Responsive Ad Code Here

Bijli Bill Kaise Check Kare 2021 - मोबाइल से बिजली बिल कैसे देखें

हैलो दोस्तो स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर तो आज के इस पोस्ट में हम आपको Bijli Bill Kaise Check Kare, Uttrarakhand Bijli Bill Kaise Dekhe, Bijli ka Bil Kaise Dekhe,  Uttar Pradesh bijli Bill kaise check Kare, या फिर How To Check Electricity Bill, Bijli bill Naam Se Kaise Dekhe, बिजली बिल कैसे देखें आदि की जानकारी आज आपको देंगे।


अगर आप इंटरनेट पर सर्च कर रहे थे की Uttar Pradesh bijli Bill Kaise Dekhe या फिर Mobile Se Bijli Bill Kaise Dekhe तो अभी आप बिलकुल सही जगहा पर आए हो हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे आपका कितना बिजली बिल बकाया है या कितना बिल है ये सब आप आसानी से अपने मोबाइल से ही देख सकते हो।


Mobile Me Bijli Bill Kaise Check Kare आज के समय में ज्यादातर काम Online होने लग गए है तो अगर कभी Bijli Ka Bill आपके घर नहीं गया है तो आप अपने मोबाइल से बिलजी बिल कैसे देखोगे इसके बारे में हम आपको जानकारी देंगे साथ ही इससे जुड़ी कुछ और जानकारी भी देने वाले है।


बिजली बिल कैसे चेक करें मोबाइल से

बिजली बिल कैसे चेक करें?

अगर आप देखना चाहते हो की आपका बिली बिल कितना बकाया है तो में आपको बता दूँ की आप तीन तरीको से बिजली बिल चेक कर सकते हो पहला खुद बिजली ऑफिस जा कर आपको पता करना होगा और दूसरा Android App की मदद से भी आप बिजली बिल चेक कर सकते हो और तीसरा आप बिजली कंपनी की वेबसाइट पर जा कर अपना बिजली बिल चेक कर सकते हो।


अगर आप ऑफिस में जा कर अपना बिजली बिल जमा करना चाहते हो तो आपसे पुराना बिजली बिल माँगा जायेगा जब अप उनको पुराना बिल दे दोगे उसके बाद ही आप अपना बकाया  Bijli Ka Bill का भुगतान कर पाओगे या फिर आपको बिल के Serial Number याद होना चाहिए।


पहला तरीका तो आपने जान लिया बाकी के दो तरीके कौनसे है चलिए उसके बारे में आपको विस्तार से जानकारी देते है लेकिन उससे पहले में आपको बताना चाहता हूँ की हर राज्य को बिजली प्रोवाइड कराने वाली कंपनिया अलग-अलग होती है तो हर किसी का भूकतान आप एक तरीके से नहीं कर सकते हो।


Bijli Bill Kaise Check Karen 2021?

आज के समय में भारत के लगभग सभी घरो में बिजली के मीटर लगे हुए है और जो बिजली मीटर आपके घर के बाहर लगा हुआ है उसकी सहायता से ही ये पता किया जाता है की आपने कितनी बिलजी का इस्तेमाल किया है और फिर उसके हिसाब से आपसे बिल भूकतान कराया जाता है।


लेकिन कई बार ऐसा होता है की आपका bijli Bill नहीं मिल पता है या फिर आप किसी और कारण की वजहा से अपना बिजली बिल जमा नहीं कर पाते हो जिससे आपको काफी सारी दिक्कतों का सामना करना पढ़ता है इस लिए हम आपके लिए ये पोस्ट लिख रहे है।


Bijli Bill Online Kaise Check Kare इसके लिए सबसे पहले आपको ये जान लेना है की आपको बिजली किस कंपनी से मिल रही है इसके लिए आप अपना पुराना बिल देख सकते हो उस पर लिखा होगा की आपको कौनसी कंपनी बिजली देती है।


Mobile Se Bijli Bill Kaise Check Kare?

अगर देखा जाए तो भारत में आज के समय में लगभग सभी घरो में Bijli Connection उपलब्ध है इसके पीछे एक कारण ये भी है की सरकार गरीब परिवारों को Free Bijli Connection उपलब्ध करवा रही है शायद ही कुछ घर ऐसे होंगे जिसमे बिजली कनैक्शन नहीं हो।


बिजली कनैक्शन तो लगभग सभी के पास है लेकिन कुछ परिवार जानकारी के अभाव के चलते अपना Bijli Bill Online Check नहीं कर पाते हैं उनको पता ही नहीं चलता है की उनका बिजली बिल कितना हो गया है और इस वजहा से बहुत से लोगों का बिजली बिल काफी ज्यादा हो जाता है।


जब आपका बिजली बिल काफी जायदा इकट्ठा हो जाता है तो उसके बाद आपको काफी ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता है लेकिन ऐसे लोगो को ये नहीं पता है की Online Bijli Bill Check करना या फिर online Bijli Bill Pay करना काफी ज्यादा आसान है।


Online Bijli Bill Kaise Check Kare?

अगर आपको भी अपना बिजली बिल ऑनलाइन देखना है तो ऑनलाइन बिजली बिल देखने के दो तरीके हैं पहला आप किसी UPI Payment में देख सकते हो और बही दूसरा Android App के जरिये भी आप अपना बिजली बिल चेक कर सकते हो UPI Payment App Se Bijli Bill Kaise Check Kare इसके बारे में जान लेते है।


इसके लिए आपको अपने मोबाइल में Phonepe एप्प को इन्स्टाल करना होगा वैसे ज्यादातर लोग इस एप्प का इस्तेमाल करते है इसीलिए में भी आपको इसी एप्प से Electricity Bill चेक करने का तरीका बताने वाला हूँ।


Phonepe Se Bijli Bill Kaise Check Kare अगर आपको phonepe से बिसली बिब चेक करना है तो चलिए हम आपको बताते है की आपको इसके लिए क्या क्या करना होगा कैसे आप phonepe से अपना बिजली बिल चेक कर सकते हो तो चलिये जानते है।

  • सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से Phonepe एप्प इन्स्टाल करके उसमे अकाउंट बना लें।
  • अगर पहले से अकाउंट बना है तो Phonepe एप्प को ओपेन करें।
  • एप्प ओपेन करते है सामने आपको Electricity का आप्शन दिखेगा उप पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आपको जो कंपनी बिजली प्रोवाइड करती है उसको सेलेक्ट कर लें।
  • उसके बाद अपना उपभोक्ता क्रमांक मतलब (Business Partner No.) को दर्ज कर दें।
  • देखिए अगर आपको उपभोक्ता क्रमांक नहीं पता है तो आप Sample Bill पर क्लिक कर दें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर आपका बिजली बिल दिखाया जाएगा।
  • तो इस तरहा से अप अपना बिजली बिल देख सकते हो।
  • अगर आपको बिजली बिल जमा करना है तो वो भी आप यहीं से कर सकते हो।

Uttar Pradesh Bijli Bill Kaise Check Kare

अगर आप उत्तर प्रदेश बिजली बिल कैसे चेक करें इसके बारे में जानना चाहते हो तो चलिए हम आपको इसके बारे में Step By Step आपको बताते है की Up Bijli Bill Kaise Check Kare तो चलिए जानते है इसके बारे में।


ज़्यादातर देखा जाता है की जो ग्रामीण क्षेत्र के निवासी होते हैं उनको बिजली बिल चेक करना नहीं आता है उनको पता नहीं होता है की Online Bijli Bill Kaise Check Karte Hai तो अगर आपको भी बिजली बिल चेक करना नहीं आता है तो आप नीचे हमारे द्वारा बताए गए तरीके से जान सकते हो


  • Up बिजली बिल चेक करने के लिए उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन की वेबसाइट पर आपको जाना है।
  • अगर आपको नहीं पता तो इस वैबसाइट का नाम है UPPCL.
  • अगर आपको वैबसाइट नहीं मिल रही तो यहाँ क्लिक करें।
  • जैसे ही आप इस वैबसाइट पर जाओगे आपके सामने वेबसाइट का होम पेज आ जाएगा।
  • अब आपको सामने ही बिल भुगतान/बिल देखे वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपको यहाँ पर अपने Bijli Connection का 12 अंकों का Account No. डालना होगा।
  • उसके बाद आपको Captcha Code को भरना पड़ेगा।
  • उसके बाद आपको Submit Button पर क्लिक कर देना है।
  • Submit करते ही आपके सामने आपका बकाया बिजली का बिल दिखाई देगा।
  • यहाँ बकाया बिजली बिल के साथ आपका नाम, पता आदि की जानकारी भी दिखाई देगी।
  • अगर आपको इस बिल को Download करना है टी उसके लिए Print Bill वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • तो इस तरहा से आप आप अपना बकाया Up Bijli Bill देख सकते हो आसानी से।

Uttar prdesh Bijli Helpline Number
अगर आपका बिजली का बिल आपको लगता है की जितना आना चाहिए था उससे ज्यादा आया है या फिर आपको किसी तरहा की कोई और सहायता चाहिए तो आप उत्तर प्रदेश बिजली हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हो। 


उत्तर प्रदेश बिजली विभाग ने राज्य में अपने नागरिकों को अच्छी सुविधा देने के लिए 1800-180-5025 और 1912 दो उत्तर प्रदेश बिजली हेल्पलाइन नंबर जारी कर रखे है इन दोनों नंबर पर आप कॉल करके बिजली संबंधित कोई भी जानकारी ले सकते है।


Uttarakhand Bijli Bill Kaise Check Kare Online

ऊपर हमने आपको बताया की Up बिजली बिल कैसे चेक करें लेकिन अगर आपको Uk Bijli Bill Kaise Check karen इसके बारे में जानना है तो चलिए हम आपको इसके बारे में Step By Step बताते है।


अगर आप उत्तराखंड बिजली का बिल ऑनलाइन Check करना या Uttarakhand Bijli Bill Online भूकतान करना चाहते हो तो ये काफी आसान है इसके लिए आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हो।


  • उत्तराखंड बिजली बिल चेक करने के लिए आपको UPCL की Official वैबसाइट पर जाना होगा।
  • UPCL की वैबसाइट पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें।
  • जैसे ही आप Official वैबसाइट पर जाओगे सामने ही bill check और payment का page open हो जाएगा।
  • अब यहाँ आपको  Bill check करने के लिए service connection number या account number भरना है।
  • इस बात का धियान रखें की account number 11 digit और service connection number 13 digit का होता है।
  • इसके बाद image verification करें उसके बाद आपको submit के option पर click करना होगा।
  • अब आपके सामने आपके bill का सारा ब्योरा आ जायगा।
  • नीचे आप View Detailed Bill पर क्लीक करके पूरी जानकारी ले सकते है।
  • नीचे प्रिंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करके बिल को प्रिंट भी कर सकते है।
  • यहाँ से आप अपने बकाया बिजली बिल का ऑनलाइन भूकतान भी कर सकते हो।


तो देखा दोस्तों आपने की उत्तराखंड बिजली बिल ऑनलाइन चेक करना कितना ज्यादा आसान है और हाँ में आपको बता दूँ की ये काम आप अपने मोबाइल से भी कर सकते हो आप अपने मोबाइल से ही अपना बकाया बिजली बिल चेक कर सकते हो।


Uttarakhand Bijli Helpline Number

अगर आपका बिजली का बिल आपको लगता है की जितना आना चाहिए था उससे ज्यादा आया है या फिर आपको कोई और सहायता चाहिए तो आप उत्तराखंड बिजली हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हो। 


उत्तराखंड बिजली विभाग ने राज्य में अपने नागरिकों को अच्छी सुविधा देने के लिए 18004190405 और 1912 दो उत्तराखंड बिजली हेल्पलाइन नंबर जारी कर रखे है इन दोनों नंबर पर कॉल करके आप बिजली संबंधित कोई भी जानकारी ले सकते हो।


Bijli Bill Account Number Kaise Dekhe

बिजली का बिल कैसे चेक करना है हमने आपको ऊपर बता दिया लेकिन किसी भी राज्य के Online Bijli Bill Check करके के लिए आपको सबसे पहले Bijli Bill Account Number चाहिए होगा इसके बिना आप बिजली का बिल ऑनलाइन चेक नहीं कर सकते हो।


अगर आपको नहीं पता तो बता दूँ की ये bijli bill account number 12 अंको का होता है वैसे तो bijli bill account number आपके पुराने बिला पर या फिर आपके बिजली कनेक्शन रसीद में दिया गया होगा बहा से आप आसानी से देख सकते हो।


लेकिन अगर आपके पास ये दोनों नहीं है तो ऐसे में बिजली बिल अकाउंट नंबर कैसे पता करें चलिए जानते है अकाउंट नंबर पता करने के दो तरीके है पहला बिजली विभाग टोल फ्री नंबर 1912 पर कॉल करके अपना bijli bill account number पता कर सकते हो।


अगर दूसरा तरीका की बात करें तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी विद्युत केंद्र पर खुद जाना होगा और बहा जा कर आप आसानी से अपना बिजली अकाउंट नंबर पता कर सकते हो दोनों तरीके आसान है जैसे आपको अच्छा लगे आप वैसे पता कर सकते हो।


FAQ Bilji Bill

मोबाइल में बिजली का बिल कैसे देखें?

अगर आपको अपने मोबाइल में बिजली का बिल चेक करना है तो में आपको बता दूँ की हमने ऊपर आपको जो भी तरीके बताए है बिजली बिल चेक करने के वो सभी तरीके आप मोबाइल में इस्तेमाल कर सकते हो यानि की हमारे द्वारा बताए गए तरीको से आप मोबाइल से भी बिजली बिल को चेक कर सकते हो।


बिजली चोरी करने पर कितना जुर्माना लगता है?

अगर अप बिजली चोरी करते है तो सबधान हो जाए क्यूकी हाल ही में महाराष्ट्र के ठाणे की एक अदालत ने 12 साल पुराने बिजली चोरी करने के मामले में 58 वर्षीय दोषी पर 19 लाख रुपये का जुर्माना लगाया यही नहीं बल्कि साथ ही 2 साल की सजा भी दी गई है।


बिजली चोरी करने पर मिलने वाली सजा चोरी की गई बिजली के लोड पर भी निर्भर करता है इस लिए ये बता पाना मुश्किल है की बिजली चोरी पर कितनी सजा मिलती है।


बिजली चोरी की शिकायत कैसे करें?

अगर आपके आस पास कोई बिजली चोरी कर रहा है तो आप उसकी शिकायत कर सकते हो क्यूकी बिजली चोरी करना अपराध है शिकायत करने वाले का नाम भी गुप्त रखा जाता है इस लिए आप टोल फ्री नंबर 1912 और 1800-180-8060 पर बिजली चोरी की शिकायत के साथ कोई और भी शिकायत कर सकते हो।


बिजली बिल कितना लगता है?

शून्य से पचास यूनिट तक खपत पर 3.65 रुपए प्रति यूनिट और 51 से 100 तक 4.35 रुपए प्रति यूनिट और बही 101 से 300 यूनिट पर 5.60 रुपए अगर इससे ऊपर जाता है तो 300 से ज्यादा यूनिट पर 6.10 रुपए प्रति यूनिट बिल की गणना होती है।


उत्तर प्रदेश बिजली बिल कैसे चेक करें?

आगर आप उत्तर प्रदेश बिजली बिल चेक करना चाहते है तो इसके लिए आपको UPPCL की आधारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन बिजली बिल चेक कर सकते हो इसका तरीका हमने ऊपर बताया है।


एक यूनिट बिजली का कितने रुपये?

कॉर्पोरेशन ने 0-100 यूनिट तक बिजली इस्तेमाल करने वाले लोगो की दर 5.50 रुपये प्रति यूनिट प्रस्तावित की है वहीं 101 से 300 यूनिट तक बिजली इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं की दर 5.80 रुपये प्रति यूनिट प्रस्तावित की है ये हर राज्य मे अलग अलग होती है।


ऑनलाइन बिजली बिल चेक करने के लिए हमे किसी तरहा का शुल्क का भुगतान करना होगा?

नहीं ऑनलाइन बिल चेक करने के लिए आपको किसी भी तरहा का शुल्क नहीं देना है ये एक दल फ्री है बिजली बिल कैसे चेक करना है हमने आपको ऊपर बिस्तार से समझा दिया है।


एक यूनिट मेन कितने वाट होते है?

एक यूनिट में 1000 वाट होते है यदि आपसे किलो वाट के बारे में पूछा जाए तो एक यूनिट में एक किलो वाट होते है।


बिजली बिल किस एप्प से चेक करें?

बिजली बिल चेक करने के लिए कई सारे एप्प मौजूद है जैसे की PHONE PAY, GOOGLE PAY ETC, Paytm, आदि इन ऍप के द्वारा आप अपना बिजली का बिल चेक कर सकते हो आसानी से।


अंतिम शब्द -

तो दोस्तो आज के इस पोस्ट में हमने आपको Bijli Ka Bill चेक करने के कई सारे तरीके बताए है में उम्मीद करता हूँ की आपको अपना Electricity Bill Status पता चल गया होगा ये सभी तरीके पूरी तरह प्रक्टिकली किये हुए हैं।


यदि आपका कोई सवाला है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पुंछ सकते हो अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया और आपको कुछ हेल्प मिली तो इस पोस्ट को शेयर करूर कर देना शुक्रिया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ