Apple कंपनी का मालिक कौन है और Apple किस देश की कंपनी है - Hindi Trendy

Breaking

गुरुवार, 6 मई 2021

Apple कंपनी का मालिक कौन है और Apple किस देश की कंपनी है

हैलो दोस्तो स्वागत है आप सभी का हमारे ब्लॉग पर तो आपके इस आर्टिकल मे हम Apple का मालिक कौन है और Apple किस देश की कंपनी है Apple से जुड़ी छोटी बड़ी सभी जानकारी आपको देने वाले है Apple कंपनी के प्रॉडक्ट आज दुनिया भर मे पसंद किए जाते है खासकर IPhone जिसके पीछे लोग पागल रहते है अब ऐसे मे आपके मन मे भी आया होगा की IPhone का मालिक कौन है तो चलिये जानते है।


आपको बता दे की Apple कंपनी इस दुनिया के टॉप कंपनी के लिस्ट में दूसरे नंबर पर है Apple कंपनी सिर्फ मोबाइल ही नहीं बालटी है बल्कि इसके अलबा लैपटॉप मैकबुक भी बनती है और Apple ब्रैंड के प्रोडक्ट दुनियाभर में लोकप्रिय है हर व्यक्ति Apple के प्रॉडक्ट को इस्तेमाल करना चाहता है लेकिन इसके प्रॉडक्ट अधिक महंगे होते है।


शायद ही दुनिया में कोई ऐसा देश हो जहां पर एप्पल के प्रोडक्ट्स के प्रॉडक्ट को इस्तेमाल नहीं किए जाता हो लेकिन बही लोकप्रिय होने के साथ-साथ Apple के सभी प्रोडक्ट काफी ज्यादा महंगे भी है और अगर टेक्नोलॉजी की बात करें तो टेक्नोलॉजी के मामले में भी Apple कंपनी इस दुनिया की बेस्ट कंपनियों की लिस्ट मे आती है।


Apple Ka Malik Kaun Hai


Apple के मालिक कौन है?

तो चलिये जानते है की Apple कंपनी का मालिक कौन है तो Apple कम्पनी की स्थापना 1 अप्रेल 1976 को स्टीव जॉब्स, स्टीव वॉजनिएक व रोनाल्ड वेन द्वारा की गयी थी और लेकिन कुछ टाइम के बाद ही रोनाल्ड वेन ने अपने सभी शेयर जॉब्स व वॉजनिएक को सिर्फ 800 डॉलर मे दे दिये और खुद कंपनी से बाहर हो गए थे।


अगर Steve Jobs के बारे मे बात करें तो उनका जन्म 24 फरवरी 1955 को अमेरिका में हुआ था स्टीव एक अच्छे बिजनेसमैन थे लेकिन मे आपको बता दूँ की 5 अक्टूबर 2011 को कैंसर रोग के कारण स्टीव की मृत्यु हो गयी थी।


IPhone क्या है?

शायद ही कोई होगा जिसे ये नहीं पता की IPhone क्या है आईफोन एप्पल कंपनी के द्वारा बनाया गया एक स्मार्ट फोन है जो computer, iPod, digital camera और cellular phone को टच स्क्रीन इंटर फ़ेस के साथ एक ही डिवाइस में जोड़ता है IPhone Apple कंपनी का बहुत ही पॉपुलर प्रॉडक्ट है आईफोन IOS ऑपरेटिंग सिस्टम कर काम करता है।


आईफोन का मालिक कौन है?

जैसा की हमने आपको बता दिया है की Apple के मालिक स्टीव जॉब्स है लेकिन 5 अक्टूबर 2011 को कैंसर रोग के कारण स्टीव जॉब्स की मृत्यु हो गयी थी जिसके बाद से कंपनी का सभी भर टीम कुक के ऊपर आ गया था।


अगर बात करें की IPhone कंपनी का मालिक कौन है तो वर्तमान मे टिम कुक एप्पल कंपनी के CEO और मालिक भी हैं टिम Apple के सबसे बड़े shareholders में से एक हैं।


किस देश की कंपनी है Apple

अगर आपको भी नहीं पता की Apple किस देश की कंपनी है तो चलिये हम आपको बताते है तो Apple अमेरिका की एक मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी है और बही इसका मुख्यालय कैलिफोर्निया में है Apple कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनी मे से एक है बहीं Apple कंपनी को Apple Computer के साथ मे लांच किया था।


आपको शायद ये बात पता नहीं होगी की 29 जून 2007 को इस कंपनी का पहला iphone लांच किया गया था जो की एक 2G टच स्क्रीन मोबाइल था और इस मोबाइल की कीमत 499 डॉलर थी इस और उस वक़्त इस फोन को खरीदने के लिए लोगो के द्वारा लम्बी लम्बी कतारे लगी रहती थी तो आप सोच सकते हो की आज के समय मे ही नहीं बल्कि उस समय मे भी IPhone के लिए लोगो मे कितना ज्यादा क्रेज़ था।


Apple किसकी कंपनी है?

जैसा की हम सब जानते है की आज के समय मे दुनिया भर में कई मोबाइल कंपनियां मौजूद है जो भी काफी अच्छे मोबाइल भी पेश कर चुकी है लेकिन iPhone में कई सारी ऐसी खासियत थी जो इसे और कंपनी से अलग बनाती है iPhone मे यूस होने वाला हार्डवेयर और सॉफ्टवेर Apple कंपनी खुद बनाती है।


अगर ये बात करें की Apple कंपनी किस की है तो जैसा की हम आपको पहले भी बता चुके है की Apple कंपनी की स्थापना स्टीव जॉब्स और वॉजनिएक व रोनाल्ड वेन द्वारा की गयी थी लेकिन रोनाल्ड वेन ने अपने शेयर 800 डॉलर मे दे दिये और स्टीव जॉब्स की 5 अक्टूबर 2011 को कैंसर रोग के कारण मृत्यु हो गयी थी वर्तमान मे Apple के मालिक टिम कुक है।


Apple कंपनी का नाम Apple कैसे पढ़ा?

कई सारे ऐसे लोग होंगे जिन्हें ये जानना है की आखिर Apple Company का नाम Apple कैसे पढ़ा तो चलिये जानते है इसके पीछे की क्या कहानी है एक इंटरव्यू में वॉजनियाक ने बताया था कि ड्राइविंग के दौरान जॉब्स ने उनसे कहा था कि उन्हें कम्प्यूटर का नाम मिल गया है और जब मैंने पूछा की क्या है वो नाम तो जॉब्स ने कहा Apple वॉजनियाक ने बताया की हमने इसके अलावा कई और अन्य विकल्पों पर भी चर्चा की लेकिन हम दूसरा अन्य बेहतर नाम नहीं तलाश पाए इस लिए हमने Apple को चुना।


दरअसल आपको ये बात पता नहीं होगी की स्टीव जॉब्स पहले 'अटारी' नाम की एक कंपनी में काम करते थे और सोचा गया नाम 'एप्पल' स्पेलिंग के कारण फोन बुक में 'अटारी' से पहले आना चाहिए एप्पल 2e यूजर मैनुअल के पेज नंबर 73 के मुताबिक कंपनी का नाम डिसाइड करते समय एप्पल नाम पर चर्चा हुआ और इसके पीछे एक और भी कारण है की जॉब्स को फलो मे Apple उनकी पहली पसंद था औ इस तरहा से Apple कंपनी का नाम Apple रखा गया था।


Apple के Logo मे सेब आधा कटा हुआ क्यू होता है?

जैसा ही आपने Apple का Logo तो देखा ही होगा तो उसमे अपने देखा होगा की Logo मे जो सेब होता है वो आधा कटा हुआ होता है इसको देख कर आपके मन मे ये सवाल जरूर आया होगा की Apple के लोगो मे कटा हुआ सेब क्यू होता है चलिये हम आपको बताते है Apple Logo की History क्या है।


1977 मे जब Rob Janoff  ने इस Apple के Logo को तैयार करके Steve Jobs को दिखाया तो पहली बार मे ही स्टीव को ये आधे सेब का Logo पसंद आ गया वैसे एक और भी कहानी है इस Logo के बारे मे माना जाता है की कम्प्यूटर साइंस के विद्वान एलन टर्निंग की याद में बनाया गया है एलन टर्निंग की 1954 में आचानक से मौत हो गई थी उनके शव के पास से एक जहरीला सेब मिला था और वो सेब Apple के लोगो की तरहा से कटा हुआ था।


हम आपको बता दे की इसके पीछे और भी कहानी है और वो ये है की Janoff  का ये मानना था कि सेब एक ऐसा फल है जिसकी शेप थोड़ी सी कटने के बाद भी आसानी से पहचानी जा सकती है इसलिए एप्पल कंपनी के लिए इस कटे हुए Logo को तैयार किया गया था।


Apple के पहले कंप्यूटर का नाम क्या था?

अगर आपसे कोई पूछे की Apple का पहला कंप्यूटर कौनसा था तो शायद आपके पास इसका उत्तर नहीं होगा चलिये हम आपको बताते है Apple macbook, iphone बना के दुनिया का सबसे पोपुलर brand बान चूका है लेकिन क्या आप जानते हो की Apple कंपनी के पहले कंप्यूटर का नाम क्या था और उस कंप्यूटर को किस ने बनाया था।


तो मे आपको बता दूँ की Apple का पहला कंप्यूटर Apple I (Apple 1) जो की साल 1976 को Steve Wozniak द्वारा बनाया था चलिये अब ये भी जान लेते है की Apple के पहले कंप्यूटर Price कितना था तो इसका Price कुछ $666.66 था इस कंप्यूटर में 8-bit processor और बही 4 kb memory का इस्तेमाल किया गया था।


IPhone कौनसे देश की कंपनी है?

एप्पल इंक एक अमेरिकी प्रौद्योगिकी कंपनी बहुराष्ट्रीय कंपनी है जो की उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और ऑनलाइन सेवाएं उत्पादों की रचना विकास और बिक्री करता है एप्पल कंपनी का मुख्यालय क्यूपर्टिनो कैलिफ़ोर्निया में मौजूद है।


IPhone की खासियत क्या है?

जैसा की हम सब जानते है की एंड्राइड स्मार्टफोन में आप SD कार्ड का इस्तेमाल करके उसके स्टोरेज को आसानी से बढ़ा सकत हो लेकिन Apple के IPhone में अलग से स्टोरेज बढ़ाने का कोई भी ऑप्शन नहीं आता IPhone मे आपको इंटरनल मेमोरी से ही अपना काम चलाना पड़ेगा एंड्राइड मोबाइल को आप आसानी से Root कर सकते हो लेकिन IPhone को Root करना इतना आसान नहीं होता है।


जैसा की एंड्राइड मोबाइल Android ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करते है लेकिन आईफोन एप्पल कंपनी के IOS ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है और हाँ आईफोन में आपको ओवरहीटिंग या फिर हैंगिंग जैसी कोई भी प्रॉब्लम नहीं होती लेकिन एंड्राइड फोन ये सारी प्रॉब्लम देखने को मिलती है।


और हाँ मे आपको बता दूँ की IPhone के अंदर जो Processor का इस्तेमाल क्या जाता है वो Apple कंपनी खुद से बनती है जो की काफी ज्यादा अच्छे और काफी ज्यादा High Quality के Processor होते है।


Apple का सबसे महंगा फोन कौनसा है?

वैसे तो Apple के फोन काफी ज्यादा महंगे होते है लेकिन क्या आप जानते हो की सबसे महंगा Iphone कौनसा है तो मे आपको बता दूँ की इस फोन का नाम है falcon supernova pink diamond iphone 6 और ये फोन 2014 में लॉन्च किया था जिसकी कीमत 300 करोड़ से भी ज्यादा है और ये Apple का ही नहीं बल्कि दुनिया का सबसे महंगा फोन है।


Apple कंपनी की स्थापना कब हुई थी?

Apple कंपनी 1 अप्रैल 1976, कूपर्टीनो, कैलीफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका मे स्टीव जॉब्स, स्टीव वॉजनिएक व रोनाल्ड वेन द्वारा की गयी थी।


क्या सीखा आपने आज

तो दोस्तों मैं आशा करता हूं कि आपको हमारा आजका (Apple कंपनी का मालिक कौन है और Apple किस देश की कंपनी है) ये आर्टिकल पसंद आया होगा और आजके इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आईफोन का मालिक कौन है इसके साथ साथ और भी कई सारी जानकारी मिली होगी जो की आप पहले से शायद नहीं जानते होगे।


अगर आपको हमारा आज का यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों मे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर कीजिए इस तरह के बेहतरीन पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग से जुड़े रहिए यदि आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट मे बॉक्स मे पुंछ सकते हो। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please Do Note Enter Any Spam Link In The Comment Box