Responsive Ad Code Here

हाथी सील के बारे में कुछ रोचक तथ्य - Top 20 Facts About Elephant Seals

Facts About Elephant Seals - Elephant Seals दुनिया के सबसे बड़े सील होते हैं, जिसमे मेल हाथी सील की लम्बाई 14 से 16 फीट और बजन 5,000 पाउंड्स (2,300 kg) होता है जबकि फीमेल हाथी सील की लम्बाई 9 से 12 फ़ीट और बजन 900-1,800 पाउंड्स (400-800 kg) तक हो सकता है। ये अपने भारी वजन और हाथी के जैसी दिखने वाली नाक के लिए जाने जाते हैं।


हाथी सीलों की इस दुनिया में दो ही प्रजातियां पाई जाती है पहली उत्तरी हाथी सील और दूसरी दक्षिणी हाथी सील हाथी सील मुख्य रूप से अंटार्कटिका और सब-अंटार्कटिक द्वीपों के आसपास के पानी में और कैलिफोर्निया और मैक्सिको के तटों पर पाए जाते हैं। 


हाथी सील का प्रमुख कहाँ मछली होती है और इसके साथ ये स्क्विड और क्रिल होता है। वे एक ही भोजन में बड़ी मात्रा में खाने में सक्षम होते हैं कुछ हाथी सील दिन में 100 पाउंड तक भोजन कर सकते हैं।


हाथी सील समुद्र के अंदर अपने जीवन का 80% समय बिताते हैं, ये भोजन की तलाश में 5,000 फीट के गहराई तक डाइव करते हैं। वे अपनी बड़ी फेफड़ों और उनके खून में ऊंचे अक्सीजन स्तर के कारण दो घंटे तक सांस भी आसानी से रोक सकते है।

Facts About Elephant Seals

Top 20 Facts About Elephant Seals

ये जीब काफी अजीब है जो एक हाथी के जैसा दिखाई देता है तो चलिए जानते है हाथी सील के बारे में 20 इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स जो आपको काफी पसंद आएंगे Elephant Seals In Hindi


1 - हाथी की सील दुनिया की सबसे बड़ी सील है, जिसके नर की लंबाई 16 फीट तक होती है और मादा 9 से 12 फ़ीट की होती है।


2 - हाथी सील को अपना नाम उनके बड़े आकार और उनकी सूंड जैसी नाक की वजह से मिला है, जिसका उपयोग नर द्वारा संभोग के मौसम में जोर से बोलने के लिए किया जाता है।


3 - इस दुनिया में हाथी सील की दो प्रजातियाँ हैं पहली उत्तरी हाथी सील और दूसरी दक्षिणी हाथी सील।


4 - एलिफेंट सील मुख्य रूप से अंटार्कटिका और उप-अंटार्कटिक द्वीपों के साथ-साथ कैलिफोर्निया और मैक्सिको के तटों के आसपास के पानी में पाए जाते हैं।


5 - हाथी सील अपने जीवन का 80% तक समुद्र में बिताते हैं और ये भोजन की तलाश में 5,000 फीट की गहराई तक गोता लगाते हैं।


6 - हाथी सील पानी के अंदर दो घंटे तक अपनी सांस रोक सकते हैं और वो ऐसा उनके उनके बड़े फेफड़ों और उनके रक्त में ऑक्सीजन के उच्च स्तर के कारण कर पाते है।


7 - हाथी सील मांसाहारी होते हैं मुख्य रूप से मछली स्क्वीड और क्रिल खाते हैं।


8 - सील हाथी एक ही भोजन में बड़ी मात्रा में भोजन का उपभोग करने में सक्षम होते हैं कुछ व्यक्ति एक दिन में 100 पाउंड तक भोजन खाते हैं।


9 - हाथी सील सामाजिक जानवर हैं जो प्रजनन के मौसम के दौरान समुद्र तटों पर बड़ी कॉलोनियां बनाते हैं।


10 - संभोग के मौसम के दौरान नर मादाओं तक पहुंच के लिए हिंसक लड़ाई में संलग्न होते हैं अपने प्रतिद्वंद्वियों पर काबू पाने के लिए अपने बड़े आकार और वजन का उपयोग करते हैं।


11 - मादाएं हर साल एक पिल्ले को जन्म देती हैं, जिसे वे दूध छुड़ाने से पहले एक महीने तक पालती हैं और उसे अपनी देखभाल के लिए छोड़ देती हैं।


12 - हाथी सील में वसा की एक मोटी परत होती है जो उन्हें ठंडे पानी में गर्म रहने में मदद करती है और उपवास की अवधि के दौरान ऊर्जा का स्रोत प्रदान करती है।


13 - हाथी सील गोता लगाते समय अपने शरीर के तापमान और हृदय गति को नियंत्रित करने में सक्षम होते हैं, जिससे उन्हें ऊर्जा बचाने और लंबे समय तक पानी के नीचे रहने की अनुमति मिलती है।


14 - हाथी सील के कुछ प्राकृतिक शिकारी होते हैं शार्क उनका प्राथमिक खतरा है।


15 - हाथी सील का शिकार उनके चर्बी के लिए किया गया है जिसका उपयोग तेल बनाने के लिए किया जाता था, और उनकी खाल, जो चमड़ा बनाने के लिए उपयोग की जाती थी।


16 - 19वीं और 20वीं सदी की शुरुआत में हाथी सील का लगभग विलुप्त होने के लिए शिकार किया गया था, लेकिन तब से वे ठीक हो गए हैं और अब अंतरराष्ट्रीय कानून द्वारा संरक्षित हैं।


17 - समुद्री हाथी समुद्री पारिस्थितिकी तंत्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं जो उनकी शिकार प्रजातियों की आबादी को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।


18 - एलिफेंट सील तापमान और भोजन की उपलब्धता में बदलाव सहित अपने पर्यावरण में बदलाव के प्रति संवेदनशील हैं।


19 - एक हाथी सील का जीवन काल लगभग 20 से 25 वर्ष का होता है।


20 - हाथी सील आकर्षक और अद्वितीय जानवर हैं जो वैज्ञानिकों और वन्यजीव उत्साही लोगों को उनके अविश्वसनीय अनुकूलन और व्यवहार के साथ समान रूप से आकर्षित करते हैं।


अंतिम शब्द -

उम्मीद करता हूँ की हाथी सील से जुड़ी लगभग सभी जानकारी आपको मिल गई होगी और आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी (हाथी सील के बारे में कुछ रोचक तथ्य - Top 20 Facts About Elephant Seals) पसंद आई होगी यदि आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पंच सकते हो।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ