Responsive Ad Code Here

Top 10 Secret Whatsapp Hidden Tricks And New Features

Top 10 Secret Whatsapp Hidden Tricks And New Features - वैसे देखा जाए तो India में WhatsApp का उपयोग बढ़ता ही जा रहा हैं वैसे तो पुरे विश्व WhatsApp का इस्तेमाल करता हैं आजकल हर किसी के पास एक स्मार्टफोन है और हर व्यक्ति व्हाट्सप्प का इस्तेमाल जरूर से करता है और आप भी व्हाट्सप्प यूस करते ही होगे।


WhatsApp App का इस्तेमाल करके आप अपने Friends से चैट कर सकते हो और इतना ही नहीं बल्कि WhatsApp मे आप अपने दोस्तो को Video, Photos, Documents File, PDF, Software, GIF आदि Send कर सकते हो और इसके साथ साथ आप अपने किसी भी दोस्त को Voice या Video कॉल भी कर सकते हो।


तो आजके इस आर्टिकल मे हम आपको कुछ ऐसे WhatsApp Tricks Tips बताने वाले है जो की आपको जानना बहुत जरुरी होता है क्यूकी इन ट्रिक्स को जानने के बाद आपका व्हाट्सप्प यूस करने का नजरिया बादल जाएगा और आपको व्हाट्सप्प इस्तेमाल करने मे पहले से और भी ज्यादा मजा आएगा तो चलिये जानते है।


तो आज हम जिन Top 10 Usefull Whatsapp Tricks के बारे मे बताने वाले है वो है जैसे की WhatsApp को security कैसे करें या WhatsApp Chatting security, किसी भी WhatsApp Chatting को Gmail के द्वारा Whatsapp Chatting send करना WhatsApp में Last Seen Hide कैसे करें किसी दूसरे की व्हाट्सप्प Chatting कैसे पढे और भी कई सारी ट्रिक्स के बारे मे बताने वाले है आज हम आपको।


10 Secret WhatsApp Tricks

WhatsApp Tips And Tricks Hindi - हम में से ज़्यादातर लोग अपने मोबाइल में WhatsApp App का उपयोग करते ही है लेकिन क्या आप वास्तव व्हाट्सप्प की पूरी क्षमता का उपयोग करते हो आप अपने व्हाट्सप्प मे बहुत कुछ बदल सकते हो अपने हिसाब से कई सारी सेटिंग्स को बदल सकते हो लेकिन कैसे चलिये हम आपको बताते है।


आप कई सारी Useful WhatsApp Tricks अपने काम में ला सकते हो अगर आप भी सीखना चाहते हो तो आपके हमारे इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें हम आज आपको Top 10 Secret WhatsApp Tricks बताने जा रहे है जो आपके व्हाट्सप्प इस्तेमाल करने के तरीके को थोड़ा आसान बना देंगे तो चलिये दोस्तों जानते है Top 10 Secret Whatsapp Hidden Tricks And New Features जिनका उपयोग करके आप WhatsApp को और भी बेहतर बना सकते हो।


Top 10 WhatsApp Tips And Trick in Hindi

तो चलिये जानते है इन 10 New Whatsapp Tips & Tricks के बारे मे आप अपने Mobile में Whatsapp को इन Tips और Tricks के माध्यम से और भी ज्यादा मजेदार बना सकते हो मे आपको बता दूँ की ये सब Android Whatsapp को Secure को Safety से बनाया जा सकता हैं तो चलिये जानते है इन ट्रिक्स के बारे में।


top 10 whatsapp tips & tricks


Whatsapp पर सबसे ज्यादा किस से बात होती है कैसे पता करें?

तो अगर आपको भी ये जानना है की आप किस से सबसे ज्यादा बात करते हो व्हाट्सप्प पर तो आप WhatsApp के इस feature का उपयोग करके आसानी से ये जान सकते हो की अभी तक आप किस व्यक्ति को कितने Message करे है और कितने Photo भेजे है यहा तक की कितने Video भेजे है ये भी पता कर सकते हो इसके साथ और भी बहुत कुछ।


वैसे मे आपको बता दूँ की आप व्हाट्सप्प के इस feature का उपयोग करके आपका पसंदीदा व्यक्ति कौन हैं आसानी से पता कर सकते हो हमारे कहने का मतलब है की आपका ऐसा कौनसा दोस्त है जिससे आप सबसे ज्यादा बात करते हो ये पता कर सकते हो।


तो चलिये जानते है कैसे तो इस feature का उपयोग करना काफी ज्यादा आसान है बस नीचे बताए गए Steps को आपको फॉलो करना है।


ये iOS और Android दोनों के लिए है - सबसे पहले WhatsApp ओपेन करें फिर Settings मे जाए उसके बाद Data and Storage Usage पर क्लिक करें उसके बाद Storage Usage पर क्लिक करके Select Contact पर क्लिक करने आप किस से सबसे ज्यादा बात करते हो उसका Contact आपके सामने होगा।


एक मोबाइल में दो Whatsapp कैसे इस्तेमाल करें?

तो क्या आपको भी एक मोबाइल फोन मे दो व्हाट्सप्प अकाउंट को इस्तेमाल करना है लेकिन आपको पता नहीं कैसे तो चलिए हम आपको बताते है की Ek Mobile Me 2 Whatsapp Account कैसे बनाए?


तो एक Mobile में दो WhatsApp Account बना के चलाने के लिए आपको सिर्फ एक Android Apps को प्ले स्टोर से अपने मोबाइल मे Install करना होगा इस एप्प की मदद से आप अपने Mobile में काफी आसानी से दो WhatsApp Account चला सकते हो।


मे आपको बता दूँ की अगर आप WhatsApp के अलावा Facebook, messenger, Gmail, and other apps को भी multi-Account बनाना चाहते हो तो उसके लिए यह App अपने मोबाइल मे इन्स्टाल करें उसके बाद आप अपने मोबाइल मे इन सभी एप्प के double Account बना कर इस्तेमाल कर सकते हो।


सबसे पहले आपको अपने मोबाइल मे प्ले स्टोर से Parallel Space App Install करना है आप Parallel Space App की मदद से अपने मोबाइल में किसी भी ऐप का डुप्लीकेट ऐप बना सकते हो उसके बाद आप उस एप्प का इस्तेमाल भी कर सकते हो।


इस एप्प की मदद से आप एक ही मोबाइल में आसानी से दो व्हाट्सएप इस्तेमाल कर सकते हो या फिर कोई भी ऐप जिसको आप अपने फोन मे दो जगहा इस्तेमाल करना चाहते हो आसानी से कर सकते तो तो चलिये जानते है की कैसे Ek Phone Me 2 Whatsapp Kaise Chalaye? दो व्हाट्सएप्प कैसे चलाये?


Step1 - गूगल प्ले स्टोर मे जाए और सर्च करें Parallel Space App उसके बाद उस एप्प को अपने मोबाइल मे डाउनलोड करके Install कर लें।


Step2 - अब App को ओपन करें अब आपके सामने कुछ Apps के आइकॉन आ जाएगे जो आपके फ़ोन में पहले से इनस्टॉल होंगे ये App सब पहले से आटोमेटिक सेलेक्ट कर लेता है तो इसलिए अगर आप इन एप्प को हटाना चाहते हो तो सभी को हटा सकते हो और सिर्फ Whatsapp को Select कर सकते हो।


Step3 - इतना सब करने के बाद अब आपको Add To Parellel Space वाले Button पर क्लिक करना है अब आपका दूसरा whatsapp तैयार हो चुका है अब उस Whatsapp पर क्लिक करके ओपन करे और अपना मोबाइल नंबर डाल कर अपना whatsapp अकाउंट बना सकते हो।


Whatsapp Group को Mute कैसे करें?

कई बार ऐसा होता है की हमारा कोई दोस्त हमे किसी ग्रुप मे जोड़ देता है या वो आपका खुद का भी व्हाट्सप्प ग्रुप हो सकता है तो अगर आप WhatsApp group में बार-बार Message आने से परेशान हो रहे हो तो ऐसे में आप उस group को Mute भी कर सकते हो Mute होने के बाद उस ग्रुप मे मैसेज तो आएगे लेकिन फोन मे बार बार ट्यून नहीं बजेगी चलिये जानते है की Whatsapp ग्रुप कैसे Mute करें


WhatsApp Group को Mute कैसे करें In हिन्दी 

  • सबसे पहले तो आपको उस व्हाट्सप्प ग्रुप को ओपेन करना है जिस Group को आप Mute करना चाहते हो।
  • ओपेन करने के बाद ऊपर 3 डॉट पर आपको क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने Mute का ऑप्शन होगा आपको उस पर click कर देना है।
  • बस अब वो व्हाट्सप्प ग्रुप Mute हो जाएगा।


How To Hide Last Seen In Whatsapp

कई बार ऐसा होता है की आप नहीं चाहते की कोई व्यक्ति आपका Last Seen देखे मतलब की आपने अपना व्हाट्सप्प लास्ट बार कब बंद किया था तो ऐसे मे आप Whatsapp Last Seen Hide कर सकते हो जिससे किसी भी व्यक्ति को आपका लास्ट सीन नहीं दिखेगा कैसे करना है चलिये जानते है।


में आपको बता दूँ की WhatsApp का Last Seen Feature आपको यह देखने की अनुमति देता है किसी भी व्यक्ति ने आखिरी बार अपना WhatsApp कब चेक किया था लेकिन किसी व्यक्ति ने Whatsapp Last Seen Disable कर दिया है तो ऐसे मे आप उस व्यक्ति का लास्ट सीन नहीं देख सकते हो और ना ही वो व्यक्ति आपका लास्ट सीन देख सकता है।


ये iOS और Android दोनों के लिए ही है सबसे पहले आपको व्हाट्सप्प ओपेन करना है और Whatsapp Setting मे चले जाना है उसके बाद Account अकाउंट पर क्लिक करना है उसके बाद Privacy वाले ऑप्शन पर क्लिक करें उसके बाद आपके सामने Last Seen का ऑप्शन आएगा उसपर आप Nobody पर क्लिक कर दें बस अब आपका लास्ट सीन कोई नहीं देख सकेगा।


Whatsapp Group का Invite Link कैसे बनाएं?

आपने कोई न कोई व्हाट्सप्प ग्रुप को जरूर से जॉइन किया होगा पहले किसी भी व्हाट्सप्प ग्रुप मे जॉइन होने के लिए Whatsapp Group Admin की मर्जी होना चाहिए लेकिन अभी सिर्फ आप whatsapp group invite link की मदद से किसी भी ग्रुप मे जुड़ सकते हो।


यदि आपका कोई Whatsapp Group है और आप अपने ग्रुप मे ज्यादा लोगो को जोड़ना चाहते हो तो ऐसे मे आप अपने Group का Invite Link बनाकर आसानी से किसी भी Friend को link Send कर सकते हो अब जो भी व्यक्ति आपके व्हाट्सप्प मे जुड़ना चाहता है तो वो उस लिंक पर क्लिक करके आपके व्हाट्सप्प ग्रुप का Member बन सकता है।


Whatsapp Group Link Kaise Banaye

  • तो व्हट्सप्प ग्रुप लिंक कैसे बनाना है चलिए जानते है सबसे पहले आप अपना Whatsapp App ओपेन करें।
  • आपको अपने उस ग्रुप को ओपेन कर लेना है जिस ग्रुप का आपको Invite Link बनान है।
  • अब आपको थ्री डॉट का ऑप्शन दिखेगा ऊपर की साइड मे आपको उस पर क्लिक करना है।
  • अब आपको Click On Invite Link का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करना है।
  • अब यहाँ आपको आपके ग्रुप लिंक मिल जाएगा अब आपको उस लिंक Copy कर लेना है।
  • इस लिंक को कहीं भी शेयर कस सकते हो इस पर क्लिक करके आपके ग्रुप को जॉइन कर सकते है।


तो दोस्तो इस प्रकार आप लिंक Create कर सकते हो और उसको कॉपी करके किसी भी Friend को WhatsApp, Facebook या Instagram जैसे Social Media पर भेज सकते हो अब कोई भी अब उस लिंक पर क्लिक करके आपके व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़ सकता है।


How To Stop Auto Downloading In WhatsApp

आपका कोई दोस्त आपको व्हाट्सप्प पर कुछ Send करता है जैसे कोई Photo, Video, Audio और वो आपके मोबाइल मे खुद Download हो जाती है तो आप इसको बंद करके अपने डाटा को बचा सकते हो कैसे इसको बंद करना है चलिये जानते है।


सबसे पहले आपको अपना व्हाट्सप्प एप्प को ओपेन करना है उसके बाद Settings मे जाना है यहाँ आपको Data and storage usage वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद When using mobile data पर क्लिक कर दे।


अब इस Section में आप Mobile Data के माध्यम से photo, audio, video, और document की Auto downloading को check या uncheck कर सकते हैं Uncheck करने पर Auto Downloading बंद हो जाएगी।


इसके बाद आपको कोई भी फ़ाइल को download करने के लिए उस file पर tap करना होगा उसके बाद ही वो फ़ाइल download होगी Video files का size ज्यादा होता है इसलिए में आपको इसे unchecked छोड़ने की सलाह दूंगा इससे आपका मोबाइल डाटा बचेगा।


WhatsApp Me Blue Tick Hide कैसे करे?

How To Hide Blue Tick In WhatsApp जब कभी भी आपके पास किसी का Message आता है व्हाट्सप्प पर और आप उस मैसेज को read कर लेते हो तो मैसेज करने वाले के व्हाट्सप्प मे Blue Tick दिखाई देता है जिससे उसे पता लग जाता है की आपने उसके मैसेज को पढ़ लिया है इसको हाइड कैसे करना है चलिये जानते है।


सबसे पहले WhatsApp ओपेन करके Setting मे चले जाना है अब Account पर क्लिक करना है उसके बाद Privacy पर क्लिक कर दे अब read receipt का ऑप्शन मिलेगा इससे Tick हटा दे बस अब आपके व्हाट्सप्प का Last Seen Hide हो जायेगा।


How To Change WhatsApp Phone Number Without Losing Chats

कई बार ऐसा होता है की हमें अपना व्हाट्सप्प नंबर बदलना होता है लेकिन हम नहीं चाहते की हमारी व्हाट्सप्प चैट डिलीट हो तो चलिये हम आपको बताते है की WhatsApp Number कैसे Change करे? वैसे ये काफी ज्यादा आसान है नीचे बताए स्टेप्स को फॉलो करें।


सबसे पहले आपको अपना WhatsApp खोलना है उसके बाद व्हाट्सप्प Setting मे जाना है उसके बाद Account पर क्लिक करें अब यहाँ आपको एक ऑप्शन मिलेगा Change Number यहाँ आपको नंबर को कैसे बदलना है चलिये जानते है यहाँ पर आपको दो ऑप्शन मिलेंगे पहला Old phone number दूसरा New phone number


Old Phone Number- इस ऑप्शन में आपको अपना पुराना वला नंबर डालना है जिस नंबर से आप अभी व्हाट्सप्प इस्तेमाल कर रहे हो वो वाला।

New Phone Number- इस वाले ऑप्शन में आपको न्यू वाला नंबर डालना है।


अब आपको ऊपर की साइड मे Done का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है अब आपके नंबर पर एक OTP आएग आपको उस OTP को यहाँ डाल देना है बस इसके बाद आपको व्हाट्सप्प नंबर चेंज हो जाएगा इससे आपकी व्हाट्सप्प चैट भी डिलीट नहीं होगी।


How To Stop People From Adding You To WhatsApp Groups

अगर आपके व्हाट्सप्प नंबर को कोई भी व्यक्ति किसी व्हाट्सप्प ग्रुप में बार बार Add कर देता है तो आप उसे ऐसा करने से रोक सकते हो अगर आप चाहते हो की कोई Unknown व्यक्ति आपके व्हाट्सप्प नंबर को किसी ग्रुप में ऐड न करे तो ये कैसे करना है चलिए जानते है।


सबसे पहले व्हाट्सप्प खोले उसके बाद व्हाट्सप्प सेटिंग में चले जाए उसके बाद Account के ऑप्शन पर क्लिक करें फिर Privacy पर उसके बाद Groups वाले ऑप्शन पर क्लिक करें यहाँ आपसे पूछा जाएगा Who Can Add Me To Groups अगर आप My contacts को सेलेक्ट करते हैं तो फिर आपको सिर्फ वही व्यक्ति किसी भी व्हाट्सप्प ग्रुप ऐड कर सकता है जिसका नंबर आपके मोबाइल मे सेव है।


अगर Everyone पर क्लिक करते है तो इसका मतलब आपको कोई भी व्यक्ति किसी भी व्हाट्सप्प ग्रुप मे Add कर सकता है और अगर आप My Contacts Except पर क्लिक करते है तो यहाँ आप उन Contacts को सिलैक्ट कर सकते हो जो आपको व्हाट्सप्प ग्रुप मे Add कर सकते है।


Whatsapp Chat History Google Drive Back Up करें?

ये ट्रिक कभी न कभी आपके बहुत ज्यादा काम आएगी व्हाट्सप्प चैट्स हर किसी के लिए important होती है क्यूकी हमारे व्हाट्सप्प मे कुछ ऐसी चैट होती है जिसे हम डिलीट करना नहीं चाहते लेकिन कई बार ऐसा होता है की आपका मोबाइल काही पर गुम हो जाता है।


या फिर चोरी हो जाता है आप अपनी व्हाट्सप्प चैट को वापस लाना चाहते हो तो ऐसे मे आप उस डाटा को पहले से Restore करके रखे तो बाद मे आपको पछताने की जरुरत नहीं पड़ेगी आप Google Drive में व्हाट्सप्प Backup मे चैट हिस्ट्री को सुरक्षित रख सकते है कैसे चलिये जानते है।


सबसे पहले Whatsapp App को Open करें उसके बाद Setting में जाये अब Chats में जाये अब नीचे Chat Backup पर टैब करे अब इसके बाद मे Google Account में अपना Gmail को डाल दें।


इतना सब करने के बाद अब आप Back Up पर क्लिक करके व्हाट्सप्प चैट को स्टोर कर सकते हो अब किसी दूसरे फ़ोन में व्हाट्सप्प चालू करते समय Old data को Restore भी कर सकते हो Gmail से।


Video/voice call feature is not working in whatsapp

बहुत से व्हाट्सप्प यूसर को इस दिक्कत का सामना करना पढ़ रहा है की उसके व्हाट्सप्प मे अचानक से video और voice कॉल वाला feature वर्क नहीं कर रहा है तो मे आपको बता दूँ की कंपनी ने पॉलिसी को एक्सेप्ट करने की डेडलाइन 15 मई तक की दी थी तो ऐसे मे जिन व्हाट्सप्प यूजर्स ने इस पॉलिसी को एक्सेप्ट नहीं किया है।

उन्हें काफी ज्यादा दिक्कत हो रही हैं वॉट्सऐप मे कई सारे यूजर्स का कॉलिंग फीचर काम ही नहीं कर रहा है सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने कहा कि नई प्राइवेसी पॉलिसी ऐक्सेप्ट न करने के चलते WhatsApp का ऑडियो और वीडियो कॉल काम नहीं कर रहा है तो आपको कॉलिंग के लिए वॉट्सऐप की पॉलिसी ऐक्सेप्ट करनी ही पढ़ेगी वरना आप कॉल नहीं कर सकोगे।

क्या आपको हमारा यह “10 Secret WhatsApp Tricks 2021” आर्टिकल अच्छा लगा तो आप नीचे Comments Section में हमें जरूर बताना मुझे उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी और कुछ नया जानने को मिला होगा Top 10 Secret Whatsapp Hidden Tricks And New Features

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ