Credit Card क्या होता है और ये काम कैसे करता है पूरी जानकारी हिन्दी मे - Hindi Trendy

Breaking

शनिवार, 2 जनवरी 2021

Credit Card क्या होता है और ये काम कैसे करता है पूरी जानकारी हिन्दी मे

हैलो दोस्तो स्वागत है आप सभी का हमारे ब्लॉग पर आजके के इस आर्टिकल मे हम जानेंगे की क्रेडिट कार्स क्या होता है और ये कैसे काम करता है तो चाहिए जानते है दोस्तो Credit Card से हम किसी बैंक से पैसे ले सकते है और उसके बाद हमे बिल के Due Date से पहले उस पैसे को चुकाना पड़ता है What Is Credit Card In Hindi?


क्रेडिट कार्ड क्या है?

जैसा के हम सभी जानते है की जब कभी भी हम कोई सामान खरीदने जाते है तब हमारे Debit Card में पैसा या हमारे पास Cash होना जरुरी है नहीं तो आप समान नहीं खरीद सकते क्यूकी दुकानदार आपको समान फ्री मे नहीं देने वाला लेकिन बहीं अगर हमारे पास मे Credit Card है तो हम समान खरीद सकते है और उस समान के पैसे हम हर महीने मे दे सकते है  किस्तों मे।


और इसके अलबा आपका Credit Score अच्छा है तो आपको Loan भी मिल सकता है जब कभी भी हम Credit Card से कोई समान खरीदते है तो हमे Rewards मिलता है और Rewards को हम Cash में बादल कर कही भी बहार घुमने जा सकते है या उससे कुछ और करीद सकते हो जिसकी आपको जरूरत हो।


तो दोस्तो अब निचे हम Credit Cards से जुड़ी कुछ ऐसी जानकारी आपको देने वाले है जो आपको शायद पहले से पता नहीं होगी जैसे की Credit Cards के फायदे और Credit Card के क्या क्या नुकसान है या फिर Credit Card काम कैसे करता है Credit Cards के Common Terms आदि तो इस पोस्ट को पूरा पढे आप।


Credit Cards काम कैसे करता है?

जैसा की अगर अपने कार्ड देखा होगा तो आपको पता होगा की Credit Card Plastic या फिर Metal का बना होता है और Checkout के समय आप Card को किसी Card Reader में Swipe Tap या Insert करके कोई भी नया सामान आसानी से खरीद सकते हो यहाँ तक की कई Credit Card ऐसे भी है जिनसे Balance भी आसानी से Transfer किया जा सकता है।


मे आपको बता दूँ की जब भी हम अपना एक Credit Card खोलते है तब आपको एक Credit Limit मिलेगी ये Credit Limit- 15 हजार से लाखो तक की भी हो सकती है जितनी भी आपके कार्ड की लिमिट है अब आप उस Limit के हिसाब से पैसे खर्च कर सकते हो या कोई भी समान खरीद सकते हो ऑनलाइन शॉपिंग मे भी आप इस कार्ड को आसानी से इस्तेमाल कर सकते हो बाद मे आप ये पैसे किस्तों मे वापस कर सकते हो।


आपको हम बता दे की जब कभी भी आप अपने Credit Card से कोई भी सामान खरीदते हो उस समय ये आपके Account में Pending दिखेगा लेकिन कुछ डीनो में ही वो पोस्ट हो जाएगा आपके Account में वो Transaction पोस्ट हो जाने के बाद आपका Total Balance बढ़ जाएगा लेकिन आप अपने Account की स्थिति अच्छी रखने के लिए Due Date से पहले भुगतान कर दें।


क्रेडिट कार्ड के नुकसान क्या है।

  • आपने Due Date तक अपना भुगतान नहीं किया तो ऐसी स्थिति मे आपको ज्यादा Interest Charges देना पड़ेगा जो की आप बिलकुल भी नहीं चाहोगे इस लिए Due Date तक पूरा भूकतान कर दें।

  • देखिये आपके Credit Card की जितनी Limit है उसको पार करने या फिर समय पर भूकतान ना करने पर हमारे Credit Card का Score कम हो जाता है जो की आप नहि चाहोगे की ऐसा हो।

  • हम आपको बता दे की Cash या Debit Card के मुकाबले Credit Card से आपका अधिक खर्चा हो सकता है क्यूकी इसमे हमे पैसे बाद मे देने होते है इस लिए हम ज्यादा समान खरीद लेते है।

  • ये ज्यादातर लोग करते है की ज्यादा Rewards पाने के चक्कर में वो जरुरत से ज्यादा ही पैसा खर्च कर देते है आप ऐसा ना करे तो अच्छा होगा।

  • ये बात आपको जानकार हैरानी होगी की आपका Credit Cards किसी Gas Station में Skimming का शिकार हो सकता है चोरी या फिर Online Hack हो सकता है।


क्रेडिट कार्ड के फायदे क्या है।

  • क्रेडिट कार्ड के फायदे की बात करें तो हम अभी कहीं से भी कोई सामान को आसानी से खरीद सकते है और बाद में उस समान का भुगतान कर सकते है।

  • अगर हम खरीदे गए समान का समय पर भुगतान कर दे और Low Balance रखें तो हम बढ़िया Credit Score बना सकते है जो की आपके लिए अच्छी बात है।

  • बता दे की कई Credit Card में reward welcome bonuses और भी कई तरहा के benefit आपको मिलते है।


Credit Cards से जुड़ी Common Terms क्या क्या है?

Credit Cards में कई सारे Terms मौजूद है, जिससे ये पता चलता है की Card का उपयोग करने से कितना Charge लगता है| निचे हम कुछ Common Terms के बारे में बताएँगे|


1. Annual Fee - इसका मतलब है की आपको Credit Card का उपयोग करने के लिए साल मे कितना पैसे का भुगतान करना होगा।


2. Balance transfer APR - इसका मतलब है की आपको किसी भी Balance Transfer के लिए कितना Interest देना होगा।


3. Cash advance APR - इसका मतलब ये है की अगर हम अपने Credit Card से Cash निकालते है तो ऐसे मे हमे कितना Interest Rate देना होगा मे आपको बता दूँ की Cash Advance APR का Interest Charge काफी अधिक होता है।


4. Balance transfer fee - इसका मतलब ये होता है की हमने जो कर्ज़ किया है उसको दुसरे Card पर Transfer करने के लिए हमे 3% से 5% तक का Charge देना पद सकता है।


5. Foreign transaction fee - इसका मतलब है की अपने अपने देश से बहार जा कर के किसी दुसरे देश में कोई भी सामान खरीदा है तो उसका कितना Charge आपको देना है।|


6. Purchase APR - का मतलब अगर हमने कोई भी नया सामान खरीदा है और आपने भुकतान डेट से तक उन पैसो का भुगतान नहीं किया तब ऐसे मे हमे एक Interest Rate देना पड़ता है इस लिए समय पर भुकतान करें।


7. Late payment fee - इसका मतलब है की अगर आपने अपने Credit Card के Bill का Payment टाइम पर ना करके देर से किया तब ऐसी स्थिति मे आपको 40% तक का Charge देना पढ़ सकता है इस लिए समय पर भुकतान जरूर करें आप।


तो दोस्तो उम्मीद करता हूँ की आपको हमारा आर्टिकल Credit Card क्या होता है और ये काम कैसे करता है  पसंद आया होगा और आपको कुछ नया जानने को मिला होगा जो की आप पहले से नहीं जानते थे अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी तो आप हमे कमेंट मे जरूर बताना शुक्रिया।


Note: इस आर्टिकल मे हमने आपको Cedit Cards से जुड़े जानकारी आपको बताई लेकिन हम आपको बताना चाहते है की Cedit Card का Interest Rate किसी बैंक का कम तो किसी बैंक का ज्यादा भी हो सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please Do Note Enter Any Spam Link In The Comment Box