वी और अंतरिक्ष में अन्य अंतरिक्ष यान के साथ संवाद कर सकें।


कुल मिलाकर, वोयाजर क्लास स्पेस स्टेशन को अनुसंधान करने, अंतरिक्ष के मानव अन्वेषण का समर्थन करने और अंतरिक्ष में विभिन्न प्रकार की व्यावसायिक और वैज्ञानिक गतिविधियों को सक्षम करने के लिए एक अत्याधुनिक सुविधा के रूप में देखा गया है।


क्या आप भी इस स्पेस लग्जरी होटल VOYAGER CLASS SPACE STATION में जाना चाहते हो तो आप किसके साथ अंतरिक्ष की सैर करना चाहते हैं उसका नाम कमेंट करके जरूर बताएं और हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें शुक्रिया।


अंतिम शब्द - मुझे उम्मीद है की आपको VOYAGER CLASS SPACE STATION - अंतरिक्ष में खुलने जा रहा दुनिया का पहला होटल की सभी जानकारी मिल गई होगी यदि आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पुछ सकते हो

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ