Responsive Ad Code Here

QR Code या Barcode क्या है - ये काम कैसे करता है पूरी जानकारी हिन्दी में

हैलो दोस्तो स्वागत है आप सभी का हमारे ब्लॉग पर आपने कभी ना कभी QR Code या Barcode के बारे में जरूर सुना होगा ये code आपको हर एक प्रोडक्ट पर लगा हुआ दिखाई देगा तो आजके इस आर्टिकल में हम जानेंगे की Barcode क्या होता है या QR Code क्या है और ये काम कैसे करता है आपको बता दे की Barcode का आविष्कार सन 1952 में Bernard Silver और Norman Joseph Woodland ने किया था।


में आपको बता दूँ की इस Technology का बहुत ही ज्यादा विकास हुआ और आज के समय मे Barcode को अलग अलग Format में पूरी दुनिया के सभी देशो में देखा जा सकता है आज हर जगहा पर Barcode का इस्तेमाल हर तरह के Data को Track और Process करने के लिए किया जाता है।


जब कभी भी आप मार्केट से कोई प्रोडक्ट को खरीदते हो तो उस प्रोडक्ट पर एक साइड में आपको ये Code देखने मिलेगा लेकिन क्या कभी आपने सोचा है की QR Code क्या है और ये काम कैसे करता है? शायद अपने इसके बारे में नहीं सोचा होगा लेकिन कोई बात नहीं आज हम आपको QR Code से जुड़ी पूरी जानकारी देने वाले है।


QR code काम कैसे करता है

Barcode क्या है?

पहले Barcode के बारे में बात करते है अगर आपको नहीं पता की Barcode क्या है और ये कैसे काम करता है तो आजके इस आर्टिकल में हम आपको Barcodes से जुड़ी हर एक तरहा की जानकारी देंगे जैसे की Barcode Kya Hai, Barcodes काम कैसे करता है, Barcodes को कैसे पढ़े, Barcodes कितने प्रकार के होते है आदि ये सभी जानकारी पाने के लिए आपको हमारा ये आर्टिकल पूरा पढ़ना होगा।


Barcode का इस्तेमाल कहाँ होता है?

ऐसे कई सारे लोग है जो ये जानना चाहते है की Barcode का इस्तेमाल किन चीजों में किया जाता है तो हम आपको बता दें की Barcode का इस्तेमाल जानकारी को ट्रैक करने के लिए किया जाता है लेकिन खासकर के Product Sales Travel और Food में Barcode का इस्तेमाल क्या जाता है।


Barcode का ज़्यादातर इस्तेमाल Mail से भेजा गया Parcels और Envelopes या फिर प्लेन, बस, और ट्रेन में यात्रियों के सामान की जाँच या ट्रैक करने के लिए क्या जाता है Barcode को स्कैन करके की उस प्रोडक्ट की जभी जानकारी मिल जाती है जिससे उस प्रोडक्ट को ट्रैक करना आसना होता है।


Barcode कम कैसे करता है?

आपने ये तो जान लिया की Barcode का उपयोग कहाँ किया जाता है चलिए अब जानते है की Barcode काम कैसे करता है आपको बता दे की हर एक Barcode में नंबर लेटर्स या special characters होते है और एक Vertical Line भी होती है और किसी भी Barcode को Barcode reader device या Barcode reader App द्वारा ही रीड क्या जा सकता है।


आपको बता दें की New Barcode Formats जैसे की अगर अपने Qr Code देखा होगा तो आपको पता होगा की QR Code Square Shape में होता है और इसमें और भी ज्यादा Complex Coding होती है जो की Pixel Artwork की याद दिलाता है।


लेकिन Barcode में line और कुछ numbers होते है जब भी Scanner किसी भी Barcode को पढ़ता है तब वो अपने आप ही उस Barcode की सभी जानकारी को System में Save कर देता है इस Barcode Code की Help से ही किसी भी चीज को आसानी से Track किया जा सकता है जिसकी मदद से उन चीजों को अच्छे से आप Manage करते हो।


One & Two-Dimensional Barcodes क्या होता है?

वैसे तो पूरी दुनिया में इसकी कई सारी Categorie है लेकिन Barcode की 2 Main Categories होती है जिसमे पहली One-dimensional और बही दूसरी Two-dimensional है चलिए अब अब इन दोनों categori के बारे मे बिस्तार से आपको जानकारी देते है


One-dimensional barcode - ये Barcode का 1st Generation है ये Barcode अलग अलग लम्बाई और मोटाई के Vertical Black और White Lines का प्रयोग करके उसकी जानकारियों को स्टोर करता है और हाँ ISBN, UPC, EAN, या फिर Code 39 codes ये सभी के सभी One-dimensional barcode होते है।


Two-dimensional barcode - इन barcode को matrix code या फिर 2D code के नाम से जाना जाता है ये नया यानि की Second generation barcode होते है 2D Code Square होता है लेकिन ये 1D Code से भी ज्यादा Data को स्टोर करता है QR Code, Aztec Code, Data Matrix, और AR Code ये सभी के सभी Two-dimensional Barcode है।


वैसे देखा जाए तो इस पूरी दुनिया में कई तरहा के Barcode Formats है जिसे अलग अलग Industries अलग अलग कंपनी अपने अलग अलग कार्ये के लिए इस्तेमाल करती है लेकिन आपको 3 Types के Barcode सबसे ज्यादा देखने को मिलेंगे चलिये जानते है वो तीन Barcode कौनसे है।


1. QR Code - इसका पूरा नाम Quick Response Code होता है और ये barcode Data को Website Adresses से Personal या फिर Business contact information में बहुत ही तेजी से स्टोर कर सकता है और इस barcode को two-dimensional barcode के नाम से भी जाना जाता है।


आपको बता दे की ये Barcode का एक Category है जो की Traditional black और white vertical line format से एक डैम ही अलग होता है QR Code Squaure होता है और इसके upper-right, upper-left, और lower-left corners के अन्दर छोटा Squares और बीच में Pixelated artwork के तरह दिखाई देता है।


2. ISBN - इसका पूरा नाम International Standard Book Number होता है इसका इस्तेमाल Books और ebooks की traking मे होता है ये barcode Vertical black और White striped barcodes, Unique identification number को स्टोर करता है पहले इसमे 10 digit numerical codes होते थे लेकिन 2007 से इसमे 13 Digit कर दिये गए।


3. UPC - इसका पूरा नाम Universal Product Code है इस Barcode का इस्तेमाल online या फिर किसी भी  stores के Product की बिक्री को Track करने के लिए होता है इसमे 12 Number होते है जिसमे black और white vertical lines होती है सबसे पहले इसका इस्तेमाल 1974 किया गया ये Barcodes सिर्फ Numbers को ही स्टोर करते है।


मोबाइल से Barcode को स्कैन कैसे करे?

किसी भी code को मोबाइल से रीड करने के लिए आपके पास एक Android मोबाइल होना चाहिए उसमे आपको एक ऐप इन्स्टाल करना होगा Barcode Scenr ये App कई प्रकार के Barcode को Read कर सकता है इस App को ओपेन करने पर Camera, Activate हो जाएगा अब Camera के सामने अपने Barcode को लेकर आए और उस barcode को स्कैन कर ले।


उसके बाद ये App उस Barcode मे मौजूद सभी जानकारी को मोबाइल की स्क्रीन पर दिखा देगा और अब वो Barcode ऐप की Library में भी Save हो जाएगा जिससे आप भविष्य में उस Barcode की सभी जानकारी को आसानी से देख सको कभी भी।


QR कोड क्या है?

चलिए दोस्तो अब जानते है QR Code के बारे में तो QR का full form - Quick Response code है ये एक Square Barcode होता है QR Code को Japan में develop किया गया था एक QR Code में काफी ज्यादा information को Store किया जा सकता है और इसको काफी आसानी से Capture की किया जा सकता है।


आज के समय में QR Code का इस्तमाल काफी ज्यादा हो रहा है जैसे की इसे आप Advertisement, billboard और business window में भी देख सकते हो यहाँ तक की अब तो QR Code का इस्तमाल कई सारी Websites भी करने लग गई है।


वैसे तो QR Code 1970 से इस्तमाल होता आ रहा है पहले इसका इस्तेमाल Supermarket के grocerries की चीज़ों को track करने के लिए होता था अभी Qr Code का इस्तेमाल लगभग सभी company अपने sales और productivity को बढ़ाने के लिए करते करती है इससे काफी आसान हो जाता है किसी भी प्रोडक्ट को ट्रैक करना।


QR Code बस एक grid हैं White और Black का जिसे किसी भी पेपर पर प्रिंट किया गया होता है और फिर इसे बड़ी आसानी से मोबाइल में QR Code Scanner App इन्स्टाल करके इसे Scan किया जा सकता है उसके बाद वो ऐप Code में मौजूद Information आपको दिखा देगा इसे Code Reader Device से भी स्कैन कर सकते हो।


चलिए इसका उदाहरण समझते है की QR Code कैसे काम करता है मान लो आपने अपने मोबाइल से किसी QR Code को स्कैन किया उसके बाद उसके बाद वो आपको एक Website में ले गया इसका मतलब ये हुआ की उस Qr Code में उस वैबसाइट के URL को Embeded किया गया था।


QR Code को मोबाइल से Scan कैसे करें?

हमने ये तो जान लिया की Qr Code क्या है और इसका इस्तेमाल कहाँ होता है अब जानते है की आप अपने मोबाइल की मदद QR CODE को स्कैन कैसे कर सकते हो इसके लिए आपको अपने मोबाइल में कोई भी Barcode Scanner App को इन्स्टाल करना होगा 


ये स्कैनर ऐप आपको प्ले स्टोर पर मिल जाएंगी जिनकी मदद से आप किसी भी QR Code को आसानी से स्कैन कर सकते हो ऐप इन्स्टाल करने ओपेन करते ही आपके मोबाइल का कैमरा ओपेन हो जाएगा आपको QR Code को कैमरा के सामने लाना है उसके बाद ये आप Automatically उस कोड को Decode लेगा।


Barcode FAQ’s

1 - बरकोड़ कितने प्रकार के होते है?

चार प्रकार के होते हैं 1 - पेन स्कैनर 2 - लेज़र स्कैनर 3- Charge Coupled Device 4 - 2D कैमरा स्कैनर।


2 - बारकोड को कैसे चेक करें?

स्कैनर ऐप की मदद से या फिर Code Reader Device से।


3 - बारकोड किसने बनाया था?

नॉर्मन जोसेफ वुडलैंड ने।


4 - बारकोड का आविष्कार कब हुआ था?

बारकोड का आविष्कार और पहली बस इस्तेमाल 1974 में था।


5 - QR Code का आविष्कार कब हुआ था?

 1994 में हुआ था।


6 - क्यूआर कोड को कैसे स्कैन करें?

इसको आप ऐप और Code Reader Device से स्कैन कर सकते हो।


7 - QR Code का Full फॉर्म क्या है?

Quick Response code है।


8 - Barcode में कितने अंक होते है?

BarCode में 1 से 9 नंबर्स तक हो सकते हैं।


अंतिम शब्द -

तो दोस्तो मे उम्मीद करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी और आपको आज काफी कुछ नया जानने को मिला होगा आहार आपको ये आर्टिकल QR Code क्या है या Barcode क्या है और कैसे काम करता है पसंद आया तो आप इसे अपने दोस्तो मे शेयर कर दे और हमे कमेंट करके जरूर बताना की आपको हमारी दी गई जानकारी कैसी लगी शुक्रिया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ