Responsive Ad Code Here

Top 5 Secret Whatsapp Hidden Tricks And New Features

Top 5 Secret Whatsapp Hidden Tricks And New Features - हेलो दोस्तो स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर वैसे देखा जाए तो आजकल हर किसी व्यक्ति के पास एक स्मार्टफोन है और जिसके पास भी स्मार्टफोन है वो Whatsapp जरूर से Use करता है लेकिन क्या आपको पता है व्हाट्सप्प में कुछ ऐसे फीचर भी है जिसके बारे मे काफी कम लोगो को पता होता है।

आज कल हर किसी के मोबाइल मे व्हाट्सप्प ऐप मौजूद है और उसमे से आप भी एक हो आप भी जरूर से Whatsapp App का इस्तेमाल करते होगे क्यूकी Whatsapp App काफी पोपुलर है भारत मे तो लगभग सभी लोग व्हाट्सप्प ऐप का इस्तेमाल करते है।

दोस्तों आपलोग आज को इस आर्टिकल से काफी कुछ नया सिखने वाले हो जिससे आप काफी कुछ Whatsapp में सिख जायेंगे और आसानी से whatsapp का use कर सकोगे आज हम आपको बताने वाले है whatsapp hidden features, whatsapp tricks और new features के बारे में तो चलिए दोस्तो जानते है Top 5 Secret Whatsapp Hidden Tricks and New Features in Hindi के बारे में।

Top 5 Secret Whatsapp Hidden Tricks And New Features

तो आजके इस पोस्ट मे हम आपको व्हाट्सप्प की कुछ ऐसी सीक्रेट सेटिंग्स के बारे मे बताने वाले है जो अप शायद पहले से नहीं जानते होगे जैसे की अगर आप चाहते हो कि आपकी व्हाट्सप्प चैट कोई और व्यक्ति नहीं देखें तो आप अपनी चैट को दूसरों से छिपा भी सकते हैं।

और यही नहीं बल्कि अगर आप व्हाट्सप्प में इनविजिबल होना चाहते हैं तो आप ये भी बहुत ही आसानी से कर सकते हो इसके साथ साथ और भी कई दिलचस्प सेटिंग्स ऐसी है व्हाट्सप्प में जो आप पहले से नहीं जानते होगे तो चलिए दोस्तो जानते है की कौनसी सेटिंग्स है जो आपको पता होना जरूरी है।

1. Whatsapp Groups में दोस्तों को TAG कैसे करे?

जैसा की आप सभी को पता ही होगा की facebook में tag का उपयोग क्या जाता है ठीक वैसा ही एक feature  आपको Whatsapp App में भी मिलता है शायद इसके बारे मे आपको पहले से पता नहीं होगा जिससे हम उस Whatsapp Group के person को Group मे Tag कर सकते है चलिये जानते है कैसे।

  1. सबसे पहले तो आप उस Group को ओपन करे
  2. उसके बाद आप टाइप मेसेज में जाए
  3. अब यहाँ आपको टाइप करना होगा जिससे जैसे उसआप @ टाइप करोगे उसके बाद Group में जुड़े सभी लोग की List आपके सामने होगी।
  4. अब आपको जिस किसी को व्यक्ति को Tag करना है उसको आप Tag करके आसानी से कोई भी Message कर सकते हो।

2. Whatsapp में Last Seen कैसे छुपाये?

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने फोन मे Whatsapp App को Open करना होगा फिर setting > Account  >Privacy > Last seen. पर क्लिक करें

जैसे ही आप Last seen वाले ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो फिर उसके बाद आपको यहाँ पर तीन Option show होगा उसमे आपको Nobody पर क्लिक कर देना है क्लिक करते ही आपका व्हात्सप्प सीन Hide जाएगा।

3. Whatsapp Group का Invite Link कैसे बनाए?

अगर आपने भी अपना एक Whatsapp Group बनाया है और आप चाहते हो की आपके ग्रुप की बहुत सारे लोग जुड़ जाए तो इसके लिए आपको अपने Group का invite लिंक बनाना होगा उस लिंक को शेयर करके आप अपने ग्रुप बहुत सारे लोगो को जोड़ सकते हो।

  1. देखिये इसके लिए सबसे पहले आप जिस भी ग्रुप के Admin है उस ग्रुप मे जाए।
  2. ग्रुप मे जाने के बाद Top में 3 Dot मेनू पर क्लिक कर दे।
  3. उसके बाद Group info पर क्लिक कर दें।
  4. अब यहाँ आपको Invite via link का एक Option दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है।
  5. अब आपको आपके Whatsapp Group का invite link मिल जाएगा उसको आप कॉपी कर सकते हो।

4. Whatsapp चैट को Email पर कैसे Send करें?

किसी की भी चैट को ईमेल पर भेजने के लिए आपको सबसे पहले Whatsapp App को Open करना होगा उसके बाद आप जिस Contact की Chat को Email पर Send करना चाहते है उस contact की चैट को आपको ओपेन करना होगा।

अब अब 3 डॉट पर क्लिक  को click करदे फिर More वाले Option पर क्लिक करें और Export Chat पर click करे अब आपके सामने दो Option आएगे Without Media और Include Media कोई भी एक पर क्लिक कर ले उसके बाद Send Chat Via Email पर क्लिक करे दें बस।

5. Whatsapp से Delete हुए मैसेज को कैसे Recover करें?

अगर गलती से आपके Whatsapp का डाटा आपसे delete हो गया हो तो उसके बाद भी आप आसानी से Message आसानी से Read कर सकते है लेकिन कैसे चलिये जानते है।

इसके लिए सबसे पहले तो आपको File Manager > storage > Whatsapp > Database. पर क्लिक करना होगा।

अब उसके बाद Database Folder में Msgstore.db.Crypt file दिखाई देगा आपको पता नहीं होगा लेकिन मे आपको बता दूँ की इसमे आपका जिसमे एक दिन का सारे Message होता है।

अब यही नहीं बल्कि इसके अलावा भी एक और msgstore-yyyy..dd..db.crypt नाम का file होगा जिसमे 7 दिन का messege होता है।

अब आपको अगर ये Message Read करना है तो उसके लिए इस File को किसी भी Text Editor में Open करना होगा उसके बाद आप आसानी से ये सारे मैसेज पढ़ सकते हो।

 6. Whatsapp मैसेज अपने आप हो जाएगा डिलीट

दोस्तो अब हम आपको एक बोनस ट्रिक के बारे में आपको बताते है व्हाट्सप्प में एक डिसअपीरिंग नाम का फीचर होता है जिसमे यूसर द्वारा सेट किए गए टाइम पर या फिर सात दिन में मैसेज अपने आप ही गायब हो जाएंगे यानि आपके द्वारा की गई चैट अपने आप डिलीट हो जाएगी।

इसको फीचर को एक्टिवेट करना काफी आसान है सबसे पहले आपको उस चैट को ऑपन कर लेना है जिसके मैसेज आप ऑटोमेटिक डिलीट पर लगाना चाहते हो ओपेन करने के उसके नाम पर क्लिक करें यहां नीचे की साइड में आपको डिसअपीयरिंग मैसेज का एक ऑप्शन दिखाई देगा उसे On कर दे बस हो गया।

ऑन करने से उस नंबर पर की गई चैट सात दिन में अपने आप डिलीट हो जाएगी अगर आप अपने हिसाब से टाइम सेट करना चाहते हो तो वो भी यहीं से कर सकते हो फिर आपके सेट किए गए टाइम पर वो चैट अपने आप डिलीट हो जाएगी।

व्हाट्सएप ग्रुप में एडमिन कैसे बनाया जाता है?

अगर आपका एक व्हाट्सप्प ग्रुप है और आप चाहते हो की आपके व्हाट्सप्प ग्रुप का एडमिन आपके दोस्त भी हो तो आप आसानी से किसी को भी अपने व्हाट्सप्प ग्रुप का एडमिन बना सकते हो तो चलिये जानते है की व्हाट्सप्प ग्रुप एडमिन कैसे मैनेज करें।

सबसे पहले अपने WhatsApp ग्रुप की चैट को खोलें फिर ग्रुप के नाम पर क्लिक करें इसके बाद अधिक ऑप्शन पर क्लिक करें और ग्रुप की डीटेल्स पर क्लिक करें उसके बाद उस सदस्य के नाम क्लिक करें जिसे आप एडमिन बनाना चाहते हैं।

उसके बाद ग्रुप एडमिन बनाएँ पर टैप करें इस तरहा से आप जिसे चाहे अपने व्हाट्सप्प ग्रुप का एडमिन बना सकते हो।

अंतिम शब्द -

दोस्तों आपको Top 5 secret Whatsapp Hidden Tricks And New Features in Hindi की पूरी जानकारी हमने दी है मै उम्मीद करता हु की इस ब्लॉग से आपको whatsapp के सारे hidden feature और tricks का पता चल गया होगा जो आपको पहले से पता नहीं थे।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी तो आप हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें यदि आपका कोई सवाल है आपको हमसे कुछ पूछना है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पुंछ सकते हो शुक्रिया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ