Responsive Ad Code Here

मछ्ली खाने के फायदे और नुकसान क्या है - Fish Khane Ke Fayde In Hindi

तो हैलो दोस्तो स्वागत है आप सभी का हमरे ब्लॉग पर तो बहुत से ऐसे लोग है जो इंटरनेट पर सर्च करते है मछ्ली खाने के फायदे और नुकसान क्या है तो आजके इस आर्टिकल मे आज हम आपको यही बताने वाले है की मछली खाने के फायदे और नुकसान क्या है स्वस्थ रहने के लिए सभी को रोजाना पोषक तत्वों का सेवन करना जरूरी होता है जैसे की फल सब्जियाँ।


लेकिन आपको बता दे की इसके अलावा नॉन वेज पदार्थ भी है जो सम्पूर्ण पोषक तत्व हमारे शरीर को देते है अगर नॉन वेज आपकी पसंद है तो ऐसे मे मछली का सेवन करना आपके लिए लाभकारी साबित होगा  आपको शायद ये पता नहीं होगा की मछली हमारे शरीर को कई सारी बीमारियों से बचाती है।



मछ्ली मे कई सारे महत्त्वपूर्ण तत्व पाये जाते है जैसे की प्रोटीन, विटामिन, और ओमेगा 3 फैटी एसिड आदि जो हमारे शरीर को मजबूती देते है वैसे मछली कई सारी बीमारियों के उपचार में भी काम आती है वैसे देखा जाए तो ज़्यादातर लोग सर्दी के मौसम में मछली को खाना पसंद करते है क्योंकि यह हमारे शरीर में गर्मी प्रदान करती है।


आपको शायद ये बात पता नहीं होगी की हमारे देश भारत में बिहार, पश्चिम बंगाल और असम जैसे राज्यों में मछली का सेवन अधिक होता है तो चलिये दोस्तो हम आपको बताते है की मछ्ली खाने के क्या क्या फायदे है पहले हम आपको मछ्ली खाने के नुकसान के बारे मे बताएगे फिर मछ्ली खाने के फायदे बारे मे बताएगे तो चलिये जानते है।


मछ्ली खाने के नुकसान क्या है?

वैसे तो मछली मे बहुत की पोष्टिक आहार पाये जाते है जैसे की मछ्ली मे मौजूद प्रोटीन, विटामिन, आयोडीन, कैल्शियम, और खनिज लवण हमारे शरीर को और भी ज्यादा मजबूत बनाता है लेकिन यह बात जानकार आप चोंक जाओगे की कभी कभी मछली का सेवन करने से नुकसान भी होते है।


1 - गर्भवास्था महिला को मछ्ली का सेवन करना नहीं चाहिए अब ऐसा क्यू चलिये जानते है कुछ मछलियों में मरकरी की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती है जो की गर्भवर्ती महिला के लिए नुकसानदायक है इस लिए गर्भवर्ती महिला को मछ्ली का सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए।


2 - मछ्ली खाने से हमारे शरीर मे रक्तचाप जरूरत से ज्यादा कम हो जाता है अब ऐसा इस लिए होता है क्योंकि मछली में ओमेगा फैटी एसिड पाया जाता है जो की हमारे शरीर में रक्तचाप को कम करता है तो इसलिए जिन व्यक्ति का रक्तचाप कम है उन्हे मछली का सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए तो अगर आप मे ये समस्या है तो आप मछ्ली का सेवन ना करें।


3 - वैसे आपने ये बात कभी न कभी किस से जरूर सुनी होगी की मछ्ली खाने के बाद दूध नहीं पीना चाहिए क्योंकि इससे त्वचा ये सफेद दब्बे हो जाते है और हाँ मछली खाने के बाद मे दही का सेवन भी हानिकारक हो सकता है।


4 - आपको बता दे की मछ्ली में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड ये कई सर्व व्यक्ति मे शुगर को बढ़ा सकता है जिसके बढ्ने से आपको मधुमेह की समस्या हो सकती है।


मछ्ली खाने के फायदे क्या हैं?

1 - जैसे की ये बात तो हम सब जानते है की बढ़ती उम्र के साथ साथ आंखो की समस्या भी होने लगती है जैसे की दिखाई कम देना अंधापन, जैसी परेशनियाँ होने लगती है और यही नहीं बल्कि आजकल तो देखा जाए तो छोटे छोटे बच्चो मे भी यह दिक्कत देखने को मिलती है हो सकता हो आपको भी यह दिक्कत हो।


इस लिए आंखो की समस्या मे डॉक्टर मछ्ली का सेवन करने को कहते है बता दे की मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो की हमारी आंखों के लिए बेहद जरूरी तत्व है इसलिए हमे आंखो की समस्या से बचने के लिए मछली का सेवन करना बहुत ही जरूर है।


2 - आपको शायद ये बात पता नहीं होगी की मछली खाने से दिमाग भी तेज़ होता है मछली का सेवन करने से मस्तिष्क की क्षमता बाड़ जाती है मछली खाने से हमे प्रोटीन मिलता है जो की हमारे शरीर मे नई कोशिकाओं का निर्माण करने मे मदद करता है मछली खाने से हमारा दिमाग और भी ज्यादा तेज और मजबूत हो जाता है क्यूकी मछ्ली मे में फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है जो की हमारे दिमाग को स्वस्थ रखने मे मदद करता है।


3 - मछली हमारे दिल को मजबूत और स्वस्थ बनाने में मददगार साबित होती है क्यूकी इसमें मौजूद फैटी एसिड केलोस्ट्रोल को कम करने में बहुत अधकी मदद करता है और यह हमारे ह्रदय को स्वस्थ बनाता है और यही नहीं बल्कि इसके साथ साथ ये स्ट्रोक जैसी बीमारियों से भी हमे बचाने में मददगार होता है इस लिए हम ये कह सकते है की मछ्ली हमे दिल की बीमारी से भी बचाती है।


4 -  मछली का सेवन करने पर हमे बालो की समस्या से भी छुटकारा मिलता है मछ्ली का सेवन से बाल झड़ने की समस्या भी दूर होती है क्यूकी मछली में मौजूद प्रोटीन बालो की कई सारी समस्या से छुटकारा दिलाता है वैसे बता दूँ की मछली को तली हुई के बजाय मछ्ली को उबालकर या फ्राई करके खाए तो जायदा बेहतर साबित होगा अगर आपको भी बालो की समस्या है तो आप मछ्ली का सेवन जरूर करें।


5 - जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया की मछली में प्रोटीन, विटामिन और ओमेगा 3 फैटी एसिड आदि पाया जाता है जो की हमारे शरीर के अच्छा होता है अब ऐसे मे जो लोग रोजा मछली का सेवन करते है ऐसे लोगो को कैंसर का खतरा काफी कर होता है सी लिए आपको हफ्ते मे कम से कम 3 बार मछ्ली का सेवन करना चाहिए।


6 - मछ्ली का सेवन करना डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद लाभकारी साबित होता है इसके सेवन से डायबिटीज का खतरा कम होता है।


7 - वैसे मे आपको बता दूँ की मछली के फायदे केवल स्वास्थ्य के लिए नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी होते है मछ्ली के सेवन से चहरे की झुर्रियां दूर हो जाती है और इसके साथ साथ हमरी त्वचा सुंदर और कोमल बनी रहती है।


तो दोस्तो मै ये उम्मीद करता हूँ की अब आपको मछ्ली खाने के नुकसान और फायदे के बारे मे पता चल गया होगा तो अगर आपको हमारा आर्टिकल मछ्ली खाने के फायदे और नुकसान क्या है - Fish Khane Ke Fayde In Hindi अच्छा लगा और कुछ नया जानने को मिला तो अप हमारे इस आर्टिकल को अपने और दोस्तो मे शेयर कर दे शुक्रिया दोस्तों।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ