5 Secret Whatsapp Tips And Tricks - व्हाट्सप्प की 5 मजेदार ट्रिक्स - Hindi Trendy

Breaking

शनिवार, 14 नवंबर 2020

5 Secret Whatsapp Tips And Tricks - व्हाट्सप्प की 5 मजेदार ट्रिक्स

5 Secret Whatsapp Tips And Tricks - हैलो दोस्तो वैसे देखा जाए तो आज के टाइम मे हर कोई व्हाट्सप्प का यूस करता है उसमे से एक आप भी हो आप भी अगर व्हाट्सप्प यूस करते हो तो आजके इस पोस्ट मे हम आपको व्हाट्सप्प की कुछ ऐसी ट्रिक्स के बारे मे बताने वाले है जो आपको पता नहीं होगी।


ये ट्रिक्स आपको जानना बहुत जरूरी है और वो इस लिए क्यूकी जब आप ये सारी ट्रैक सीख जाओगे तो आपको व्हाट्सप्प यूस करने मे और भी ज्यादा मज़ा आएगा तो चहलिए दोस्तो जानते है की वो कौनसी व्हात्सप्प ट्रैक है जो आपको पता होनी चाहिए।



1 - How To Lock Whatsapp With Your Fingerprint

कई बार क्या होता है की आपकी व्हाट्सप्प चैट को आपका कोई दोस्त या आपके घर मे कोई पढ़ लेता है जो की आप जानी चाहते की आपकी व्हाट्सप्प चैट को कोई और पढे तो आप ऐसे मे अपनी चैट को लॉक कर सकते हो।


इसके लिए आपको व्हाट्सप्प Setting मे जाना है फिर Account पर क्लिक करना है उसके बाद मे Privacy पर क्लिक करना है अब आपको सबसे नीचे Fingerprint Lock का ऑप्शन मिलेगा उसको Unlock कर देना है बस आपका व्हाट्सप्प अब लॉक हो चुका है।


आपके आपके फोन मे Fingerprint नहीं है तब ऐसे मे आप Play Store से कोई भी थर्ड पार्टी एप्प को इन्स्टाल कर सकते हो बहुत सी एप्प मौजूद है प्ले स्टोर पर उस एप्प की मदद से अप अपने व्हाट्सप्प को पासवर्ड के जरिये लॉक कर सकते हो।

2 - How To Hide My Last Seen Status On Whatsapp
आपने कई बार देखा होगा की आपके किसी फ्रेंड का व्हाट्सप्प लास्ट सीन शो नहीं होता होगा अब ऐसे मे आप सोचते होगे ऐसा कैसे हो सकता है तो मे आपको बता दूँ की उन लोगो ने अपना लास्ट सीन हाइड क्या होता है।

अगर आपको भी अपने वॉट्सएप में लास्ट सीन (आखिरी बार वॉट्सएप कब बंद क्या गया उसका समय) हाइड करना चाहते है, टीपी आप आसनी से कर सकते हो इसके बाद कोई भी आपका लास्ट सीन चेक नहीं कर पाएगा।

चलिये जानते है कैसे करना है इसके लिए व्हाट्सप्प ओपेन करके Whatsapp Settings मे चले जाना है फिर Account पर क्लिक करना है उसके बाद Privacy वाले ऑप्शन पर अब यहा आपको एक ऑप्शन मिलेगा Lastseen यहाँ आपको Nobody कर देना है बस।

3 - How Can We Disable Blue Ticks On Whatsapp
अपने कई बार देखा होगा की आप अपने किसी फ्रेंड को व्हाट्सप्प पर मैसेज करते हो वो आपका मैसेज को सीन भी कर लेता है लेकिन उसके बाद भी ब्लू टिक नहीं आता है अगर आपको भी ऐसा करना है तो आप बताए गए स्टेप को फॉलो करके ये कर सकते हो।

इसके लिए आपको सबसे पहले तो Whatsapp Setting मे जाना है फिर Account पर क्लिक करना है उसके बाद Privacy वला ऑप्शन पर जाकर रीड रिसिप्ट्स (Read receipts) फीचर को अनचेक कर दें उसके बाद आप किसी का भी मैसेज पढ़ लोगे लेकिन ब्लू टिक नहीं होगा।

4 - How To Change Number In Whatsapp
कई बार क्या होता है की अपने पुराने नंबर से व्हाट्सप्प अकाउंट बनाया है और अब आप अपना न्यू नंबर से अकाउंट बनान चाहते हो तो ऐसे मे बिना किसी झंझट के आप अपने पुराने वाले नंबर को न्यू नंबर से बादल सकते हो।

इसके लिए सबसे पहले Settings मे जाए फिर Account मे फिर Change Number पर क्लिक करें अब यहां आपको दो ऑप्शन मिलेंगे पहला Old Number दूसरा New Number अब यहन पर आप अपना पुराना नंबर और नया नंबर दोनों डाल के नैक्सट पर क्लिक कर दें। 

इसके बाद आपके पुराने वाले नंबर पर एक OTP आएगा बस आपको उस OTP को डालना है आपका नंबर Change हो जाएगा और आपके व्हाट्सप्प अकाउंट को कोई नुकसान भी नहीं होगा इससे।

5 - How to back up and restore your whatsapp message
कई बार ऐसा भी होता है की हमे अपने फोन को फॉर्मेट करवाना चाहते हैं या फिर पुराना फोन अपने Sale कर दिया है और आप एक न्यू फोन मे अपना व्हाट्सप्प अकाउंट बनाना चाहते है तो ऐसे आपका सारा व्हाट्सप्प डाटा डिलीट हो जाता है।

लेकिन अगर आप इस ट्रिक को फॉलो करते हो तो आपका व्हाट्सप्प डाटा डिलीट नहीं होगा तो चलिये जानते है की कैसे आपको अपनी व्हाट्सप्प चैट का Beckup लेना है।

देखिये सबसे पहले आपको व्हाट्सप्प सेटिंग्स में जाना है फिर चैट्स वाले ऑप्शन पर क्लिक करें उसके बाद Chat Backup पर क्लिक कर दें।


अब यहाँ पर आप Backup को सेलेक्ट करके तुरंत बैकअप ले सकते हैं इसमें थोड़ा समय लगेगा लेकिन एक और ऑप्शन है चलिये वो भी बताते है आपको।


यही पर आपको दूसरा ऑप्शन Backup To Google Drive दिखेगा इसको सेलेक्ट करके सेट कर दें अब ये खुद आपके तय किए गए समय पर बैकअप होता रहेगा अपने आप ही।


मे आपको एक बात बता दूँ की अगर गूगल अकाउंट सेटअप नहीं है तो यहां ऐड अकाउंट का ऑप्शन मिलेगा आपको उस पर क्लिक करके गूगल अकाउंट सेट कर ले।


अब यहाँ पर आपके मन मे एक सवाल आ रहा होगा की बैकअप तो ले लिया लेकिन अब नए फोन में WhatsApp इंस्टॉल करने के बाद इसे रिस्टोर कैसे करना है चलिये वो भी जन लेते है।


जब भी आप अपने किसी भी नए स्मार्टफोन में पुराने वाले नंबर के साथ WhatsApp को लॉग इन करेंगे तो सबसे पहले आपको चैट रिस्टोर का ऑप्शन मिलेगा।


अब यहां पर आपको Restore पर टैप करना होगा अगर आपको यहां पर कोई भी बैकअप नहीं मिलता है तो ऐसे मे आपका डाटा लॉस हो सकता है लेकिन आपने बताए गए तरीके से फोन में ही बैकअप लिया था तो गूगल ड्राइव के जरिए इसे रिस्टोर कर सकते हैं


अगर ऐसे भी कम न बने तो एक तरीका और है इसके लिए कंप्यूटर के जरिए या किसी फ़ाइल ट्रांसफर एप्प की मदद से आपको पुराने स्मार्टफोन की बैकअप फाइल को नए स्मार्टफोन में ट्रांसफर करना होगा।


सबसे पहले फाइल फोल्डर में जाए बहा पर WhatsApp नाम के फोंल्डर को ढूंढे और उस पूरे फोंल्डर के सारे डाटा को न्यू फोन के व्हाट्सप्प फोंल्डर मे सेट कर दें।

तो दोस्तो ये थी 5 Secret Whatsapp Tips And Tricks जो आपको पहले से पता नहीं थी लेकिन गए होगे तो उम्मीद करता हूँ मे की आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा होगा अगर आपका कोई सवाला है तो आप हमसे कमेंट मे पुंछ सकते हो शुक्रिया दोस्तों।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Please Do Note Enter Any Spam Link In The Comment Box