Responsive Ad Code Here

बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय - क्या आपके भी बाल झड रहे है तो ये घरेलू उपाए कर सकते है रोकने में मदद

बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय - हैलो दोस्तो स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर वैसे आज कल देखा जाए तो बाल झड़ने की समस्या बहुत से लोगो मे देखि जाती है तो आज हम आपको इस समस्या के बारे मे बताने वाले है लेकिन मे आपको बता दूँ की  कई लोग बाल झड़ने यानी कि हेयर फॉल और हेयर लॉस को एक ही समझने की गलती कर देते हैं मे आपको बता दूँ की कई बार बाल झड़ना काफी हद तक सामान्य प्रक्रिया होती है। 


आपको शायद ये बात पता नहीं होगी की अधिकांश लोगों के हर रोज लगभग 100 बाल टूट जाते हैं यदि इससे ज्यादा बाल एक दिन मे गिरते है तो ऐसे मे कोई अन्य कारण हो सकते हैं जिसे बाल झड़ना या फिर हेयर फॉल भी कहा जाता है और हाँ हेयर लॉस इससे अलग होता है हेयर लॉस में बाल जड़ से गिर जाते है और दोबारा ऊग कर नहीं आते है।

बालों क्यूँ झाड़ते है?

वैसे देखा जाए तो आज के समय मे बालों का झड़ना एक आम समस्या बन गई है और आजकल हर दूसरा व्यक्ति इस परेशानी से जूझ रहा है वैसे देखा जाए तो बहुत सारे लोगो के तो बाल समय से पहले ही इतने ज्यादा गिर जाते है यानि की झड़ जाते है कि उन्हें बाद मे कम उम्र मे ही हेयर ट्रांसप्लांट तक करना पड़ जाता है। 


शुरू मे तो थोड़े थोड़े बाल झड़ते है लेकिन फिर एक समय ऐसा आ जाता है जब गंजेपन की नौबत आ जाती है वैसे तो सामान्यत 100 बाल हर दिन टूटते-झड़ते है लेकिन इससे ज्यादा बाल झड़ते है तो ये गंजापन का विषय है जिसपर आपको गौर करने की जरूरत है गंजेपन की अवस्था आने से पहले बालों का झड़ना रोकने के लिए घरेलू नुस्ख़ों का आजमाने से सही परिणाम मिलता है। 


लेकिन हाँ मे आपको बता दूँ की बालों का झड़ना या गंजापन दो तरह का होता हैं ‍वैसे तो बाल गिरने की समस्या आम तौर पर लगभग 30 साल के बाद से शुरू हो जाती है लेकिन कई सारे लोगो मे ये समस्या पहले भी हो सकती है पुरुषों में इस समस्या को मेल पैटर्न बॉल्डनेस (Male Pattern Baldness) के नाम से जाना जाता है।


बही महिलाओं में इस समस्या को (Female Pattern Baldness) के नाम से जाना जाता है आपको बता दे की इस समस्या से पीड़ित महिलाओं में पूरे सिर के बाल कम हो जाते है पर हेयरलाइन पीछे नहीं हटती महिलाओं में इसके कारण शायद ही कभी कभी पूरी तरह से गंजेपन की समस्या हो जाती है।


हेयर लॉस किन किन कारणों से हो सकता?

1 - मे आपको बता दूँ की कई बार हेयर लॉस आनुवांशिक कारणों की वजह से हो सकता है।


2 - हेयर लॉस का कारण गलत हेयरस्टाइल या फिर बालों का गलत रखरखाव भी हो सकता है या फिर बालों को रबर बैंड से कसकर बांधंने से भी आपको हेयर लॉस की समस्या हो सकती है।


3 - आपको इसके बारे मे पता नहीं होगा लेकिन डाई, ब्लीच, स्ट्रेटनर्स या परमानेंट वेव सॉल्यूशन के इस्तेमाल से भी आपको हेयर लॉस की समस्या हो सकती है।


4 - महिलाओं में हेयर लॉस की समस्या बर्थ कंट्रोल पिल्स लेने, प्रेग्नेंसी, डिलिवरी के बाद व मेनोपॉज आदि स्थितियों में जहां हार्मोन में बदलाव आते हैं जिससे उनको हेयर लॉस की समस्या हो सकती है।


5 - कई बार ऐसा होता है की किसी गंभीर बीमारी व सर्जरी के दौरान होने वाले तनाव से भी कुछ समय के लिए बालों के उगने की प्रक्रिया रुक सकती है।


6 - यही नहीं बल्कि थॉयराइट डिसऑर्डर, सिफलिस, आयरन की कमी या फिर इन्फेक्शन की वजह से भी आपको हेयर लॉस की समस्या हो सकती है।


7 -  कीमियोथेरेपी या फिर कई बार कुछ दवाइयों के साइड इफेक्ट की वजह से भी आपको हेयर लॉस की समस्या का सामना करना पढ़ सकता है।


8 - बस यही 7 कारण नहीं बल्कि इनके अलावा आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी से भी बाल झड़ सकते हैं या फिर हेयर लॉस की समस्या आपको हो सकती है।


बाल किसकी कमी से गिरते है?

चलिये अब बात करते है की बाल किसकी कमी से झड़ते है तो मे आपको बता दूँ की विटामिन B कॉम्प्लेक्स और जब बात बालों को झड़ने से रोकने की हो तो इनमें से कुछ ही काम आते हैं. इनमें से विटामिन B2 (राइबोफ़्लैविन), B7 (बायोटिन), फ़ोलेट और B12 वो विटामिन्स हैं, जिनकी कमी से आपके बाल झड़ने लग जाते है।


कम उम्र में बाल क्यों झड़ते हैं?

पोषक तत्वों की कमी इसका कारण हो सकता है अगर आप ऐसी चीजों का सेवन करते हैं तो आपके बाल कम उम्र में ही झड़ने लग सकते हैं साथ ही इससे बच्चों को भी नुकसान होता है इसके अलावा शरीर में आयरन की कमी या विटामिन सी कैल्शियम और प्रोटीन की कमी के कारण भी कम उम्र में आपमे बाल झड़ने की शिकायत हो सकती है बाल झड़ना एक सामान्य समस्या भी हो सकती है।


बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय

ऊपर हमने बात की कि बाल क्यों झड़ते है इसका क्या कारण होता है लेकिन बालो को झड़ने से रोका कैसे जाये यानि की (Hair Fall Control) इसके बारे में भी आपको जानकारी होनी होना जरूरी है जैसे की जंक फूड का सेवन न करके उसकी जगहा आप फल एवं सब्जियों का अधिक सेवन कर सकते हो इससे आपकी बाल झड़ने की समस्या से बच सकते हो खान-पान के साथ साथ एक अच्छी जीवन शैली को भी अपनाना बहुत जरुरी है।


बल झड़ने की समस्या से बचने के लिए तनाव कम करें, और उचित आहार ले, या फिर बाल संवारने की उचित तकनीक अपनाकर या फिर संभव हो तो बालों को झड़ने से रोकने वाली दवाइयों का उपयोग करके बालों के झड़ने की समस्या को रोका जा सकता है लेकिन मे आपको बता दूँ की दवाइयों की सहायता से वंशानुगत गंजेपन के कुछ मामलों को रोका जा सकता है सभी को नहीं।


आपको शायद पता नहीं हो लेकिन हम आपको बता दे की अत्यधिक तनाव के कारण या फिर प्रदूषित वातावरण में रहने के कारण बाल झड़ने की समस्या हो सकती है आपको या देर रात तक जगना या रासायनिक उत्पादों से युक्त शैम्पू से बालों को धोने के लिए प्रयोग करना ये सब बाल झड़ने में कारक है इसके लिए प्राणायाम एवं योगासनों को अपनी जीवनशैली में शामिल करें।


आइस समस्या के आप खाने में मौसमी फल का अधिक से अधिक सेवन करें और हरी पत्तेदार सब्जियाँ, अंकुरित धान्य तथा सूखे मेंवों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करेंमे आपको बता दूँ की संतुलित आहार लेने से आपके शरीर मे पोषक तत्वों की कमी नहीं होती है जो कि बाल झड़ने के मुख्य कारणों में से एक है इस लिए संतुलित आहार लेना बहुत जरूरी है हैयर फॉल से बचने के लिए।


वैसे देखा जाए तो स्त्रियों में गर्भावस्था के दौरान तथा मेनोपॉज के बाद बाल झड़ने की समस्या ज्यादा देखी जाती है इसके लिए भी संतुलित आहार के साथ साथ तनावरहित जीवन शैली बाल झड़ने के उपाय की बहुत आवश्यकता है जीवनशैली में बदलाव लाने पर बालों का झड़ना काफी हद तक रोका जा सकता है। 


बालो का झड़ना कैसे बंद करें?

बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप प्याज के रस का इस्तेमाल कर सकते हो क्यूकी प्याज के रस से बालों का गिरना बंद हो जाता है और हाँ यही नहीं बल्कि इसके इस्तेमाल से बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है अगर आप चाहें तो प्याज के रस को नीचे बताए गए तरीकों से अपने इस्तेमाल में ले सकते हो।

1 - पहला तरीका आप प्याज का रस और शहद मिला कर लगा सकते हो।

2 - दूसरा तरीका आप प्याज का रस और बादाम का तेल मिला कर भी लगा सकते हो।

3 - तीसरा तरीका गर्म पानी में प्याज का रस मिलाकर भी आप लगा सकते हो।


बालों का टूटना कैसे बंद करें?

ये घरेलू उपाए काफी अच्छा है इसके लिए आप 1 प्याज को काटकर मिक्सी में पीसें और इसे से छानकर जूस निकाल लें इस जूस को सिर्फ 15 से 20 मिनट के लिए बालों की जड़ों में लगाएं और उसके बाद शैंपू कर लें अच्छे रिजल्ट के लिए सप्ताह में दो बार प्याज का रस अपने बालों में लगाएं प्याज में सल्फर बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है यह आपके बालों का झड़ना तेजी से कम कर सकता है।


बाल झड़ने से रोकने के लिए क्या खाएं?

आगरा आपके भी बाल झड़ रहे है तो इन नीचे बताए गए चीजों का सेवन करके इस पर काबू पर सकते हो गाजर बात दे की गाजर सिर्फ आंखों की रोशनी के लिए ही नहीं बल्कि विटामिन ए से भरपूर होने की वजहा से स्कैल्प को पोषण प्रदान करने के लिए कमाल है या फिर सूखा आलू बुखारा, हरी मटर, अंडे, झींगा, जई (ओट्स), अखरोट, का सेवन कर सकते हो।


बाल झड़ने पर कौनसा ऑइल लगाए?

अगर आपके बाल झड़ रहे है तो आप ऐसे मे आपके लिए नारियल का तेल, कैस्टर ऑयल और बादाम का तेल काफी फायदेमंद साबित होगा लेकिन सरसों का तेल एक ऐसा उत्पाद है जो हर घर में बहुत ही आसानी से मिल जाता है तो अगर आपके बाल बहुत अधिक झड़ रहे हैं तो ऐसे मे आप सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं क्यूकी सरसों का तेल बालों को झड़ने से रोकने के साथ साथ बालो की ग्रोथ को भी बूस्ट करता है।


कौनसे विटामिन की कमी से बाल झड़ते है?

आपको बता दे की बालों की सेहत के लिए जरूरी है आंवला क्यूकी विटामिन सी की कमी के कारण हमारे बाल झड़ने लगते हैं क्यूकी विटामिन सी सिर की त्वचा में रक्त के सुचारू संचरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इस लिए अगर आपके भी बाल झड़ रहे है तो बालों की सेहत के लिए आंवले का सेवन बहुत लाभकारी है वैसे विटामिन सी को आप कीवी फल, टमाटर, नींबू, संतरे, ब्लू बेरी, स्ट्रॉबेरी से भी हासिल कर सकते हो।


क्या गिरे हुए बाल फिर से वापस आ सकते है?

अगर आपके बाल भी ज्यादा झड़ रहे है तो आप तुरन्त उसका कारण जानने के लिए डॉक्टर की सलाह जरूर ले और इसके साथ साथ संतुलित और पौष्टिक आहार लेना भी बहुत जरूरी है क्यूकी ऐसा करने से कुछ हद तक बालों का गिरना रोका जा सकता है लेकिन मे आपको बता दूँ की गिरे हुये बालो की जगहा पर नए बालों का आना संभव नहीं होता है।


क्या प्याज से बाल बढ़ते हैं?

जी हाँ बिलकुल क्यूकी प्याज़ में एंटी बैक्टीरियल एंटी फंगल और एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो हमारे बालों के विकास को बढ़ाते हैं प्याज में मौजूद सल्फर आपके बालों को मोटा और चमकदार बनाता है साथ ही आपके बालों की लंबाई में भी इजाफा करता है प्याज़ का रस सिर पर लगाने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है।


अंतिम शब्द - 

तो दोस्तो मे उम्मीद करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय अच्छी लगी होगी और आपको काफी कुछ जानने के लिए मिला होगा अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई तो आप हमारे इस आर्टिकल को शेयर जरूर करें और यदि आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट करके पूंछ सकते हो।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ