Responsive Ad Code Here

10 सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाले देश कौनसे है - Top 10 Muslim Population Country

हैलो दोस्तो स्वागत है आप सभी का हमारे ब्लॉग पर भारत का दूसरा सबसे और दुनिया का भी दूसरा सबसे बड़ा धर्म इस्लाम है ऐसे मे कई लोगो के मन मे एक सवाल आता होगा की दुनिया के 10 सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाले देश कौनसे है लेकिन शायद आपको इसका जवाब नहीं मिला होगा तो आज के इस आर्टिकल मे हम आपको Top 10 Muslim Population Country के बारे मे बताने वाले है तो चलिये जानते है।

सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाले देश कौनसे है

दोस्तो वर्तमान आंकड़ों अनुसार पूरी दुनिया में मुस्लिम आबादी 1.6 मिलियन से भी अधिक है और ये आबादी दुनिया की कुल आबादी का 23.4 प्रतिशत है ये आंकड़े इस्लाम धर्म को दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा धर्म बनाता है बता दें की साल 2010 में द प्यू फोरम फॉर रिलेशन एंड पब्लिक लाइफ़ के आंकड़ों से ये दुनिया की सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाले 10 देश हैं जिसमें से हमारा भारत दुनिया में सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाले देश में तीसरे नंबर पर आता है।

Also Read -

Top 10 Largest Muslim Populations Country In The World

1 - इंडोनेशिया
शायद आपको इस बात का पता नहीं होगा की दुनिया मे सबसे अधिक मुस्लिम आबादी वला देश इंडोनेशिया है इंडोनेशिया मे मुस्लिम आबादी की बात करें तो यहाँ 13.1% तक पहुंच गई है 2010 में 88 .1 प्रतिशत तक इसमें इज़ाफ़ा हुआ है यहाँ मुस्लिम आबादी 229,000,000 है जो की यहाँ की कुल आबादी का 84% है इस तरह इंडोनेशिया देश पूरी दुनिया में मुस्लिम आबादी में पहले स्थान पर आता है यहाँ मुस्लिम आबादी सबसे अधिक है।

2 - पाकिस्तान
हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान में प्रारंभ में पूरी दुनिया की मुस्लिम आबादी का केवल 11% शामिल था हालांकि साल 2010 में यहां मुसलमानों की संख्या बढ़कर 178 मिलियन हो गई और अगर वर्तमान की बात करे तो अभी पकिस्तम मे मुस्लिम आबादी लगभग 202,650,000 है जो की पाकिस्तान की कुल आबादी का 92% है।

3 - भारत
हमारा भारत इस दुनिया का तीसरा ऐसा देश है जहां पर मुस्लिम आबादी अधिक है साल 2010 में हमारे भारत मे मुसलमानों 10.9% थी लेकिन अभी आबादी पाकिस्तान की आबादी लगभग 195,000,000 हो गई है अन्य धर्म के नागरिकों के इस्लाम धर्म में परिवर्तित होने से भारत में मुस्लिम आबादी में इज़ाफा हुआ है और ये आबादी भारत की कुल आबादी का 14% है इस तरहा भारत सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी मे तीसरे स्थान पर है।

4 - बांग्लादेश
आपको बता दे की पहले तो बांग्लादेश भारत का हिस्स था फिर पाकिस्तान का हिस्सा बना उसके बाद ये बांग्लादेश बना तब यहा कुल 9.2% मुसलमान रहते थे लेकिन तेजी से बढ़कर आबादी 90.4% हो गई साल 2010 में यहाँ पर 149 मिलियन मुसलमान थे बर्तमान मे यहाँ पर लगभग 153,700,000 मुस्लिम आबादी है जो की कुल आबादी का 93% है इस तरह बांग्लादेश पूरी दुनिया मे मुस्लिम आबादी में चौथे स्थान पर आता है।

5 - नाइजीरिया
हम आपको बता दे की आंकड़ों के मुताबिक नाइजीरिया देश में मुस्लिमों की आबादी लगभग 109,254,000 है जो की यहाँ की कुल आबादी का 53% है और इस तरह ये देश पूरी दुनिया मे सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाले देशो मे पांचवे स्थान पर आता है।

6 - Egypt
मिस्र देश जिसे हम Egypt.के नाम से भी जानते है यहाँ दुनिया के सबसे बड़े प्रमिड है ये अफ्रीका के पूर्वोत्तर के कोने और बही एशिया के दक्षिण-पश्चिम कोने में फैले हुआ अंतरमहाद्वीपीय देश है इस देश मे बर्तमान मे लगभग 90,987,000 मुस्लिम आबादी है जो की यहाँ की कुल आबादी का 90% है और की आबादी पूरी दुनिया की मुस्लिम आबादी का 4.9% है और इस लिए मिस्र मुस्लिम आबादी में दुनिया मे छटे स्थान पर आता है।

7 - ईरान
ईरान एक मुस्लिम देश है जो की पश्चिमी एशिया में स्थित है इस देश मे लगभग 99.6% आबादी इस्लाम धर्म को फॉलो करती है यहाँ बर्तमान मे मुस्लिम आबादी लगभग 83,489,000 है जो की यहाँ की कुल आबादी का 99.6% है  हम आपको बता दे की ईरान में मुसलमानों में अधिकांश शिया मुसलमान आबादी हैं और इस तरह ईरान देश पूरी दुनिया मे सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी मे सातवें स्थान पर आता है।

8 - तुर्की
तुर्की देश में लगभग 97.2% मुसलमानों की आबादी मौजूद है इस देश मे मुस्लिम आबादी की बात करें तो यहाँ मुस्लिम आबादी लगभग 80,660,000 है जो की यहाँ की आबादी का 97.2% है और ये आबादी पूरी दुनिया की मुस्लिम आबादी का 4.6% है और इस तरह तुर्की देश पूरी दुनिया मे सबसे अधिक मुस्लिम आबादी वाले देशो मे आठवें स्थान पर आता है।

9 - अल्जीरिया
बहुत से लोग तो इस देश के बारे मे जानते ही नहीं है अगर आपको भी नहीं पता तो मे बता दूँ की ये देश भूमध्यरेखीय तट पर उत्तरी अफ्रीका में स्थित है इस देश की मुस्लिम आबादी की बात करें तो यहाँ मुस्लिम आबादी लगभग 43,460,000 है जो की यहाँ की कुल आबादी का 99% है बही ये आबादी दुनिया की मुस्लिम आबादी का कुल 2.1% है अल्जीरिया देश पूरी दुनिया मे सबसे अधिक आबादी वाले देशो मे नौवें स्थान पर आता है।

10 - सूडान
सूडान के जातीय समूह सूडानी अरब (लगभग 70%), फर, बेजा, नुबा और फलाटा हैं यहाँ मुस्लिम आबादी लगभग 42,535,000 है जो की यहाँ की कुल आबादी का 97% है सूडान की आजादी के बाद से (सुन्नी) मुसलमानों ने सरकारी संस्थानों पर प्रभुत्व बना लिया है सूडान दुनिया मे सबसे अधिक मुस्लिम आबादी वाले देशो मे दसवें स्थान पर आता है।

अंतिम शब्द -
तो दोस्तो उम्मीद करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी और आपको कुछ नया जानने के लिए मिला होगा अगर आपको हमारा आर्टिकल Top 10 Largest Muslim Populations Country In The World अच्छा लगा तो आप इस आर्टिकल को अपने और दोस्तो मे शेयर कर सकते हो यदि आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट करके हमसे पुंछ सकते हो शुक्रिया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ