Responsive Ad Code Here

GB Whatsapp 2021 - GB व्हाट्सेप्प लेटैस्ट Version Download और Update कैसे करें

GB WhatsApp kya hai - स्वागत है आप सभी का हमारे ब्लॉग Hinditrendy पर तो आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे की GB WhatsApp क्या है, GB Whatsapp Latest Version कैसे Download करें, या फिर GB WhatsApp Download कैसे करे, GB Whatsapp Update कैसे करें हिन्दी आदि के बारे में तो चलिए जानते है।


आज के समय में हर किसी के पास एक स्मार्टफोन है और हर कोई Whatsapp का इस्तेमाल करता है अपने दोस्तो से चैट करने के लिए और व्हाट्सप्प में आप सिर्फ चैट ही नहीं बल्कि Video या Voice कॉल भी कर सकते हो और अगर आपको कुछ भेजना है जैसे की कोई Image, Video, Audio, तो वो भी आप व्हाट्सप्प पर अपने सभी दोस्तो के साथ शेयर कर सकते हो।


GB Whatsapp क्या है 2021?

तो GB WhatsApp WhatsApp का ही क्लोन App है ये WhatsApp का फोर्क्ड वर्जन है वैसे तो ज्यादातर लोग Whatsapp के बारे में तो जानते हैं क्यूकी आज के समय में Whatsapp का इस्तेमाल लगभग सभी करते है लेकिन आज के इस आर्टिकल में हम आपको GB व्हाट्सएप के बारे में बताएगे अब अगर आपको नहीं पता की GB Whatsapp क्या है? तो में आपको बता दूँ की ये ओरिजिनल व्हाट्सएप का ही एक वर्जन है जिसे Whatsapp App को Modify करके बनाया गया है।


GB व्हाट्सएप में आपको ओरिजिनल Whatsapp से ज्यादा फीचर्स दिए जाते है और ये सभी फीचर्स कमाल के है जो की आपको ओरिजिनल व्हाट्सप्प में देखने को नहीं मिलते है और इन्हीं कमाल के फीचर्स की वजह से जीबी व्हाट्सएप काफी ज्यादा पोपुलर हो गया है आज के समय में काफी अधिक संख्या में GB Whatsapp का इस्तेमाल क्या जा रहा है तो चलिए जानते है GB व्हाट्सएप के शानदार फीचर्स और इससे जुड़ी जानकारी के बारे में।


GB Whatsapp कौन सा होता है?

अगर आपको नहीं पता की GB Whatsapp Kya Hai तो में आपको बता दूँ की GB Whatsapp एक मैसेजिंग ऐप है जो की Whatsapp का ही एक नया Version है लेकिन इन दोनों में जो अंतर है वो ये है कि Whatsapp से ज्यादा फीचर आपको GB Whatsapp में दिए जाते है और ये सेम तो सेम व्हाट्सप्प की तरहा ही होता है इसमे भी आप Whatsapp की तरह चैट कर सकते हो फोटो, विडियो, को भेज सकते हो वॉइस, विडियो कॉल भी कर सकते हो।


download latest versio gb whatsapp


What Is GB Whatsapp In Hindi

GB Whatsapp अगर अपने एक बार इस्तेमाल कर लिया तो उसके कमाल के फीचर आपको इतने ज्यादा पसंद आ जाएगे की आप ओरिजिनल Whatsapp चलना भूल जाओगे अगर आप हमारा ये आर्टिकल पढ़ रहे हो इसका मतलब आप भी GB Whatsapp का इस्तेमाल करना चाहते हो तो आज हम आपको GB Whatsapp से जुड़ी छोटी बड़ी सभी जानकारी आपको देने वाले है और हाँ ये प्ले स्टोर पर नहीं है क्योकि यह एक Third Party App है तो GB व्हाट्सप्प डाउनलोड कैसे करें? ये भी आपको बताने वाला हूँ।


अगर आप पहले से GB व्हाट्सप्प का इस्तेमाल करते हो तो आपको GB Whatsapp New Version के बारे में पता होगा क्योकि लेकिन ऐसे भी बहुत से लोग है जो इसके बारे में नहीं जानते है तो अगर आपको GB Whatsapp Apk के बारे मे जानकारी नहीं है तो आज के इस पोस्ट मे GB Whatsapp से जुड़ी सभी जानकारी आपको देंगे।


हम आपको GB WhatsApp काय है कैसे काम करता है इसके बारे मे विस्तार से जानकारी देंगे और साथ ही ये भी बताएगे GB Whatsapp कहाँ से Download करें या फिर GB Whatsapp कैसे Update करें तो इसलिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े जिसके बाद आप GB व्हाट्सप्प के बारे में सक कुछ जान पाओगे।


GB Whatsapp Features 2021

GB Whatsapp में आपको बहुत सारे ऐसे कमाल के Features मिल जाते है जो की आपको नॉर्मल व्हात्सप्प में देखने को नहीं मिलते है इस लिए लोग GB व्हाट्सप्प का इस्तेमाल करते है तो चलिए जानते है की वो कौनसे फीचर है जिसकी वजहा से आपको इसको इस्तेमाल करने में मजा आएगा।

GB Whatsapp के फायदे 

  • तो GB Whatsapp को आसानी से आप अपने अनुसार कस्टमाइज कर सकते हो।
  • व्हाट्सएप में आप कोई भी फ़ाइल जैसे विडियो 16MB तक की ही शेयर कर सकते हो इससे ज्यादा साइज़ का नहीं लेकिन GB Whatsapp में ऐसा नही है इसमे आप Long Size फ़ाइल भी भेज सकते हो।
  • अगर कोई आपको मैसेज या इमेज भेजने के बाद डिलीट कर देता है तो उसके बाद भी आप वो मैसेज या इमेज को देख सकते हो वो आपके साइड से डिलीट नहीं होगा।
  • GB Whatsapp में आप चाहे तो Header Size, Popup Notifications, Widget, Conversation (Chatting) Screen जैसे चीजों को अपने मन मुताबिक Customize भी आसानी से कर सकते हो।
  • जब भी आप किसी का व्हाट्सप्प स्टेटस देखते हो तो सामने वाले को पता चल जाता है की अपने उसका स्टेटस देखा है लेकिन GB व्हाट्सप्प में ऐसा नही होता आप किसी का भी स्टेटस देख सकते हो उसको बिना पता चले।
  • अगर कोई अपने Whatsapp Status पर स्टेटस लगा कर डिलीट कर देता है तब भी आप उसका Status देख सकते हो उसको बिना पता चले।
  • GB Whatsapp में आप अपने स्टेटस को लिखने के लिए 250 शब्द का इस्तेमाल कर सकते हो जो की Whatsapp में आप सिर्फ 139 शब्द लिखे का ऑप्शन मिलता है।
  • GB Whatsapp में आप ऑनलाइन होते हुए भी सबको ऑफ़लाइन दिखा सकते हैं इसके किसी को भी ये पता नहीं चलेगा की आप ऑनलाइन हो।
  • GB व्हाट्सप्प का सबसे कमाल का फीचर इसमे सभी कांटैक्ट के ऊपर दिखाता है की कौन ऑनलाइन है और कौन ऑफलाइन है।
  • GB व्हाट्सप्प में अगर आपको कोई मैसेज भेजता है तो वो आपके द्वारा पढने के बाद भी ब्लू टिक नहीं होगा।
  • GB Whatsapp में जब आप किसी को मैसेज करने के लिए कोई भी मैसेज को टाइप करोगेतो सामने वाले को ये पता नहीं लगेगा की आप कुछ टाइप कर रहे हैं।
  • इसमे आप चाहे तो थीम को भी बदल सकते हो इसमें आपको कई सारे थीम मिल जाती है जो की फ्री है।
  • इसमे आप एक साथ 90 इमेज को भेज सकते हो किसी को भी जबकि Whatsapp में आप सिर्फ 30 इमेज ही एक बार में किसी को भेज सकते हो।

तो देखा दोस्तो आपने GB व्हाट्सप्प में आपको कितने कमाल के फीचर दिए जाते है जबकि आपको ये सभी फीचर आपको व्हाट्सप्प App में नहीं मिलते है इन सभी कमाल के फीचर की वजहा से Gb व्हाट्सप्प पोपुलर होता जा रहा है आज के समय में काफी अधिक संख्या में इसका इस्तेमाल होता है।


GB Whatsapp के नुकसान

जब किसी चीज के कुछ फायदे होते है तो उसके कुछ नुकसान भी होते है ठीक वैसे ही GB व्हाट्सप्प के बहुत सारे फायदे तो है ही लेकिन इसके कई सारे नुकसान भी है तो अपने फ़ायदों के बारे में तो जान लिए चलिए अब जानते है की GB Whatsapp के नुकसान किया है।


  • जीबी व्हाट्सएप को जब आप अपने फोन में install करते हो तो ये कई सारी परमिशन को allow कर देते है।
  • GB व्हाट्सप्प में आपको एंड तो एंड इनक्रिप्शन चैट का ऑप्शन नहीं मिलता है इसका मतलब ये की ये बिल्कुल भी Secure नहीं है।
  • GB व्हाट्सप्प में आप जितनी भी चैट करते है वो बिलकुल भी Secure नहीं है।
  • जीबी व्हाट्सएप में आपको किसी भी तरहा का कोई भी अपडेट Automatic नहीं मिलता है आपका इसको अपडेट करने के लिए गूगल पर सर्च करना पड़ेगा।
  • GB Whatsapp एप्प गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है क्योंकि GB व्हाट्सप्प पॉलिसीज और रूल्स को फ़ॉलो नहीं करते है इस लिए।

अगर आप भी GB व्हाट्सप्प का इस्तेमाल करते हो तो में आपको बता दूँ की ये Malware और Spyware को इंजेक्ट है और ये वायरस आपके डेटा के लिए काफी ज्यादा हानिकारक होते है।


GB Whatsapp कैसे Download करें?

ये आपको बाकी एप्प की तरहा गूगल प्ले स्टोर पर नहीं मिलेगा क्यूकी ये एक Third-Party एप्प है जो की Google Play Store पर नहीं मिलगा लेकिन लोग GB Whatsapp Download करने के लिए इंटरनेट पर सर्च करते है How To Download GB Whatsapp Latest Version 2021 तो ऐसा करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है क्यूकी हो सकता है आप अपने फोन में virus download कर लो।


तो अगर आपको भी GB Whatsapp का इस्तेमाल करना है तो चलिए हम आपको बताते है की GB Whatsapp कैसे Download करें तो अगर आपको Latest Version Of GB WhatsApp को अपने मोबाइल में Download करना है तो चलिए हम आपको स्टेप बाइ स्टेप बताते है की आपको कैसे Download करना है।

स्टेप 1 - सबसे पहले आपको इस लिंक पर क्लिक करना है Click Hear

स्टेप 2 -  लिंक पर क्लिक करके आप एक वैबसाइट पर चले जाओगे जहां पर आपको GB WhatsApp Ltest Version Download कर सकते हो अपने मोबाइल में।

स्टेप 3 - जैसे ही आपके फोन मे Apk Download हो जाए आपको उसको install कर लेना है और ओपेन करना है उसके बाद अपना मोबाइल नंबर उसमे वेरीफ़ाई कर लेना है।

स्टेप 4 - जैसे ही आप इसमे अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई करोगे उसके बाद आप GB WhatsApp का इस्तेमाल कर सकते हो इसको इस्तेमाल करना काफी ज्यादा आसान है।


तो अगर आपको GB व्हाट्सप्प को इस्तेमाल करना है तो आप हमारे बताए गए तरीके से पहले उसको Download करे उसमे अकाउंट बना ले उसके बाद आप इसको इस्तेमाल कर सकते है अगर आपने Whatsapp इस्तेमाल किया है तो आपको GB Whatsapp इस्तेमाल करने में कोई भी परेशानी नहीं होगी ये व्हाट्सप्प के जैसा ही है।


GB Whatsapp कैसे Update करें?

अगर आप पहले से GB व्हाट्सप्प इस्तेमाल करते है तो आपको इसको अपडेट करना पड़ेगा अगर आपको नहीं पता की अपडेट कैसे करना है तो चलिए हम आपको बताते है की GB Whatsapp अपडेट कैसे करते है तो इसके लिए आपको हमारे द्वारा बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना है जो हम आपको नीचे बता रहे है।

  • अपडेट करने के लिए सबसे पहले जीबी व्हाट्सएप को ओपन करना है।
  • ओपेन करने के बाद आपको GB Whatsapp सेटिंग में चले जाना है।
  • यहाँ पर आपको Update का ऑप्शन मिलेगा आपको उस पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही आपको ऑप्शन मिलेगा चेक फॉर अपडेट आपको उस पर क्लिक कर देना है।
  • अगर कोई न्यू वर्शन आया होगा तो आपको यहाँ पर शो हो जाएगा उस पर क्लिक करके अपडेट कर सकते हो।

तो अगर आप पहले से GB व्हाट्सप्प का यूस करते हो तो और आप उसको अपडेट करना चाहते हो तो हमारे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से अपना GB Whatsapp Update 2021 कर सकते हो।


क्या GB Whatsapp का इस्तेमाल करना सही है?

अगर आप जीबी व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते हो तो में आपको बता दूँ की ऐसा करने पर आप अपने ओरिजिनल व्हाट्सेप्प अकाउंट को भी खो सकते हो और ऐसा इस लिए क्यूकी व्हाट्सऐप थर्ड पार्टी के ऐप्स के उपयोग को अनुमति नहीं देता है इसी वजह से आपका व्हाट्सेप्प अकाउंट बैन हो सकता है और ऐसा होता आया है ज्यादातर GB व्हाट्सेप्प यूसर को व्हाट्सेप्प बैन कर देता है और इतना ही नहीं बल्कि इससे आपकी प्राइवेसी को भी हमेशा खतरा रेहता है क्योंकि इसको डाउनलोड करने का कोई सही और Safe सोर्स नहीं हैं इस लिए।


Is It Safe To Use GB Whatsapp

अगर आप भी इसका इस्तेमाल करते है सिर्फ कुछ एक्सट्रा फीचर के लिए तो ये आपके लिए गलत साबित हो सकता है क्यूकी GB WhatsApp आपके मोबाइल में मौजूद अहम जानकारी को आसानी से चोरी कर सकता है आपको इसका पता भी नहीं चलेगा और हाँ यही नहीं बल्कि GB Whatsapp इस्तेमाल करने से आपका ओरिजिनल WhatsApp अकाउंट भी बैन किया जा सकते है whatsapp की तरफ से।


जिसके बाद आप कभी भी Whatsapp इस्तेमाल नहीं कर पाओगे में आपको बता दूँ की GB WhatsApp Play Store पर उपलब्ध नहीं है अगर आपको इसे Download करना है तो ऊपर हमने आपको इसको Download करने का तरीका बता दिया है वैसे GB WhatsApp का इस्तेमाल ना करना ही आपके बेहतर होगा ये बिलकुल भी सेफ नहीं है इससे आपकी प्राइवेसी को हमेशा खतरा रहेगा।


GB WhatsApp क्या है?

जैसा के हम आपको पहले भी बता चुके है की GB WhatsApp एक Third-Party App है लेकिन ये WhatsApp से काफी ज्यादा Advance है क्योकि जीबी व्हाट्सएप के अंदर आपको बहुत सारे एडवांस Features मिलते है जो की आपको Whatsapp में देखने को नहीं मिलते है।


GB WhatsApp का उपयोग करना सुरक्षित है या नहीं

सीधे बोलू तो बिलकुल भी नहीं जी हाँ ये बिलकुल भी सुरक्षित नहीं है यदि आप भी GB व्हाट्सएप का उपयोग करते हैं तो एक न एक दिन आपका खाता व्हाट्सएप द्वारा अस्थायी रूप से बैन कर दिया जाएगा दूसरी और यही नहीं बल्कि ये आपके फोन के लिए भी काफी ज्यादा हानिकारक हो सकता है इस लिए आज इसका इस्तेमाल ना करे तो ही आपके लिए सही होगा।


GB Whatsapp का उपयोग क्यूँ नहीं करना चाहिए?

चलिए जानते है की आपको इसका इस्तेमाल क्यूँ नहीं करना चाहिए सबसे पहले तो में आपको बता दूँ की GB व्हाट्सेप्प को WhatsApp के source-code को चुरा कर उसमे कुछ modified कर के बनाया गया है।


और अगर आप इसका इस्तेमाल करते हो चैट करने के लिए तो आपको ये पता होना चाहिए की Gb WhatsApp में व्हाट्सेप्प की तरहा end to end encryption enable नहीं होता है जिससे hackers इसका फायदा उठा कर आपका data चुरा सकते हैं इसे आपकी प्राइवसी को खतरा हमेशा रहेगा।


जब आप इसको अपने फोन में Install करोगे तो ये आपसे कई सारी permission को allow करने को बोलता है और आपको उन सभी permission को allow करना पढ़ता है जिससे GB WhatsApp आपके phone के personal data को काफी आसानी से access kr सकता है तो ऐसे में इसका गलत इस्तेमाल भी किया जा सकता है और आपको पता भी नहीं लगेगा इस लिए आपको GB Whatsapp का उपयोग नहीं करना चाहिए।


Whatsapp और GB Whatsapp में कौन सा बेहतर है?

अगर आपको ये जानना है की इस दोनों Whatsapp मे बेहतर कौनसा है तो में आपको बता दूँ की जीबी व्हाट्सएप और व्हाट्सएप दोनो ही एप्लीकेशन अपनी अपनी जगह पर ठीक है जैसा की हम आपको पहले भी बता चुके है की जीबी व्हाट्सएप ऑफिशियल व्हाट्सएप का एक मोड वर्जन है है इसे WhatsApp के source-code को चुरा कर उसमे कुछ modified कर के बनाया है।


Modified होने की वजहा से इसमे आपको कई सारे एडवांस लेवल के फीचर्स मिलते है और बहुत से लोग जीबी व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते आ रहे है लेकिन सिक्योरिटी के मामले में GB Whatsapp पर बिलकुल भी यकीन नहीं किया जा सकता है इसे आपकी प्राइवसी को नुकसान हो सकता है।


जबकि Official WhatsApp में आपको जीबी व्हाट्सएप के मुक़ाबले काफी कम फीचर्स दिए जाते है लेकिन Official व्हाट्सेप्प में आपको सुरक्षा पूरी मिलती है इसमे आपको end to end encryption का फीचर भी मिलता है जो GB व्हाट्सेप्प में नहीं मिलता है इस लिए अगर आप अपनी प्राइवसी को बचना चाहते हैं तो ऑफिशियल व्हाट्सएप का इस्तेमाल करना आपके लिए बेहतर होगा।


Disadvantages Of GB Whatsapp 

अगर आप जीबी व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हो तो इससे आपको कई सारे नुकसान हो सकते है जैसे की Account ban हो सकता है अगर अभी तक नहीं हुआ है तो भविष्य मे कभी भी बंद हो सकता है आपका अकाउंट इसे आपकी प्राइवसी को खतरा है इस लिए अगर आप इसका इस्तेमाल फिर भी करना चाहते हो तो कैसे करना है चलिए जानते है।


इतना Disadvantage होने के बाद भी अगर आप इसका इस्तेमाल करना चाहते हो तो इसके इस्तेमाल के लिए आप अपना मुख्य मोबाइल नंबर का उपयोग ना करे तो ही आपके लिए अच्छा होगा GBWhatsApp इस्तेमाल करने के लिए आप कोई Temporary मोबाइल Number का इस्तेमाल करें ये आपके लिए सही होगा।


Conclusion -

तो दोस्तो में उम्मीद करता हूँ की आपको हमरे इस पोस्ट से काफी अच्छी जानकारी मिली होगी अगर आपको ऐसा लगे की हम कुछ भूल गए है या आपको कुछ हमसे जानना है तो ऐसे में आप हमे कमेंट करके बता सकते हो।


अगर आपको GB WhatsApp kya 2021 - GB WhatsApp कैसे Download करें हमारा ये article पसंद आया और आपको इससे कुछ नया सिखने को मिला तो आप हमरे इस पोस्ट को अपने दोस्तो में शेयर जरूर करें यदि आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पुंछ सकते है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ