भारत का सबसे अच्छा मोबाइल नेटवर्क कौनसा है? - Hindi Trendy

Breaking

शनिवार, 15 मई 2021

भारत का सबसे अच्छा मोबाइल नेटवर्क कौनसा है?

इंडियन टेलीकॉम मार्केट में जब से जियो ने ने कदम रखा है तब से टेलिकॉम मार्केट मे सब कुछ बदल गया है मे आपको बता दूँ की रिलायंस जियो ऐसी कंपनी है जिसने 2G या 3G नहीं बल्कि सीधे 4जी नेटवर्क पर ही अपनी सर्विस दी इस कंपनी की पहचान 4जी से हुई थी जियो कंपनी के साथ लोग बहुत तेजी से जुड़े क्यूकी जियो ने अपनी शरूआत मे 6 महीनो तक फ्री सर्विस दी थी।


और उस टाइम पर 4G नेटवर्क भारत मे किसी किसी शहर मे था लेकिन जियो ने अपनी सर्विस गाव शहर हर जगहा दी इस लिए जियो का उपभोक्ता आधार बहुत तेजी से बढ़ा इतनी तेजी किसी दूसरी कंपनी में देखने को नहीं मिली लेकिन हम आपको बता दे की एक चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है कि भारत का सबसे तेज 4जी नेटवर्क जियो नहीं बल्कि एयरटेल Vodafone-Idea है।


टेलीकॉम बाजार पर अपनी नज़र रखने वाली फर्म ओकला ने एक रिपोर्ट हाल ही मे जारी की है और इसी रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ की भारत का सबसे तेज नेटवर्क Vodafone-Idea है ओकला ने अपनी इस रिपोर्ट मे भारत के सबसे तेज 4जी नेटवर्क का ब्यौरा दिया मे आपको बता दूँ कि भारत में 4जी नेटवर्क की उपलब्धता की बात करें तो जियो है लेकिन बही जब बात 4जी नेटवर्क की स्पीड की आती है तो यहां जियो को पीछे छोड़कर Vodafone-Idea ने बाजी मारी है। 

सबसे फास्ट नेटवर्क कौनसा है

भारत का सबसे तेज नेटवर्क कौनसा है?

हम आपको बता दे की Vodafone-Idea भारत का सबसे अधिक तेज 4G नेटवर्क उपलब्ध कराने वाली टेलिकॉम कंपनी बन गई है बही रिपोर्ट के मुताबिक जियो 4G नेटवर्क उपलब्ध कराने वाली लीडिंग कंपनी रही भारत में 4G नेटवर्क उपलब्धता के मामले में 99.7 फीसदी के साथ जियो पहले स्थान पर बही Bharti Airtel 98.7 फीसदी के साथ दूसरे स्थान पर और 91.1 फीसदी के साथ Vodafone-Idea तीसरे स्थान पर है।


भारत मे सबसे तेज मोबाइल नेटवर्क कौनसा है?

अगर भारत मे सबसे तेज 4G मोबाइल नेटवर्क स्पीड की बात की जाए तो आपके मन मे सबसे पहला नाम जियो का आता होगा लेकिन मे आपको बता हुब की ऐसा नहीं है सबसे ज्यादा तेज स्पीड देने के मामले में Jio का स्थान Vodafone Idea और Bharti Airtel के बाद तीसरे स्थान पर आता है।  


इस रिपोर्ट के मुताबिक Vodafone Idea की सितंबर तिमाही में औसत डाउनलोडिंग स्पीड 13.54Mbps और अपलोडिंग स्पीड 6.19 Mbps की रही और बही फास्ट 4G नेटवर्क उपलब्ध कराने के मामले में भारतीय Airtel दूसरे स्थान पर रहा Airtel की डाउनलोड स्पीड 13.58Mbps और अपलोडिंग 4.15Mbps की रही तीसरे स्थान पर जियो है जिसकी डाउनलोडिंग स्पीड 9.71Mbps और अपलोडिंग स्पीड 3.41Mbps की रही।


किस देश का इंटरनेट सबसे तेज है?

अगर बात करें की किस देश का नेटवर्क सबसे तेज है तो सउदी अरब का नाम इस लिस्ट मे पहले स्थान पर आता है सऊदी अरब मे यूजर्स को 400Mbps से भी अधिक की एवरेज डाउनलोड स्पीड मिलती है मे आपको बता दूँ की ओपन सिग्नल की ओर से अलग-अलग देशों की रियल वर्ल्ड इंटरनेट डाउनलोड स्पीड की तुलना की गई और 5G कनेक्टिविटी में टॉप पर रहने वाले 10 देशों की पूरी लिस्ट जारी की गई।


TOP 10 COUNTRIES WITH THE FASTEST INTERNET SPEEDS 

अगर बात करें की दुनिया का सबसे तेज नेटवर्क वाले देश कौनसे है तो टॉप 10 सबसे ज्यादा इंटरनेट स्पीड ऑफर करने वाले देशों की लिस्ट जारी की गई है तो चलिये हम आपको बताते है की कौनसा देश किस स्थान पर है तो इस लिस्ट मे टॉप पर सउदी अरब आत है सऊदी अरब मे 414.2Mbps तक की डाउनलोड स्पीड यूजर्स को मिलती है।


बही इस लिस्ट मे दूसरे स्थान पर साउथ कोरिया है साउथ कोरिया मे यूजर्स को 312.7Mbps की एवरेज डाउनलोड स्पीड मिलती है बही बात करें तीसरे स्थान पर कौनसा देश है तो तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया 215.7Mbps स्पीड के साथ है और इस लिस्ट मे चौथे स्थान पर ताइवान है जहां यूसर को 210.2Mbps स्पीड मिलती है वहीं पचवे स्थान पर कनाडा है जहां पारा यूजर्स को लगभग 178.1Mbps की डाउनलोड स्पीड मिलती है।


इस लिस्ट मे छटे नंबर पर स्विट्जरलैंड है यहाँ पर यूसर को 150.7Mbps की स्पीड मिलती है बही सातवें स्थान पर हांगकांग है जहां यूसर को 142.8Mbps की स्पीड मिलती है आठवे स्थान पर यूनाइटेड किंगडम है यहाँ यूसर को 133.5Mbps की स्पीड मिलती है और जर्मनी नोवे स्थान पर आत है जहां यूसर को 102.0Mbps की स्पीड मिलती है इस लिस्ट मे नीदरलैंड्स और यूएस दसवे स्थान पर है यहाँ यूसर को 79.2 और 50.9 Mbps मिलती है।


भारत मे इंटरनेट स्पीड कितनी है?

अब अगर बात करें की India Me Internet Ki Speed Kitni Hai तो हम आपको बता दे की Ookla की एक नई रिपोर्ट के मुताबिक भारत में मोबाइल इंटरनेट की औसत स्पीड 13.54Mbp की है जबकि यही स्पीड वैश्विक स्तर पर 35.26Mbps की है और हाँ डाउनलोडिंग ही नहीं बल्कि अपलोडिंग स्पीड का औसत भी भारत में 4.31Mbps है जबकि यही स्पीड वैश्विक स्तर पर 11.22Mbps की है।


इंटरनेट स्पीड रैंकिंग में भारत कौन से स्थान पे है?

चलिये अब ये जानते है की इंटरनेट स्पीड मे भारत कौनसे नंबर पर आत है फिक्स्ड ब्रॉडबैंड स्पीड के मामले में हमारे भारत को इंडेक्स में 70वें स्थान मिला है लेकिन हाँ पिछली रैंकिंग के मुकाबले भारत दो पायदान ऊपर है इस बार।


Which Is Best Network For Video Call

अगर आप ये जानना चाहते हो की विडियो कॉलिंग के लिए कौनसा नेटवर्क अच्छा है तो भारत मे सबसे ज्यादा इंटरनेट स्पीड देने वाला नेटवर्क Vodafone-Idea है यहाँ आपको 13.54Mbps मिलेगी।


आज आपने क्या सीखा -

तो आजके इस पोस्ट मे हमने आपको बताया की इंडिया का सबसे फास्ट नेटवर्क कौनसा है 2021 और सबसे तेज इंटरनेट किस देश मे चलता है इसके साथ कई और भी जानकारी आज हमने आपको दी जो शायद आपको पहले से नहीं पता होगी।


तो दोस्तो मे उम्मीद करता हूँ की आपको हमारा आज का ये लेख अच्छा लगा होगा और कुछ नया जानने को मिला होगा अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तो मे शेयर करें यदि आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट करके पुंछ सकते हो भारत का सबसे अच्छा मोबाइल नेटवर्क कौनसा है?

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please Do Note Enter Any Spam Link In The Comment Box