Responsive Ad Code Here

10 Best WhatsApp Tricks and Tips in 2023

10 Hidden WhatsApp Tricks You Need to Try Right Now - स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आजके समय में हर कोई व्हाट्सप्प का इस्तेमाल करता है उसमे से एक आप भी हो आप भी अगर व्हाट्सप्प इस्तेमाल करते हो तो आजके इस आर्टिकल में हम आपको व्हाट्सप्प की कुछ ऐसी ट्रिक्स के बारे मे बताने वाले है जो आपको पहले से पता नहीं होगी।


आपको नहीं पता तो में बता दूँ की व्हाट्सप्प इस दुनिया की सबसे बड़ी Messaging ऐप में से एक है व्हाट्सप्प का इस्तेमाल दुनिया भर में होता है व्हाट्सप्प पर आप अपने दोस्तो फ़ैमिली के साथ चैट कर सकते हो कोई विडियो, फोटो, Audio को शेयर कर सकते हो, और वीडियो कॉल आदि भी कर सकते हो और अपने क्या नया देखा या सीखा वो व्हाट्सप्प स्टेटस पर लगा सकते हो।


वैसे तो व्हाट्सप्प ऐप अपने यूसर के लिए जल्दी जल्दी कई सारे मजेदार फीचर लेकर आता रहता है जैसे की व्हाट्सप्प ग्रुप जिसमे 256 लोगो को जोड़ कर एक समूह बनाया जा सकता है और फिर उसमे ग्रुप में चैट कर सकते है लेकिन व्हाट्सप्प में कुछ ऐसे फीचर और ट्रिक्स भी है जिनके बारे में शायद आपको पता ही नहीं होगा और ये ट्रिक्स काफी मजेदार भी है।


इस लिए इन ट्रिक्स के बारे में आपको जानना बहुत जरूरी है और वो इस लिए क्यूकी जब आप ये सारी व्हाट्सप्प ट्रिक्स सीख जाओगे तो आपको व्हाट्सप्प इस्तेमाल करने में पहले से ज्यादा मज़ा आएगा तो चलिये दोस्तो जानते है की वो कौनसी व्हाट्सप्प ट्रिक है जो आपको पता होनी चाहिए।


10 secret WhatsApp tips and tricks you might not know about


व्हाट्सप्प ट्रिक्स

1 - बिना फोन नंबर के व्हाट्सएप का इस्तेमाल कैसे करें?

आप वर्चुअल फ़ोन नंबर का उपयोग करके बिना फ़ोन नंबर के व्हाट्सएप का उपयोग कर सकते हैं। सबसे पहले अपने मोबाइल में टेक्स्टनाउ ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल करें, उसके बाद ये ऐप आपको एक वर्चुअल फोन नंबर प्रदान करेगा आप इस नंबर का उपयोग व्हाट्सएप के साथ रजिस्टर करने के लिए कर सकते हैं और इसे अपने प्राथमिक नंबर के रूप में उपयोग कर सकते हैं।


2 - व्हाट्सप्प में प्रोफ़ाइल कैसे छुपाएं?

अगर आप किसी से अपना व्हाट्सप्प प्रोफ़ाइल पिचर छिपाना चाहते हैं, तो ये फॉलो करें सेटिंग > गोपनीयता > प्रोफ़ाइल फ़ोटो पर जाएं और उसके बाद यहाँ 'कोई नहीं' Nobody चुनें. इस तरह, कोई भी आपकी प्रोफ़ाइल फ़ोटो को नहीं देख पाएगा।


3 - Disable read receipts

यदि आप नहीं चाहते कि दूसरों को पता चले कि आपने उनका भेजा हुआ मैसेज पढ़ लिया है, तो उसके लिए ये करें सबसे पहले सेटिंग > खाता > गोपनीयता पर जाएं और रसीदें पढ़ें अक्षम करें। अब जब आप उनका संदेश पढ़ेंगे तो प्रेषक को सूचित नहीं किया जाएगा। 


4 - अक्सर उपयोग किए जाने वाले संदेशों के लिए शॉर्टकट बनाएं

यदि आपके पास कोई संदेश है जिसे आप बार-बार भेजते हैं, तो आप उसके लिए एक शॉर्टकट बना सकते हैं। बातचीत पर जाएं, संदेश पर टैप करके रखें और शॉर्टकट जोड़ें चुनें.


5 - व्हाट्सप्प चैट का गूगल ड्राइव में बैकअप कैसे लें?

अगर आप भी अपनी व्हाट्सप्प चाट का बैकअप लेना चाहते है तो इसके लिए अपनी चैट को Google डिस्क पर बैकअप करने के लिए, सेटिंग > चैट > चैट बैकअप पर जाएं. Google ड्राइव पर अपनी चैट का बैकअप लेने के लिए 'बैक अप नाउ' चुनें।


6 - व्हाट्सप्प में खुद को मैसेज कैसे भेजें?

अगर आपको नहीं पता तो में बता दूँ की आप व्हाट्सएप पर खुद को भी मैसेज भेज सकते हैं। यह स्वयं को महत्वपूर्ण नोट्स या लिंक भेजने के लिए उपयोगी है। इसके लिए आपको सदस्य के रूप में केवल आप के साथ एक व्हाट्सप्प ग्रुप बनाना होगा उसके बाद आप उसमे कुछ भी भेज सकते हो वो सिर्फ आपके पास ही आएगा किसी और के पास नहीं जायेगा।


7 - व्हाट्सएप वेब का इस्तेमाल कैसे करें?

आप व्हाट्सएप वेब का उपयोग करके अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर भी व्हाट्सएप का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए अपने कंप्यूटर पर web.whatsapp.com पर जाएं, और अपने व्हाट्सएप अकाउंट को सिंक करने के लिए क्यूआर कोड को अपने व्हाट्सप्प ऐप में जाकर स्कैन करें इसके बाद आप यहाँ भी व्हाट्सप्प का उपयोग कर सकते हो जैसे ऐप में करते हो वैसे ही।


8 - चैट बैकग्राउंड कैसे बदलें?

अगर आपको नहीं पता तो बता दूँ की आप WhatsApp पर चैट का बैकग्राउंड भी बदल सकते हो इसके लिए आप अपने मोबाइल की गैलरी से कोई भी इमेज व्हाट्सप्प चैट में लगा सकते हो इसके लिए सेटिंग > चैट > चैट वॉलपेपर पर जाएं और कोई बैकग्राउंड चुनें और लगा दे बस हो गया।


9 व्हाट्सप्प में चैट पिन कैसे करें?

यदि आपके व्हाट्सप्प में कोई ऐसी चैट है जिसका आप अक्सर उपयोग करते हैं, तो आप उसे अपनी चैट सूची के शीर्ष पर पिन कर सकते हैं। चैट को दाईं ओर स्वाइप करें और पिन आइकन पर टैप करें अब ये चैट आपके व्हाट्सप्प ऐप में सबसे ऊपर दिखाई देगी।


10 - बिना इंटरनेट के व्हाट्सएप का इस्तेमाल कैसे करें?

अगर आपके पर इंटरनेट नहीं तो ऐसे में आप फायरचैट जैसे ऑफलाइन मैसेजिंग ऐप का उपयोग करके बिना इंटरनेट के व्हाट्सएप का उपयोग कर सकते हैं। फायरचैट पीयर-टू-पीयर संचार का उपयोग करता है, जिसका अर्थ है कि आप इंटरनेट कनेक्शन के बिना आप अपने आस-पास के अन्य लोगों को मैसेज भेज सकते हैं।


अंतिम शब्द -

दोस्तों आपको 10 Useful Hidden Tips and Tricks of WhatsApp की पूरी जानकारी हमने दी है मै उम्मीद करता हूँ की आपको अब Whatsapp के सारे hidden feature और tricks का पता चल गया होगा जो आपको पहले से पता नहीं थे।


अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी तो आप हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरुर Share करें यदि आपका कोई सवाल है आपको हमसे कुछ पूछना है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पुंछ सकते हो शुक्रिया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ