Responsive Ad Code Here

रेगिस्तान में पाया जाने वाला सबसे खतरनाक साँप | Sidewinder Snake Facts

Facts About Sidewinder Snake - साइडविंडर सांप (Sidewinder Snake) नाम स्पष्ट रूप से यह दर्शाता है कि यह सांप अपने शरीर को दैर्घ्य के बाहर लेकर आगे बढ़ता है। यह सांप प्रभावी तरीके से उत्तरी अमेरिका के रेगिस्तानों में पाया जाता है और ये रेगिस्तान में पाया जाने बाले सबसे खतरनाक साँपों में से एक है।


इस सांप का वैज्ञानिक नाम "Crotalus cerastes" है। इसकी लंबाई 2 फीट तक होती है और यह लगभग 1 पाउंड तक का होता है। इस सांप के शरीर पर धीमे-धीमे समतल धारी दिखाई देती हैं जो इसे रेत के ऊपर फिसलते हुए आगे बढ़ने में मदद करते हैं।


साइडविंडर सांप ज़ेहरीला होता है और यह अपने शिकार को पकड़ने के लिए अपनी जहरीली दंतों का इस्तेमाल करता है। इसकी जानलेवा चोट बीमारी, जीवाणु संक्रमण और संक्रमण से भी हो सकती है। इस सांप को अक्सर समुद्र तल से 3,000 फीट तक की ऊंचाई पर पाया जा सकता है।


साइडविंडर सांप खुराक का संचय नहीं करता है और इसका आहार लगभग सभी छोटे जानवरों, छोटे पक्षियों असर करता है जिससे वो कुछ समय बाद ही मर जाते है।


Facts About Sidewinder Snake

1 - सिडविंदर सांप एक विषैला पिट वाइपर है जो उत्तरी अमेरिका के रेगिस्तान में पाया जाता है।


2 - सिडविंदर सांप तेजी से आगे बढ़ने में सक्षम होते हैं कुछ व्यक्ति प्रति घंटे 18 मील तक की यात्रा करने में सक्षम होते हैं।


3 - सिडविंडर सांप को इसका नाम उसके चलने के तरीके से मिलता है जो लहर जैसी गति में अपने शरीर को साइड में खिसका कर होता है।


4 - साइडवाइंडर सांप 2 फीट लंबाई तक बढ़ सकते हैं और इसका बजन 1 पाउंड तक होता हैं।


5 - ये सांप रेगिस्तान में जीवन के लिए अच्छी तरह से अनुकूलित होते हैं और उनके शरीर पर विशेष शल्क होते हैं जो उन्हें ढीली रेत पर चलने में मदद करते हैं।


6 - साइडवाइंडर सांप जहरीले होते हैं और अपने शिकार को स्थिर करने के लिए अपने जहर का इस्तेमाल करते हैं, जिसमें छोटे कृंतक, छिपकली और पक्षी शामिल हैं।


7 - सिडविंदर सांप का जहर हेमोटॉक्सिक होता है जिसका अर्थ है कि यह रक्त वाहिकाओं पर हमला करता है और ऊतक क्षति और आंतरिक रक्तस्राव का कारण बन सकता है।


8 - जहरीले होने के बावजूद साइडवाइंडर सांपों को मनुष्यों के लिए एक बड़ा खतरा नहीं माना जाता है क्योंकि वे आम तौर पर शर्मीले होते हैं और संपर्क से बचते हैं।


9 - साइडवाइंडर सांपों के सिर पर गर्मी-संवेदी गड्ढे होते हैं जो उन्हें अपने शिकार के शरीर की गर्मी का पता लगाने की अनुमति देते हैं।


10 - साइडवाइंडर सांप का वैज्ञानिक नाम क्रोटेलस सेरास्टेस है।


अंतिम शब्द - उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी ये रेगिस्तान में पाया जाने वाला सबसे खतरनाक साँप | Sidewinder Snake Facts पसंद आई होगी यदि आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते हो।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ