Architect कैसे बने - Architect की सैलरी कितनी होती है - Hindi Trendy

Breaking

सोमवार, 26 अप्रैल 2021

Architect कैसे बने - Architect की सैलरी कितनी होती है

Architect Kya Hota Hai - तो हैलो दोस्तो स्वागत है आप सभी का हमरे ब्लॉग पर तो आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे Architect के बारे में आज हम आपको Architect के बारे मे पूरी जानकारी देने वाले है जैसे कि Architect क्या होता है? या फिर Architect कैसे बने? इसके साथ और भी बहुत कुछ जननेंगे तो अगर आपको भी इसके बारे मे जनना है तो आजका हमारा ये पोस्ट आप पूरा जरूर पढ़ें तो चलिये जंत है Architect Kya Hota Hai


वैसे तो आज के समय मे 12 वीं पास करने के बाद छात्रों के पास कई सारे कोर्सेज है जिन्हें करने के बाद वो अपना अच्छा करियर बना सकते है अब इन्हीं कोर्सेज में से एक कोर्स है जिसे करने के बाद आप अपना एक अच्छा करियर बना सकते हो इस कोर्स का नाम है बेचलर ऑफ़ आर्किटेक्चर (Bachelor of Architecture) वैसे मे बता दूँ की इसे हम बी.आर्च B.arch के नाम से भी जानते है।


तो आजके इस आर्टिकल मे आज हम आपको “बेचलर ऑफ़ आर्किटेक्चर (B.Arch) के बारे में Details मे बताएँगे तो चलिए दोस्तो जानते है की आर्किटेक्ट B.Arch क्या है? अगर आपको भी आर्किटेक्ट बनना है तो आर्किटेक्ट बनने के लिए कोर्स कैसे करें और आर्किटेक्ट कोर्स को करने के बाद जॉब की क्या सम्भावनाये है और Architecture starting salary in India इसके बारे मे भी बात करेंगे।


आर्किटेक्ट क्या होता है?

इस दुनिया मे हर किसी व्यक्ति का अपना एक सपना होता है जैसे की कोई व्यक्ति बकील बनना चाहता है और कोई इंजीनियर या फिर डॉक्टर बनना चाहता है अब ऐसा की एक करियर ऑप्शन है आर्किटेक्ट लेकिन क्या आप जानते हैं आर्किटेक्ट क्या होता है अगर नहीं जानते हो तो चलिये आज हम आपको बताते है की आर्किटेक्ट क्या होता है और आर्किटेक्ट का क्या कार्य होता है।


तो आर्किटेक्ट उसे बोला जाता है जो बड़ी-बड़ी बिल्डिंगों मकान इमरते बनाता है अब इसका ये मतलब बिलकुल भी नहीं की एक आर्किटेक्ट ये सभी काम खुद करता है असल मे एक आर्किटेक्ट उन सभी बड़ी इमारतों मकान बिल्डिंग के नक्शे को डिजाइन और Instructure को बनाता है।


जब भी एक आर्किटेक्चर किसी बिल्डिंग या मकान को बनाने का कार्य लेता है तो उस कार्य को शुरू से लेकर अंतिम तक सभी कार्य को संभालना पड़ता है इसलिए एक आर्किटेक्चर के अंदर यह सभी खूबियां होनी चाहिए ताकि वह सभी कार्यो को अच्छे से संभाल सके और अपने प्रोजेक्ट को पूरा करे यही एक आर्किटेक्ट का काम होता है।


आर्किटेक्चर कोर्स के लिए शैक्षणिक योग्यता किया होनी चाहिए?

अगर आप भी आर्किटेक्चर की दुनिया मे अपना करियर बनाना चाहते हो तो मे आपको बता दूँ की बेचलर ऑफ़ आर्किटेक्चर B.Arch में प्रवेश के लिए कुछ शर्तों होती है जिन्हें पूरा किए बिना आप एक आर्किटेक्चर नहीं बन सकते हो तो चलिये जानते है वो शर्तों के बारें मे जिन्हें पूरा करना जरूरी है आर्किटेक्चर बनने के लिए।


1 - पहली शर्त आपका 12 वीं 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होनी जरूरी है।

2 - दूसरी शर्त 12 वीं में गणित अनिवार्य विषय के रूप में होना चाहिए या फिर 10 वीं के बाद किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 3 वर्षीय डिप्लोमा होना चाहिए आपके पास मे।

3 - आपको बता दे की आप National Aptitude Test in Architecture (NATA) प्रवेश परिक्षा के जरिये भी B.Arch में आसानी से प्रवेश ले सकते है।


आर्किटेक्ट कैसे बने ?

ये बात तो सब जानते है की कोई भी कोर्स करने के लिए पढ़ाई सबसे जरूरी होती है अगर भी एक आप आर्किटेक्चर बनना चाहता है तो उसके लिए उसके लिए आपको आर्किटेक्ट की पढ़ाई करनी पढ़ेगी अब अगर आपको ये नहीं पता की आर्किटेक्चर बनने के लिए क्या-क्या पढ़ाई करनी जरूरी है तो चलिये इसके बारे में विस्तार से आपको बताते है।


बैचलर ऑफ़ आर्किटेक्चर यानि की B.Arch बनने के लिए 5 साल की स्नातक डिग्री (10 Semesters) होती हैं उसे आपको पूरा करना होगा Architecture अर्थात वास्तुकला के बारे में अध्ययन कराया जाता है जिसके अंतर्गत गृह निर्माण के कार्यों जैसे की मकान, दुकान, शॉपिंग मॉल, सड़क निर्माण, इमारते आदि कैसे बनाई जाती है इसके बारें मे बारीकी से सिखाया जाता हैं।


जैसा की हमने आपको पहले ही बता दिया है की आर्किटेक्चर बनने के लिए आपको B.Arch की डिग्री लेनी होती है और यह 5 साल का अंडर ग्रैजुएट कोर्स होता है अगर आप इस कोर्स को करते हो तो आप एक आर्किटेक्ट बन जाते हो लेकिन हाँ मे आपको बता दूँ की अगर आप एक प्रोफेशनल आर्किटेक्ट बनना चाहते हैं


तो आपको एक प्रोफेशनल आर्किटेक्ट बनने के लिए आपको सीईओ का लाइसेंस लेना होता है आर्किटेक्चर का लाइसेंस लेने के लिए आपको COA में रजिस्टर करना होगा COA का का Full Form COUNCIL OF ARCHITECURE होता है।


आर्किटेक्ट करने के बाद करियर स्कोप?

वैसे तो एक अच्छे आर्किटेक्ट के लिए करियर के कई सारे ऑप्शन होते है बहीं आपको बता दे की आक के समय मे आर्किटेक्ट की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ रही है आर्किटेक्ट की मांग सरकारी और प्राइवेट दोनों ही संगठनों में है इस पाँच साल के कोर्स को करने के बाद आप शहरी विकास निगमों, या फिर सार्वजनिक कार्यों के विभागों, इंटीरियर डिजाइनिंग आदि क्षेत्रों में कार्य कर सकते हैं और इस छेत्र मे अपना करियर बना सकते हो।


अब यही नहीं बल्कि आर्किटेक्ट फर्मों विश्वविद्यालयों और परामर्श कंपनियों में भी एक आर्किटेक्ट के लिए रोजगार के अच्छे अवसर आज के समय मे मौजूद है और हाँ बैचलर कोर्स के बाद आप उच्च शिक्षा मास्टर डिग्री या आर्किटेक्चर क्षेत्र में आगे के अध्ययन कर सकते हैं तो आर्किटेक्ट मे करियर का अच्छा स्कोप है और आने वाले समय मे इनकी डिमांड बढ़ती ही जाएगी।


आर्किटेक्चर का काम क्या होता है?

अगर ये बात करें की एक आर्किटेक्चर का काम क्या होता है तो मे आपको  बता दूँ की किसी भी इमारत की योजना डिजाइन और निर्माण करने वाले को आर्किटेक्चर कहा जाता हैं एक आर्किटेक्चर का काम होता है कि वह पहले किसी भी संरचना के बारे में एक प्लान बनाएं और फिर उसका एक डिजाइन तैयार करें और फिर उसके बाद उसका निर्माण अपनी देख रेख मे करवाएं 


सॉल्यूशन आर्किटेक्ट कैसे बने?

अगर आपको एक सॉल्यूशन आर्किटेक्ट बनना है तो सॉल्यूशन आर्किटेक्ट से संबंधित कोर्स आप देश या फिर विदेश के कई सारे इंस्टीट्यूट्स से कर सकते हो एनालिटिक्स मैनजर: एनालिटिक्स मैनजर का काम डिजाइन इम्पीलीमेंटेशन सपोर्ट ऑफ डेटा एनालिसिस सोल्यूशन करना होता है आपको बता दे की ये एक तरह से सांख्यिकी का ही एक भाग है जो इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के साथ मिलकर काम करता है।


Architect की सैलरी कितनी होती है?

आर्किटेक्ट का कोर्स पूरा करने के बाद वैसे तो विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी के अवसर आपको आसानी से मिल जाएगे और हाँ इसमे आपको एक अच्छा सैलेरी पैकेज भी मिलता है जैसा की हम सब जानते है की हर एक फील्ड की सैलेरी अलग-अलग़ होती है इसी तरहा से एक आर्किटेक्ट को शुरुआत में लगभग 20,000 से 30,000 तक की सैलेरी तो बहुत ही आसानी से मिल जाती है।


अगर आपको आर्किटेक्चर के फील्ड मे 1 वर्ष से कम काअनुभव है तब ऐसे मे आपको 200 वेतन के आधार पर 240,000 की औसत वेतन मिल सकता है बहीं अगर आपको इस फील्ड मे लगभग 4 वर्षों का अनुभव है तो प्रारंभिक कैरियर डिज़ाइन आर्किटेक्ट 1,091 वेतन के आधार पर आपको 296,461 का औसत कुल मुआवजा अर्जित करता है बहीं 5-9 साल के अनुभव के साथ 618,365 कमाता है बहीं 10-19 वर्षों के अनुभव के 1,197,447 और 20 बर्ष के अनुभव मे 2,502,523 तक वेतन प्राप्त कर सकते हो।


अगर सीधे भाषा मे बात करें तो आपको इस फील्ड मे शुरुआत में तो लगभग 20,000 से 30,000 तक की सैलेरी आसानी से मिल सकती है लेकिन अगर आपको इस फील्ड में अच्छा खासा अनुभव है तो आप इस फील्ड मे प्रति माह लगभग 50000 रुपये तक आसनी से प्राप्त कर सकते हो।


निष्कर्ष : 

तो आजके इस आर्टिकल मे हमने आपको आर्किटेक्चर क्या होता है आर्किटेक्चर का एएम होता है आर्किटेक्चर की सैलरी कितनी होती है इसके साथ कई और भी कई ऐसी जानकारी दी जो शायद आपको पहले से पता नहीं होगी अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तो मे शेयर जरूर करें यदि आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स मे कमेंट करके पुंछ सकते हो।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please Do Note Enter Any Spam Link In The Comment Box