Responsive Ad Code Here

Horned Lizard - सींग वाली छिपकली - Top 20 Facts About Horned Lizard In Hindi

Facts About Horned Lizard In Hindi - यानि सींग वाली छिपकली, इस छिपकली को Horny Toads और Horn toads के नाम से भी जाना जाता है। ये छिपकली उत्तरी अमेरिका की मूल निवासी है इनके शरीर के ऊपर कई सरे कांटे लगे होते है यह छिपकली दूसरी प्रजातियों की छिपकलियों से काफी अलग दिखाई देती है इनका शरीर लंबा होने के बजाय चपटा होता है जो काफी हद तक एक पत्ते की तरह दिखाई देता है।


ये छिपकलियाँ गहरे भूरे काले और हरे रंग की होती है Horned lizard में नर आमतौर पर 94 mm तक लम्बें होते हैं जबकि मादा 144 mm लंबी होती हैं। इनका वजन लगभग 25 से 90 ग्राम तक होता है ये छिपकली चींटियों को खाकर जिंदा रहती है जब कोई जीव इस छिपकली पर हमला करता है तो ये छिपकली अपनी आंखों से खून की तेज धार निकलती है।


ये छिपकली अपनी आंखों से लगभग 5 फीट की दूरी तक खून की एक धार फेंक सकती है दरअसल यह छिपकली मस्तिष्क के एक हिस्से में खून की कुछ मात्रा को स्टोर कर लेती है और जबकभी भी कोई जीव इस छिपकली पर हमला करता है तो ये अपनी आंखों से खून की पिचकारी उस जीव के ऊपर मरती है।


और इस छिपकली द्वारा फेंके गए खून में जलन पैदा करने वाला केमिकल पाया जाता है जो सामने वाले जीव को काफी हद तक परेशान कर देता है जिससे हमला करने वाला जीव इस छिपकली से दूर भाग जाता है।


सींग वाली छिपकली आकर्षक जीव हैं जिन्होंने अपने वातावरण में जीवित रहने के लिए अद्वितीय अनुकूलन विकसित किए हैं हालांकि वे निवास स्थान के नुकसान और विखंडन के साथ-साथ गैर-देशी प्रजातियों की शुरूआत के कारण खतरों का सामना कर रहे हैं।

Facts About Horned Lizard

Top 20 Facts About Horned Lizard

1 - Horned lizard छिपकलियों का एक समूह है जिन्हें सींग वाली छिपकलियों के नाम से भी जाना जाता है जो उत्तरी और मध्य अमेरिका की मूल निवासी हैं।


2 - दुनियां में सींग वाली छिपकलियों की लगभग 22 प्रजातियां पाई जाती हैं इन्हें Horny Toads और Horn toads के नाम से भी जाना जाता है।


3 - सींग वाली छिपकली की सबसे खास बात इनके सिर पर उभरे हुए सींग हैं जिनका उपयोग ये अपनी रक्षा करने के लिए करती है।


4 - Horned lizard चपटी गोल शरीर वाली होती हैं और कांटेदार शल्कों से ढकी होती हैं जो उन्हें शिकारियों से बचाने में मदद करती हैं।


5 - Horned lizard प्रजातियों के आधार पर आकार में लगभग 2 से 10 इंच लम्बी होती हैं।


6 - सींग वाली छिपकलियां मुख्य रूप से कीड़े मकोड़े कहती हैं जैसे चींटियों भृंगों और अन्य कीड़ों को खाती हैं।


7 - उनके पास एक विशेष आहार है विशेष रूप से कुछ क्षेत्रों में हारवेस्टर चींटियों पर भोजन करते हैं।


8 - सींग वाली छिपकली शुष्क वातावरण के अनुकूल होती है और रेगिस्तान और अर्ध-शुष्क क्षेत्रों में रह सकती है।


9 - जब इन्हें कोई खतरा महसूस होता है तब ये अपनी आंखों से खून की एक धारा छिड़कने में सक्षम होती हैं जो शिकारियों को डराकर उनसे बचने में मदद करती है।


10 - सींग वाली छिपकलियां अपने शरीर को फुलाकर फुलाकर खुद को बड़ा और अधिक भयभीत करने की क्षमता के लिए भी जानी जाती हैं।


11 - उनके पास पानी पीने का एक अनूठा तरीका है, जिसमें उनके शरीर को जमीन के खिलाफ चपटा करना और उनकी त्वचा के माध्यम से पानी को अवशोषित करना शामिल है।


12 - सींग वाली छिपकली एकान्त जानवर हैं और दिन के दौरान सक्रिय रहती हैं।


13 - वे अपने शरीर में पानी जमा करने की क्षमता के कारण भोजन या पानी के बिना लंबे समय तक जीवित रहने में सक्षम हैं।


14 - सींग वाली छिपकलियों को "सींग वाले टोड" के रूप में भी जाना जाता है हालांकि वे सच्चे टोड नहीं हैं।


15 - उन्हें कभी-कभी पालतू जानवर के रूप में रखा जाता है, हालांकि उन्हें विशेष देखभाल और आहार की आवश्यकता होती है।


16 - सींग वाली छिपकलियों का कभी-कभी उनके मांस के लिए शिकार किया जाता है, जिसे कुछ संस्कृतियों में स्वादिष्ट माना जाता है।


17 - पालतू व्यापार के लिए निवास स्थान के नुकसान और अधिक संग्रह के कारण सींग वाली छिपकली की कुछ प्रजातियां लुप्तप्राय हैं।


18 - टेक्सास सींग वाली छिपकली टेक्सास का आधिकारिक राज्य सरीसृप है।


19 - सींग वाली छिपकलियों को कभी-कभी टोड के समान दिखने और उनकी चमकदार उपस्थिति के कारण "हॉर्नी टोड" कहा जाता है।


20 - सींग वाली छिपकलियां अपने पारिस्थितिक तंत्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं, क्योंकि वे कीटों की आबादी को नियंत्रित करने में मदद करती हैं और पक्षियों सांपों और स्तनधारियों सहित विभिन्न प्रकार के शिकारियों द्वारा शिकार की जाती हैं।


अंतिम शब्द - उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी Horned Lizard - सींग वाली छिपकली - Top 20 Facts About Horned Lizard In Hindi पसंद आई होगी यदि आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते हो।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ