Responsive Ad Code Here

ये सांप गजब तरीके से करता है शिकार - Spider Tailed Horned Viper Facts In Hindi

Spider Tailed Horned Viper Facts In Hindi - स्पाइडर-टेल्ड हॉर्नड वाइपर (स्यूडोकेरेस्ट्स यूराराचोनाइड्स) एक विषैला सांप है जो पश्चिमी ईरान में पाया जाता है इनका परिवार वाइपरिडे से संबंधित है और इसकी सबसे अनूठी विशेषता है लंबी मकड़ी जैसी दिखने वाली इनकी पूंछ ये सांप अपनी पूंछ का इस्तेमाल अपने शिकार को लुभाने के लिए करते है।


स्पाइडर-टेल्ड हॉर्नड वाइपर का का सिर त्रिकोणीय आकार का दिखाई देता है, इसकी आंखों के ऊपर दो सींग जैसी अकीर्ति भी होती है, और एक शरीर जो लंबाई में 80 सेमी (31 इंच) तक लम्बा होता है इस सांप की सबसे अनोखी विशेषता इसकी लंबी पतली पूंछ है जो अंत में एक मकड़ी जैसी दिखाई देती है।


इस पूंछ का उपयोग मकड़ी के आंदोलनों की नकल करके पक्षियों और छिपकलियों जैसे शिकार को आकर्षित करने के लिए किया जाता है। जब एक संभावित शिकार उपांग के पास पहुंचता है तो सांप अपने जहरीले नुकीले दांतों से हमला करता है।


स्पाइडर-टेल्ड हॉर्नड वाइपर को दुर्लभ माना जाता है और ऊबड़-खाबड़ पहाड़ी इलाकों में इसके सीमित वितरण के कारण इसका अच्छी तरह से अध्ययन नहीं किया जाता है। नतीजतन, इसके व्यवहार या जहर के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। हालांकि यह मनुष्यों के लिए खतरनाक माना जाता है और जंगली में सामना होने पर इससे बचा जाना चाहिए।

Spider Tailed Horned Viper


Top 10 Facts About Spider Tailed Horned Viper

1 - स्पाइडर-टेल्ड हॉर्नड वाइपर (स्यूडोकेरेस्ट्स यूराराचोनाइड्स) ईरान में पाया जाने वाला एक विषैला सांप है।


2 - इसको ये सर पर लगे दो सींग और इसकी पूंछ के अंत में विशिष्ट "मकड़ी-जैसी" उपांग की वजह से मिला है जिसका उपयोग शिकार को आकर्षित करने के लिए किया जाता है।


3 - स्पाइडर-टेल्ड हॉर्नड वाइपर की लंबाई लगभग 80 सेंटीमीटर होती है, आमतौर पर मादा नर से बड़ी होती है।


4 - इसका सर त्रिकोणीय आकार का होता है और इसकी आँखों के ऊपर दो प्रमुख "सींग" हैं जो इसे एक विशिष्ट रूप देते हैं।


5 - ये वाइपर मुख्य रूप से पक्षियों का शिकार करते हैं उन्हें अपनी मकड़ी जैसी पूंछ से फुसलाते हैं और फिर अपने विषैले नुकीले दांतों से मारते हैं।


6 - इसका जहर अत्यधिक शक्तिशाली होता है और महत्वपूर्ण ऊतक क्षति साथ ही दर्द और सूजन भी पैदा कर सकता है।


7 - स्पाइडर-टेल्ड हॉर्नड वाइपर एक एकान्त प्रजाति है और आम तौर पर मनुष्यों के प्रति आक्रामक नहीं है लेकिन अगर कोई इंसान इसे छेड़ता है तो ये अपनी रक्षा करने के लिए उसे कटेगा।


8 - यह एक निशाचर प्रजाति है और दिन का अधिकांश समय चट्टानों के नीचे या बूर में छिपकर बिताता है।


9 - इस वाइपर को IUCN रेड लिस्ट में "कमजोर" के रूप में सूचीबद्ध किया गया है पालतू व्यापार के लिए निवास स्थान के नुकसान और संग्रह के कारण।


10 - वैज्ञानिकों ने पहली बार 1968 में इसकी खोज की थी और 2006 में वैज्ञानिकों के पास जांच करने और निर्धारित करने के लिए एक जीवित नमूना था कि अद्वितीय पूंछ ने संकेत दिया कि उनके पास एक नई प्रजाति है।


अंतिम शब्द - उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी ये सांप गजब तरीके से करता है शिकार - Spider Tailed Horned Viper Facts In Hindi पसंद आई होगी यदि आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते हो।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ