Responsive Ad Code Here

हवाई जहाज के टॉयलेट की गंदगी कहाँ जाती है - How Airplane Tolilets Are Cleaned

एक सामान्य यानि की आम आदमी हवाई जहाज में सफर की तमन्ना रखता हैं लेकिन हर कोई हवाई जहाज मे सफर नहीं कर पता है क्यूकी एक आम व्यक्ति के लिए हवाई जहाज मे सफर करना थोड़ा खर्चीला लगता हैं क्यूकी हवाई जहाज से सफर करने में ट्रेन या बस से ज्यादा पैसे लगते हैं और इसलिए एक आम व्यक्ति बस या फिर ट्रेन से ही सफर करना ज्यादा पसंद करता हैं।

अगर आपने ट्रेन मे सफर क्या है तो आपको ये बात तो पता ही होगी की ट्रेन के टॉयलेट की गंदगी ट्रैक पर ही चली जाती हैं यानि ट्रैक पर गिर जाती है लेकिन ऐसे बहुत से लोग है जिनके मन में एक सावल जरूर आता होगा कि आखिर फ्लाइट के टॉयलेट की गंदगी कहाँ जाती है क्या उसकी गंदगी आसमान से जमीन पर गिरती है।

क्योंकि हवाई जहाज आसमान में उड़ता हैं तो उड़ते हुये जहाज के टॉयलेट की गंदगी नीचे गिरेगी या नहीं या फिर हवाई जहाज के टॉयलेट की गंदगी कहाँ जाती है तो अगर आप भी इस सवाल का जवाब खोज रहे हो तो आज हम आपको इस सवाल का जवाब देने वाले है हवाई जहाज के टॉयलेट की गंदगी कहाँ जाती हैं या फ्लाइट मे टॉयलेट की पूरी जानकारी आपको हिन्दी मे देने वाले है।

अगर आप हवाई जहाज के टॉयलेट के बारे मे विडियो के माध्यम से जानना चाहते हो तो इस टॉपिक पर अपने अपने यूट्यूब चैनल पर एक विडियो बनाया है जिसका लिंक आपको नीचे मिल जाएगा आप उस पर क्लिक करके हमारे उस विडियो को देख कर आसानी से समझ सकते हो।


वैसे ऐसे भी बहुत से लोग होंगे जो ये सोच रहे होंगे कि फ्लाइट के टॉयलेट की गंदगी को हवा में या फिर जमीन पर गिरा दिया जाता होगा लेकिन मे आपको बता दूँ कि ऐसा बिलकुल भी नहीं है आप गलत सोच रहे हो बल्कि हवाई जहाज में एक 200 गैलन का एक टैंक लगा हुआ होता हैं उस टैंक मे फ्लाइट मे मौजूद यात्रियों का मल-मूत्र इकट्ठा होता रेहता हैं।

How Airplane Tolilets Are Cleaned
वैसे तो लगभग पिछले 30 सालों से हवाई जहाजो में वैक्यूम टॉयलेट का इस्तेमाल होता आ रहा है अब आप सोच रहे होगे की वैक्यूमक्या होता है तो मे आपको बता दूँ की वैक्यूम टॉयलेट में ऐसी व्यवस्था होती हैं जो पानी और ठोस मल को अलग कर देती हैं और फिर इसके बाद मल जहाज में निचे लगे 200 लीटर के टैंक के अंदर चला जाता है और पनि अलग चला जाता है।

और ये 200 लीटर का टैंक हवाई जहाज के लैंड होने के बाद एयरपोर्ट पर खोला जाता है और उस टैंक को खाली कर दिया जाता है इस कार्या को एयरपोर्ट पर मौजूद कंपनी के कर्मचारी बहुत तेजी के साथ करते है और इस काम के लिए उन्हे मोटी सैलरी दी जाती है वैसे ज़्यादातर देखा जाता है की हवाई जहाज उड़ान के बाद उसमे कुछ ना कुछ समस्या आ ही जाती हैं।

इस लिए मे आपको बता दूँ की हवाई जहाज जब भी उड़ान भरता हैं तो उसके हर एक उड़ान के बाद उसकी अच्छे से जांच-पड़ताल भी की जाती हैं और जो भी कमी होती है उसको ठीक किया जाता है ताकि कभी भी भविष्य में प्लेन क्रैश ना हो या कोई और समसाया ना आए हालांकि सभी Airplane Toiletes हमेशा साफ-सुथरा रहते हैं।

और इसी दौरान ही हवाई जहाज मे टॉयलेट के लिए लगे 200लीटर के टैंक की सफाई की जाती हैं मे आपको बता दूँ कि उड़ान से पहले कई बातों का ध्यान रखा जाता हैं क्योंकि उड़ान भरने के बाद जहाज में खराबी आ जाए तो सबकी जान खतरे मे आ जाती हैं इस लिए उड़ान से पहले पूरी तरहा से जहाज की जांच की जाती है।

तो मे उम्मीद करता हूँ की अब आप अच्छे से समझ गए होगे की हवाई जहाज के टॉयलेट की गंदगी कहाँ जाती है अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी तो आप हमे कमेंट मे जरूर बताना और हमरे इस आर्टिकक को अपने और दोस्तो मे शेयर जरूर कर देना शुक्रिया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ