Responsive Ad Code Here

RIP का क्या मतलब होता है - RIP Meaning In Hindi

Hello स्वागत है अप सभी का हमारे ब्लॉग पर आपने देखा होगा की आजकल लोग सोशल मीडिया जैसे की Facebook, WhtasApp या फिर Instagram इत्यादि पर Short Form का ज्यादा इस्तेमाल करते है अगर आप भी किसी से चैट करते होगे तो हो सकता है आप भी शॉर्ट फॉर्म का उपयोग करते हो।


ऐसा ही एक शब्द है रिप (RIP) इस शब्द का प्रयोग सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा क्या जाता है जब भी आपने इस सबद को देखा होगा तो आपके मन मे जरूर आया होगा की आखिर RIP का मतलब क्या होता है तो हम आपको बता दे की RIP शब्द का प्रयोग किसी दुखद घटना घट जाने के बाद उस घटना पर अपनी संवेदना व्यक्त करने के लिए किया जाता है।


जब किसी की मृत्यु हो जाती है तो उसकी आत्मा की शांति के लिए RIP शब्द का प्रयोग किया जाता है वैसे शायद आपको पता ना हो लेकिन क्रिश्चन धर्म में इस शब्द का काफी ज्यादा प्रयोग होता है लेकिन कुछ समय से सोशल मीडिया पर इस शब्द का अधिक उपयोग हो रहा है।


लेकिन आज भी कई सारे ऐसे लोग है जिन्हें RIP शब्द की जानकारी नहीं है तो अगर आप भी उन लोगो मे से हो जिन्हें RIP शब्द का मीनिंग क्या है ये पता नहीं है तो चलिए आज के इस आर्टिकल मे हम आपको Rip ka Hindi Meaning? क्या है इसके बारे में विस्तार से बताने वाले है।


RIP Ka Full Form

RIP शब्द का मतलब क्या होता है?

वैसे तो आपने सोशल मीडिया पर अक्सर देखा होगा कि जब कभी भी किसी व्यक्ति की मौत की खबर व्हाट्सप्प या Facebook पर शेयर की जाती है तो उसके निचे लोग कमेंट करते है RIP अगर आपको पहले से पता है इसका मतलब तो अच्छी बात है लेकिन आपको पता ही नही है की RIP hindi meaning क्या है तो आप जरूर सोच मे पढ़ सकते हो की किसी की मौत की खबर मिलने पर RIP शब्द का उपयोग क्यूँ करते है।


रिप शब्द का अर्थ क्या है - (Meaning Of RIP)

अगर आपको भी नहीं पता RIP का मतलब क्या है तो में आपको बता दूँ की RIP शब्द का अर्थ “Rest in Peace” यानि की शान्ति से आराम करो ये है इसके पीछे एक छोटी सी कहानी है चलिए वो कहानी क्या है आपको बताते है ईसाई और मुस्लिम धर्म के मान्यताओं के अनुसार ऐसा माना जाता है कि एक दिन ऐसा आयेगा जिसे ईसाई धर्म के अनुसार जजमेंट डे अथवा मुस्लिम धर्म के अनुसार क़यामत का दिन माना जाता है उस दिन कब्र में पड़े ये सभी शव दोबारा जीवित हो जायेंगे तब तक उस दिन के इंतज़ार में शान्ति से आराम करो।


अगर इसके इतिहास की बात करें तो 18 वीं शताब्दी में शब्द ज्यादातर ईसाइयों के द्वारा प्रयोग किया जाता था उस टाइम मे जब ईसाई धर्म में किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती थी तब उसे एक कब्र में दफन कर दिया जाता था और उस कब्र के ऊपर RIP लिख दिया जाता था जिसका ये मतलब होता था कि जब आपका समय आएगा तब आप फिर से जीवित हो जाएंगे तब तक के लिए आप यहां पर शांति से अपने दिन की प्रतीक्षा करें।


RIP शब्द का इतिहास क्या है?

अगर हम बात करें की रिप का इतिहास क्या है तो में आपको बता दूँ की यह लैटिन शब्द Requiescat In Pace से लिया गया है और ईसाई या मुस्लिम धर्म की मान्यताओं के अनुसार जब भी किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तब उसका निर्णायक दिन आता है तब वह अपने आप जीवित हो जाता है इसके लिए पर लिखा जाता था कि आपका दिन नहीं आता तब तक आप शांति से शांति की प्रतीक्षा करें यानि की रेस्ट इन पीस।


किसी की मृत्यु पर RIP क्यूँ बोलते है?

इन प्रार्थना सभाओं में वे लोग मृतक के लिए प्राथना करते और कहते 'they died in the peace of the Church, that is, united in Christ' वैसे आपने कहीं ना कहीं देखा होगा की कब्रों पर भी RIP लिखा जाता है क्यूंकी ईसाई और मुस्लिम लोग मानते हैं कि जीवन सिर्फ एक बार मिलता है और मृत्यु के बाद उस व्यक्ति का शरीर फैसले के दिन तक यही यानि की कब्र मे आराम करता है।


वैसे हम आपको बता दे की ईसाई धर्म पुनर्जन्म में यकीं नहीं रखता है लेकिन ये पुनरुत्थान को मानते है अब देखिए पुनर्जन्म और पुनरुत्थान में काफी अंतर है चलिए जानते है देखिए पुनर्जन्म में हम शरीर की नहीं आत्मा की बात करते हैं और वहीं पुनरुत्थान में आत्मा जैसी कोई भी चीज नहीं होती वहां शरीर होता है जिसको दफना दिया जाता है और उनका मानना है की वे परमेश्वर की शक्ति से दोबारा ज़िंदा किए जाएंगे।


RIP का फुल फॉर्म क्या है?

वैसे तो ज़्यादातर लोग RIP Ka Full Form क्या है ये नहीं पता है लेकिन अगर आपको नहीं पता तो में आपको बता दूँ कि RIP का फुल फॉर्म “Rest in Peace” होता है और RIP का hindi meaning मृत व्यक्ति की शांति होता है यानि की शांति से आराम करो।


तो अब मुझे उम्मीद है की अब आप ये जान गए होगे की रिप का फुल फॉर्म क्या होता है और साथ ही रिप का हिंदी मतलब क्या होता है वैसे तो आजकल बहुत सारे लोग इस रिप शब्द का उपयोग करते हैं तो ऐसे में आपको इस शब्द की जानकारी होना चाहिए।


RIP Full Form In Hindi

RIP Ka Full Form Hai – Rest in Peace/ रेस्ट इन पीस


निष्कर्ष ( हमने क्या सीखा )

तो आज के इस पोस्ट मे हमने जाना की Rip Full Form In Hindi/ RIP Meaning In Hindi क्या होता है और RIP शब्द का कहाँ पर और किस लिए होता है यही नहीं बल्कि RIP शब्द से जुड़ी कुछ और भी जानकारी आज हमने आपको दी जो शायद पहले से आपको पता नहीं होगी।


तो दोस्तो मुझे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी अगर आपको हमरी जानकारी अच्छी लगी तो आप हमरे इस पोस्ट को शेयर जरूर करें यदि आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स मे कमेंट करके पुंछ सकते हो।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ