Responsive Ad Code Here

Chori Hua Mobile Kaise Khoje - चोरी हुए Mobile कैसे खोजे Google की मदद से

स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज के समय में लगभग हर किसी के पास एक मोबाइल है ऐसे में हर रोज पता नहीं कितने लोगो के मोबाइल चोरी हो जाते है या फिर हमारी गलती से कहीं गुम हो जाते है जिसके बाद आपको काफी ज्यादा समस्या का सामना करना पड़ सकता है तो चलिये जानते है chori hua mobile kaise khoje


जब मोबाइल खो जाता है तो इससे आपकी जेब पर तो असर पड़ता ही है इसके साथ password, photo, wallet आदि इनफार्मेशन के चोरी होने का खतरा भी बढ़ जाता है यहाँ तक की कुछ लोगो के फोन में तो कुछ ऐसा डाटा भी चला जाता है जिसकी उनको काफी ज्यादा जरूरत होती है।


जब किसी का मोबाइल खो जाता है तब उसके दिमाग में मे अलग अलग आइडिया आने लगते है जैसे की IMEI number se mobile ka pata lagaye या फिर चोरी हुए मोबाइल की लोकेशन कैसे निकले तो क्या अप भी ऐसा ही सोच रहे हो।


लेकिन में आपको बता दूँ की ऐसा नहीं है की आप सोच रहे हो इन्टरनेट पर ऐसा कोई वेबसाइट होगा जहाँ पर आप सिर्फ अपने मोबाइल का IMEI नंबर  डालेंगे और आपको उस मोबाइल का location मिल जाए तो ऐसा नहीं होता आप गलत सोच रहे हो। 


अगर ऐसा हो जाए तो फिर कोई भी किसी का भी लोकेशन आसनी से देख सकता है और ऐसा करना कानूनी अपराध है इसलिए अगर कोई आपको बोलता है की Mobile Number Se Live Location Dekhe या फिर IMEI Number Se Live Location Dekhe तो वो आपसे झुंट बोल रहा है।


अगर mera mobile kho gaya hai या फिर आपका खो गया है तो ऐसे में आपको जल्द से जल्द हमारे द्वारा बताए गए steps को फॉलो करना चाहिए जिससे आप chori hua mobile khoje सके तो आजके इस पोस्ट में बताएँगे मोबाइल खोने पर क्या करें? chori hua mobile kaise khoje? या फिर mobile kho gaya kaise dhunde?


Chori Hua Mobile Kaise Khoje

जब भी कोई चोर किसी का मोबाइल चोरी करता है तो वो उस मोबाइल का SIM कार्ड निकाल कर फेक देता है जिसके बाद मोबाइल पर आप कॉल या मैसेज भी नहीं कर सकते ऐसे में Bina SIM Ka Mobile Kaise Dhunde इसकी जानकारी भी आज हम आपको देने वाले है।


अगर आपका या आपके Friends या फिर किसी Family मेम्बर का मोबाइल चोरी हो गया है या खो गया है और आप चोरी हुए Mobile की Location कैसे पता करें ये जानना चाहते हो तो हमारे आज के इस पोस्ट को पूरा पढे हम आपको बताएगे की How to Track Lost Mobile with IMEI Number In Hindi.


हर किसी के Mobile में काफी ज्यादा काम के Documents या पर्सनल डेटा और Files मौजूद होते है या आपके कुछ यादगार photos होते है ऐसे में आपका मोबाइल चोटी हो जाए तो आप काफी दिक्कत में पढ़ जाते हो तो चलिये हम आपको बताते है Chori Hua Mobile Kaise Khoje, या चोरी हुआ मोबाइल स्विच ऑफ कैसे करें


चोरी हुआ मोबाइल कैसे ढूँढे


How To Track Lost Mobile With IMEI Number

देखिए अगर आपका मोबाइल चोरी हो गया है या गुम हो गया है और आप सोच रहे हो की आप अपने मोबाइल के IMEI नंबर से मोबाइल खोज लोगे तो ऐसे में आपके पास दो ही ऑप्शन है अपने मोबाइल को खोजने के।


  1. चोरी होने से पाहले आपने अपने मोबाइल में tracking apps को इनेबल कर रखा हो।
  2. आपको FIR दर्ज करवानी होगी और फिर सुर्विलांस पर number को लगाना होगा।


मोबाइल चोरी होने से पहले क्या करें।

वैसे तो हम चाहते है की आपका मोबाइल कभी चोरी ना हो लेकिन अगर आपका मोबाइल कभी चोरी हो जाता है या खो जाता है तो हम आपको बता दें की कुछ ऐसी चीजें है जो आपको मोबाइल चोरी होने से पहले जरूर अपने मोबाइल में कर लेनी चाहिए।


क्यूकी मोबाइल चोरी होने के बाद परेशान होने से बेहतर है कि इससे पहले ही बचने के उपाय कर लें तो चाहिए जानते है की चोरी होने से पहले मोबाइल पर क्या सेटिंग करे जिससे आपका मोबाइल चोरी ना हो या चोरी हो जाए तो आप उसे आसनी से ढूंढ सको।


अगर आपका मोबाइल चोरी हो गया है तो इसके बाद हम आपको ये भी जानकारी देंगे की चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजे तो आप हमारे इस पोस्ट को पूरा जरूर पढे जिससे आप अपना चोरी हुआ मोबाइल खोज सको।


Strong Password लगाएँ।

अपने मोबाइल में एक अच्छा पासवर्ड सेट करें जिससे आपका मोबाइल चोरी होने के बाद कोई खोल ना सके ज्यादातर लोग 1234, 9999, 5555, या फिर 0000 अपने मोबाइल का पासवर्ड लगाते है जिसे कोई भी आसानी से खोल सकता है।


अगर आप इतना आसान पासवर्ड अपने मोबाइल मे सेट करोगे तो मान लो आपका मोबाइल चोरी हो जाता है तो उसको कोई भी खोल सकता है और आपकी personal जानकारी को चुरा सकता है इस लिए अपने मोबाइल का पासवर्ड थोड़ा स्ट्रॉंग सेट करें।


Find My Device या फिर Find My IPhone को हमेशा ऑन रखें।

ऐसा बहुत कम लोग करते है लेकिन आपको हमेशा अपने मोबाइल में फाइंड माय डिवाइस को इनस्टॉल करके उसको enable करके रखना चाहिए क्यूकी मोबाइल चोरी होने के बाद इससे आप ट्रेस कर सकते हो online phone disable कर सकते हो यही नहीं बल्कि चोरी हुए मोबाइल का data delete कर कर सकते हो।


अगर आप अपने मोबाइल में इसे ऑन कर देते हो तो आप इसकी मदद से अपने खोए हुए मोबाइल को आसानी से खोज सकते हो डिसबले कर सकते हो या फिर उस मोबाइल मे जो आपका डाटा है उसको डिलीट कर सकते हो।


Find My Device Ko On Kaise Kare?

वैसे तो कुछ लोग इसको अपने मोबाइल में ऑन करके रखते है लेकिन अगर आपको नहीं पता है की फाइंड My Device को ऑन कैसे करते है तो चलिए हम आपको बताते है की इसको ऑन कैसे करना है।

  1. ऑन करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल की settings में जाए।
  2. यहाँ पर आपको security वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  3. यहाँ आपको find my device का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें।
  4. उसके बाद find my device के सभी settings को आपको ऑन करना होगा

लो बस हो गया इतना सा काम करना है बस ये आपका मोबाइल चोरी होने के बाद आपको काफी ज्यादा हेल्प करेगे इस लिए आप इसे हमेशा अपने मोबाइल में ऑन करके रखें।


मोबाइल का IMEI Number पता होना चाहिए।

ज़्यादातर लोग ये गलती करते है उनको अपने मोबाइल का IMEI नंबर पता ही नहीं होता है लेकिन आप ये गलती ना करें आपको आपके मोबाइल का IMEI नंबर पता होना जरूरी है मोबाइल चोरी होने के बाद आप इससे काफी कुछ कर सकते हो।


चोर मोबाइल को चोरी करने के बाद उसको किसी और को बेच देता है ऐसे में आपको सबसे पहले अपना imei number कहीं पर लिख कर रख लेना चाहिए जिससे आप चोरी हुए मोबाइल की पुष्टि कर सको।


Mobile Ka EMEI Number Kaise Nikale 

अगर आपको भी अपने मोबाइल का EMEI नंबर नहीं पता तो चलिये हम आपको बताते है की EMEI नंबर कैसे निकाले तो देखिये इसके दो तरीके है और हम आपको दोसनों ही बताने वाले है वैसे तो आप अपने mobile का box और bill से भी imei number प्राप्त कर सकते है अगर आपके पास दोनों नहीं है तो क्या करें चलिए जानते है।


पहला तरीका तो काफी ज्यादा आसान है सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Dail Pad को ओपें करें और *#06# डाइल करें इसके बाद आपके मोबाइल का EMEI नंबर आपकी स्क्रीन पर Show हो जाएगा।


पहला तरीका तो हमने जान लिए तो चलिए अब दूसरा तरीका भी जान लेते है।

  1. सबसे पहले मोबाइल Settings में जाए।
  2. अब यहाँ about phone वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. अब यहाँ आपको IMEI & IP का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें।
  4. यहाँ आपको मोबाइल का IMEI नंबर मिल जाएगा।

तो देखा आपने कितना आसान है मोबाइल का IMEI नंबर निकालना अब इस नंबर को आप काही लिख कर रख ले अगर आपका मोबाइल चोरी हो जाता है तो ये आपकी काफी ज्यादा मदद करेगा मोबाइल खोजने में।


मोबाइल insurance करा लें।

अगर आप एक महंगा मोबाइल खरीदने की सोच रहे हो या आपके पास एक महंगा मोबाइल है तो आप अपने मोबाइल का Insurance जरूर से करा लेना चाहिए इसके क्या फायदे है चाहिए हम आपको बताते है।


लेकिन जब भी आप अपने मोबाइल का इन्शुरेंस कराये तो आपको ऐसे insurance को चुने जिसमे फ़ोन चोरी होने पर कंपनी आपको रिप्लेसमेंट दे या उसकी कीमत दे जिससे आप नया मोबाइल खरीद पाओ वैसे बहुत से insurance accidental damage और extend warranty भी देते हैं तो इन बातों का आप खयाल रखें।


वैसे आज कल कुछ स्मार्टफोन कम्पनियाँ खुद से ही insurance cover अपने ग्राहक को देती है तो हम आपको बता दे की ये insurance लेना आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद रहता है।


लेकिन आप चाहें तो किसी और इन्शुरेंस कंपनियों का भी insurance लें सकते हैं लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना है कि उसमें आपके lost phone की recovery cover हो जाए आपको नुकसान ना हो।


IMEI नंबर से चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजे?

हमने ऊपर आपको ये तो बता दिया की आपका मोबाइल चोरी हो उससे पहले आपको उसमे क्या क्या करना चाहिए लेकिन चलिए अब ये जानते है की मोबाइल खोने के बाद क्या करना चाहिए अगर आपका मोबाइल चोरी हो जाए तो चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजे इसके बारे में जानते है।


IMEI Number Se Mobile Kaise Pata Kare - इसके लिए आपके पास जो आपका मोबाइल खो गया है उसका IMEI नंबर होना जरूरी है अगर आपको नहीं पता तो हमने उपरा बताया है IMEI नंबर कैसे निकालते है।


चोरी हुए Mobile का IMEI No लेकर नजदीकी Police Station में जाए और Mobile चोरी होने की FIR दर्ज कराए पुलिस IMEI नंबर से आपके Mobile की Location को ट्रैक करेगी अगर चोर सिम निकाल भी देता है फिर भी आपके मोबाइल को खोज लिया जाएगा।


जब भी आप कोई FIR दर्ज कराते है तो आपको एक Complaint Number दिया जाता है उस नंबर को लिख कर रखें क्योकि आपके मोबाइल को Lock करने के लिए उस नंबर की जरुरत होगी।


Chori Hua Mobile Track Kaise Kare

आपका जो मोबाइल चोरी हुआ है अगर उसमे आपका कुछ important डाटा है और आप एक फेमस पर्सनालिटी है जिससे की पर्सनल जानकारी लीक हो सकती है तो ऐसे में FIR करने के अपने मोबाइल नंबर को Surveillance पर डलवा सकते हो।


लेकिन सर्विलांस में मोबाइल नंबर की location का पता लगाया जाता है ऐसे में अगर चोर आपके मोबाइल मे पड़ी सिम को निकाल कर तोड़ देता है तो आपका मोबाइल Track नहीं हो सकेगा।


 लेकिन मोबाइल के IMEI से पता लगाया जा सकता है अगर चोर आपका सिम निकाल कर फेक देता है और उसमे अपना सिम लगा लेता है तो भी उसको आसानी से Track किया जा सकता है।


मोबाइल खो जाने पर क्या करें?

अगर आपको लगता है की आप अपना मोबाइल चोरी नहीं हुआ बल्कि आप अपने मोबाइल को कहीं रख कर भूल गए हो तो ऐसे में आपको क्या करना चाहिए लेकिन इसके लिए आपका मोबाइल चालू होना चाहिए तो चलिए Gmail ID Se Mobile Kaise Dhundhe जानते है।


शायद आपको इसके बारे में पता नहीं हो लेकिन आप अपने Gmail Id से अपने खोये हुए मोबाइल को आसानी से खोज सकते हो लेकिन इसके लिए आपके Mobile का GPS ऑन होना चाहिए जरूरी है।


Google Find My Device Se Mobile Kaise Khoje - चलिए जानते है की आप इससे अपना खोया हुआ मोबाइल कैसे खोज सकते हो तो चलो जानते है Khoya Hua Mobile Kaise Dhundhe, इसके बारे में बस आपको नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना है।


  1. एक दूसरे मोबाइल में Google Find My Device को गूगल प्ले स्टोर से Install कर ले।
  2. Install होने के बाद एप्प को Open करें और उस एप्प में अब आपको उस Gmail ID से Log in करना होगा जिसे आप खोये हुए मोबाइल में पहले से इस्तेमाल करते थे।
  3. उस जीमेल से अपने जीतने भी मोबाइल में Login कर रखा होगा उनका नाम आ जाएगा।
  4. अगर आप उस जीमेल को एक ही मोबाइल मे इस्तेमाल करते थे तो उस मोबाइल Name पर क्लिक करें।
  5. आपके क्लिक करते ही ऐप्प आपके खोये हुए मोबाइल से कनेक्ट होने ही कोशिश करेगा और कनैक्ट होते ही आपको उस मोबाइल का Location दिखा देगा।


अब आपका मोबाइल जहां कहीं भी होगा आपको पता चल जाएगा अगर आप घर में ही कहीं भूल गए हो तो आपके घर की लोकेशन दिखाई देगी अगर काही और भूले हो तो बहा की लोकेशन दिखाई देगी इससे आप साउंड भी प्ले कर सकते हैं तो अब आप जान गए होगे की खोये हुए मोबाइल की लोकेशन कैसे पता करें


चोरी हुये Phone को Lock कैसे करें?

अगर आपका मोबाइल चोरी हो गया है और उसमे आपकी कुछ पर्सनल जानकारी है तो ऐसे में आप अपने मोबाइल को लोक भी कर सकते हो इसके लिए आपको कोई और एप्प अपने मोबाइल में Install करने की जरूरत नहीं बल्कि Google Find My Device की मदद से ही आप उस मोबाइल को लॉक कर सकते हो।


Chori Huye Mobile Ko Lock Kaise Karen - आप इससे अपने मोबाइल में साउंड भी प्ले कर सकते हो अगर मोबाइल आपके आस पास होगा तो आपको पता चल जाएगा तो चलिए जानते है आपको ये सब कैसे करना है बस आप हमारे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।


  1. दूसरे मोबाइल में Google Find My Device एप्प को गूगल प्ले स्टोर से अपने मोबाइल में इन्स्टाल कर लें।
  2. अब उसमे अपने उस जीमेल Id से Login करें जो अपने चोरी हुये फोन में आप इस्तेमाल करते थे।
  3. अब आपके मोबाइल नाम आयेगा उस पर क्लिक कर दें।
  4. अब आपके सामने 3 आप्शन आएंगे पहला Play Sound दूसरा Erase तीसरा Secure Device.
  5. प्ले साउंड पर क्लिक करने पर आपके मोबाइल में साउंड बजेगा।
  6. अगर आप Erase पर क्लिक करते हो तो आपके मोबाइल का सभी डाटा डिलीट हो जाएगा।
  7. तीसरा वाला ऑप्शन Secure Device पर आपको क्लिक करना है।
  8. अब आपके सामने New Password का ऑप्शन आएगा अब यहाँ पासवर्ड डाल लें।
  9. उसके बाद Confirm Password में उस पासवर्ड को दुवारा डाल कर Confirm कर लें।
  10. इसके बाद आपको Next बटन पर पर क्लिक करना है फिर उसके बाद OK पर क्लिक कर दें।
  11. अब आप इसमे एक Recovery message भी छोड़ सकते हो।
  12. जिसमे आप कोई मैसेज या अपने कोई दूसरा मोबाइल नंबर डाल सकते हो।
  13. आपका मोबाइल जिसे भी मिलेगा उसको वो मैसेज डिस्प्ले पर show करेगा।
  14. इतना सब करने के बाद Secure Device वाले बटन पर क्लिक करना होगा।


ऐसा करने से आपका मोबाइल अब पूरी तरहा से लॉक हो चुका है अब वो आपके द्वारा डाले गए Password से ही खुलेगा आपका मोबाइल चोरी करने वाला व्यक्ति आपके मोबाइल का अब इस्तेमाल ही नहीं कर सकेगा।


Switch Off Mobile Ko Track Kaise Kare

जब कभी भी कोई चोर मोबाइल चुराता है तो उसके बाद वो उस मोबाइल को स्विच ऑफ कर देता है या फिर उसमे पड़ा आपका सिम कार्ड निकाल कर फेक देता है जिससे आप नंबर लगते हो तो स्विच ऑफ बताता है।


अब ऐसे में आपके चोरी हुए मोबाइल को ट्रेस कर करने का एक ही तरीका बचता है जो की है आपके मोबाइल का IMEI नंबर जो आपके पास पहले से होना जरूरी है।


लेकिन कुछ भी करने से पहले आपको चोरी हुए मोबाइल की अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में कंप्लेंट करना होगी जिससे आपके मोबाइल का गलत इस्तेमाल ना हो और ऐसा आपको करना भी चाहिए फोन चोरी होने पर।


अगर चोर ने आपके मोबाइल को स्विच ऑफ कर दिया है और आप सोच रहे हो की आप ऐसे में अपने मोबाइल को ट्रैक कर सकते हो तो में आपको बता दूँ की मोबाइल को IMEI नंबर से तभी सर्च किया जा सकता है जब वह एक्टिव हो। 


अगर आपका मोबाइल एक्टिव नहीं है तो उसे ट्रेस नहीं किया जा सकता आप चोरी हुए मोबाइल का IMEI नंबर पुलिस को देते है तो पुलिस भी उसे अपने पास रखती है और इंतेजर करती है की कब वो मोबाइल एक्टिव होगा।


और जब भी चोर उस मोबाइल में कोई दूसरा सिम कार्ड लगता है तो उसके नेटवर्क क्षेत्र में आते ही मोबाइल नेटवर्क से मोबाइल पर ‘योर डिवाइस इज एक्टिवेटेड मैसेज आता है जिससे पुलिस को पता चल जाता है।


ये सब आपके मोबाइल IMEI नंबर से होता है ऐसे में मोबाइल कंपनियों को यह जानकारी मिल जाती है कि आपके मोबाइल में नेटवर्क किस एरिये से आई है तथा आपके IMEI नंबर वाला मोबाइल किस जगह पर एक्टिव हुआ है और उसमे किस व्यक्ति की Id का सिम कार्ड है।


Computer Se Chori Hua Mobile Kaise Track Kare

कई लोगो के पास कम्प्युटर होता है कई के पास नहीं होता अगर आपके पास अपना laptop या PC है तो हम आपको कुछ Easy Step बता रहे है इनको Follow करके आप आसानी से चोरी हुआ मोबाइल खोज सकते हो तो चलिए जानते है चोरी हुआ मोबाइल कम्प्युटर से कैसे खोजे?


  1. कम्प्युटर या लैपटाप को खोले और उसमे Google Chrome को Open कर लें।
  2. ब्राउज़र के Search bar में ” Find my device” लिखे लकार सर्च कर लें।
  3. उसके बाद find my device पर क्लिक करें।
  4. अब यहाँ आपसे आपका जीमेल id मांगा जाएगा वो आप यहाँ डाल दे।
  5. यहाँ आपको वो जीमेल से Login करना है जो आपके चोरी हुये मोबाइल में है।
  6. अब जैसे ही आप Gmail id से login करते ही आपको Screen पर Google map दिखाई देगा।
  7. जिसमे आपके मोबाइल Location  दिखाई देगी।


तो इस तरहा से आप कम्प्युटर से चोरी हुआ मोबाइल को आसानी से Track कर सकते हो लेकिन इसके लिए आपका चोरी हुआ मोबाइल एक्टिव होना चाहिए और उसमे इंटरनेट भी चालू होना जरूरी है।


Mobile Chori Apps ( App के द्वारा चोरी हुआ Mobile कैसे खोजे)

यदि आपाक मोबाइल चोरी हो गया है और आप उसको किसी एप्प से Track करके खोजना चाहते हो तो हम आपको नीचे कुछ Apps के नाम बता रहे है जिनकी मदद से आप चोरी हुए Mobile को आसानी से ढूँढ सकोगे।



FAQ Chori Hua Mobile Kaise Track Kare -

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपके मन में कुछ सवाल जरूर आ रहे होंगे तो चलिए हम आपको आपके सवालो के जवाब देते है।


  1. Lookout security and Antivirus
  2. Avast mobile security
  3. Plan B lookout mobile security
  4. Thief Tracker
  5. kaspersky mobile security
  6. Mobile chess location Tracker
  7. Trend micro security and Antivirus
  8. Smart look


हमने जो 8 एप्प के नाम आपको ऊपर बताए है इन सभी एप्प के द्वारा आप अपने चोरी हुये फोन को आसानी से ढूँढ सकते हो ये आप आपको Google पर आसानी से मिल जाएँगे बस आपको कोई भी एक एप्प को किसी दूसरे मोबाइल में इन्स्टाल करना होगा उसके बाद आप अपना चोरी हुआ मोबाइल Track कर सकते हो।


अगर चोर आपके मोबाइल का GPS को बंद कर देता है फिर भी ये एप्प आपके मोबाइल की जानकारी आपको देगा जिससे आप आसानी से अपने चोरी हुये मोबाइल को खोज सकोगे।


क्या IMEI को ब्लॉक कर सकते है?

जी हाँ बिलकुल क्या जा सकता है लेकिन अगर आप IMEI नंबर ब्लॉक करते हैं तो उससे आपका चोरी हुआ मोबाइल ब्लैकलिस्ट हो जाएगा फिर उस मोबाइल का कोई भी इस्तेमाल नहीं कर सकता।


वैसे तो IMEI नंबर से मोबाइल को इसलिए ब्लॉक किया जाता है कि ताकि चोरी हुये मोबाइल का कोई गलत इस्तेमाल ना कर सके अगर आपका फोन आपको मिल जाता है तो लीगली अनब्लॉक भी कराया जा सकता है।


क्या चोर IMEI नंबर को बादल सकते है?

ये सवाल बहुत से लोगो के मन मे आता होगा तो में आपको बता दूँ की चोरों के लिए कोई भी काम मुश्किल नहीं होता है कोई भी चोर आसानी से चुराये गए मोबाइल के IMEI को 'फ्लैशर' नाम के एक डिवाइस के चेंज कर देते हैं। 

इसमे हैंडसेट को कंप्यूटर से कनेक्ट करके IMEI नंबर को आसानी से बदला जा सकता है और IMEI नंबर के मॉडिफाई होने के बाद उसको खोज पाना काफी मुश्किल है लेकिन ज्यादातर चोरो को इसके बारे में नहीं पता।


IMEI Ki Full Form Kya Hai

अपने हमारे इस आर्टिकल में IMEI कई बार पढ़ा होगा लेकिन क्या आपको पता है की IMEI की फूल फॉर्म क्या होती है तो हम आपको बता दे की IMEI Full Form – International Mobile Station Equipment Identity है।


Mobile चोरी होने पर शिकायत कैसे करें?

अगर आपका मोबाइल चोरी हो गया है और आप चाहते हो की आपके मोबाइल का कोई गलत इस्तेमाल ना हो तो इसके लिए आप हेल्पलाइन नंबर - 14422 पर कॉल करके सूचना दे सकते हो।


14422 क्या है?

बहुत से लोग इसे गूगल पर सर्च करते है तो में आपको बता दूँ की 14422 एक हेल्पलाइन नंबर है ऐसे लोगो के लिए जिनका मोबाइल खो जाता है या फिर चोरी हो जाता है वो लोग इस नंबर पर शिकायत कर सकते है।


अंतिम शब्द - 

तो आज के इस पोस्ट में हमने जाना की खोया हुआ मोबाइल कैसे ढूंढ सकते हैं इसके साथ ही मोबाइल का IMEI नंबर कैसे निकाले जिसके द्वारा मोबाइल IMEI Number Tracking Location Online से मोबाइल का पता लगा सकते हैं।


यही नहीं बल्कि इसके साथ हमने  आपको कुछ और भी जानकारी दी जैसे की खोये हुए या चोरी हुए मोबाइल को Lock कैसे करें और Mobile चोरी होने पर शिकायत कहाँ करें आदि।


आज हमने आपको काफी कुछ ऐसी जानकारी दी जो आप पहले से शायद नहीं जानते होगे मुझे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी और अब आप समझ गए होगे की Chori Hua Mobile Kaise Khoje?


आप हमारे इस आर्टिकल को अपने और दोस्तो में शेयर करें यदि आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पुंछ सकते हो शुक्रिया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ