Responsive Ad Code Here

Corona Vaccine Certificate Download Kaise Karen Mobile Se

स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर जैसा की हम सब जानते है अभी हमारे देश कोरोना महामारी से लड़ रहा है इस महामारी की वजहा से लगभग सभी सरकारी और निजी कार्यालयों, यात्राओं, दुकानों और व्यवसाय जैसी जगह पर Vaccine Certificate दिखाने के लिए कहा जाता है अगर आपके पास Corona Vaccine Certificate नहीं है तो काफी समस्या का सामना करना पड़ता है।


लेकिन कोरोना Vaccine सर्टिफिकेट भी ऐसे ही नहीं मिल जाता है इसको पाने के लिए आपको Vaccine की दोनों डोज लेनी पढ़ेगी अगर आप ने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले ली है तो आप हमारे बताए गए तरीके से आसानी से Corona Vaccine Certificate Download कर सकोगे।


हमारा आज का ये आर्टिकल पूरा लास्ट तक पढ़ने के बाद आपको कोरोना वैक्सीन का E-Certificate पाने के लिए कहीं भी जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी आप अपने मोबाइल से ही आसानी से Covid Vaccine Certificate Download कर सकोगे।


मोबाइल से Vaccine Certificate डाउनलोड करने के लिए हम आपको कुछ असना तरीको के बारे मे बताने वाले है आप हमारे आज के इस पोस्ट को अंत तक पढ़े जिसके बाद हमारे बताए गए तरीको से आप आसानी से Vaccine Certificate Download कर लोगे तो चलिए जानते है कैसे।


क्या कोविड वैक्सीन लेना जरूरी है?

बहुत से लोग ये सोचते है की कोविड का टीका कोई नुकसान तो नहीं करेगा या कोविड का टीका लेना चाहिए या नहीं या फिर कोविड का टीका लेनें से कोई नुकसान तो नहीं होगा तो हम आपको बता दे की जी हाँ बिलकुल आपको कोविड का टीका लेना चाहिए इसको लेने से कोई भी परेशानी नहीं होगी

लेकिन कोई भी इलाज या टीकाकरण आवश्यक नहीं होता कोई आपको आपकी मर्जी के बिना टीका नहीं लगा सकता यह किसी व्यक्ति का निजी फ़ैसला हो सकता है कोरोना का टीका आपके शरीर को वायरस से लड़ने की क्षमता देता है और इस लिए आप टीका लगवाएंगे तो इसको फैलने पर रोक लग सकेगी।


क्या Covid Vaccine Certificate जरूरी है।

आज के समय मे जब भी आप ट्रेवल करते हो तो आपसे कोरोना की रिपोर्ट या कोविड vaccine का Certificate मांगा जाता है इस लिए Corona Vaccine Certificate होना जरूरी है या फिर आपने किस वैक्सीन का डोज लिया है इसकी जानकारी की आपके सर्टिफिकेट पर होती है इस लिए ये जरूरी है।


अब देखिए अपने कोविड का टीका कहीं भी लगबाया हो इससे फर्क नहीं पढ़ता बस आपके पास वो मोबाइल नंबर होना चाहिए जिससे अपने कोविड vaccine का रजिस्ट्रेशन क्या था या कराया था अगर आपके पास वो मोबाइल नंबर है तो आप आसानी से Corona Vaccine Certificate Download कर पाओगे।


कौनसी कोरोना Vaccine अच्छी है?

Vaccine लेते टाइम ये सवाल मन मे आता है की कौनसा कोरोना का Vaccine अच्छा है कोरोना के लिए दो प्रकार के स्वदेशी Vaccine मौजूद है और ये दोनों Vaccine भारत सरकार के द्वारा बिलकुल फ्री लगाए जा रहे है ये दोनों ही vaccine अच्छे है दोनों मे से कोई भी एक आप ले सकते हो जिन लोगो ने कोरोना की दोनों डोज टाइम पर ले ली है उन्हीं लोगो को सरकार द्वारा कोविड Vaccine Certificate दिया जा रहा है।


1 _ Covaxin - भारत मे कोविड के लिए जो vaccine लगाया जा रहे है उसमे पहला है Covaxin कोरोना के इस टीके को तैयार करने में Bharat Biotech की महत्वपूर्ण भूमिका है Covaxin का पहला डोज़ लेने के बाद इसका दूसरा डोज 28 दिन बाद लगाया जाता है।


2 _ Covishild - ये कोरोना का दूसरा vaccine है जिसे भारत मे लगाया जा रहा है इस vaccine को ऑक्सफोर्ड Astrazeneca ने बनाया है Covishild Vaccine का पहला डोज लेने के बाद इसका दूसरा डोज लगभग 84 डीनो के बाद लगाया जाता है।

कोरोना Vaccine सर्टिफिकेट कैसे Download करें

मोबाइल से Corona Vaccine Certificate कैसे Download करें

वैसे तो ये ज़्यादातर लोगो को पता है की कोविड-19 वैक्सीनेशन की दोनों डोज लेने के बाद इसका सर्टिफिकेट आरोग्य सेतु ऐप्प या Cowin वेबसाइट से Download कर सकते हो अगर आपको ये नहीं पता की Vaccine Certificate कैसे Download करते है तो चलिये हम आपको बताते है।


वैसे तो कोविड टीके का सर्टिफिकेट Download करने के लिए करी सारे तरीके है लेकिन चलिए हम आपको आसान और सरल तरीको के बारे मे बताते है जिससे आप आसानी से Vaccine sertificate download कर सकोगे।


वेबसाइट से Covid Vaccine Certificate कैसे Download करें

तो चलिए जानते है की कोरोना Vaccine का सर्टिफिकेट वैबसाइट से कैसे Download करें इसके लिए आपके पास एक मोबाइल जिसमे इंटरनेट चलता हो और वो मोबाइल नंबर जो अपने Vaccine लगते टाइम दिया था आपके पास होना जरूरी है।

  • सर्टिफिकेट को Download करने के लिए सबसे पहले cowin वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब यहाँ अपना नंबर डालें अगर आपका मोबाइल नंबर आपके आधार से रजिस्टर है तो अच्छी बात है।
  • अब आपके उस मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।
  • अब यहाँ आपको वो ओटीपी डालकर लॉगिन कर लेना है।
  • अब आपके सामने रजिस्टर मेंबर की लिस्ट आ जाएगी।
  • जिन लोगो ने vaccine का सर्टिफिकेट ले लिया है वो लोग हरे रंग मे दिखाई देंगे।
  • और दाएं तरफ सर्टिफिकेट का एक बटन आपको दिखाई देगा उस पर क्लिक कर दें।
  • अब पीडीएफ को डाउनलोड करने का ऑप्शन आएगा उस पर क्लिक करें और सेव कर लें।

ऊपर बताए तरीके से आप आसानी से वैबसाइट से कोविड सर्टिफिकेट को Download कर सकते हो।


Aarogya Setu App से Vaccine Certificate कैसे Download करें

पहला तरीका हमने आपको बताया की वैबसाइट से सर्टिफिकेट कैसे Download करें अगर आपको वैबसाइट से Download नहीं करना है तो चलिए अब हम आपको बताते है की Aarogya Setu App से Covid Vaccine Certificate कैसे Download करें इसके लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • इसके लिए सबसे पहले अपने मोबाइल मे आरोग्य सेतु ऐप्प प्ले स्टोर से इन्स्टाल कर लें।
  • एप्प इन्स्टाल होने के बाद इस ऐप को मोबाइल मे ओपेन करें और मोबाइल नंबर डाले।
  • एप्प ओपेन करने के बाद आपको Cowin Tab पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट का ऑप्शन होगा उस पर click करना होगा।
  • अब आपको रेफरेंस आईडी एंटर करनी होगी जो लिस्ट में रजिस्टर्ड मेंबर के नाम के ठीक आगे होगी।
  •  आपके आपके सामने Get Certificate ऑप्शन आयगा उस पर क्लिक करें।
  • अब पीडीएफ डाउनलोड करें और सेव कर लें।

तो इस तरहा से आप Aarogya Setu App से Corona Vaccine Certificate Download कर सकते हो।


Whats App से Corona Vaccine Certificate कैसे Download करें

आपको शायद पता नहीं होगा लेकिन आप Whatsapp App का इस्तेमाल करके भी अपना Covid Vaccine Certificate Download कर सकते हो तो Whatsapp पर Vaccine Certificate मंगवाने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल मे Whatsapp इन्स्टाल करना होगा वैसे हर कोई whatsapp का इस्तेमाल पहले से ही करता है तो आपके मोबाइल मे पहले से ही इन्स्टाल होगा।

  • सबसे पहले अपने मोबाइल मे 90131 51515 ये नंबर को सेव कर लें
  • उसके बाद अपने मोबाइल मे व्हाट्सएप एप्प को ओपेन करें।
  • हमने जो नंबर सेव कराया है वो कोरोना Help Desk का है।
  • अब आपको चैट मे जा कर इस नंबर पर Hi लिख कर भेज देना है।
  • अब उधर से आपके पास एक मैसेज मे एक सूची आएगी।
  • उस सूची में आपको डाउनलोड सर्टिफिकेट का ऑप्शन दिखेगा उस पर जाए।
  • अब यहाँ Vaccine लेते टाइम जो नंबर रजिस्टर्ड किया था वो एंटर कर दें।
  • आपको बता दूँ की दो नंबर कोविड सर्टिफिकेट का है तो दो नंबर एंटर करके भेज दें।
  • अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।
  • अब आपको उस ओटीपी को व्हाट्सएप चैट बॉट में एंटर कर देना है।

इतना करने के बाद आपके व्हाट्सएप चैट पर कोविड Vaccine सर्टिफिकेट मिल जायगा अब आप इस सर्टिफिकेट को सेव करके रक सकते हो तो इस तरहा से आप व्हात्सेप्प की मदद से काफी आसानी से Corona टीके का सर्टिफिकेट Download कर सकते हो।


तो दोस्तो ऊपर बताए गए तीनों तरीको का इस्तेमाल करके आप काफी आसानी से कोविड-19 Vaccine सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हो अपने मोबाइल से ही और इसके लिए आपको कोई पैसे नहीं देने है ये बिलकुल फ्री है।


Corona Vaccine कौन लगवा सकता है?

कई लोगो को ये नहीं पता की कोरोना का टीका कौन लगवा सकता है और कौन नहीं लगवा सकता तो चलिए जानते है इसके बारे में तो आपको बता दें की 18 साल से अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति कोरोना vaccine ले सकता है।


और हाँ हम आपको बता दें की अभी तक गर्भवती और बच्चों को स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए कोरोना का टीका सुरक्षित है कि नहीं है इसके बारे में पुख़्ता जानकारी नहीं है।


और हाँ जिन लोगों को डायबिटीज़ या हाइपरटेंशन, कैंसर, हृदय रोग, गुर्दे की बीमारी, यकृत (लीवर) की बीमारी, थाइरॉयड या फिर इम्यूनोसप्रेसिव जैसी कोई बीमारी है ऐसे लोगो को कोरोना Vaccine जरूर से लेना चाहिए क्योंकि ऐसे लोगो पर कोरोना का ज़्यादा ख़तरा है लेकिन हाँ Vaccine लेते टाइम डॉक्टर को इसके बारे मे जरूर बताए।


Corona Vaccine कौन नहीं लगवा सकता?

चलिए जानते है की किस को कोरोना का टीका नहीं लगवाना चाहिए तो अगर किसी व्यक्ति को किसी दवाई से एलर्जी होती है तो उसे कोरोना का टीका लेते टाइम स्वास्थ्य अधिकारी इसके बारे मे बताना चाहिए।

अगर आपने टीके का पहला डोज लिया  और उससे आपको अगर एलर्जी हो जाती है तो ऐसे मे आपको कोरोना टीके की की दूसरी डोज नहीं लेनी चाहिए तो आपके लिए अच्छा होगा और इसके बारे मे स्वास्थ्य अधिकारी दें।

जिन लोगो को ज्वर ब्याधि, खांसी, सर्दी, बुखार आदि जैसे परेशानी है तो पहले वो उसे ठीक करें उसके बाद ही टीका लगवाए।


क्या कोरोना Vaccine लेने के बाद भी मास्क लगाना जरूरी है?

जी हां. बिलकुल लगाना जरूरी है क्यूकी कोई भी Covid Vaccine 100%  आपकी सुरक्षा नहीं करती इस लिए सामाजिक दूरी बनाए और अपने हाथ को सैनिटाइज करें किसी को गले नहीं लगाना आदि जरूरी बताओं का खयाल रखें।


क्या Corona Vaccine की दोनों डोज लेनी जरूरी है?
जी हाँ बिलकुल अगर आप कोरोना की दोनों डोज लगवा लेते हो तो आप में कोरोना वायरस के संक्रमण की आशंका उन लोगों की अपेक्षा ज़्यादा कम हो जाती है जिन्होंने सिर्फ vaccine की एक ही डोज ली है।

क्या कोरोना Vaccine लेने के बाद गाड़ी चला सकते है?
जी हाँ बिलकुल Covid का टीका लगवाने के बाद गाड़ी चलाने या फिर किसी भी मशीन के प्रयोग पर टीका लेने का एकदम से कोई असर नहीं होता है इस लिए आप टीका लगने के बाद गाड़ी चला सकते हो।

Covid Vaccine की डोज मे कितना दिन का अंतर होना चाहिए?
ये निर्भर करता है की अपने कैनसी vaccine ली है अगर आपने कोवीशिल्ड (COVISHIELD) Vaccine ली है तो इसमे 12 से 16 सप्ताह का अंतर होता है।

बही अगर आपने कोवैक्सिन (COVAXIN) vacccine ली है तो 28 दिन के अंतर पर दूसरी डोज लेनी होगी।

कौनसा Covid Vaccine अच्छा है?
कोई भी Vaccine एक दूसरे से अच्छे नहीं है बल्कि दोनों ही Vaccine समान रूप से प्रभावी और सुरक्षित हैं इस लिए आप ये ना सोचे की वो ज्यादा अच्छा है की ये ज्यादा अच्छा है।

तो दोस्तो हम उम्मीद करते है की आपको हमारा आज का ये आर्टिकल पसंद आया होगा और आपने अपना Covid Vaccine Certificate Download कर लिया होगा इसके साथ ही हमने आपको कुछ और भी जानकारी दी।

यदि आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स मे कमेंट करके हमसे पुंछ सकते हो अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया तो आप इसको अपने दोस्तो मे शेयर करने शुक्रिया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ