Responsive Ad Code Here

Jio का मालिक कौन है? - Jio किस देश की कंपनी है

वैसे शायद ही कोई हो जिसने जियो का नाम ना सुना हो जियो के यूसर की संख्या काफी तेजी से बढ़ती ही जा रही है ऐसे में ये भारत के टेलिकॉम बाज़ार मे जियो सबसे पॉपुलर कंपनी में से एक है हो सकता है आप भी जियो यूसर हो लेकिन बहुत से ऐसे लोग भी है जी जिन्हें नहीं पता की jio कंपनी का मालिक कौन है और ये किस देश की कंपनी है अगर आपको नहीं पता तो चलिये हम आपको बताते है की Jio Ka Malik Kaun Hai.


जियो ने आज के टाइम मे टेलिकॉम मार्केट मे सारे टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर को पीछे छोड़ कर खुद इंडिया के नंबर 1 टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनी के पद को सँभाल रही हैं जियो के यूसर हर रोज बढ़ते ही जा रहे है जिससे जिओ कंपनी आज इंडिया के टॉप टेलिकॉम कंपनी में से एक बन गई है।


लेकिन ऐसे मे कई लोगो के मन मे ये सवाल आता है की आखिर जियो टेलीकॉम का मालिक कौन है अगर आपको भी इसके बारे मे नहीं पता तो चलिए दोस्तो जानते हैं कि रिलायंस जियो का मालिक कौन है? और Jio किस देश की कंपनी हैं? क्योंकि भारत की इतनी बड़ी कंपनी के मालिक के बारे में जानना हमारे जनरल नॉलेज को बहुत ज्यादा बढ़ाता हैं।


शायद आपको पता न हो की Jio एक ऐसी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनी हैं जिसने हमारे देश में एक नए दौर की शुरुआत करी थी जिओ टेलिकॉम की वजह से ही आज हम और आप इतना ज्यादा इंटरनेट का इस्तेमाल कर प रहे है क्यूकी जिओ के कारण ही आज इंटरनेट इतना ज्यादा सस्ता है वरना जियो के आने से पहले एक आम आदमी के लिए काफी ज्यादा महंगा था।

जियो का मालिक कौन है

Jio का मालिक कौन है?

तो चलिये दोस्तो जन लेते है की जियो के मालिक कौन है तो हम आपको बता दे की जिओ कंपनी रिलायंस कंपनी का ही एक हिस्सा है और इसको हमारे भारत के सबसे आमिर व्यक्ति मुकेश अम्बानी के द्वारा 2016 में लांच किया गया था जब जियो को लांच किया गया था तब उस टाइम पर इंटरनेट काफी महंगे थे ऐसे में जियो ने लगभग 6 महीनो तक अपने यूजर को बिलकुल फ्री में 4G इंटरनेट और साथ ही फ्री कॉल SMS दिया था।


साथ ही कंपनी ने आपका खुद का Jio Lyf के नाम से 4G स्मार्टफोन भी लांच किया किया था शुरुआत मे कंपनी ने ने अपनी सर्विस कई महीनो तक फ्री दी थी जब Jio को लांच किया गया था उस वक्त भारत में बहुत ही कम लोग थे जो की 4G Smartphone का इस्तमाल करते थे और समय मे इंटरनेट का इस्तेमाल महंगा होने की वजहा से हर कोई नहीं कर पता था।


यही वजहा थी की कंपनी ने 4G jio phone launch किया था जिससे हमारे भारत के लगभग सभी लोग 4G इंटरनेट का इस्तमाल कर सके और साथ ही कंपनी ने इस फोन की कीमत भी बहुत ही कम रखी थी जिससे एक आम आदमी भी इंटरनेट का इस्तेमाल कर सके और इस लिए कम समय में इस कंपनी से अधिक संख्या मे लोग जुडने लगे और जियो कम समय मे भारत की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी बन गई।


कंपनी ने अपने 4G कीपैड फ़ोन में हॉटस्पॉट, यूट्यूब और whatsapp जैसे कई सारे फीचर दिए जिससे इस फोन को लेने वाला व्यक्ति अपनी जरुरत के अनुसार इस फोन को इस्तमाल कर सके इसी वजहा से भारत के अधिकतर लोग जियो के इस 4G फोन को खरीद कर इसका इस्तमालं करना शुरू कर दिया था कंपनी ने इस फोन के साथ यूसर को कई महीनो तक फ्री सर्विस दी जिससे इस कंपनी के साथ ज्यादा लोग जुडते चले गए।


Jio कंपनी किस देश की है?

वैसे देखा जाए तो ज्यादातर लोगों जानते ही है की जियो किस देश की कंपनी है लेकिन आजके समय मे भी बहुत से ऐसे लोग है जिन्हें इसके बारे मे नहीं पता है कि जिओ किस देश की कंपनी है? तो मे आपको बता दूँ की जियो एक भारतीय कंपनी है और इस कंपनी के मालिक भारत के सबसे अमीर इंसान मुकेश अंबानी है Jio कंपनी का मुख्य कार्यालय महाराष्ट्र के न्यू मुंबई में है।


भारत मे इस कंपनी के लांच होते ही एयरटेल idea और वोडाफोन जैसी टेलीकॉम कंपनी को कड़ी टक्कर दी थी इससे पहले लोग इंटरनेट का इस्तमाल कम करते थे क्यूकी महंगा ही बहुत ज्यादा था जिसको इंटेमल करना एक आम व्यक्ति को खर्चीला लगता था लेकिन जियो ने free internet देकर सभी यूजर को अपनी तरफ आकर्षत किय और कम समय मे ये इतनी बड़ी कंपनी बन गई।


काफी महीनो तक फ्री सर्विस देने के बाद जब जिओ ने अपने प्लान्स को ऑफर के साथ काफी कम पैसो मे लांच किया जिसके कारण अन्य बड़ी बड़ी टेलीकॉम कंपनी को भी अपने प्लान में बदलाव करके उनको सस्ता करना पढ़ा इसी लिए आज हम अनलिमिटेड कालिंग और सस्ते मे इंटरनेट का का लाभ उठा रहे है तो ये सभ जिओ के कारण ही संभव हो पाया है।


जिस मुकाम पर पहुंचने के लिए एयरटेल idea वोडाफोन जैसी बड़ी टेलिकॉम कंपनी ने कई साल लगा दिए थे उस मुकाम पर जियो को आने मे काफी कम समय लगा था जियो के सस्ते इंटरनेट की वजहा से ही आज सर्वाधिक लोग इंटरनेट से जुड़ पाये और क्या आपको पता है आज हमारा भारत सबसे ज्यादा इंटरनेट यूस लिस्ट पहले स्थान पर है मतलब पूरी दुनिया मे भारत मे सबसे ज्यादा इंटरनेट इस्तेमाल होता है।


Jio कंपनी की स्थापना कब हुई?

तो हम आपको बता दे की रिलायंस जिओ को भारत में सर्वप्रथम 15 फरवरी 2007 को अहमदाबाद राज्य के गुजरात में पहली बार जियो इन्फोकॉम लिमिटेड ( jio infocom limited ) के रूप में पंजीकृत किया गया था लेकिन हाँ jio के सिम कार्ड का launch Jio कंपनी ने काफी समय बाद में क्या था।


Jio कंपनी ने Sim कब लांच किया था तो मे आपको बता दूँ की Reliance Jio ने Jio SIM की शुरुआत भारत में सर्वप्रथम 5 सितंबर 2016 को की थी जियो ने जब अपना सिम लांच क्या था तब इसको बिलकुल फ्री मे launch किया गया था जिससे ज्यादा यूसर को जियो अपने साथ जोड़ने मे कामयाब हुई।


जियो ने सीधे अपनी 4G सर्विस दी थी इस लिए 4जी service के साथ में जिओ सिम कार्ड को launch किया गया था जो कि इससे पहले किसी और company ने नहीं किया था जियो भारत की पहली ऐसी कंपनी थी जिसने India में 4जी की service से अपनी शुरुआत की थी।


जियो 4G मोबाइल फोन कितने का है?

अगर आप भी जियो का फोन इस्तेमाल करने की सोच रहे हो तो आपको बता दे की Reliance Jio का मोबाइल अब सिर्फ1500 रुपए में आता है यदि आप भी Reliance Jio का मोबाइल लेना चाहते हो तो 1500 रुपए में ले सकते हो जिसमे आपको एक साल तक फ्री कॉलिंग सर्विस भी दी जाएगी और ये 4G मोबाइल है।


जिओ का फुल फॉर्म क्या है?

चलिये जानते है की Jio Ki Full Form Kya Hai तो मे आपको बता दूँ की जिओ का फुल फॉर्म joint implementation opportunities है।


आपने क्या सीखा - 

तो दोस्तो आज हमने आपको Jio कंपनी के मालिक कौन है और जिओ कंपनी किस देश की है इसके बारे में जानकारी दी है यही नहीं बल्कि इसके साथ कुछ और भी जानकारी हमने आपको दी जो शायद आप पहले से नहीं जानते थे।


मुझे उम्मीद है की आपको हमरे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आपको हमरे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तो मे शेयर जरूर करना यदि आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट करने पुंछ सकते हो शुक्रिया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ