Responsive Ad Code Here

Delete Whatsapp Chat को वापस कैसे लाए? - How To Recover Whatsapp Deleted Chat

How To Recover Whatsapp Deleted Chats - नमस्कार दोस्तो स्वागत है आप सभी का हमारे ब्लॉग पर दोस्तो कई बार ऐसा होता है की अचानक से या फिर गलती से हमारे Whatsapp की सारी Chat, Photos, video, Delete हो जाते है या फिर अगर आपका फोन काफी ज्यादा हैंग करता है और आप फोन को Reset कर देते हो जिसकी वजहा से आपकी सभी व्हाट्सप्प चैट डिलीट हो जाती है जिसकी वजहा से आप काफी ज्यादा परेशान हो जाते हो।


व्हाट्सप्प चैट डिलीट होने के बाद में आप बस यही सोचते रहते हो की क्या इसे फिर से पाने का कोई तरीका है जिससे आपकी व्हाट्सप्प चैट वापस आ सके तो में आपको बता दूँ की हाँ दोस्तों व्हाट्सप्प चैट को आप डिलीट होने के बाद फिर से पाया जा सकते हो आप Whatsapp Backup लेकर फिर से अपने Messages और Whatsapp History को वापस ल सकते हो आसानी से।


व्हाट्सप्प एक बहुत ही पोपुलर messaging app है दुनिया भर में इसका इस्तेमाल होता है चैट या फोटो विडियो या फिर voice, video कॉल करने के लिए दुनिया भर में 600 मिलियन यूसर है व्हाट्सप्प के सिर्फ भारत में ही 70 मिलियन से ज्यादा यूसर है व्हाट्सप्प के इस बात से ही आप सोच सकते हो की ये कितना ज्यादा पोपुलर ऐप है ऐसे में कभी न कभी तो आपकी व्हाट्सप्प चैट डिलीट हो सकती है और डिलीट व्हाट्सप्प चैट को वापस कैसे लाना है ये जानना बहुत जरूरी है।


Whatsapp में Delete हुई Chat को वापस कैसे लाये?

जब कभी भी आपकी व्हाट्सप्प चैट डिलीट हो जाती है तो आप उसे वापस लाने की कई सारी कोशिश करते हो लेकिन आप सफल नहीं हो पाते हो क्यूकी आपको सही तरीका नहीं मिल पता है तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको Delete हुए Whatsapp Chat और Photos को Whatsapp Backup लेकर वापस कैसे लाते है इससे जुड़ी सभी जानकारी आपको देने वाले है।


हम Whatsapp चैट Backup के जो तरीके आपको बताने वाले है उनको इस्तेमाल करके आप काफी ज्यादा आसानी Delete Whatsapp Chat Ko वापस ला सकते हो बस इसके लिए आपको हमारे द्वारा बताए गए Steps को फॉलो करना होगा तो चलिए जानते है Whatsapp से डिलीट चैट वापस कैसे लाए


कई बार ऐसा होता है की आपका फ़ोन चोरी हो जाता है या फिर कहीं गिर या टूट जाता है जिसके बाद आप व्हाट्सप्प का बैकअप लेना चाहेंगे अपनी व्हाट्सप्प चैट वापस लाने के लिए लेकिन हर कोई WhatsApp का बैकअप लेना नहीं जनता है जिससे आप अपनी व्हाट्सप्प चैट खो देते हो।


लेकिन अगर आप अपनी व्हाट्सप्प चैट वापस पाना चाहते हो तो हमारे बताए गए तरीके से आप चैट वापस ला सकते हो आप नहीं जानते होगे लेकिन Google Drive में WhatsApp backup लेने में बस कुछ ही second का समय लगता है और आपकी सारी व्हाट्सप्प चैट वापस आ जाती है और यह पूरी तरह से free और सेफ है।


Whatsapp Backup क्या है?

अगर आपको नहीं पता की व्हाट्सप्प Backup क्या होता है तो में आपको बता दूँ की Whatsapp Backup Whatsapp के Original Data की ही एक Copy File होती है अगर कभी भी Original Data Lost हो जाता है तो ऐसे में इस Copy File का इस्तेमाल करके चैट वापस ल सकते हो यदि आपका Whatsapp Data Lost हो जाए तो आप ऐसे में Whatsapp Backup ले सकते है और ये काफी आसान है इसमे ज्यादा कुछ नहीं करना है।


Whatsapp का Beckup कैसे लें?

Step 1 - व्हाट्सप्प बैकप लेने के लिए सबसे पहले तो आपको अपने Mobile में Whatsapp को Open करना होगा लेकिन हाँ में आपको बात दूँ की आपका Android Google drive के साथ synchronize होना चाहिए तभी आप बैकप ले सकते हो मोबाइल में।


Step 2 -  व्हाट्सप्प को खोलने के बाद आपको अपने मोबाइल की screen के top-right में three dots पर click करना होगा और उसके बाद Settings पर क्लिक करना होगा जैसा आपको नीचे फोटो में दिखाई दे रहा है।


व्हाट्सप्प बैकप कैसे लें


Step 3 -  अब Settings के अंदर Chats वाले option पर click कर दें।


Step 4 - अब इसके बाद Next पेज पर Chat Backup के Option पर आपको Click करना होगा।


Step 5 - अब यहाँ पर आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे जिससे आपको set करना है कैसे करना है चलिये हम आपको नीचे बताते है।

  • सबसे पहले Back up to Google Drive में जाकर Daily, Weekly, Monthly इनमें से आप जिस तरह से Backup लेना चाहते है उस Option को Select कर ले।
  • Google Account में आपकी Gmail Id दिखाई देगी अब आप जिस Id मे backup चाहते हो उस Gmail Id को सेलेक्ट कर लें।
  • Include Videos को On कर दे यदि आपको अपने Backup में Videos को भी Add करना है तो आप इस Option को On कर सकते है अगर विडियो का backup नहीं लेना तो ऐसे ही रहने दें।
    व्हाट्सप्प की डिलीट चैट वापस कैसे लाए

Step 6 - ऊपर बताए गए स्टेप को पूरा करने के बाद BACK UP वाले बटन पर क्लिक कर दें Backup पर Click करते ही आपके Whatsapp Backup का जो Process है वो शुरू हो जाएगा Process पूरा होते ही आपकी पूरी व्हाट्सप्प Chats आपकी Email Id पर Save हो जाएगी इसके बाद यदि आपकी व्हाट्सप्प चैट डिलीट भी हो जाती है तो आप चैट को Restore कर सकते हो आसानी से।


Whatsapp Backup Restore कैसे करे?

तो दोस्तो हमने ऊपर आपको जानकारी दी की Whatsapp Backup कैसे लेते है व्हाट्सप्प बैकप तो आपने ले लिए तो चलिए अब हम आपको ये भी बता देते है की Whatsapp चैट डिलीट होने के बाद वापस कैसे लाते है चलिए जानते है इसके बारे में।


Step 1 - व्हाट्सप्प चैट वापस लाने के लिए सबसे पहले तो आपको अपने मोबाइल से Whatsapp App को Uninstall कर देना है।


Step 2 - व्हाट्सप्प डिलीट करने के बाद अब आपको गूगल प्ले स्टोर में जाना है और दुवारा से Whatsapp App को अपने मोबाइल में Install कर लेना है।


Step 3 - अकाउंट सेटअप के दौरान Restore पर click करें उसके बाद Next पर क्लिक करें और WhatsApp बैकअप के पूरा होने की प्रतीक्षा करें।


WhatsApp का बैकअप लेने पर आप अपने Account और Data को किसी भी नए डिवाइस पर बहुत ही आसानी से पा सकते हो और हाँ जहां से आपने चैट छोड़ा था वहीं से आप अपनी बातचीत को दुवारा से सुरु कर सकते हो


Whatsapp Backup लेने के फायदे?

कुछ लोग ऐसे भी है जिन्हें ये नहीं पता की व्हाट्सप्प बैकप लेने के क्या फायदे है तो में आपको बता दूँ की अगर आप Whatsapp Backup लेते है तो आपको इसससे एक नहीं बल्कि कई सारे Fayde मिलते है काय फायदे मिलते है चलिए हम आपको बताते है।


Save Messages - अगर आप Whatsapp Backup को Google Drive में Save करते हो और अचानक से आपके व्हाट्सप्प की सभी चैट डिलीट हो जाती है या फिर आपने अपने फोन को RESET किया है जिससे आपकी व्हाट्सप्प चैट डिलीट हो गई है।


तो ऐसे में आपकी पूरी व्हाट्सप्प चैट और साथ ही Photos, Videos, Audio सभी Google Drive में Save होती है जिसकी मदद से आप तुरंत बैकअप ले कर अपना डिलीट हुआ सभी व्हाट्सप्प डाटा को वापस पा सकते हो।


Retrieve All Format Data - दोस्तो इसकी मदद से आप आपने व्हाट्सअप में Format हुआ सभी Data फिर से वापस पा सकते हैं।


Restore All Media - दोस्तो इससे आप व्हाट्सप्प से डिलीट हुआ Media Files जैसे Videos, GIF, Audio, Photos, को Restore कर सकते हो।


Whatsapp Data Backup Kiase Le अगर आप ये सीख गए तो भविष्य में Whatsapp Data Lose जैसी समस्या से आप बहुत ही आसानी से निपट सकते हो और इसकी मदद से आप अपना सभी डाटा आसानी से वापस पा सकते हो एक क्लिक में इस लिए आपको व्हाट्सप्प बैकप जरूर रखना चाहिए इसके कई सारे फायदे है।


व्हाट्सप्प से डिलीट हुए फोटो को वापस कैसे लाएं?

व्हाट्सप्प में गलती से डिलीट हुए फोटो वीडियो को वापस पाने के लिए सबसे पहले तो आपको व्हाट्सप्प का समय समय पर बैकअप लेते रहना होगा ​व्हाट्सप्प डिलीट फोटो वीडियो को वापस कैसे लाए इसके लिए सबसे पहले अपने मोबाइल से व्हाट्सएप को ​अनस्टॉल कर दें फिर दोबारा से गूगल प्ले स्टोर में जा कर रिइनस्टॉल करें अब व्हाट्सप्प में अकाउंट बनाते समय आपको रिस्टोर का ऑप्शन मिल जाएगा इसकी मदद से आप गलती से डिलीट photos को आसानी से पापस पा सकते हो।


आज हमने सीखा -

व्हाट्सप्प से डिलीट हुए मैसेज वापस कैसे लाएं?

Whatsapp delete chat wapas kaise laye?

Whatsapp ka delete data kaise wapas laye?

व्हाट्सप्प डिलीट मैसेज रिकवरी ऐप

Whatsapp ke delete message wapas kaise laye?

Whatsapp chat recover app

Whatsapp ki delete chat kaise recover kare?


निष्कर्ष - 

तो दोस्तो आजके आर्टिकल में हमने जाना की Whatsapp Ka Backup Kaise Le 2022 इसके साथ ही हमने आपको इससे जुड़ी कुछ और भी जानकारी आपको दी दोस्तों में उम्मीद करता हूँ की इस आर्टिकल को पड़ने के बाद में आप Whatsapp Ka Backup कैसे लेना है ये अच्छे से समझ गए होंगे।


अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी तो आप हमारे इस आर्टिकल को अपने और दोस्तो में Share करे और आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताना की आपको हमारा पोस्ट Whatsapp Ka Backup Kaise Lete Hai ये कैसी लगी - How to get back deleted whatsapp chatting after uninstalling Whatsapp

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ