बजन बढ़ाने के घरेलू उपाए - How To Gain Weight Tips In Hindi - Hindi Trendy

Breaking

गुरुवार, 4 फ़रवरी 2021

बजन बढ़ाने के घरेलू उपाए - How To Gain Weight Tips In Hindi

वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय हिन्दी - चलिये जानते है मे आपको बता दूँ की वजन को बढ़ाना बहुत की कठिन होता है और आज के समय मे आकर्षक दिखना बेहद जरूरी हो गया है हर एक व्यक्ति आज के समय मे एक अच्छे शरीर की कामना करता है लेकिन ऐसे नहीं है की हर कोई सिर्फ वजन बढ़ाना चाहता है ऐसे भी बहुत से लोग है जो की अपना वजन कम करना चाहते है।


वैसे देखा जाए तो आजकल फीट दिखने वाले लोगो को ज्यादा पसंद किया जाता है ऐसे लोगो को लड़कियां भी पसंद करती है और उनसे दोस्ती करना चाहती है इस लिए आज के समय मे स्वस्थ और फीट शरीर होना बहुत जरूरी है देखा जाए तो आजकल ज्यादातर लोगो को इस समस्या से जूझना पड़ता है और वो लोग अपना वजन बढ़ाने के लिए अलग अलग तरीके अपनाते है लेकिन कुछ नहीं होता है।


आपको बता दे की जैसे मोटापा होने से कई सारी बीमारियां होती है ठीक वैसे ही पतले लोगो को भी कई सारी बीमारियाँ हो सकती है तो हमे अपने शरीर का वजन नियंत्रित करने के लिए हमें अपने डाइट और रूटीन को ठीक करना होगा तो आजके इस आर्टिकल मे हम आपको वजन बढ़ने के घरेलू उपाय बताने वाले है जिसकी मदद से आप अपना वजन बढ़ा सकते हो।


तो अगर आप भी दुबले पतले हो तो आजका हमारा ये आर्टिकल पूरा जरूर पढ़ना क्यूकी आज हम आपको बताने वाले है की कैसे आप आसानी से घर पर ही अपना वजन बढ़ा सकते हो कुछ घरेलू आसान तरीको से तो चलिये जानते है की घर पर वजन कैसे बढ़ाए?


वज़न बढ़ाने के घरेलू उपाए - मोटा होने के तरीके

1- किशमिश - पहला तरीका ये है की आपको रोजाना किशमिश और सूखे मेवो का सेवन करना है क्यूकी किशमिश वजन बढ़ाने में सहायक होती है किशमिश मे अधिक मात्रा में कैलोरी होती है कैसे खानी है चलिये जानते है आपको किशमिश और अंजीर रात को एक गिलास पानी में डाल देना है और अगली सुबह खा लेना है और उसका पनि भी पी लेना है ये आपका वजन बढ़ाने मे मदद करेगी।


2 - पिनत बटर - वज़न बढ़ाने के लिए ये काफी फायदेमंद साबित होगा जिसे हम मूंगफली का मक्खन भी बोलते है इसे रोटी या फिर ब्रेड पर लगाकर खा सकते हो जिससे आपके शरीर को एनर्जी मिलेगी और इसके साथ साथ आपके शरीर को अच्छी मात्रा में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट, फैट और इस इसके साथ प्रोटीन भी मिलता है जो की आपको वजन बढ़ाने में मदद करेगा तो ये नुख्शा भी ट्राई कर सकते हो आप।


3 - चीनी और घी - शायद आप ये बात नहीं जानते होगे की चीनी और घी खाने से भी वजन बढ़ता है क्योंकि इसमें फैट और कैलोरी की काफी अधिक मात्रा होती है आप भोजन करने से आधे घंटे पहले एक चम्मच घी में एक ही चम्मच चीनी मिलाकर रोजाना सेवन कर सकते हो और ये आप करीब एक महीने तक करे इससे आपका बाजन बढ्ने लगेगा और आप तंदरुस्त दिखने लगोगे।


4 - अंडा - आपको ये बात तो पता ही होगी की अंडे में कैलोरी फैटविटामिन और प्रोटीन अधिक मात्रा मे पाया जाता है जो की हमारे शरीर को और भी ज्यादा मजबूत और स्वस्थ बनाने मे हमारी काफी मदद करता है और हाँ मे आपको एक बात और बात दूँ की जिम कर रहे लोगो को भी अंडे का सेवन करना चाहिए लेकिन अगर आपको कोई बोले की आपको कच्चा अंडे का सेवन करना चाहिए तो आप ऐसा बिलकुल भी ना करें क्यू की इससे आपको नुकसान हो सकता है इस लिए आप इस बात को याद रखे की कच्चा अंडा नहीं खाना है।


5 - दूध के साथ केला - ये नुख्सा तो आपने कई लोगो के मुंह से सुना होगा की दूध के साथ केले का सेवन करू इससे आपका बाजन बढ़ जाएगा तो मे आपको बता दूँ की वजन बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है ये केला और दूध वजन बढ़ाने में काफी ज्यादा मदद करता है क्यूकी केले और दूध में कैलोरी की बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है इस लिए आप अपना बाजन बढ़ाने के लिए दूध केले का सेवन कर सकते हो सुबहा उठ कर आपको दो केले और एक गिलास दूध खाली पेट लेना है ये आपको बाजन बढ़ाने के मदद करेगा।


बाजन कम होने के कारण ?

कई बार क्या होता है की हमारे शरीर का बजन ठीक होता है लेकिन फिर अचानक से या फिर धीरे धीरे हमारे शरीर का बजन कम होने लगता है अगर ऐसा होता है तो उसके पीछे कई सारे कारण हो सकते है शरीर का बजन कम होने के 10 कारण हम आपको नीचे बता रहे हैं।


1 - डायबिटीज़ -  ये एक मेटाबॉलिक समस्या है जिसमें शुगर वाले मरीज के शरीर में ब्लड शुगर स्तर उच्च होता है इसके दो कारण हो सकते है पहला आपके शरीर में इंसुलिन का निर्माण नहीं हो रहा है और दूसरा की आपका शरीर इंसुलिन के लिए प्रतिक्रिया नहीं कर पा रहा है या ये दोनों भी हो सकते है और ये बीमारी आपका बाजन अचानक से कम कर सकती है इस लिए अगर आपका बाजन कम हो रहा है तो उसका ये कारण भी हो सकता है।


2 - डिप्रेशन - ये एक ऐसा मूड डिसॉर्डर है जिसमें आपको कई दिनों तक उदासी, नकारात्मक विचार, निराशा की भावना, लाचारी महसूस करना, परेशानी, चिंता या चिड़चिड़ापन महसूस होता रहता है आप अकेला रहना पसंद करते हो दूसरों से बात बहुत कम करते हो तो आपका बाजन कम होने का ये भी एक कारण हो सकता है।


3 - थायरॉयड - इसमे ग्लैंड हार्मोन थायरॉयड का निर्माण करते हैं जो कि आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म नियंत्रित करते हैं जब थायरॉयड ग्लैंड बहुत अधिक थायरॉयड का निर्माण कर देते हैं तो उस स्थिति को हाइपरथायरॉयडिज़्म कहते हैं अगर आपको ये बीमारी है तो इससे आपके शरीर का बाजन कम हो सकता है।


4 - कैंसर - इस बीमारी मे असमान्य कोशिकाओं का शरीर के किसी भी हिस्से में विकास होने लगता है वैसे मे आपको बता दूँ की कैंसर त्वचा या फिर किसी भी कोशिकाओं से शुरू हो सकता है ये शरीर में कहीं भी फैल सकता है आपको मे ये भी बता दूँ की जब भी कैंसर दिमाग और रीढ़ की हड्डी में होता है तो उसे सेंट्रल नर्वस सिस्टम कैंसर कहा जाता है और इसमे शरीर का बाजन अचानक से कम होने लग जाता है।


5 - एचआईवी - ये एक वायरस है ये वायरस हमारे इम्यून सिस्टम को नष्ट कर देता है और हाँ ये भी आपको बता दे की एचआईवी की आख़िरी स्टेज एड्स होती है अगर ये बीमारी किसी को हो जाए तो उसके शरीर का बजन धीरे धीरे कम होता रेहता है।


6 - ट्यूबरक्लॉसिस - यानि की टीबी अगर ये बीमारी किसी को हो जाती है तो ज़्यादातर देखा जाता है की उस व्यक्ति का बाजन कम होने लगता है।


7 - फेफड़ों की बीमारियां - Chronic Obstructive Pulmonary Disease जिसको COPD के नाम से भी जाना जाता है आपको बता दूँ की ये फेफड़ों की बीमारियों का एक समूह है इस बीमारी मे मरीज को सांस लेने में काफी ज्यादा दिक्कत होती है और ऐसा इस लिए होता है क्यूकी फेफड़ों तक हवा ले जाने वाली नली में सूजन आ जाती है इस बीमारी मे जिससे फेफड़ो तक हवा नहीं पहुंच पाती है तो जिनको ये बीमारी होती है उसका बाजन कम होने लगता है।


8 - भूख ना लगना - अगर आपको भूख नहीं लगती है खाना खाने का आपका मन नहीं करता है और आप जितना आपको खाना खाना चाहिए उससे कम खा रहे हो तो भी आपका बजन कम होने लग जाएगा धीरे धीरे करके इस लिए आप अपनी डाइट का पूरा खयाल रखें।


9 - दवाइयों का दुष्प्रभाव - कई बार ऐसा होता है की हम दवाइयाँ लम्बे समय तक खाते रहते है जो हमारे शरीर पर गलत असर डालती है इसकी बजहा से भी हमारे शरीर का बजन कम होने लग जाता है।


8 - आंत में सूजन - आपको शायद पता नहीं होगा वैसे इस बीमारी को (Inflammatory Bowel Disease) यानि की IBD भी कहा जाता है इस बीमारी में मरीज की आंतों में सूजन आ जाती है जिसके कारण मरीज के पेट में दर्द होता है और कुपोषण की समस्या भी हो जाती है इस बीमारी के कारण भी आपका बाजन कम हो सकता है।


तो मे उम्मीद करता हूँ दोस्तो की आप बजन बढ़ाने के घरेलू उपाए जन गए होंगे और उसके साथ बजन कम होने के कारण भी आप जान गए होगे अगर आपको हमरे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तो मे शेयर कर सकते हो और हमे कमेंट करके बता सकते हो शुक्रिया बजन बढ़ाने के घरेलू उपाए - How To Gain Weight Tips In Hindi

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please Do Note Enter Any Spam Link In The Comment Box