GPS क्या है - GPS काम कैसे करता है - Hindi Trendy

Breaking

रविवार, 2 मई 2021

GPS क्या है - GPS काम कैसे करता है

हैलो दोस्तो स्वागत है आप सभी का हमारे ब्लॉग पर तो आजके इस पोस्ट मे हम बात करेंगे की GPS  क्या है और GPS काम कैसे करता है इसके वैसे आपने कभी न कभी तो GPS के बारे मे जरूर सुना होगा वैसे आप जो मोबाइल इस्तेमाल करते हो उसमे भी GPS होता है और हो सकता है आपने GPS का इस्तेमाल भी क्या हो लेकिन आप जनना चाहते हो की GPS क्या होता है कैसे काम करता है तो चलिये जानते है।


तो दोस्तो आजके इस आर्टिकल मे हम बात करेंगे जीपीएस के बारे में GPS जो की लगभग सभी स्मार्टफोन में दिया जाता है मे आपको बता दूँ की GPS एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जिसका इस्तेमाल करके हम कई सारी जानकारी ले सकते है तो चलिये GPS से जुड़ी सभी जानकारी आपको बताते है और ये भी जानेंगे की GPS का इतिहास क्या है।


आज के समय मे ये Technology इतनी ज्यादा इस्तेमाल की जाती है की इसे आप अपने मोबाइल में हवाई जहाज में रेल मे बस, लैपटाप और यंहा ताकि की गाडियों में भी इस Technology का इस्तेमाल क्या जाता है GPS की मदद से आसानी से रास्ता पता कर सकते है यही नहीं बल्कि इससे आप अपनी लोकेशन से किसी दूसरी लोकेशन की दुरी को भी बड़ी आसानी से पता कर सकते हो।


GPS क्या है

GPS क्या होता है?

जीपीएस यह एक वैश्विक नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम है जो की हमें हमारी Location के बारे में बताता है अब इसका सिर्फ यही काम नहीं होता है बल्कि GPS हमारी Location के साथ-साथ हमारे वेग (Velocity) और समय के सिंक्रनाइज़ेशन (Time Synchronization) की भी जानकारी हमे उपलब्ध करता है वैसे सरल भाषा मे बात करें तो GPS Satellite के माध्यम से हमे दिशा दिखने का काम करता है यह एक प्रकार का Global Navigation System होता है।


GPS का इस्तेमाल करके कोई भी व्यक्ति एक स्थान से दूसरे स्थान पर जा सकता है और यही नहीं बल्कि इसके साथ साथ उस स्थान तक जाने का रास्ता भी आसानी से पता कर सकते हो इसके साथ आप यह भी पता कर सकते है कि उस रस्ते पर ट्रैफिक कितना है और जब आप उस रास्ते पर जाओगे तो GPS आपको आगे का रास्ता भी दिखाएगा जिसकी मदद से आप आसानी से अपनी मंजिल पर पहुँच सको।


GPS की मदद से आप हजारो किलोमीटर का या फिर पूरी दुनिया का सफर आसानी से तय कर सकते हो GPS आपको आपकी मंजिल तक सही तरीके और आसानी से पहुंचने में आपकी मदद करता है जिससे आप अपनी मंजिल तक का रास्ते के बारे मे जान सकते हो।


और हाँ मे आपको बता दूँ की GPS का इस्तेमाल किसी की Location Tress करने के लिए भी किया जाता है यहाँ तक की कई बार तो पुलिस भी GPS का इस्तेमाल करके अपराधिओं को पकड़ती है GPS की मदद से किसी भी व्यक्ति की लोकेशन पता करने के लिए भी क्या जाता है।


GPS Kaam Kaise Karta Hai

तो चलिये अब जानते है की जीपीएस काम कैसे करता है तो मे आपको बता दूँ की GPS Map सैटेलाइट के द्वारा काम करता है इन सैटेलाइट के द्वारा ही पृथ्वी पर सिग्नल भेजे जाते है अब सैटेलाइट से जो सिग्नल्स पृथ्वी पर आते है GPS उन Signals को ही Map में Show करता है। 


आपको पता पता नहीं होगा लेकिन अमेरिका ने 55 से भी ज्यादा अपने GPS Satellite को स्पेस मे Launch किया है और ये सभी सैटेलाइट 24 घंटे पृथ्वी पर सिग्नल भेजते रहते है यदि आपका स्मार्टफोन इन सिग्नल को रिसीव करता है तो आपको अपनी लोकेशन का पता लग जाता है और साथ आप इसकी मदद से रास्ता पता कर सकते है।


GPS किसने बनाया था?

तो क्या आप भी ये जानना चाहते हो की GPS को सबसे पहले किस ने बनाया था तो मे आपको बता दूँ की जीपीएस को सबसे पहले डॉन रिआ (Don Rea) द्वारा साल 1960 में बनाया था और उसके बाद से ही इसको पूरी दुनिया मे इस्तेमाल के लिए दे दिया गया जिसका इस्तेमाल आज लगभग हम सभी करते है।


वैसे तो आज के समय मे हर स्मार्टफोन मे GPS की सुविधा दी जाती है लेकिन आज के समय मे भी ऐसे बहुत से लोग है जिन्हें इसका इस्तेमाल करना ही नहीं आता है उन्हें पता ही नहीं होता की इसका इस्तेमाल कैसे करना है बहीं GPS का इस्तेमाल Train, Aircraft, Bus, जैसी Transportation Service में भी होता है।


GPS के उपयोग

वैसे आज के समय मे जीपीएस वैज्ञानिकों, नाविकों, तथा सर्वेक्षणकर्ताओ के काम के लिए एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है तो चलिये हम आपको बताते है GPS का उपयोग कहाँ कहाँ क्या जाता है?


1 - जीपीएस का इस्तेमाल सटीक समय को मापने के लिए क्या जाता है।

2 - जीपीएस का इस्तेमाल सर्वेक्षण करने के लिए भी क्या जाता है।

3 - नैविगेट करने के लिए भी जीपीएस का इस्तेमाल होता है।

4 - जीपीएस का इस्तेमाल किसी भी स्थान या व्यक्ति की लोकेशन को पता करने के लिए भी क्या जाता है।

4 - जीपीएस का इस्तेमाल Transportation Service मे भी क्या जाता है।

5 - जीपीएस का इस्तेमाल देश की शेना के द्वारा भी क्या जाता है किसी भी देश पर हमला करने के लिए।

6 - GPS का इस्तेमाल Transport, Military, Disaster, Shipping मे भी किया जाता है।


मोबाइल मे GPS On कैसे करें?

अगर आप भी अपने मोबाइल का जीपीएस यूस करना चाहते हो तो उसके लिए सबसे पहले आपको इसको ऑन करना होगा GPS ON कैसे करें तो इसके लिए आपने अपने मोबाइल की सेटिंग्स में जा कर लोकेशन को ON कर दे ON करते ही आपके मोबाइल मे GPS चालू हो जाएगा।


मोबाइल मे GPS कैसे इस्तेमाल करें?

GPS को इस्तेमाल करने के लिए उसको पहले ऑन करना होगा जीपीएस ऑन कैसे करें ये हमने आपको ऊपर बता दिया GPS कैसे Use करें चलिये जानते है इसके बारे में तो देखिये हर मोबाइल मे Google Maps नाम का एप्प जरूर से होता है बस आपको उस एप्प को ओपेन करना है ओपेन करते ही आपके सामने एक Map दिखेगा अब उस Map मे एक छोटा सा Green Dot आपको दिखाई दे रहा होगा वो ग्रीन डॉट ही आपकी Location होती है।


Google Map कैसे इस्तेमाल करें?

Map मे अपनी लोकेशन कैसे देखें ये तो हमने आपको ऊपर बता दिया चलिये अब जानते है की आपको Google Map कैसे इस्तेमाल करें तो मे आपको बता दूँ की मान लो आपको किसी जगहा पर जाना है लेकिन आपको उस जगहा का रास्ता नहीं पता है तब ऐसे मे आप गूगल Map का इस्तेमाल कर सकते हो।


अगर आप किसी दूसरे जगह की लोकेशन जानना चाहते हो तो गूगल Map ओपेन करें और सर्च बार मे उस जगह का नाम लिख कर Search कर ले उसके बाद एक पेज खुलेगा जिसमे आपकी लोकेशन से उस दूसरे लोकेशन पर कैसे जाना है दूरी कितनी है और बहा तक जाने मे कितना समय लगेगा इसके साथ और भी कई सारी जानकारी आपके सामने होगी।


किन किन देशो के पास अपना खुद का GPS है?

वैसे अगर ये बात करें की किस किस देश के पास खुद का GPS मौजूद है तो मे आपको बता दूँ की हमारे भारत के पास भी अपना खुद का GPS है और इसके अलावा अमेरिका, रूस चीन, जापान, के पास भी ये तकनीक मौजूद है लेकिन इसमें अमेरिका और रूस के नेविगेशन सिस्टम वैश्विक हैं और जबकि चीन एंड जापान क्षेत्रिय स्तर पर अपने जीपीएस का इस्तेमाल कर रहे हैं।


वैसे मे आपको बता दूँ की यूरोपियन यूनियन ने भी अपना नेविगेशन सिस्टम शुरू करने की तैयारी लगभग पूरी कर ली है लेकिन अभी उसका इस्तेमाल नहीं हो रहा है वैसे भारत को अपने खुद के जीपीएस से एक बड़ा फायदा बॉडर की सुरक्षा के क्षेत्र में मिलेगा इसके साथ साथ समुद्री क्षेत्रों पर भी इसकी मदद से नजर रखी जा सकेगी।


GPS का फुलफॉर्म

वैसे आज से समय मे भी ऐसे बहुत से लोग है जिन्हें GPS की Full Form के बारे मे नहीं पता है तो क्या आप भी उनमे से एक तो कोई बात नहीं चलिये हम आपको बताते है की जीपीएस का फूलफॉर्म क्या है GPS का Full Form - Global Positioning System है।


ये एक ऐसा सिस्टम है जो की तीन चीजों से मिलकर बना हुआ है पहला सैटेलाइट दूसरा रिसीवर और तीसरा है ग्राउंडस्टेशन इसमे ग्राउंडस्टेशन का उपयोग करते हुए रिसीवर को बताता है की उस जगहा की सही लोकेशन क्या है और कहाँ पर है अब इसमे रिसीवर के रूप मे आपका मोबाइल, लैपटाप, टबलेट, या आपके वाहन मे लगा जीपीएस डिस्प्ले हो सकता है।


GPS की Basic Structure क्या है?

तो चलिए दोस्तो अब जानते हैं की GPS की Basic Structure क्या है तो मे आपको बता दूँ की इस Structure के विषय में ज्यादा जानकारी प्राप्त करते हैं।


तो आज आपने क्या सीखा

तो दोस्तो में आशा करता हूँ की आपको हमरे द्वारा दी गई जानकारी जीपीएस क्या है (What is GPS in Hindi) पसंद आई होगी और कुछ नई जानकारी आपको प्राप्त हुई होगी अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी तो आप इसे अपने दोस्तो मे जरूर शेयर करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Please Do Note Enter Any Spam Link In The Comment Box