Responsive Ad Code Here

आईपीएल का टिकट कैसे बुक करें?

आईपीएल का टिकट कैसे बुक करें - भारत मे IPL स्टार्ट हो चुके है आईपीएल देखना किसको पसंद नहीं है क्रकेट देखते वख्त आपने देखा होगा की स्टेडियम मे बहुत सी आडियन्स बैठी होती है अब ऐसे मे आपके मन मे जरूरत आता होगा की काश आप भी स्टेडियम मे बैठ कर मैच देखें लेकिन उसके लिए आपको टिकट बूक करना होगा लेकिन कैसे ये आप नहीं जानते।


तो दोस्त क्या आप भी इस बात से परेशान हैं की आख़िर आईपीएल टिकट कैसे बुक करें? तो आज में आपको ये बताने वाला हूँ की आप IPL टीकेट कैसे बूक कर सकते हो मे आपको बता दूँ की आप IPL टिकट दो तरीक़ों से ख़रीद सकते हो पहला तरीका है ऑनलाइन और बही दूसरा तरीका है ऑफ़्लाइन इन दोनों तरीको से आप IPL टिकेट बूक कर सकते हो।


ऑनलाइन IPL टिकेट कैसे बूक करें इसके लिए आप कई सारी website है जिनसे टिकट ख़रीद सकते हैं जैसे की BookMyShow, Insider.in, TicketGenie, EventsNow और Paytm. आदि यहाँ से आप आसानी से टिकट ख़रीद सकते हो ऑफ़्लाइन IPL टिकेट कैसे बूक करें इसके लिए आपको स्टेडीयम के टिकट काउंटर पर जाना होगा और बहा से टिकेट खरीदना होगा।


तो क्या आप भी आईपीएल की टिकेट खरीदना चाहते हो तो आज के इस आर्टिकल में आपको ऊपर बताए गए दोनों तरीक़ों के बारे में यही की ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीको के बारे मे बताने वाला हूँ की आप आईपीएल की टिकट कैसे ख़रीदें और इसके साथ कुछ और भी बातें आज में आपको बताने वाला हूँ।

IPL टिकेट की कीमत कितनी होती है?

अगर आपको भी आईपीएल टिकेट खरीदना है तो ऐसे में आपका ये जानना बहुत ज़रूरी है की आप कहाँ से IPL टिकट ख़रीद सकते हो तो अगर आपको भी ये जानना है तब आप बिलकुल सही आर्टिकल पर आए हो चलिये हम आपको इसके बरें मे सब कुछ डिटेल्स मे बताते है।


दोस्तो मे आपको बता दूँ की IPL Tickets Prices हमेशा एक समान नहीं रहते है क्यूँकि टिकेट के price स्टेडीयम की capacity आयर और लोकेशन पर निर्भर करता है और यही नहीं बल्कि IPL Ticket अलग अलग टीम के लिए अलग अलग होती है चलिये हम आपको इसके बारे मे डिटेल्स मे बताते है।


Online IPL टिकट कैसे ख़रीदें?

अब चलिए दोस्तो जानते हैं की आप Online IPl टिकट कैसे खरीद सकते हो।


1 - सबसे पहले तो आपको ऑनलाइन टिकेट बूक करने वाली website पर जाना होगा जहां से आप IPL टिकट ख़रीद सकते हैं जैसे की हमने आपको ऊपर कुछ वैबसाइट के नाम बताए थे।


2 - अब उस website पर अगर अपने पहले से अपना अकाउंट बना रखा है तब आपको Log In करना होगा अगर अकाउंट नहीं है तब आपको पहले Sign Up करना होगा अपना अकाउंट बनाना होगा।


3 - जैसे ही आप अकाउंट बना लोगे उसके बाद आपको जाना होगा sports tab पर और उसके बाद IPL 2021 पर क्लिक करना होगा।


4 - फिर यहाँ आपको match को चुनें का ऑप्शन मिलेगा अब जो भी मैच आप देखना चाहते हैं > Select करें stand > फिर चुनें आपका Seat और उसके बाद टिकट की संख्या confirm करें।


5 - इसके बाद आप checkout पर क्लिक करें उसके बाद payment का ऑप्शन आएगा याह आपको पेमेंट करना होगा पेमेंट के लिए Credit Card, Debit Card या PayPal. का इस्तेमाल कर सकते हो।


6 - पेमेंट जैसे ही आप कर दोगे उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक  SMS और E-mail के ज़रिए confirmation दे दिया जाएगा।


7 - जब आपको confirmation मिल जाए तो आपको उसका प्रिंट निकाल लेना है और उसे counter पर दिखाकर IPL tickets निकलवा सकते हो आप आसानी से वैसे अगर आप टिकेट बूक करते समय home delivery वाला option सिलैक्ट करते हो तो आपको 4 से 5 दिन मे टिकेट की home delivery हो जाएगी।


IPL Teams Tickets Price 

अगर आपको भी आईपीएल देखना पसंद है तो आप जरूर किसी न किसी आईपीएल टीम के फ़ैन होंगे और आप जिस भी IPL टीम के fan हैं और IPL टीम के टिकट की क़ीमत जरूर जानना चाहते होगे तो नीचे हमने आपको सभी आईपीएल टीम के टिकेट के प्राइस बताए है।

Chennai Super Kings – CSK                       - Rs 500 – 5000 INR

Sunrisers Hyderabad – SRH                        - Rs 500 – 4000 INR

Kolkata Knight Riders – KKR                    - Rs 700 – 4000 INR

Delhi Capitals – DC                                    - Rs 750 – 14500 INR

Mumbai Indians – MI                                  - Rs 800 – 8000 INR

Punjab – Kings                                            - Rs 950 – 8500 INR

Royal Challengers Bangalore – RCB         - Rs 1750 – 35000 INR

Rajasthan Royals – RR                               - Rs 500 – 15000 INR


Vivo IPL 2021 की Estimated Ticket Price क्या है?

तो दोस्तो अब हम आपको ये बताने वाले है की आख़िर इस साल यानि की Vivo IPL 2021 की Estimated Ticket Price ब्लॉक के हिसाब से कितनी होगी तो चलिये जानते है।

Block C1, D1, F1, G1, H1, K1           - Rs-400

Block B1, D, E, F1, G, H, J, L1          -Rs-500

Block F                                                -Rs-900

Block C & K                                       -Rs-1000

Block L                                               -Rs-1800

Block B                                               -Rs-2100

Block CLUBHOUSE UPPER            -Rs-3000

Block CLUBHOUSE LOWER          -Rs-9000


Stadium से IPL Tickets कैसे ख़रीदें?

भारत मे हर साल आईपीएल होता है जिसे Indian Premier League भी कहा जाता है लेकिन क्या आपको पता है IPL टिकट ख़रीदने वक्त काफ़ी ज्यादा लम्बी लाइन लगानी पड़ती है आपको भी अगर स्टेडियम से टिकेट खरीदना है तो आप Tickets ख़रीदने के लिए स्टेडीयम में स्तिथ टिकट काउंटर पर जाकर टिकेट खरीद सकते हो।


IPL टिकट ख़रीदने के लिए कितनी आयु होनी चाहिए?

अगर आप ये सोच रहे हो की आईपीएल टिकेट खरीदने के लिए क्यू आयु सीमा होगी तो हम आपको बता दे की IPL टिकट ख़रीदने के लिए आपकी आयु कम से कम ३ वर्ष या फिर उससे अधिक होना चाहिए अगर आपकी आयु 3 बर्ष से कम है तो ऐसे मे आपको अपने अभिभावक के साथ आना अनिवार्य है।


How To Cancel IPL Ticket

अगर आपने गलती से आईपीएल टिकेट बूक कर दी है और अब आप उसको कैन्सल करना चाह रहे हो तो आप चाहें तो अपनी online booked IPL tickets को आसानी से कैन्सल भी कर सकते हो लेकिन उसकी कुछ शर्ते है जैसे की मैच के शुरू होने के ३ घंटे पहले ही आप टिकेट को कैन्सल कर सकते हो उसके बाद टिकेट कैन्सल नहीं होगी।


और हम मे आपको बता दूँ की यदि आपने टिकेट को स्टेडीयम से खरीदा है तब ऐसे मे आप उसे टिकेट को कैन्सल नहीं कर सकते हैं ऐसे मे अगर आपका मन नहीं है या आपके पास टाइम नहीं है जाने का तब आप अपने बदले मे किसी और को भेज सकते हो।


IPL Tickets कैसे ख़रीदें?

जैसा की मे आपको पहले भी ऊपर बता चुका हूँ की आप IPL Tickets ऑनलाइन या फिर ऑफ़्लाइन दोनों ही तरीक़ों से आसानी से ख़रीद सकते हो ऑफ़्लाइन के लिए आपको stadium ticket counter पर जाकर टिकेट खरीदना है वहीं ऑनलाइन आप बताई गई वैबसाइट से टिकेट ख़रीद सकते हो।


तो दोस्तो मुझे उम्मीद है की आपको मेरे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल आईपीएल का टिकट कैसे बुक करें जरुर पसंद आया होगा और कुछ नया जानने के लिए मिला होगा अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई तो आप हमे कमेंट करके बता सकते हो शुक्रिया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ