Responsive Ad Code Here

Top 5 Free Online Dating Apps in India 2024

Best Free Dating Apps In India - स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर दोस्तो आज के समय में ज़्यादातर लोगो के पास एक स्मार्टफोन है और हर कोई अपने मोबाइल में व्हाट्सप्प ऐप का इस्तेमाल करता है अपने दोस्तो से चैटिंग विडियो कॉल एंड वॉइस कॉल करने के लिए लेकिन आप व्हाट्सप्प में आप अपने नए दोस्त नहीं बना सकते हो जिसका आपके पास व्हाट्सप्प नंबर होगा आप उसके साथ ही चैट कर सकते हो।


अगर आपको भी नए नए लोगो से चैट करना उनसे दोस्ती करना पसंद है या फिर आप सिंगल है और अपने लिए एक पार्टनर की तलाश कर रहे है जिससे आप दोस्ती कर सकते अपने दिन की हर एक बात कर सकें तो हमारा आजका ये आर्टिकल आपके लिए ही है आज हम आपको 5 Best Android Dating Apps के बारे में जानकारी देने वाले है।


जिसके हेल्प से आप अपने अकेलापन को दूर कर सकते हो तो अगर आप भी अपने लिए एक दोस्त की तलाश कर रहे थे या आप चाहते हैं किसी लड़की से बातें करें वो भी बिल्कुल फ्री में तो आज के हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें जिसके बाद आप घर बैठे ही लड़कियों से से बातें कर सकते हो उसने दोस्ती कर सकते हो।


आज हम आपको पांच ऐसे एप्लीकेशन के बारे में जानकारी देने वाले है जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से अपना लाइफ पार्टनर खोज सकते है क्यूकी आज के समय में ज़्यादातर लोग अपना प्यार पाने के लिए मोबाइल डेटिंग ऐप की मदद ले रहे है दुनिया के ज़्यादातर लोग मोबाइल डेटिंग ऐप के सहारे मिलना पसंद कर रहे है।


और ऐसा नहीं है की डेटिंग ऐप सिर्फ लड़के ही इस्तेमाल कर रहे है बल्कि लड़की भी प्यार पाने के लिए  डेटिंग ऐप का सहारा ले रही है तो चलिए दोस्तो जानते है की कौनसे वो पाँच डेटिंग ऐप है जिसकी मदद से आप मनपसंद साथी से मिल सकते हो और उनसे अपने दिल की बात कह सकते हो उसको डेट कर सकते हो।


best dating app in india

Online Dating Kya Hota Hai?

अगर आपको नहीं पता कि आखिर ये ऑनलाइन डेटिंग क्या है तो में आपको बता ददूँ की ऑनलाइन डेटिंग वह तरीका है जहां दो अंजान इंटरनेट एक दूसरे से बात करते है बाद में व्यक्तिगत रूप से मिलते हैं और उसके बाद एक दूसरे को पसंद करके Relationships में आ जाते है।


आपको बता दे कि विदेशो में तो ऑनलाइन डेटिंग का चलन काफी समय से चला आ रहा है लेकिन अब ये धीरे धीरे भारत में भी चलने लगा है आज के समय में भारत में ऑनलाइन डेटिंग ऐप का इस्तेमाल काफी ज्यादा हो रहा है।

अगर आप अपने लिए एक पार्टनर कि तलाश कर रहे है तो ऐसे में आप ऑनलाइन डेटिंग ऐप का इस्तेमाल कर सकते हो डेटिंग ऐप इसमे आपकी काफी मदद करेंगी आज के टाइम में भारत कई सारी पॉपुलर डेटिंग ऐप मौजूद है लेकिन हम आपको Top 5 Best Dating Apps In India के बारे में जानकारी देने वाले है।


Best Dating Apps In India 

लोग अपने प्यार कि तलाश करने के लिए Best Online Dating app in India 2024 का बड़ी संख्या में इस्तेमाल हो रहा है विदेशों में तों काफी पहले से डेटिंग ऐप का इस्तेमाल होता आ रहा है लेकिन अब इंडिया में भी इसका चलन हो चुका है इंडिया में डेटिंग ऐप का काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा।


क्यूकी अब Best dating app in India के बीच mobile कि Touch screen और आपकी उगलियों का ही फ़ासला बचा है जो आप एक ही touch में एक दूसरे को पसंद कर सकते है वो भी घर बैठे अपने mobile के द्वारा डेटिंग आपस का इस्तेमाल करना काफी आसान है।


Dating App 2024 का इस्तेमाल वो ही लोग ज़्यादा करते है जो अकेले होते है डेटिंग ऐप का इस्तेमाल 30 से कम उम्र वाले लोग ज़्यादा करते है ज़्यादातर डेटिंग ऐप में आप अपनी personal detail को भी hide कर सकते हो डेटिंग ऐप की मदद से लड़को लोग Relationship में आते है और और लाइफ पार्टनर बन जाते है।


आज हम आपको Top 5 Popular Dating Apps के बारे में जानकारी देने वाले है इन ऐप को लाखों भारतीय इस्तेमाल करते है आपको शायद पता नहीं होगा की online Dating app यूस करने में हमारा भारत 5 No. पर है इस लिस्ट में United State No.-1 तो China दूसरे नंबर पर आता है तो चलिए जानते है की वो Top 5 Dating Apps कौनसे है।


Free Online Dating Apps in India
तो चलिए जानते है इंडिया में पाँच पोपुलर Dating Apps क़े बारे में जो की Android और iOS दोनो Operating system पर काम करता है और ये सभी डेटिंग Apps इंडिया में धूम मचा रहे है तो चलिए एक एक करके इन डेटिंग ऐप के बारे में आपको बताते है।

हम आपको इन पंचो डेटिंग ऐप के बारे में जानकारी देंगे और साथ ही इन ऐप का Download लिंक भी देंगे जिससे आप सीधे ऐप को अपने मोबाइल में इन्स्टाल कर सकते हो अपने पसंद के हिसाब से।


1 - Tinder – Match. Chat. Date. Your Way.
में आपको बता दूँ की ये डेटिंग ऐप इंडिया में सबसे ज्यादा पॉपुलर है इस ऐप को अब तक 100M से भी ज्यादा लोग Download कर चुके है इस Dating app हजारो लाखों लोगों के उनका सही पार्टनर तलाश करने में मदद की है Tinder App India में साल 2012 में लांच किया गया था।

ऐप लॉंच होते ही इसके users काफी तेज़ी से बढ्ने लगे थे Tinder dating app में आप Facebook या mobile number या फिर gmail की मदद से आसानी से अपना अकाउंट बना सकते हो आपका जानकार हैरानी होगी कि टिंडर ऐप में हर रोज़ लगभग 1 Billions swipes होते है।

आपको बता दूँ कि Tinder app आपके Interest क़े अनुसार आपकी Profile को तैयार करता है और फिर इस Profile क़े According ही आपके Data को use करता है फिर आपके interest क़े अनुसार आपको profile show होगी।

टिंडर ऐप में अगर आप किसी कि प्रोफ़ाइल को लाइक करते हो और उसके बदले वो भी आपकी प्रोफ़ाइल को लाइक करता है तो ऐसा करने से आप दोनो कि Profile match हो जाती है और उसके बाद आप दोनों चैट कर सकते हो।

अगर आपको भी अपने लिए पार्टनर कि तलाश है तो आप टिंडर ऐप कि मदद ले सकते हो आप इसको प्ले स्टोर से भी मोबाइल में इन्स्टाल कर सकते हो और नीचे आपको टिंडर ऐप का Download लिंक मिल जाएगे।


2 - OkCupid – The Online Dating App For Great Dates
ये डेटिंग ऐप पूरी दुनिया में पॉपुलर है ये एक American online Dating App है इस ऐप को OKC के नाम से भी जाना जाता है ये डेटिंग ऐपअपने यूसर को International Dating service देता है इसको 2014 में launch किया गया था।

इस ऐप में यूसर से बहुत सारे Question पुंछे जाते है जिससे Related Match काफी आसानी से मिल जाता है इस ऐप के यूसर पूरी दुनिया में है ये डेटिंग ऐप अपने यूसर को Safety और Privacy भी इसमे आप अपनी प्रोफ़ाइल को आसानी से हाइड कर सकते हो। 

इसमे आप किसी को भी ब्लॉक भी कर सकते हो इस कंपनी के पास Special team है जो अपने यूसर को लगातार Review और flag करती रहती है टिंडर कि तरहा इसमे आप किसी को लाइक करते हो और वो भी आपको लाइक करता है तो उसके बाद आप चैट कर सकते हो।


TrulyMadly – Dating App For Singles In India
ये भी एक कमाल का ऑनलाइन डेटिंग ऐप है इस डेटिंग ऐप कि Profile Verification काफ़ी Critical है जब यूसर इस ऐप पर अपना अकाउंट बनाता है तो ये ऐप उससे उसका Identify Proof Documents माँगता है जिसकी वजहा से आपको इस ऐप पर बिलकुल भी Fake प्रोफ़ाइल नहीं मिलेंगी।

 जैसे ही आप ऐप में अपना अकाउंट बना लेते हो उसके बाद यह आपको आपकी Matching कि Profile दिखना शुरू कर देगा अगर आप किसी प्रोफ़ाइल को लाइक करते हो और वो भी आपको लाइक कर देता है तो उसके बाद आप दोनों चैट कर सकते हो।

इस डेटिंग ऐप का Verification काफी ज्यादा hard है इसलिए यहाँ आपको Fake Profile बिलकुल भी देखने नहीं मिलेंगी यही नहीं बल्कि इसमे कोई भी आपकी प्रोफ़ाइल का Screenshot नही लें सकता जो कि काफी अच्छी चीज है यूसर के लिए।


4 - Moco: Chat & Meet New People
मोको डेटिंग ऐप भी पॉपुलर डेटिंग ऐप में से एक है ये ऐप हाल ही में Market में उभरा है Moco Dating App अपने यूसर को एक गेम के जरिये नए लोगों को खोजने के लिए चैट रूम, चर्चा बोर्ड, ग्रुप चैट में शामिल होकर साथी से चैट करने और मिलने की अनुमति देता है।

में आपको बता दूँ कि Moco Dating App का उद्देश्य अजनबियों के बीच संबंध बनाना है इस डेटिंग ऐप में आपको ऐसे अजनबी लोग मिलेंगे जिनसे आप बातें कर सकते हो दोस्ती कर सकते हो उसके बाद हो सकता है आप दोनों डेट भी करने लगो।

आपको बता दे कि ये Most Populor Dating Apps In India मैं से एक है इसके अब तक 100M से अधिक Download हो चुके है ये ऐप एंड्रॉइड और IOS दोनों के लिए उपलब्ध है इस ऐप इस ऐप पर लाखों लोग हर रोज साथी की तलाश में आते है।

ज़्यादातर लोग इसमे सफल भी होते है उनको उनका पार्टनर मिल जाता है अगर आप भी Moco Dating App को आजमाना चाहते हो तो आप भी इस ऐप का इस्तेमाल अपने लिए एक पार्टनर ढूँढने में कर सकते हो।

इस ऐप को मोबाइल में इन्स्टाल करना है Facebook, मोबाइल नंबर या जीमेल से इस ऐप मे अपना अकाउंट बना लेना है उसके बाद आपके सामने लोगो की प्रोफ़ाइल दिखाई देगी आप किसी भी व्यक्ति से चैट कर सकते हो।

5 - Happn – Local Dating App
Happn dating App भी काफी ज्यादा पॉपुलर है इस ऐपके यूसर millions में है पको बता दूँ कि ये एक location based Dating app है और ये डेटिंग ऐप Android और iOS के साथ साथ Window के लिए भी उपलब्ध है ये बाकी डेटिंग ऐपसे अलग है ये आपके आस पास के लोगो कि प्रोफ़ाइल आपको दिखाता है।

इसमे आपको कोई पसंद आता है तो आप उसकी प्रोफ़ाइल को लाइक कर सकते हो अगर वो व्यक्ति भी आपकी प्रोफ़ाइल को लाइक करता है तो उसके बाद में आप दोनों एक दूसरे से चैट कर सकते हो।

इस ऐप को इन्स्टाल करना है उसके बाद आप इसमे Facebook, मोबाइल नंबर या जीमेल से अकाउंट बना सकते हो उसके बाद अपनी फ़ोटो लगा कर आप एक Profile को तैयार कर सकते हो ये आपके आस पास के लोगो कि प्रोफ़ाइल भी आपको शो करता है।

Online Dating सेफ है या नहीं?
ऐसे बहुत से लोग है जिनके मन में ये सवाल आता है कि online dating safe or not तो जब आप ऑनलाइन डेटिंग ऐप या फिर किसी डेटिंग वैबसाइट का इस्तेमाल करते है तो आपको शुरुआत में पता नही होता की आप जिस शख्स से बात कर रहे हो वो सही है या फिर कोई बहरूपिया है।

ये कई बार देखने को मिला है कि लोग सामने वाले कि भावनाओं में बहकर उस व्यक्ति से लगाव कर बैठते है लेकिन बाद में पता लगता है की सामने वला आपको पागल बना रहा है तब आपको काफी तकलीफ होती है।


लेकिन हर बार ऐसा नहीं होता आपके आस पास भी कई सारे ऐसे लोग होंगे जिन्हें अपना साथी ऑनलाइन डेटिंग की मदद से मिला है ऑनलाइन डेटिंग आपको कई सारी बातों को धियान में रख कर Iकरना होगा जिससे आपको बाद में कोई परेशानी ना आए।

निष्कर्ष - 
तो आजके इस आर्टिकल में हमने जाना Top 5 Best Dating App 2024 के बारे में अगर आप अपने लिए एक पार्टनर की तलाश कर रहे हो तो एक बार इन डेटिंग ऐप को जरूर से ट्राई करना चाहिए।

मैं आशा करता हूँ की आपको  हमारा आर्टिकल Free Dating Apps In India 2024 अच्छा लगा होगा यदि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया तो हमे कमेंट करके जरूर बताना शुक्रिया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ