मक्का खाने के Benefits और Side Effects In Hindi - Hindi Trendy

Breaking

गुरुवार, 3 जून 2021

मक्का खाने के Benefits और Side Effects In Hindi

मक्का खाने के Benefits और Side Effects - हैलो दोस्तो स्वागत है आप सभी का हमरे ब्लॉग पर आपने कभी ना कभी भुट्टा तो जरूर खाया होगा लेकिन आपको भुट्टा खाने के फायदे और नुकसान के बारे मे शायद ही पता होगा तो चलिये आजके इस आर्टिकल मे हम आपको भुट्टे से जुड़ी कुछ ऐसी जानकारी देने वाले है जो आपको पहले से पता नहीं होंगी।


बारिश का मौसम खाने के शौकीन लोगों के लिए काफी ज्यादा अच्छा होता है बारिश होते ही चाय पकौड़ा के साथ साथ कई और भी पकवान बनाने का मन करता है ऐसे ही गरम- गरम भुट्टा खाने के लिए मचल उठता है एक तो नरम भुट्टा और ऊपर से भुट्टे के ऊपर नमक और नीबू रगड़ा अहा! पढ़ते ही मुंह में पानी आ गया न।


भुट्टा स्वाद में तो बेमिसाल होता ही है लेकिन सेहत के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं होता आपको शायद पता नही हो लेकिन भुट्टे की खासियत है कि इसे पकाने के बाद इसकी पौष्टिकता और भी अधिक बढ़ जाती है तो चलिए दोस्तो जानते है मक्का खाने के फायदे और नुकसान ने बारे में।


Name Of Fine Corn In Hindi


भुट्टा (कॉर्न) क्या होता है?

मक्का या फिर भुट्टा इसका वैज्ञानिक नाम ‘जी-मेज’ है और मक्का की गिनती मोटे अनाजों में होती है इसको लगभग हर देश मे खाया जाता है मक्का की खेती मैदानी भागों से लेकर लगभग 2700 मीटर ऊंचाई वाले पहाड़ी क्षेत्रों मे भी होती है भारत में मक्का की खेती सबसे ज्यादा आंध्र प्रदेश, बिहार, कर्नाटक, राजस्थान और उत्तर प्रदेश मे होती है यही नहीं बल्कि मक्का की खेती चीन, ब्राजील, मैक्सिको और अमेरिका जैसे देश भी करते है।


मक्का खाने के फायदे - Corn Benefits

मक्का यानि की कॉर्न Corn शाम की चाय के साथ खाने के लिए मिल जाए तो मजा आ जाए इसी तरह बरसात में गर्मा-गर्म भुट्टा खाने मिल जाए तो मजा ही आ जाता है लेकिन क्या आप जानते हो की भुट्टे के नन्हें-रसीले पीले रंग के दाने स्वादिष्ट तो होते ही हैं लेकिन इसके साथ ही ये कई हेल्दी फायदों से भी भरपूर (Corn Benefits In Hindi) होते हैं जो आपको पता नहीं होगे।


जैसे किसी चीज के कुछ फायदे होते है तो उसके कुछ नुकसान भी होते है ठीक वैसे ही भुट्टा खाने के फायदे बहुत सारे है लेकिन वैसे ही भुट्टे खाने के नुकसान भी है कुछ जो शायद आप नहीं जानते होगे तो चलिए पहले हम फ़ायदों के बारे मे बात कर लेते है फिर नुकसान के बारे मे बताएगे।


खाँसी से दिलाये राहत मक्का

कई बार ऐसा होता है की मौसम के बदलाव के कारण खांसी खांसी हो जाती है और उसके बाद खांसी कम होने का नाम ही नहीं लेती तो ऐसे मे आप भु्टटे से खांसी का इलाज कर सकते हो खांसी मे आप भुने मक्के का सेवन करें इससे आपको खाँसी से राहत मिलेगी।


आंखों की रौशनी बढ़ाए

आजकल ये एक आम बात हो गई है कुछ लोगो मे ये देखा जाता है की छोटी सी उम्र से ही उनकी आंखों की रौशनी कमज़ोर होने की शिकायत देखि जाती है आज के समय मे छोटे बच्चो के भी चश्मा लगाना पढ़ रहा है ऐसे लोगो के लिए मक्के का आटा उनकी आंखों की रौशनी बढ़ाने मे बरदान साबित होगा क्यूकी मक्के के आटे में विटामिन A और केरोटेनॉइड्स काफी ज्यादा मात्रा में होता है जो की आंखो के लिए फायदेमंद होता है।


हड्डियां मजबूत होती है

भुट्टा खाने से आपकी हड्डियाँ मजबूत होती है क्यूकी भुट्टे मे फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और ज़िंक जैसे तत्व मौजूद होते हैं जिनसे आपकी हड्डियों को मज़बूती मिलती है यही नहीं बल्कि इसके साथ साथ हड्डियों से जुड़ी बीमारियों की संभावना भी अधिक कम हो जाती है।


भुट्टा कैंसर के लिए है फायदेमंद

कैंसर के लिए भुट्टा काफी ज्यादा फायदेमंद होता है क्यूकी मक्का के अंदर एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है जो कैंसर फैलाने वाले मुक्त कणों से लड़ता है मकके का उपयोग रोज आहार के रूप में करने से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी का खतरा काफी कम किया जा सकता है।


मक्का शरीर की ऊर्जा बढ़ाती है

भुट्टा खाने के फायदे (makka kahne ke fayde) मक्का हमारे स्वास्थय के लिए बहुत अधिक लाभदायक होता हैं क्यूकी मक्का मे स्‍टार्च की अधिक मात्रा होने से मकई को स्‍टार्च वाली सब्‍जी भी कहा जाता है यही नहीं बल्कि मक्का मे कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है जिससे आप के शरीर को लंबे समय तक ऊर्जा मिलने में काफी ज्यादा मदद करता करता है।


पथरी मे है फायदेमंद

आज कल लोगो मे पथरी की शिकायत अधिक देखने को मिलती है तो जिन लोगों को भी पथरी की शिकायत है ऐसे लोगो को रात में मक्के के रेशे को पानी में भिगोकर उसके बाद इसे अच्छे से छानकर पीना चाहिए ऐसा करने से पथरी की समस्या जल्द से जल्द दूर होती है।


मस्तिष्‍क तेज करती है मक्का

मक्का मस्तिष्‍क और नर्वस सिस्‍टम को अच्छी तरह से काम करने में आपकी काफी ज्यादा मदद करता है क्यूकी एक कप मक्‍का में लगभग 29 ग्राम कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो आपके शरीर की ऊर्जा बढ़ाने में आपकी मदद करता है और साथ ही मक्का का सेवन करने से आपका मस्तिष्‍क भी तेज होता है।


उल्टी मे है फायदेमंद

सबसे पहले भुट्टे से उसके सारे दाने निकाल दे उसके बाद बची हुई छूछ को किसी साफ जगहा पर या फिर चूल्हे मे रखकर जला कर उसको रख कर ले उसके बाद उस राख़ को किसी चीज मे भर ले अब इस रख को शहद मे मिलकर चाटने से तुरंत उल्टी रुक जाती है इससे जी मचलना भी ठीक हो जाता है।


कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है

जैसा की हम सब जानते है की बैड कोलेस्ट्रॉल दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ाता है ऐसे में मक्का का सेवन करने से अधिक फायदा मिलता है क्यूकी इसमें विटामिन सी, कैलोटेनॉइड्स और फाइबर अधिक मात्रा मे पाया जाता है जो की कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है और साथ ही आर्टरीज़ में ब्लॉकेज़ को भी रोकता है जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।


वरदान है गर्भवती महिलाओं के लिए

जब कोई महिला गर्भवती होती है तो उसको एक अच्छे आहार की जरूरत होती है तो ऐसे मे गर्भवती महिला के आहार मे मक्का ज़रूर शामिल करना चाहिए क्‍योंकि गर्भवती महिला को मक्के का सेवन करने से मां और बच्‍चे दोनों को ही स्‍वास्‍थ्‍य लाभ मिलता है।


जब कोई महिला गर्भवती होती है तो उसमे फोलिक एसिड की कमी के कारण गर्भ मे जो बच्चा होता है उस बच्‍चे का वजन कम हो सकता है लेकिन मक्के में फोलिक एसिड की अच्छी ख़ासी मात्रा पाई जाती है जो गर्भवती महिलाओं के लिए वरदान होता है Note - गर्भवती महिला इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की राय जरूर लें।


स्किन होती है हेल्दी

फ्री-रैडिकल्स से होने वाले नुकसान के कारण हमारी स्किन झुर्रियों जैसी प्रॉब्लम्स होने लगती हैं लेकिन मक्के में बीटा-कैरोटिन पाया जाता है इसमे विटामिन ए, विटामिन सी और भी कई सारे महत्वपूर्ण एंटी-ऑक्सिडेंट्स् पाये जाते है और ये सभी तत्व हमरी स्किन को हेल्दी रखने में हमारी काफी ज्यादा मदद करते है मक्का का सेवन करने से आपकी स्किन जवां और हेल्दी बनी रहेगी।


वज़न बढ़ाने में मददगार

अगर आप दुबले पतले हो और आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हो तो ऐसे मे भुट्टा यानि मक्का (Corn) अगर आप अपना वजन बढ़ाने आपकी काफी ज्यादा मदद करेगा क्यूकी वज़न बढ़ाने के लिए आपको सही मात्रा में कैलोरी की जरूरत होती है तो मक्‍का में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी काफी ज्यादा मात्रा में पाई जाती है जो आपका वजन बढ़ाने मे आपकी काफी मदद करेगी अगर आपका वजन कम है तो आप मक्का का सेवन करें।


मक्का आयरन की कमी को पूरा करता है

कई सारी गंभीर बीमारियों के बचाव में सहायक भुट्टा खाने से खून की कमी भी दूर होती है भुट्टे का नियमित सेवन करने वाले लोगों में आयरन की कमी से होने वाली गंभीर समस्याओं का जोखिम काफी हद तक कम हो जाता है।


मक्का खाने के नुकसान - Side Effects of Corn

जैसा की हमे आपको ऊपर बताया था की किसी चीज़ के फायदे होते हैं तो उसके कुछ नुकसान भी जरूर होते हैं ठीक इसी तरह मक्का का सेवन करने के फायदे काफी सारे है वैसे ही मक्का का सेवन करने के नुकसान भी है क्यूकी मक्के का अधिक मात्रा मे सेवन करना आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकता है तो चलिए जानते है मक्का खाने के नुकसान क्या है


एलर्जी होना - कई सारे लोगों मे ये देखा जाता है की उनको मक्के का सेवन करने से उनके शरीर पर एलर्जी हो जाती है उनकी त्वचा पर चकत्ते आदि समस्याएं भी हो सकती हैं तो अगर आपको मक्का से एलर्जी हो तो आप मक्का का सेवन ना करें तो आपके लिए अच्छा होगा।


दस्त लगना - हम आपको बता दें की मीठे मक्के को कभी भी कच्‍चा नहीं खाना चाहिए क्‍योंकि इसे कच्चा खाने से आपको दस्‍त की समस्या हो सकती है।


पेट की समस्या - कुछ लोगों मे ये देखा जाता है की मक्के का ज्‍यादा सेवन करने से उनको अधिक गैस बनना पेट फूलना और यहाँ तक की सूजन जैसी समस्‍याएं भी देखने को मिलती है अगर आपको ये सब समस्या हो तो आप मक्का का सेवन ना करें।


मक्के के रोटी खाने का नुकसान - अगर आप मक्के की रोटी खाते है तो उसके बाद ये शिकायत होती है कि रोटी पची नहीं लेकिन आप इसके लिए मक्के की रोटी के साथ साथ छाछ या फिर लस्सी ले सकते हो इससे रोटी पचने में मदद मिलेगी आपको।


मक्के मे कौनसा विटामिन पाया जाता है?

जैसा की हमने आपको बताया था की गर्भवती महिला के लिए उत्तम और पौष्टिक आहार लेना जरूरी है तो ऐसे मे गर्भवती महिलाओं को अपने आहार में मक्का ज़रूर से शामिल कर लेना चाहिए क्योंकि इसके अंदर विटामिन बी9 और फॉलिक एसिड काफी ज्यादा मात्रा मे पाया जाता है इसमें विटामिन ए, विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट गुण भी पाए मौजूद होते हैं।


क्या मक्का मे शुगर होती है?

अब इतना सब जानने के बाद आपके मन मे एक सवाल जरूर आ रहा होगा की क्या शुगर के मरीज मक्के की रोटी खा सकते है तो मे आपको बताना चाहता हूँ की डायबिटीज के मरीजों को मक्के से बना कॉर्नफ्लोर नहीं खाना चाहिए लेकिन हाँ शुगर के मरीज भुट्टा खा सकते हैं।


और हाँ उबला हुआ मक्का भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्यूकी मक्के में मौजूद फाइबर हाजमा ठीक रखने में आपकी काफी ज्यादा मदद करता है शुगर के मरीज को छोटी मात्रा में एक महीने में लगभग चार बार ही मक्के की रोटी का सेवन करना चाहिए इससे अधिक नहीं करना चाहिए।


मक्के की तासीर क्या है?

कई लोग ऐसे भी जिन्हें ये जानना है की मक्के की तासीर कैसी होती है तो मे आपको बता दूँ की मक्के की तासीर शरीर को सुखाती है क्यूकी मकई की तासीर गर्म होती है इसलिए मक्का खाने के तुरंत बाद पानी न पीने की सलाह दी जाती है मक्के को घी या फिर मक्खन के साथ खाना चाहिए ये आपके लिए सही रहेगा।


क्या प्रेगनेंसी में भुट्टा खा सकते हैं?

जो महिला गर्भवती होती है उनका सवाल होता है की क्या गर्भवती महिलाएं मक्का खा सकती है तो मे आपको बता दूँ की उबली मक्का खाने से एनीमिया यानी की रक्त की कमी दूर होती है क्यूकी मक्का में विटामिन-बी और फोलिक एसिड पाया जाता है जो की गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है तो गर्भवती महिला भुट्टा खा सकती है


Name Of Fine Corn In Hindi

ऐसे भी बहुत से लोग है जिन्हें Corn को हिन्दी मे क्या कहते है इसके बारे मे नहीं पता है तो में आपको बता दूँ की Corn का हिन्दी Meaning मक्के का भुट्टा होता है।

कॉर्न को हिंदी में क्या कहते है? (Corn Meaning In Hindi)
कॉर्न को हिंदी में तीन नामो से जाना जाता है पहला मक्कई दूसरा मक्का और तीसरा भुट्टा।

क्या रोजना  मक्का का सेवन किया जा सकता है?
जी हाँ बिलकुल रोजाना मक्का का सेवन किया जा सकता है लेकिन सिर्फ संतुलित मात्रा में ही मक्का का सेवन रोजना किया जा सकता है ज्यादा मात्रा मे मक्का का सेवन करना आपको नुकसान कर सकता है।

100 ग्राम मक्के के आटे में कितना प्रोटीन पाया जाता है ?
अगर आपको भी ये जानना है की मक्का के आटे मे कितना प्रोटीन होता है तो चलिये हम आपको बताते है तो 100 ग्राम मक्के के आटे में लगभग 2.14 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है और 109 कैलोरी, 5.46 ग्राम फैट, 1.6 ग्राम फाइबर, 15 ग्राम कार्बोहाइड्रेड, 7 ग्राम शुगर, 76.3 ग्राम पानी और 13 mg कैल्शियम भी पाया जाता है।

तो दोस्तो अब आप मकई या भुट्टा के उपयोग मक्का खाने के फायदे और मक्का खाने नुकसान के बारे में अच्छी तरह समझ गए होंगे मक्का कई सारी गंभीर बीमारियों के लिए लाभकारी है इसलिए, भुट्टे को अपनी डाइट में शामिल जरूर करना चाहिए लेकिन ध्यान रखें इसके अधिक सेवन से कई नुकसान भी हो सकते हैं।

तो इसलिए दोस्तो आप हमेशा भुट्टे का सेवन सीमित मात्रा में ही करें ज्यादा ना करें वरना इसके कई सारे नुकसान भी आपको देखने को मिल सकते है।

मुझे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी मक्का खाने के Benefits और Side Effects पसंद आई होगी यदि आपको हमारा लेख पसंद आया तो आप अपने दोस्तो मे इसे शेयर जरूर करे अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स मे कमेंट करके पुंछ सकते हो।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please Do Note Enter Any Spam Link In The Comment Box