Responsive Ad Code Here

Credit Card क्या होता है और ये काम कैसे करता है पूरी जानकारी हिन्दी में

हैलो दोस्तो स्वागत है आप सभी का हमारे ब्लॉग पर आजके के इस आर्टिकल मे हम आपको जा जानकारी देंगे की क्रेडिट कार्ड क्या होता है और ये कैसे काम करता है तो चाहिए जानते है दोस्तो Credit Card से हम किसी बैंक से पैसे ले सकते है और उसके बाद हमें बिल के Due Date से पहले उस पैसे को चुकाना पड़ता है What Is Credit Card In Hindi?


अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो आपको Festival Season Sale का बेसब्री से इंतजार रहता होगा क्यूकी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी द्वारा क्रेडिट कार्ड कस्टमर्स के लिए कई सारे प्रोडक्ट्स पर ढ़ेरों ऑफर्स दिये जाते है जिससे आपके पैसे की बचत हो जाती है तो चलिए दोस्तो जानते हैं Credit Card का फायदे के बारे में।


क्रेडिट कार्ड क्या है?

क्रेडिट कार्ड क्या होता है हिंदी में बताएं? ऐसा कई लोग गूगल पर सर्च करते है तो हम आपको बता दें की जब कभी भी हम कोई सामान खरीदने जाते है तब हमारे Debit Card में पैसा या हमारे पास Cash होना जरुरी है नहीं तो आप समान नहीं खरीद सकते क्यूकी दुकानदार आपको समान फ्री मे नहीं देने वाला लेकिन बहीं अगर हमारे पास मे Credit Card है तो हम समान खरीद सकते है और उस समान के पैसे हम हर महीने मे दे सकते है  किस्तों मे।


और इसके अलबा आपका Credit Score अच्छा है तो आपको Loan भी मिल सकता है जब कभी भी हम Credit Card से कोई समान खरीदते है तो हमे Rewards मिलता है और Rewards को हम Cash में बादल कर कही भी बहार घुमने जा सकते है या उससे कुछ और करीद सकते हो जिसकी आपको जरूरत हो।


तो दोस्तो अब निचे हम Credit Cards से जुड़ी कुछ ऐसी जानकारी आपको देने वाले है जो आपको शायद पहले से पता नहीं होगी जैसे की Credit Cards के फायदे और Credit Card के क्या क्या नुकसान है या फिर Credit Card काम कैसे करता है Credit Cards के Common Terms आदि तो इस पोस्ट को पूरा पढे आप।


Credit Card काम कैसे करता है?

जैसा की अगर अपने कार्ड देखा होगा तो आपको पता होगा की Credit Card Plastic या फिर Metal का बना होता है और Checkout के समय आप Card को किसी Card Reader में Swipe Tap या Insert करके कोई भी नया सामान आसानी से खरीद सकते हो यहाँ तक की कई Credit Card ऐसे भी है जिनसे Balance भी आसानी से Transfer किया जा सकता है।


मे आपको बता दूँ की जब भी हम अपना एक Credit Card खोलते है तब आपको एक Credit Limit मिलेगी ये Credit Limit- 15 हजार से लाखो तक की भी हो सकती है जितनी भी आपके कार्ड की लिमिट है अब आप उस Limit के हिसाब से पैसे खर्च कर सकते हो या कोई भी समान खरीद सकते हो ऑनलाइन शॉपिंग मे भी आप इस कार्ड को आसानी से इस्तेमाल कर सकते हो बाद मे आप ये पैसे किस्तों मे वापस कर सकते हो।


आपको हम बता दे की जब कभी भी आप अपने Credit Card से कोई भी सामान खरीदते हो उस समय ये आपके Account में Pending दिखेगा लेकिन कुछ डीनो में ही वो पोस्ट हो जाएगा आपके Account में वो Transaction पोस्ट हो जाने के बाद आपका Total Balance बढ़ जाएगा लेकिन आप अपने Account की स्थिति अच्छी रखने के लिए Due Date से पहले भुगतान कर दें।


क्रेडिट कार्ड के नुकसान क्या क्या है?

  • आपने Due Date तक अपना भुगतान नहीं किया तो ऐसी स्थिति मे आपको ज्यादा Interest Charges देना पड़ेगा जो की आप बिलकुल भी नहीं चाहोगे इस लिए Due Date तक पूरा भूकतान कर दें।

  • देखिये आपके Credit Card की जितनी Limit है उसको पार करने या फिर समय पर भूकतान ना करने पर हमारे Credit Card का Score कम हो जाता है जो की आप नहि चाहोगे की ऐसा हो।

  • हम आपको बता दे की Cash या Debit Card के मुकाबले Credit Card से आपका अधिक खर्चा हो सकता है क्यूकी इसमे हमे पैसे बाद मे देने होते है इस लिए हम ज्यादा समान खरीद लेते है।

  • ये ज्यादातर लोग करते है की ज्यादा Rewards पाने के चक्कर में वो जरुरत से ज्यादा ही पैसा खर्च कर देते है आप ऐसा ना करे तो अच्छा होगा।

  • ये बात आपको जानकार हैरानी होगी की आपका Credit Cards किसी Gas Station में Skimming का शिकार हो सकता है चोरी या फिर Online Hack हो सकता है।


क्रेडिट कार्ड के लाभ क्या क्या है?

  • क्रेडिट कार्ड के लाभ की बात करें तो हम अभी कहीं से भी कोई सामान को आसानी से खरीद सकते है और बाद में उस समान का भुगतान कर सकते है।

  • अगर हम खरीदे गए समान का समय पर भुगतान कर दे और Low Balance रखें तो हम बढ़िया Credit Score बना सकते है जो की आपके लिए अच्छी बात है।

  • बता दे की कई Credit Card में reward welcome bonuses और भी कई तरहा के benefit आपको मिलते है।


Credit Card से जुड़ी Common Terms क्या क्या है?

Credit Cards में कई सारे Terms मौजूद है जिससे ये पता चलता है की Card का उपयोग करने से कितना Charge लगता है| निचे हम कुछ Common Terms के बारे में बताएँगे।


1. Annual Fee - इसका मतलब है की आपको Credit Card का उपयोग करने के लिए साल मे कितना पैसे का भुगतान करना होगा।


2. Balance transfer APR - इसका मतलब है की आपको किसी भी Balance Transfer के लिए कितना Interest देना होगा।


3. Cash advance APR - इसका मतलब ये है की अगर हम अपने Credit Card से Cash निकालते है तो ऐसे मे हमे कितना Interest Rate देना होगा मे आपको बता दूँ की Cash Advance APR का Interest Charge काफी अधिक होता है।


4. Balance transfer fee - इसका मतलब ये होता है की हमने जो कर्ज़ किया है उसको दुसरे Card पर Transfer करने के लिए हमे 3% से 5% तक का Charge देना पद सकता है।


5. Foreign transaction fee - इसका मतलब है की अपने अपने देश से बहार जा कर के किसी दुसरे देश में कोई भी सामान खरीदा है तो उसका कितना Charge आपको देना है।|


6. Purchase APR - का मतलब अगर हमने कोई भी नया सामान खरीदा है और आपने भुकतान डेट से तक उन पैसो का भुगतान नहीं किया तब ऐसे मे हमे एक Interest Rate देना पड़ता है इस लिए समय पर भुकतान करें।


7. Late payment fee - इसका मतलब है की अगर आपने अपने Credit Card के Bill का Payment टाइम पर ना करके देर से किया तब ऐसी स्थिति मे आपको 40% तक का Charge देना पढ़ सकता है इस लिए समय पर भुकतान जरूर करें आप।


क्रेडिट कार्ड बंद कैसे करें?

कई बार ऐसा होता है की आपके पास पहले से क्रेडिट कार्ड है और अपने एक और अप्लाई कर दिया और आप पहले वाले को बंद करना चाहते हो या फिर आपके पास एक ही क्रेडिट कार्ड है और आप उसको बंद करना चाहते हो तो क्रेडिट कार्ड बंद करने के लिए क्या करना होगा चलिए जानते है।


इसको आप ऑनलाइन माध्यम से भी बंद कर सकते है और ईमेल भी कर सकते या फिर आप बैंक में जा कर भी अपने क्रेडिट कार्ड को बंद करने के लिए अप्लाई कर सकते हो जिसके बाद बैंक आपको क्रेडिट कार्ड का बकाया बिल जमा करने के लिए लिंक देता है और उससे आपको पेमेंट करना होता है उसके बाद आपका क्रेडिट कार्ड बंद हो जाएगा।


SBI क्रेडिट कार्ड को बंद कैसे करे?

अगर आपके पास SBI बैंक का क्रेडिट कार्ड है और आप SBI का क्रेडिट कार्ड बंद (Credit Card Closure) करना चाहते हो तो इसके लिए आप बैंक के हेल्पलाइन नंबर 1800 425 3800 पर कॉल कर सकते हो या फिर SBI की वेबसाइट पर जा कर मेल विकल्प पर क्लिक कर अपना आवेदन ऑनलाइन दे सकते हो अगर चाहें तो आप लिखित आवेदन डाक से भी SBI के दफ्तर भेज सकते हो।


क्रेडिट कार्ड का पेमेंट नहीं किया तो क्या होगा?

अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो आपको ये जान लेना चाहिए की बिल पेमेंट न करने पर ग्राहक को डिफॉल्टर घोषित कर दिया जाता है और साथ ही उसका क्रेडिट कार्ड भी ब्लॉक कर दिया जाता है इसके बाद बिल न भर पाने के वजह से बैंक द्वारा ग्राहक के ऊपर कानूनी कार्यवाई भी की जाती है।


जिस बैंक का आपका क्रेडिट कार्ड है उस बैंक के रिकवरी कर्मचारी को ग्राहक के घर तक भेजा जाता है और में आपको बता दूँ की अगर आप समय पर बिल का भूकतान नहीं करते हो तो ऐसी अवस्था में बैंक के पास कानूनी एक्शन लेने का मौका होता है जिसमे ग्राहक को कोर्ट तक जाना पढ़ सकता है।


Credit Card FAQ’s

1 - क्रेडिट कार्ड कितने दिन में बन जाता है?

7 से 14 दिन का समय लगता है किसी किसी बैंक में 30 दिन भी लग सकते है।

2 - SBI क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं?

1 रिवॉर्ड क्रेडिट कार्ड, 2 सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड, 3 कैशबैक क्रेडिट कार्ड, 4 स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड, 5 ट्रैवल क्रेडिट कार्ड, 6 बिज़नेस क्रेडिट कार्ड

3 - क्रेडिट कार्ड क्या होता है?

Credit Card एक तरह का उधार कार्ड होता है।

4 - क्रेडिट कार्ड कौनसा लेना चाहिए?

भारत में ऐसे कुछ अच्छे क्रेडिट कार्ड हैं जो या तो जीवन भर मुफ्त हैं या न्यूनतम वार्षिक शुल्क लेते हैं।


अंतिम शब्द - 

तो दोस्तो उम्मीद करता हूँ की आपको हमारा आर्टिकल Credit Card क्या होता है और ये काम कैसे करता है  पसंद आया होगा और आपको कुछ नया जानने को मिला होगा जो की आप पहले से नहीं जानते थे अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी तो आप हमे कमेंट मे जरूर बताना शुक्रिया।


Note: इस आर्टिकल मे हमने आपको Cedit Cards से जुड़े जानकारी आपको बताई लेकिन हम आपको बताना चाहते है की Cedit Card का Interest Rate किसी बैंक का कम तो किसी बैंक का ज्यादा भी हो सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ