Responsive Ad Code Here

गणतंत्र दिवस क्यों मनाया जाता है? Republic Day 2023

Gantantra Diwas Kyu Manaya Jata Hai - जैसा की हम सब जानते है की हर साल 26 जनवरी को पूरे जोश के साथ गणतंत्र दिवस (Republic day) मनाता है। गणतंत्र दिवस के खास मौके पर भारत में हर साल इंडिया गेट (India Gate) से लेकर राष्ट्रपति भवन (President’s House) तक राजपथ Raj path, पर भव्य परेड भी होती है।


अगर आपकप नहीं पता तो बता दूँ की भारत में हर साल गणतंत्र दिवस हर साल 26 जनवरी को उस दिन को मनाने के लिए मनाया जाता है जब भारत सरकार अधिनियम 1935 को भारत के शासी दस्तावेज के रूप में प्रतिस्थापित करते हुए भारत का संविधान लागू हुआ था।


भारत में एक गणतंत्र का विचार सबसे पहले भारतीय संविधान की मसौदा समिति के अध्यक्ष डॉ बी आर अम्बेडकर द्वारा प्रस्तावित किया गया था। उन्होंने और समिति के अन्य सदस्यों ने एक ऐसा दस्तावेज़ बनाने के लिए दो साल से अधिक समय तक अथक परिश्रम किया जो भारत की विविध आबादी का समावेशी और प्रतिनिधि होगा।


26 जनवरी, 1950 को, भारत के संविधान को संविधान सभा द्वारा अपनाया गया और भारत को एक संप्रभु गणराज्य बनाते हुए प्रभाव में आया। इस दिन को राष्ट्रीय अवकाश के रूप में घोषित किया गया था और तभी से इसे गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है।


पहली गणतंत्र दिवस परेड 1950 में नई दिल्ली में आयोजित की गई थी, जिसमें भारत के राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने राजपथ पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया था। परेड तब से एक वार्षिक कार्यक्रम बन गया है, जिसमें राजधानी शहर में एक भव्य परेड आयोजित की जाती है, जिसमें भारत के विभिन्न राज्यों से झांकियां और सांस्कृतिक प्रदर्शन होते हैं।


भारत के राष्ट्रपति विभिन्न क्षेत्रों में व्यक्तियों द्वारा किए गए उत्कृष्ट योगदान को पहचानने के लिए इस दिन प्रतिष्ठित भारत रत्न, पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री पुरस्कार भी प्रदान करते हैं।


हाल के वर्षों में, गणतंत्र दिवस परेड में विभिन्न सशस्त्र बलों और विभिन्न राज्यों के पारंपरिक नृत्य और संगीत समूहों की भागीदारी के साथ भारत की सैन्य शक्ति और सांस्कृतिक विविधता का प्रदर्शन भी शामिल है।


कुल मिलाकर, भारत का गणतंत्र दिवस देश के लोकतांत्रिक मूल्यों, इसकी विविधता और इसकी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का जश्न मनाने का दिन है।

republic day 26 jan

गणतंत्र दिवस कैसे मनाया जाता है?

गणतंत्र दिवस भारत में हर साल 26 जनवरी को उस दिन को मनाने के लिए मनाया जाता है जब 1950 में भारतीय संविधान लागू हुआ था। यह एक राष्ट्रीय अवकाश है और पूरे देश में बड़े उत्साह और देशभक्ति के उत्साह के साथ मनाया जाता है।


मुख्य उत्सव राजधानी शहर, नई दिल्ली में होता है, जहां राजपथ पर एक भव्य परेड आयोजित की जाती है, जिसमें भारत के राष्ट्रपति और अन्य गणमान्य लोग शामिल होते हैं। परेड में विभिन्न राज्यों और सांस्कृतिक समूहों का प्रतिनिधित्व करने वाली झांकियों के साथ भारत की सांस्कृतिक और सैन्य विरासत का प्रदर्शन होता है।


परेड के अलावा, अन्य समारोहों में ध्वजारोहण समारोह, देशभक्ति गीत और नृत्य, और नेताओं और गणमान्य व्यक्तियों द्वारा देशभक्ति के भाषण शामिल हैं। स्कूल और कॉलेज भी इस अवसर को चिह्नित करने के लिए विशेष कार्यक्रम और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करते हैं।


बहुत से लोग सामाजिक और सामुदायिक गतिविधियों में भी भाग लेते हैं जैसे सार्वजनिक स्थानों की सफाई और सौंदर्यीकरण, पेड़ लगाना और रक्तदान शिविर आयोजित करना। इस दिन को देशभक्ति के उत्साह और राष्ट्रीय गौरव से भी चिह्नित किया जाता है, जिसमें देश भर के लोग राष्ट्रीय ध्वज फहराते हैं और राष्ट्रगान गाते हैं।


FAQ’s

Q. गणतंत्र दिवस के दिन चीफ गेस्ट कौन होगा?  

Ans. में आपको बता  दूँ की 2023 गणतंत्र दिवस पे मिस्त्र के राष्ट्रपति अब्देल फतेह अल सिसी चीफ गेस्ट होंगे।


Q. गणतंत्र दिवस 2023 क्यों मनाते हैं?

Ans. इस दिन हमारे भारत का संविधान लागू क्या गया था इसी के उपलक्ष्य में गणतंत्र दिवस मनाया जाता है।


Q. गणतंत्र दिवस कैसे मनाते है?

Ans. गणतंत्र दिवस के दिन पूरे देश में ध्वजा रोहण और कई तरह के आयोजन होते हैं।


Q. गणतंत्र दिवस किस दिन मनाया जाता है?

Ans. गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को हर साल मनाया जाता है। 


Q.भारत का संविधान लागू कब हुआ था?

Ans. 26 जनवरी 1950 को भारत में संविधान लागू हुआ था।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ