Responsive Ad Code Here

एक Mobile Number से दो Mobile में Whatsapp कैसे चलाये

एक Mobile Number से दो Mobile में Whatsapp कैसे चलाये – क्या आप जानते हो की Whatsapp दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला मैसेजिंग App हैं आज के समय मे जिसके पास एक Smartphone है तो वो व्हाट्सप्प तो जरूर से यूस करता ही है व्हाट्सप्प से आप दुनिया के किसी भी कोने में Text Message भेज सकते हो यही नहीं बल्कि Voice तथा Video Calling भी कर सकते हैं और भी कई कमाल के Features है।


वैसे तो Whatsapp अपने यूजर का ध्यान रखते हुए नए-नए फीचर को लॉन्च करता ही रेहता हैं जिसकी वजहा से यूसर काफी इंट्रेस्ट से इसके साथ जुड़े रहते हैं तो दोस्तो आजके इस आर्टिकल मे हम आपको बताने वाले है की एक मोबाइल Number से दो Mobile में Whatsapp कैसे चलाये अगर आपको भी इस ट्रिक को सीखना है तो आप हमारे इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।


वैसे तो सभी व्हाट्सप्प यूसर एक मोबाइल नंबर से एक ही व्हाट्सप्प चला सकते है यानि कि आप एक नंबर से बनाए गए व्हाट्सप्प अकाउंट को केवल एक ही मोबाइल पर चला सकते हो लेकिन दोस्तो अब आप एक ही नंबर से दो मोबाइल फोन पर वॉट्सऐप का इस्तेमाल कर सकते हो शायद आप ये ट्रिक पहले से नहीं जानते होगे।


तो क्या आपको भी एक नंबर से दो मोबाइल मे व्हाट्सप्प चलना है तो मे आपको बता दूँ की दो मोबाइल फोन पर एक ही वॉट्सऐप अकाउंट इस्तेमाल करने के लिए आपको एक दूसरा मोबाइल भी चाहिए जिसमें इंटरनेट चालू हो बता दूँ कि बिना सिम के भी आप दूसरे फोन पर आसानी से व्हाट्सप्प का इस्तेमाल कर सकते हो तो चलिये जानते है कैसे करना है।


कई बार क्या होता है की बहुत लोग अपने फोन मे दो whatsapp चलाने के लिए APK version download करते है जो real में whatsapp नहीं होता है ये सिर्फ whatsapp की ही तरह work करता है इसमें भी same features होते है लेकिन इसे हम इसे safe नहीं मान सकते क्यूकी इससे आपका मोबाइल Hack भी हो सकता है इस लिए आप official whatsapp ही इस्तेमाल करें।


एक Number से दो Mobile में Whatsapp कैसे चलाये?

तो आजके इस आर्टिकल मे हम आपको एक मोबाइल नंबर से 2 Whatsapp कैसे चलाये इसके 2 तरीके बताने जा रहा हूँ जो बिलकुल ही जेन्युइन हैं और बिलकुल फ्री है इस ट्रिक की मदद से आप एक ही व्हाट्सप्प को दो मोबाइल मे आसानी से इस्तेमाल कर पाओगे।


एक व्हाट्सप्प को दो मोबाइल मे इस्तेमाल करने के लिए आपके पास दो स्मार्टफोन और दोसनों मे इंटरनेट कनेक्शन होना जरुरी हैं तो अगर आपके पास दोनों चीजें हैं तो निचे बताई स्टेप को फॉलो करें हमने नीचे आपको इसकी पूरी जानकारी दी है।


पहले मोबाइल मे।

Step 1 - तो सबसे पहले तो आपको अपने मोबाइल में Chrome Browser को ओपन कर लेना है और सबसे ऊपर दिखाए Menu के ऑप्शन पर क्लिक कर दे जैसा की आपको नीचे फोटो मे दिख रहा है।



Step 2 - अब आपको Desktop site वाले बॉक्स पर क्लिक करदेना है इसके बाद आपका Chrome Browser Desktop version में ओपन हो जायेगा जैसा आपको आर फोटो मे दिख रहा है।


Step 3 - इसके बाद आपको web.whatsapp.com लिखकर सर्च कर लेना है सर्च करने के बाद आप व्हाट्सप्प की ऑफिसियल वेबसाइट पर आ जाओगे इस वैबसाइट पर आपके सामने एक QR Code आएगा जैसा की आपको नीचे फोटो मे दिखाई दे रहा है ठीक वैसे ही।



Step 4 - अब देखिये qr code के निचे जो keep me signed in वाला बॉक्स दिख रहा है उसपर जरूर क्लिक कर दे जिससे बार-बार आपको इस कोड को स्कैन करना नहीं पड़ेगा और इसके साथ आप यहाँ से Logout भी नहीं होंगे।


अब इसके आगे की जो भी प्रोसेस हैं उसे आपको अपने दूसरे मोबाइल में करना है जिसमे आपको Whatsapp चालू करना हैं तो चलिये अब दूसरे मोबाइल मे आपको क्या क्या करना है वो जानते है।


दूसरे मोबाइल मे।

Step 1 - अब दूसरे मोबाइल में Whatsapp को ओपन करना है और Right Side पर थ्री डॉट पर क्लिक करना है इसके बाद आपके सामने कई सारे ऑप्शन आ जाएगे लेकिन आपको WhatsApp Web के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।


Step 2 - जैसे ही आप Whatsapp web वाले option पर क्लिक करोगे वैसे ही आपके मोबाइल में Camera ओपन हो जायेगा अब आपको Chrome browser से QR Code को Scan करें जैसा की आपको नीचे फोटो मे दिख रहा है ठीक वैसे ही स्कैन करें।

Step 3 - जैसे ही आप कोड को स्कैन करोगे वैसे ही आपके पहले वाले मोबाइल मे भी सेम Whatsapp ओपन हो जायेगा और उसके बाद उसकी सारी चैट आपके मोबाइल में दिखाई देगी इस तरहा से आप एक ही व्हाट्सप्प को दोनों मोबाइल मे यूस कर सकते हो तो ये था पहला तरीका अब चलिये बात करते है दूसरे तरीके के बारे में।


दूसरा तरीका।

तो चलिये अब जानते है दूसरा तरीका क्या है तो इसके लिए आपको अपने मोबाइल मे गूगल प्ले स्टोर से एक एप्प को इन्स्टाल करना पड़ेगा तो चलिये जानते है वो एप्प कौनसा है और कैसे इस्तेमाल करना है।


Step 1 - सबसे पहले प्ले स्टोर मे जाना है और सेर्च बार मे सर्च करना है Whatapp web और इस एप्प को अपने मोबाइल मे इन्स्टाल कर लेना है।


Step 2 - जैसे ही ये एप्प इन्स्टाल हो जाए उसके बाद ओपेन करें और Start Now पर क्लिक कर दे अब आपसे ये एप्प कुछ परमिशन मांगेगा तो आप उन परमिशन को Allow कर दें।


Step 3 - अब आपके सामने होगा Whatscan का ऑप्शन उस पर क्लिक कर दे क्लिक करते ही आपके सामने  QR Code आ जाएगा अब आपको इस कोड को स्कैन कर लेना है।


Step 4 - स्कैन कैसे करना है ये हमने आपको ऊपर बता दिया है ठीक वैसे ही आपको यहाँ भी कोड को स्कैन कर एलना है जैसे ही आप कोड स्कैन करोगे आपके दूसरे मोबाइल मे भी व्हाट्सप्प चालू हो जाएगा।


दूसरे का व्हाट्सप्प अपने मोबाइल मे कैसे चलाये?

तो ऊपर हमने आपको दो तरीके बताए जिसकी मदद से आप एक ही व्हाट्सप्प को दो मोबाइल मे चला सकते हो लेकिन कई बार ऐसा होता है की आपको किसी दूसरे का व्हाट्सप्प अपने मोबाइल मे यूस करना है तो उसले लिए क्या करना होगा चलिये जानते है।


तो इसके लिए भी आपको सेम स्टेप को फॉलो करना होगा सबसे पहले अपने मोबाइल मे क्रोम ब्राउज़र ओपेन करें और सर्च करें web.whatsapp.com यहाँ आपको एक QR Code मिलेगा अब आपको इस कोड को दूसरे के Whatsapp वेब जिसका व्हाट्सप्प आप इस्तेमाल करना चाहते हो उसके व्हाट्सप्प मे जाकर इस क्यू आर कोड को स्कैन कर लें।


इसके अलावा आप दूसरा वाला तरीका भी आजमा सकते हो उसमे आपको अपने मोबाइल मे एक एप्प को इन्स्टाल करना होगा जिसका नाम है Whatsapp Web आप इस एप्प को अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर ले जिसके बाद आपको QR code स्कैन करना होगा और उसके बाद आप दूसरे का whatsapp अपने मोबाइल में बहुत ही आसानी से चला सकते हो।


तो दोस्तो मे उम्मीद करता हूँ की अब आपको सब कुछ समझ में आ गया होगा की बिना वेरीफाई कोड के किसी दूसरे का व्हाट्सप्प अपने मोबाइल मे कैसे चलये - एक Mobile Number से दो Mobile में Whatsapp कैसे चलाये?


तो मे आशा करता हूँ की एक Number से दो Mobile में Whatsapp कैसे चलाये ये आपको समझ आ गया होगा वैसे मे आपको बता दूँ की ऊपर बताये गए पहले तरीके का इस्तेमाल आप अपने PC या Laptop में भी कर सकते हो इससे आपके मोबाइल में व्हाट्सप्प बंद भी नहीं होगा दोनों जगहा पर आप एक साथ एक ही व्हाट्सप्प का इस्तेमाल कर पाओगे।


लेकिन हाँ मे आपको बता दूँ की इस तरीके से आप तब तक ही दूसरा व्हाट्सप्प चला सकते हो जब तक की ओरिजिनल व्हाट्सप्प वाले फ़ोन में इंटरनेट कनेक्शन ऑन रहेगा जब तक उसका इंटरनेट ऑफ रहेगा तब तक आप उस व्हाट्सप्प को अपने दूसरे मोबाइल या लैपटाप मे इस्तेमाल नहीं कर सकते हो।


How Can I Hack My Friend Whatsapp Without Touching His Phone?

कई लोग कमेंट करके ये सवाल हमसे पुंछते है की हम अपने दोस्त या गर्लफ्रेंड का व्हाट्सप्प अपने फोन में कैसे चला सकते है बिना उसका फोन हाथ मे लिए तो में आपको बता दूँ की ऐसा कभी भी नहीं हो सकता हमने जो तरीका आपको ऊपर बताया है इस ट्रिक से आप किसी का भी व्हाट्सप्प अपने मोबाइल मे यूस कस सकते हो लेकिन इसके लिए भी आपको उसका मोबाइल लेना होगा कुछ टाइम के लिए।


तो मे उम्मीद करता हूँ की आपको हमारा आजका ये आर्टिकल एक नंबर से 2 Whatsapp कैसे चलाये अच्छा लगा होगा और कुछ नई जानकारी आपको जानने के लिए मिली होगी अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई तो इस पोस्ट को शेयर करें अगर आपके मन मे कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स मे पुंछ सकते हो।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ