Responsive Ad Code Here

ये पक्षी गजब तरीके से शिकार करता है | Top 10 Facts About Black Heron Bird In Hindi

10 Facts About Black Heron Bird - स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज के इस आर्टिकल में हम जानेगें ब्लैक हेरॉन पक्षी के बारे में रोचक तथ्य ये एक चिड़िया है हेरॉन पक्षी की वैसे तो हेरॉन पक्षी की पूरी दुनिया में लगभग 51 प्रजाति पाई जाती है लेकिन इसकी एक प्रजाति है जिसका नाम ब्लैक हेरॉन है ये अपनी हंटिंग स्किल्स की वजह से पूरी दुनिया में जानी जाती है।


और हेरॉन की इस प्रजाति को ज्यादातर अफ्रीका में देखा जाता है ये काले रंग का होता है और ये पक्षी पानी वाली जगह के आस पास रहना ज्यादा पसंद करते है इनके पैर लम्बे होते है और ये ज्यादातर मछलियों को अपना शिकार बनाते है।


ब्लैक हेरॉन एक एक सुंदर और विशिष्ट दिखने वाला पक्षी होने के अलावा कई और विशेषताएँ के लिए भी दुनिया भर में जाना जाता है ये पक्षी मछलियों को पागल बना के उनका शिकार करता है तो चलिए ब्लैक हेरॉन पक्षी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य जानते है


ब्लैक हेरॉन पक्षी फैक्ट के बारे मने हमने अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो भी अपलोड किया है जिसमे हमने आपको ब्लैक हेरॉन पक्षी से जुडी कई सारी जानकारी आपको दी है अगर आप वीडियो देखना चाहते हो तो निचे वीडियो पर क्लिक करके देख सकते हो।

Top 10 Facts About Black Heron Bird

काला बगुला (एग्रेटा आर्डेसियाका) उप-सहारा अफ्रीका में पाई जाने वाली एक छोटी बगुला की प्रजाति है। काले बगुले पक्षी के बारे में कुछ तथ्य इस प्रकार हैं


1 - काला बगुला (एग्रेटा आर्डेसियाका) एक मध्यम आकार की बगुले की प्रजाति है जो पूरे उप-सहारा अफ्रीका में देखने के लिए मिलती है।


2 - ब्लैक हेरॉन पक्षी का वैज्ञानिक नाम, एग्रेटा आर्डेसियाका लैटिन शब्द "आर्डेसियाकस" से लिया गया है जिसका अर्थ होता है "जेट ब्लैक।


3 - काला बगुला अपनी अनूठी शिकार तकनीक के लिए दुनिया भर में जाना जाता है, जिसे कैनोपी फीडिंग कहा जाता है जिसमें यह अपने पंखों का उपयोग एक छतरी की तरह पानी के ऊपर छाया बनाने के लिए करता है ऐसा माना जाता है कि यह तकनीक पानी की सतह पर सूरज की चमक को कम करके पक्षियों को अपने शिकार को पकड़ने में मदद करती है।


4 - ब्लैक हेरॉन पक्षी के पंखों का फैलाव लगभग 90-100 सेमी (35-39 इंच) होता है और आमतौर पर इसका वजन 300-500 ग्राम (10-18 औंस) के बीच होता है।


5 - प्रजनन पक्षति में काले बगुले के सिर और गर्दन पर लंबे बहने वाले पंख होते हैं जिसका उपयोग वह प्रेमालाप प्रदर्शन के दौरान एक साथी को आकर्षित करने के लिए करता है।


6 - पक्षी मुख्य रूप से एक अकेला फीडर है लेकिन प्रजनन के मौसम के दौरान कभी-कभी छोटे समूहों में पाया जा सकता है।


7 - काला बगुला मछली क्रस्टेशियंस और कीड़ों सहित विभिन्न प्रकार के शिकार पर फ़ीड करता है जिसे वह अपने लंबे, तेज चोंच का उपयोग करके पकड़ लेता है।


8 - पूरे उप-सहारा अफ्रीका में व्यापक होने के बावजूद काले बगुले को अपेक्षाकृत असामान्य प्रजाति माना जाता है।


9 - ब्लैक हेरॉन को इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर (IUCN) द्वारा कम से कम चिंता की प्रजाति के रूप में वर्गीकृत किया गया है लेकिन कुछ क्षेत्रों में आबादी को निवास स्थान के नुकसान और गिरावट से खतरा हो सकता है।


10 - अपने अनोखे शिकार व्यवहार के अलावा फीमेल ब्लैक हेरॉन अपनी आकर्षक उपस्थिति के लिए जाना जाता है और यह बर्डवॉचर्स और वन्यजीव फोटोग्राफरों के लिए एक लोकप्रिय विषय है।


अंतिम शब्द -

उम्मीद करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी (Facts About Black Heron Bird) पसंद आई होगी और आपको ब्लैक हेरॉन पक्षी के बारे में काफी कुछ जानने के लिए मिला होगा यदि आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूंछ सकते हो।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ