Responsive Ad Code Here

17 Interesting Facts About Squid Game Series - स्क्विड गेम सिरीज़ के बारे में 17 तथ्य जो आप नहीं जानते

हैलो दोस्तो स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर Squid Game Web Series के बारे मे तो आपने जरूर सुना होगा या फिर हो सकता है आपने इस सिरीज़ को देख लिए हो क्यूकी आज कल ये काफी चर्चा मे है इस सिरीज़ को जो भी देख रहा है वो इसका दीवाना हो जा रहा है नेटफ्लिक्स की स्कूइड गेम सिरीज़ दुनिया भर मे पोपुलर हो गई है।


17 सितम्बर 2021 को Squid Game नाम का एक कोरियन क्राइम शो नेटफ्लिक्स प्लेटफॉर्म पर रिलीज किया गया था और शायद नेटफ्लिक्स वाले ने भी नहीं सोचा होगा की उनका ये शो इतना ज्यादा पोपुलर हो जाएगा दुनिया भर से इस शो को प्यार मिला और ये शो नेटफ्लिक्स के लिए गेमचेंजर साबित हुआ है।


क्यूकी स्कूइड गेम को दुनियाभर में मिली लोकप्रियता ने नेटफ्लिक्स को एक अलग ही ऊंचाई पर पहुंचा दिया है एक रिपोर्ट मे ये बताया गया की जुलाई से सितम्बर मे नेटफ्लिक्स प्लेटफॉर्म से लगभग 4.4 मिलियन नये ग्राहक जुड़े है और इसके बाद नेटफ्लिक्स के लगभग 214 मिलियन यानी की 21.4 करोड़ पेड मेम्बर हो चुके हैं जो की काफी ज्यादा है नेटफ्लिक्स के लिए ये सिरीज़ गेमचेंजर बन कर आई।


Squid Game Web Series 

जब इस सिरीज़ को रिलीज किया गया था उसके बाद से ही लोगो पर इस शो का ऐसा ख़ुमार चढ़ा कि नेटफ्लिक्स के इतिहास में ये सबसे बड़ा शो बन गया और ये दुनिया का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला शो भी बन चुका है एक रिपोर्ट के मुताबिक रिलीज़ के चार हफ़्तों के बाद ही दुनियाभर में लगभग 145 मिलियन यानी 14.5 करोड़ घर यह शो देख चुके हैं। 


और मे आपको बता दूँ की इससे पहले नेटफ्लिक्स ने खुद ये बात बताई थी की कि 25 दिनों में ही स्कूइड गेम सिरीज़ को 111 मिलियन मिल गए थे जिस तरहा से ये शो लोगो के बीच अपनी जगहा बना रहा है उस हिसाब से नेटफ्लिक्स को ये उम्मीद है कि अक्टूबर से दिसम्बर में लगभग 9 मिलियन यानी 90 लाख पेड उपभोक्ता और जुड़ सकते है।


Squid Game Series Facts In Hindi

जब कभी भी हम कोई काम करते है तो हम सोचते है की हम इसमे कामयाब हो कोई भी ये नहीं चाहता की उसको किसी काम मे निराशा मिले यानि की हमेशा हमारा लुक हमारा साथ दे लेकिन मे आपको बता दूँ की लकी होने की एक कीमत होती है और इस कीमत को बहुत कम लोग ही चुका सकते है।


आज कल के शो के चर्चे हर जगहा हो रहे है और हो भी क्यू ना शो ही इतना जानदार है की हर कोई इसका दीवाना होता जा रहा है और इसके Next पार्ट को बनाने की मांग कर रहा है बहुत ही कम समय में दुनियाभर में अपनी एक अलग पहचान बना चुका कोरियन शो Squid Game अपने मॉडर्न सोसायटी उसके कंपटीशन और उसके कैपलिस्ट मेंटेलिटी की रिप्रेजेंटेशन की वजह से आज दुनियाभर में पोपुलर हो चुका है।


अगर आपने ये शो नहीं देखा है तो यकीन मानो अपने एक बेहतरीन शो को मिस किया है तो दोस्तो आज के इस पोस्ट में हम आपको  नेटफ्लिक्स का Squid Game Series Facts बताने जा रहे है जो शायद आप पहले से बिलकुल भी नहीं जानते होगे तो चलिए दोस्तो जानते है Squid Game Series Amazing Facts के बारे में।


17 Amazing Facts About Squid Game Series

squid game facts in hindi

#1 - Squid Game को South Korea में क्या बोलते है।

अगर अपने इस सिरीज़ को देखा है तो आपको पता होगा की इसमे कई सारे गेम होते है तो इस सिरीज़ के writer and director Hwang Dong Hyuk ने अपने बचपन मे जो गेम खेले थे उन्होने उन सभी गेम्स को स्कूइड गेम सीरीज मे एक अगल ही अंदाज मे इंट्रोड्यूस किया है लेकिन मे आपको बता दूँ की असल मे Squid Game एक कोरियन गेम है इस गेम को कोरिया मे खेला जाता है।


ये गेम कोरिया मे 70s और 80s के दौरान काफी ज्यादा पॉपुलर था इस गेम को कोरिया में Ojingeo कहा जाता है इसका मतलब Squid भी होता है इस गेम के कई Religional Variation भी है जैसे Squid Gaisan यानी Squid War और Squid Takkari आदि।


#2 - Squid Game को लिखने मे कितना समय लगा।

इस वेब सिरीज़ के director Hwang Dong Hyuk कोरिया के काफी अच्छे डायरेक्टर है आपको बता दे की Squid Game सिरीज़ से पहले Hwang कई सारी और मूवी भी director कर चुके है जिससे कोरिया मे उनकी अच्छी पहचान है Hwang को इस सिरीज़ को लिखने मे लगभग 6 महीने का समय लगा था।


#3 - पहले Squid Game Series का नाम कुछ और होने वाला था।

Hwang Dong Hyuk पहले इस सिरीज़ की कहानी को साउथ कोरिया के कई प्रोडक्शन कंपनी के पास गए था लेकिन सभी प्रोडक्शन कंपनी को ये आईडिया एक डैम बकवास लगा था जिससे Hwang को हर बार निराशा हाथ लगी थी जिसके बाद Hwang ने इस कहानी को बेकार समझ कर इस पर काम करना बंद कर दिया था।


पिछले कुछ समय से नेटफ्लिक्स की पॉपुलैरिटी साउथ कोरिया में काफी तेजी से बड़ी इस लिए Hwang अपनी इस कहानी को लेकर नेटफ्लिक्स के दरवाजे पर गए और फाइनली 2019 में उनकी कहानी पर नेटफ्लिक्स ने काम करना चालू कर दिया Squid Game का पहले नाम Round 6 रखा जाने वाला था लेकिन रिलीज से पहले इसे The Squid Game कर दिया गया।


#4 -  Squid Game पहले सिरीज़ नहीं मूवी बनने वाली थी।

आपको ये बात जानकार काफी हैरानी होगी की Hwang इस कहानी को लेकर एक फिल्म बनाने वाले थे लेकिन एक फिल्म मे इतने सारे कैरेक्टर को अच्छे से दिखा पाना काफी ज्यादा मुसकिल है और शायद फिल्म इतने अच्छे से इस कहानी को नहीं दिखा पाती।


फिल्म मे इतने सारे कैरेक्टर को एक्सप्लोर नहीं किया जा सकता था इस लिए Hwang ने इस कहानी को एक सीरीज में बदलने का फैसला किया और उनका ये फैसला भी कोई आसान फैसला नहीं था लेकिन जो भी हुआ अच्छा ही हुआ इस लिए आज हमे एक बेहतरीन सिरीज़ मी सकी।


#5 - Hwang को GI Hun कैरेक्टर का आइडिया कैसे आया।

अगर अपने स्कूइड गेम वेब सिरीज़ देखि है तो आपको पता होगा की इस सिरीज़ मे एक GI Hun नाम का कैरेक्टर है जिसे लोगो ने काफी ज्यादा पसंद किया इस सिरीज़ के Director Hwang को इस कैरेक्टर का आइडिया 2009 मे कोरिया मे हुआ SsangYong Motor Labour प्रोटेस्ट से आया था।


अगर आपको नहीं पता तो बता दूँ की 2009 मे कोरियन कार कंपनी SsangYong ने बहुत ही हार्ड कोर डिजाइनिंग शुरू कर दी थी जिसके बाद इस कंपनी की लेबर और मैकेनिक्स को अपनी नौकरी छोड़नी पड़ी इसके लिए गवर्नमेंट और अथॉरिटी को बहुत सारे प्रोटेस्ट और दंगे भी झेलने पड़े थे बस यहीं से Hwang को इस कैरेक्टर का आइडिया आया था।


#6 - Hwang Dong Hyuk को Squid Game सिरीज़ का आइडिया कब आया था।

Hwang को इस कहानी को का आइडिया 2008 में आया था और उस समय Hwang कोरिया मे मांगा नाम के एक कैफे में रहते थे Hwang ने इस कैफे मे बैटल रॉयल, Liar-Game और Gambling Apocalypse Kaiji की नाम की कई मंगास को पढ़ा था इसके बाद से ही शुरुआत हुई Squid Game की और उन्होने इसकी कहानी पर काम करना चालू किया।


#7 - इस सिरीज़ मे पहले कई सारे और भी गेम थे

अगर अपने सिरीज़ देखि है तो अपने देखा होगा की इसमे कई सारी गेम्स को दिखाया गया है लेकिन क्या आपको पता है इसमे जितनी भी गेम्स दिखाई गई है इसके अलावा भी कई सारे गेम को इसमे दिखने वाले थे लेकिन Hwang इतने सारे गेम को एक सीरीज के अंदर फिट नहीं कर पा रहे थे इसके कारण उन्होंने इस सिरीज़ से कुछ गेम को निकाल दिया।


#8 - Squid Game सिरीज़ की कहानी Hwang ने 2009 मे थी।

स्कूइड गेम सिरीज़ आज दुनिया की नंबर वन सिरीज़ बन चुकी है ये सिरीज़ दुनिया मे सबसे ज्यादा देखे जाने वाली सिरीज़ बन गई है लेकिन क्या आपको पता है Hwang ने इस कहानी हो 2009 मे ही लिख लिया था Hwang इस कहानी को कई स्टुडियो के पास लेकर गए थे लेकिन सब से इस कहानी को बेकार बताया था।


Hwang की ज़िंदगी मे एक समय ऐसा भी आया जब पैसे की कमी के कारण उन्हें अपना लैपटॉप भी बेचना पढ़ा उसके बाद उन्होने इस स्क्रिप्ट पर काम करना भी बंद कर दिया था लेकिन नेटफ्लिक्स ने Hwang की स्क्रिप्ट कर काम करने की इच्छा जताई और आज Hwang की इस स्क्रिप्ट की वजहा से Squid Game दुनिया की नंबर वन सिरीज़ बन चुकी है।


#9 - Squid Game सिरीज़ में कार्ड पर लिखा नंबर किसका था।

स्कूइड गेम वेब सीरीज के पहले एपिसोड में दिखाया जाता है की एक बिजनेस कार्ड भेज कर सभी प्लेयर्स को इनवाइट किया जाता है लेकिन क्या आपको पता है उस कार्ड पर लिखा वो फोन नंबर असल मे सही नंबर था वो फोन नंबर असल मे एक कोरियन सिटीजन का था।


लोगो ने सिरीज़ मे इस नंबर को देख कर ईसपे कॉल करना शुरू कर दिया और रोज लगभग 4000 कॉल्स इस नंबर पर आने लगे थे उसके बाद साउथ कोरियन Presidental कैंडिडेट Huh Kyung – young ने इस फोन नंबर को लगभग 85000$ में खरीदने का प्रस्ताव रखा था।


#10 - Squid Game सिरीज़ मे Giant Creepy Doll कहा से इंस्पायर्ड है।

जब आप इस सिरीज़ को देखोगे तो आपको देखने मिलेगा की इसके पहले एपिसोड में Red light Green night वाली Giant Creepy Doll दिखाई गई है लेकिन क्या आपको पता है की ये Doll बेसिकली इंस्पायर्ड है Younghee और Chulsoo नाम के दो Children Korean Cartoon Character से जो अगर आपको नहीं पता तो बता दूँ की ये कार्टून 70s or 80s के जमाने में कोरियन Text Books छापे जाते थे।


#11 - Squid Game सिरीज़ मे भारतीय एक्टर कौन है।

क्या आपको पता है स्कूइड गेम सिरीज़ मे भारतीय एक्टर ने भी काम किया है जिनक नाम अनुपम त्रिपाठी है अनुपम त्रिपाठी ने इस सिरीज़ मे पाकिस्तानी कैरेक्टर अली का रोल निभाया है अनुपम 2010 से कोरिया मे रह रहे है इस सिरीज़ से पहले भी अनुपम ने कई कोरियन फिल्मे और टीवी शो में भी काम किया है।


अनुपम ने साउथ कोरिया की हिट फिल्म Ode To My Father में एक श्री लंकन कैरेक्टर प्ले किया था भारत मे इस फिल्म को भारत नाम से रिमेक भी क्या गया है जिसमे सलमान खान कैटरीना कैफ नजर आए थे और ये फिल्म भारत मे हिट रही थी।


#12 - Squid Game सिरीज़ का दूसरा सीजन कब आएगा।

इस सिरीज़ के इतना ज्यादा पोपुलर होने पर सब से मन मे एक ही सवाल है की Squid Game सिरीज़ का दूसरा सीजन आएगा या नहीं अगर अपने सिरीज़ देखि है तो उसमे देखा होगा की सिरीज़ के ending मे बहुत सारे स्कोप्स है जो आपको Squid Game 2 मे देखने के लिए जरूर मिलेंगे।


इस सिरीज़ को Hwang ने अकेले ही लिखा था जिसमे उनको काफी प्रोब्लम हुई थी लेकिन अब Hwang इसके दूसरे सीजन को लिखने के लिए कई ओर कोरियन राइटर की मदद लेना चाहते है फिलहाल Hwang ने अभी स्कूइड गेम सीजन 2 के बारे में कुछ भी नहीं बताया है लेकिन इसका पहला सीजन काफी ज्यादा पोपुलर हुआ है इस लिए इसका सीजन 2 तो जरूर आएगा।


#13 - Squid Game Series का सेट कहाँ बनाया था।

Squid Game सिरीज़ का सेट साउथ कोरिया के Daijon शहर में बनाया गया था इसके लिए कई स्टूडियो का इस्तेमाल किया गया था Hwang ने बताया था की स्कूइड गेम मे सबसे ज्यादा मुश्किल मार्बल गेम्स का सेट था। 


#14 Squid Game मे स्टंट डबल्स का इस्तेमाल नहीं किया गया था।

जब भी किसी मूवी या सिरीज़ मे कोई स्टंट किया जाता है तो उसके लिए स्टंट डबल्स का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इस सिरीज़ मे कहीं भी स्टंट डबल्स का इस्तेमाल नहीं हुआ है इस सिरीज़ मे किए गए सभी स्टंट सारे एक्टर ने खुद से ही परफॉर्म किया है।


#15 - Squid Game मे हारने पर मिलती है मौत।

इस शो की कहानी मे आपको देखने मिलेगा की कुछ क़र्ज़ में डूबे हुए लोग होते हैं जो अपनी दुख भरी जिंदगी से तंग आ चुके हैं अब उन लोगो को क़र्ज़ चुकाने के लिए चाहिए ढेर सारा पैसा जो उनके पास नहीं है लेकिन बही कुछ ऐसे लोग है जो अपनी अमीरी से ऊब चुके हैं और वो लोग इस खतरनाक खेल को शुरू करते हैं। 


सिरीज़ मे दिखाया गया है की क़र्ज़ में डूबे लोगों को एक अलग जगहा पर बचपन वाले खेल खेलने के लिए बोला जाता है लेकिन इस खेल का नियम है की हारने वाले लोगो को मार दिया जाता है और अंत में इस गेम को जीतने वाला को अरबों रुपए लेकर जाने का मौका मिलेगा यही इस सिरीज़ की कहानी है लेकिन जितना सुनने मे सीधी लग रही है उतनी ही तेड़ी है।


#16 - स्कूइड गेम के मास्क की कहानी।

अगर अपने Money Heist सिरीज़ देखि है तो आपको पता होगा की उसमे मास्क का इस्तेमाल हुआ है ठीक वैसे ही मास्क का इस्तेमाल हुआ है स्कूइड गेम मे जो मास्क इस्तेमाल हुआ है उसे बनाने के लिए Fencing के मास्क और कोरिया देश के रिवायती मास्क जिसे Hahoetal कहा जाता है इन दोनों को को मिला कर बनाया गया है।


#17 - Squid Game बन गई सबसे ज्यादा देखे जाने वाली सिरीज़ 

Squid Game सिरीज़ ने रिलीज़ होते ही पूरी दुनिया में धमाल मचा दिया था और कुछ ही दिनो मे ये नेटफ्लिक्स की सबसे बड़ी सीरीज़ बन गयी स्कूइड गेम सीरीज़ ने दुनिया भर में कई सारे रिकार्ड्स अपने नाम किए है।


एक रिपोर्ट के आंकड़ों के मुताबिक Squid Game नेटफ्लिक्स पर सबसे ज्यादा देखा जाने वाली सिरीज़ बन गई है  और हाँ ये सिरीज़ अभी भी लगभग 94 देशों में नंबर 1 पर अपनी जगह बनाये हुए है तो इस बात से ही आप अंदाजा लगा सकते हो की ये कितनी ज्यादा पोपुलर हो गई है।


तो दोस्तो ये थे Squid Game Series के कुछ अमेजिंग Facts मे उम्मीद करता हूँ की आपको ये पोस्ट पसंद आया होगा आपको ये Facts कैसे लगे आप हमे कमेंट करके जरूर बताना यदि आपका कोई सवाल है तो भी आप कमेंट बॉक्स मे कमेंट करके पुंछ सकते हो ध्यनवाद। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ