Responsive Ad Code Here

Free Online Chatting Dating App in India - Top 5 Free Dating Apps In India

Best Dating App In India 2024 - Hello दोस्तो स्वागत है आप सभी का हमारे ब्लॉग पर अगर आपको अपने प्यार की तलाश है तो आजका हमारा ये आर्टिकल आपके लिए है क्यूँकि आज के इस Article में हम आपको बताएँगे कि आप कैसे आप आपने प्यार की तलाश कर सकते हो आपको इसके लिए ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है बस आपके पास एक मोबाइल होना चाहिए।


वैसे ये बात तो सब जानते है की आजकल की Generation ऐसी हो चुकी है कि लोग शादी से पहले डेटिंग-सेटिंग करना चाहते हैं और वो शादी से पहले ही अपने होने वाले जीवनसाथी को परखना चाहते हैं और ऐसा हो भी रहा है तो अगर आप भी डेटिंग करने की सोच रहे हो तो आज का हमारा ये What is the best dating app in India to find a girlfriend आर्टिकल आप लोगो के लिए ही है आप इसे पूरा जरूर पढ़ें।


मैं आज आपको लोगो को Free Online Chatting Dating App in India के बारे में जानकारी देने वाला हूँ यहाँ पर आप अपने लिए पार्टनर तलशा कर सकते हो और फिर उसके साथ डेटिंग कर सकते हैं हम आपको जीतने भी Online Free Dating App के बारे मे बताने वाले है वो सभी Safe और Secure है। 


आज कल बहुत से लोग अपने प्यार कि तलाश में Best Free Dating app in India 2024 का इस्तेमाल कर रहे है वैसे विदेशों में बहुत पहले से इसका इस्तेमाल है लेकिन अब हमारे भारत में भी Online Dating App का बहुत ज़्यादा इस्तेमाल हो रहा है तो अगर आपको भी अपने पप्यार की तलाश करनी है तो आप इस Free Dating Apps का इस्तेमाल कर सकते हो तो चलिए जानते है इन सभी डेटिंग ऐप के बारे में।


top 5 free dating apps in india

डेटिंग ऐप क्या है?

बहुत से लोग आज भी ऐसे है जिन्हें ये नहीं पता है की डेटिंग ऐप क्या होता है तो हम आपको बता दें की इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने वाले लड़के या फिर लड़कियां एक दूसरे के प्रोफाइल को लाइक करते हैं और जब दोनों तरफ से एक दूसरे की प्रोफाइल को लाइक कर दिया जाता है तब उन दोनों लोगों को एक दूसरे के साथ में चैटिंग करने के लिए एक विकल्प प्राप्त होता है जिससे वो दोनों एक दूसरे से चैट कर पते है।


अगर आपको अपने लिए एक साथी की तलशा है तो ऐसे मे आप ऑनलाइन डेटिंग ऐप की मदद ले सकते हो ये ऐप आपको आपके लिए सही पार्टनर तलाश करने में आपकी मदद करती है वैसे तो भारत मे बहुत सारी डेटिंग ऐप है लेकिन आज के इस आर्टिकल में हम Top 5 Best Dating Apps In India के बारे में बात करेंगे।


Online डेटिंग का मतलब क्या होता है?

तो हम आपको बता दें की ऑनलाइन डेटिंग वह तरीका है जहां पर दो अंजान लोग कुछ समय तक इंटरनेट पर एक-दूसरे को अच्छे से जानने के बाद एक दूसरे से व्यक्तिगत रूप से मिलते हैं और उसके बाद वो एक दूसरे को पसंद करके relationships में आते है Best dating apps for free in india 2024


विदेशो में तो ऑनलाइन डेटिंग का चलन काफी समय पहले से चलता आ रहा है लेकिन अब ये धीरे धीरे भारत मे भी चलने लगा है आज भारत मे ऑनलाइन डेटिंग ऐप का इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता है।


Top 5 Free Online Dating Website In India

तो दोस्तो आजके इस आर्टिकल में हम आपको Top 5 Free Dating Apps In India के बारे मे बताने बाले है ये पंचो डेटिंग ऐप इंडिया मे सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाते है online dating के लिए और यहाँ हर रोज बहुत सारे लोग अपने प्यार की तलाश करने आते है तो चलिए आपको इन सभी ऐप के बारे मे बताते है और इन ऐप को कैसे इस्तेमाल करना है ये भी बताते है।


1 - Tinder Dating App

Tinder dating App में आपको बता दूँ की ये इंडिया का सबसे ज्यादा लोकप्रिय Dating app है और अब तक इस ऐप ने लाखों करोड़ो लोगों के relation बनाये है ये ऐप भारत मे 2012 में लॉंच किया गया था और ये ऐप तब से ही अपनी सर्विस दे रहा है और आज के टाइम मे टिंडर के users बहुत तेज़ी से बढ़ते ही जा रहे है इस ऐप को यूस करना बहुत आसान है और हाँ टिंडर पर हर रोज़ 1 Billions swipes होते है।


सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर मे जाना है और सर्च करना है Tinder जो पहला ऐप आए उसे इन्स्टाल कर लेना है और उसमे Facebook अकाउंट या Email, Mobile Number से Singup कर लेना है Tinder app आपके Interest क़े According आपकी Profile तैयार कर देता है और फिर यह इस Profile क़े According ही आपके Data को use करता है।


जब आप इस ऐप में अपना अकाउंट बना लोगे तो आपके interest क़े According ही आपको लोगो की profile show होगी अगर आप इस ऐप में किसी व्यक्ति की profile को like करते हो और बदले मे वो व्यक्ति भी आपकी प्रोफ़ाइल को लाइक करता है तो इसका मतलब ये होता है की आप दोनो कि Profile match हो जाती है और उसके बाद आपको chat करने का ऑप्शन मिलता है।


2 - Moco Dating App

मोको ये भी भारत के Famous डेटिंग ऐप्स में से एक है लेकिन मैं आपको बता दूँ की ये ऐप ज्यादा पुराना नहीं है बल्कि ये ऐप हाल ही में नया नया Market में उभर कर आया है Moco Dating App अपने यूसर को गेम के माध्यम से नए नए लोगों को खोजने के लिए चैट रूम, चर्चा बोर्ड, ग्रुप चैट आदि में शामिल होकर अपने साथी से चैट करने और उनसे मिलने की अनुमति देता है।


Moco Dating App का उद्देश्य अजनबियों के बीच संबंध बनाना है अब चाहे वह दोस्ती के रूप में हो या फिर डेटिंग के रूप में हो यहाँ आपको बहुत से ऐसे अजनबी लोग मिलेंगे जिनसे आप बातें कर सकते हो और फिर आप दोनों में दोस्तो फिर प्यार भी हो सकता है।


Moco App Most Populor Dating Apps In India मैं से एक है Moco App के 100M से भी ज्यादा यूसर है और Moco App एंड्रॉइड और IOS दोनों के लिए उपलब्ध है इस ऐप में भी हजारो लोग रोज अपने साथी की तलाश करने आते है और ज़्यादातर लोग इसमे सफल भी होते है अगर आप Moco Dating App को आजमाना चाहते हो तो आप भी इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हो।


सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर मे जाना है और सर्च करना है Moco App सर्च रिज़ल्ट में जो ऐप पहले आए उसे अपने मोबाइल में इन्स्टाल कर लेना है उसके बाद ओपेन करना है और इस ऐप मे अपना अकाउंट बना लेना है अब आपके सामने लोगो की प्रोफ़ाइल दिखाई देगी आप किसी भी व्यक्ति से चैट कर सकते हो।


3 - TrulyMadly Dating App

ये भी काफी ज्यादा पोपुलर डेटिंग ऐप है इसका भी काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है इसका Profile verification काफ़ी critical है क्यूकी ये ऐप किसी भी profile क़ो live करने से पहले उस व्यक्ति की Identify माँगता है इस लिए आपको इस ऐप के अंदर fake अकाउंट नहीं मिलेंगे इस ऐप में जो भी प्रोफ़ाइल आपको दिखाई जाएंगे वो सब रियल होंगी इस डेटिंग ऐप में भी आप ठीक Tinder कि तरह ही किसी भी Profile को पसन्द या फिर नापसंद कर सकते हो।


वैसे तो ये Tinder के जैसा ऐप है लेकिन TrulyMadly App का Verification बहुत ज्यादा hard है इसलिए इस लिए आपको इसमे Fake Profile मिलने का चान्स नहीं है और हाँ कोई भी व्यक्ति इस ऐप मे आपकी प्रोफ़ाइल को ओपेन करके उसको Download नहीं कर सकता है और ना ही आपकी प्रोफ़ाइल का Screenshot लें सकता इसलिए इस ऐप में आपके Photo safe है।


सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर मे जाना है और सर्च बार मे लिखना है TrulyMadly और जो सर्च रिज़ल्ट में पहले स्थान पर आए उसे अपने मोबाइल मे इन्स्टाल कर लेना है उसके बाद इसे ओपेन करना है और इस ऐप में आफ्ना अकाउंट बना लेना है उसके बाद आपके सामने कई सारे लोगो की प्रोफ़ाइल दिखाई जाएगी आप किसी को भी मैसेज करके उससे चैट कर सकते हो।


4 - Woo Dating App

वैसे तो इंडिया मे बहुत सी ऐसी वैबसाइट और ऐप मौजूद है जो Online Dating करने में और आपके लिए सही पार्टनर को तलाश करने मे आपकी मदद करती है लेकिन ऐसा नहीं की सभी वैबसाइट और ऐप रियल होती है कुछ fake भी होती है और ऐसा नहीं की वैबसाइट और ऐप ही fake होते है बल्कि इन पर fake अकाउंट भी बने होते है इस लिए online dating में थोड़ा सबधान रहें।


Woo Dating App में शामिल होने के लिए आपको कठोर जांच प्रक्रिया से गुजरना होता है जिससे ये पता चल सके की आप fake अकाउंट तो नहीं बना रहे हो कहीं जब जांच की प्रक्रिया पूरी हो जाती है तो ये साबित हो जाता है की आप किसी भी तरह के कोई गलत काम के लिए वेबसाइट या ऐप का इस्तेमाल नहीं कर रहे हो जांच की प्रक्रिया पूरी करने पर ही आप इसमें शामिल हो पाएंगे वरना नहीं।


Woo डेटिंग ऐप को जुलाई 2014 में लांच किया गया था और ये ऐप तब से अब तक लाखो लोगो को मिलबा चुकी है सबसे पहले इसे इन्स्टाल कर ले प्ले स्टोर से ओपेन करके इसमे अपना अकाउंट बना ले जैसे ही आप अकाउंट बना लेते हो आपके सामने कई लोगो की प्रोफ़ाइल शो होने लगेगी अब आप जिसे चाहें उसे मैसेज कर सकते है।


5 - Okcupid Dating App

Okcupid ये एक शानदार ऑनलाइन डेटिंग ऐप है और हाँ में आपको बता दूँ की ये एक American online Dating App है वैसे इस ऐप को OKC के नाम से भी जाना जाता है Okcupid ऐप आपको International Dating service देता है इसको 2014 में लांच किया गया था इस aap के User दुनिया भर मे देखने को मिल जाते है।


Okcupid अपने सभी users को Safety और Privacy पर ज्यादा धियान देता है इस ऐप मे आप चाहों तो अपनी Profile को hide भी और आप चाहों तो किसी भी व्यक्तों को इस ऐप में  Block कर सकते है इसमे अगर कोई व्यक्ति आपको पसंद है तो आप उसको लाइक कर सकते हो अगर उस व्यक्ति ने आपको लाइक किया तो उसके बाद आप दोनों चैट कर सकते हो।


इस ऐप को भी आप गूगल प्ले स्टोर से आसानी से अपने मोबाइल में इन्स्टाल कर सकते हो ये ऐप भी फ्री है इन्स्टाल करके ओपेन करें इसमे अपना अकाउंट बनाए और उसके बाद आप आसनी से किसी की भी प्रोफ़ाइल को लाइक कर के उसके साथ चैट कर सकते हो।


क्या Online Dating सेफ है?

अब कई लोगो के मन मे ये सवाल जरूर आता होगा की online dating safe or not तो में आपको बता दूँ की ऑनलाइन डेटिंग ऐप या वैबसाइट मे शुरुआत में तो आपको पता ही नही होता है की आप जिस शख्स से चैट कर रहे हो वो व्यक्ति सही है या फिर कोई बहरूपिया तो नहीं है कई बार ऐसा होता है की आप भावनाओं में बहकर सामने वाले से लगाव कर बैठते हो लेकिन बाद में पता चलता है की सामने वला आपको पागल बना रहा है।


लेकिन में आपको बता दूँ की हर जगहा ऐसा नही है कि आपको सिर्फ नुकसान ही हो आपके आस पास कई सारे ऐसे लोग भी होंगे जिन्हें अपने पार्टनर्स ऑनलाइन डेटिंग की मदद से ही मिले है और आज वो दोनों खुशी खुशी आफ्नै ज़िंदगी काट रहें है तो ऐसा कहना भी गलत होगा की आपको इसमे हमेशा धोका ही मिले इस लिए आपको ऑनलाइन डेटिंग कई सारी बातों को धियान में रख कर करना होगा जिससे आपको बाद में कोई परेशानी ना हो।


क्या ऑनलाइन डेटिंग करना सही है?

तो अगर इसपर मैं अपनी राय दूँ तो में आपको बता दूँ की Online dating अभी इतना ज्यादा सेफ नहीं है इस लिए जब कभी भी आप ऑनलाइन डेटिंग App या फिर ऑनलाइन डेटिंग वैबसाइट का इस्तेमाल करें तो उससे पहले उसके बरें में अच्छे से जान ले की वो ऐप या वैबसाइट सेफ है की नहीं और उसके बाद आप सबधानी से उसके इस्तेमाल करें जिससे आपके साथ कुछ बुरा ना हो Online dating effect for Seminar


ऑनलाइन डेटिंग कैसे किया जाता है?

आपको बता दूँ की डेटिंग ऐप या वेबसाइट पर रजिस्टर करते समय कुछ डेटिंग ऐप पर अगर आप फ़ेसबुक से लॉग इन करेंगे तो आपको उन वेबसाइट पर ज़्यादा स्कोर दिया जाएगा अगर मोबाइल नंबर भी दे देंगे तो और भी प्वॉइंट मिलेंगे ऑनलाइन डेटिंग कंपनी टिंडर पर आप फ़ेसबुक अकाउंट से ही लॉग इन कर सकते हैं।


ऑनलाइन डेटिंग कैसे करते है चलिए जानते है इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में किसी भी एक डेटिंग ऐप को प्ले स्टोर से इन्स्टाल कर लेना है और उसमे अपना अकाउंट बना लेना है उसके बाद उस ऐप में आपको लोगो से बात करनी होगी अगर सामने वाला व्यक्ति आपको और आप उसको पसंद आ जाते हो तो आप डेट कर सकते हो इसको ही ऑनलाइन डेटिंग कहते है।


निष्कर्ष - 

तो दोस्तों अब आप जान गए होगे Best Dating App 2024 के बारे में इन App का इस्तेमाल करके आप आसानी से अपने लिए पार्टनर की तलाश कर सकते हो वैसे तो इन सभी ऐप का इस्तेमाल बड़े शहरों में ज़्यादा किया जाता है क्यूकी छोटे शहरों में तो आज भी लोग Facebook और WhatsApp का ज्यादा इस्तेमाल करते है।


तो दोस्तो में उम्मीद करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी Best dating apps for free in india 2024 पसन्द आई होगी यदि आपको हमारा आजका ये आर्टिकल पसंद आया तो आप इसे अपने दोस्तो में शेयर करें यदि आपको कोई भी सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पुंछ सकते हो।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ