Responsive Ad Code Here

8 पैरों वाला अनोखा पक्षी | Facts About African Jacana Bird In Hindi

Facts About Jacana Birds - स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज के इस आर्टिकल में हम जानेगें African Jacana के बारे में रोचक तथ्य जकाना एक चिड़िया है जिसे ज्यादातर अफ्रीका में देखा जाता है ये भूरे रंग का होता है ये पानी वाली जगह के आस पास रहना ज्यादा पसंद करते है इनके पैर लम्बे होते है


जकाना एक एक सुंदर और विशिष्ट दिखने वाला पक्षी होने के अलावा कई और विशेषताएँ के लिए भी जाना जाता है पहला यह है कि पक्षियों की अधिकांश प्रजातियों की मादा द्वारा किए गए घोंसले के निर्माण और माता-पिता की देखभाल के विपरीत अफ्रीकी जैकाना के साथ भूमिकाएं उलट जाती हैं।


जकाना पक्षी में मादाएं अक्सर अंडे देने के बाद नर पक्षी को छोड़ देती है और एक नए नर की तलाश कर लेती है उसके बाद नर पक्षी उन अंडो की देख भल करता है जब तक के उन अंडो से बच्चे नहीं निकल जाते और बचे निकलने के बाद जब तक वो शिकार करने के लायक नहीं होते राण ही उनकी देख भल करता है।


जकाना पक्षी फैक्ट के बारे मने हमने अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो भी अपलोड किया है जिसमे हमने आपको जकाना पक्षी से जुडी कई साडी जानकारी दी है अगर आप वीडियो देखना चाहते हो तो निचे वीडियो पर क्लिक करके देख सकते हो।


Top 10 Facts About African Jacana Bird 

जैकाना पक्षी जिसे "यीशु पक्षी" या "लिली ट्रॉटर" के रूप में भी जाना जाता है एक अनोखी और आकर्षक प्रजाति है निचे हम आपको जकाना पक्षी से जुड़े रोचक तथ्य आपको बता रहे है।


1 - जैकाना अमेरिका अफ्रीका और एशिया में पाए जाने वाले ट्रॉपिकल वैडिंग बर्ड हैं।


2 - ये अपने लंबे पैर की उंगलियों और पंजों के लिए जाने जाते हैं, जो उन्हें तैरती हुई वनस्पतियों और यहां तक ​​कि लिली पैड पर भी चलने में सक्षम बनाते हैं।


3 - नर जकाना घोंसले बनाने अंडे देने और बच्चों की देखभाल करने के लिए जिम्मेदार होते हैं।


4 - जकाना बहुपत्नी हैं, जिसका अर्थ है कि एक मादा कई नर के साथ संभोग कर सकती है और अपने प्रत्येक घोंसले में अंडे दे सकती है।


5 - चमकीले रंग के पंखों और बड़े चौड़े बिलों के साथ उनकी एक विशिष्ट उपस्थिति है।


6 - जकाना मुख्य रूप से शाकाहारी होते हैं और जलीय पौधों, कीड़ों और छोटे अकशेरुकी जीवों को खाते हैं।


7 - वे अपने गायन के लिए भी जाने जाते हैं जिसमें विभिन्न प्रकार के कॉल और गाने शामिल हैं।


8 - दक्षिण अमेरिका में पाए जाने वाले वॉटल्ड जैकाना के माथे पर एक विशिष्ट लाल मवेशी होता है, जिसका उपयोग प्रेमालाप प्रदर्शनों में किया जाता है।


9 - जकाना को अन्य पक्षियों के प्रति आक्रामक व्यवहार में शामिल होने के लिए जाना जाता है खासकर अगर उन्हें लगता है कि उनके क्षेत्र या संतानों को खतरा है।


10 - जकाना की कुछ प्रजातियों को निवास स्थान के नुकसान और गिरावट के कारण संकटग्रस्त या संकटग्रस्त माना जाता है।


अफ्रीकी जकाना क्या खाता है?

भोजन के तौर पर जकाना पक्षी आमतौर पर पानी की सतह से या खुद लिली पैड से लिली पैड और अन्य तैरती वनस्पतियों पे मौजूद कीड़े मकोड़े कहते है या छोटो मोटी मछली को भी ये अपना शिकार बनाते है और मीठे पानी के कीड़े और लार्वा मकड़ियों क्रस्टेशियंस और मोलस्क को भी कहते है जकाना अपने भोजन की तलाश में चलना पसंद करते हैं।


अफ्रीकी पक्षी के कितने पैर होते हैं?

आपने जकाना पक्षी की कई सारी ऐसी तस्वीरें देखी होंगी जिसमें इस पक्षी के 8 या उससे ज्यादा पैर आपको दिखाई दे रहे होंगे लेकिन जकाना पक्षी के दो पैर होते है लेकिन ये जब अपने बच्चो को अपने पंखों में छुपता है तो ऐसा लगता है जैसे इसके आठ पैर हों है।


क्या जकाना पक्षी उड़ सकता है?

जकाना परिवार के सभी सदस्यों की तरह, जब उड़ान की बात आती है तो अफ्रीकी जकाना उड़ने में उतने अच्छे नहीं होते हैं ये कमजोर होते है जिसकी वजह से ये कम दूरी की उड़ान भरने में सक्षम होते हैं।


अंतिम शब्द -

उम्मीद करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी (Facts About African Jacana Bird In Hindi) पसंद आई होगी और आपको जकाना पक्षी के बारे में काफी कुछ जानने के लिए मिला होगा यदि आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूंछ सकते हो।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ