Responsive Ad Code Here

Telegram क्या है इसे कैसे Use करें - Telegram App के बारे में पूरी जानकारी


स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर दोस्तो आपको यह बात जानकार बहुत हैरानी होगी की एक समय जब पूरी दुनिया में WhatsApp Down हो गया था तो उस समय लगभग 50 लाख लोगों ने Telegram App को Install किया था लेकिन अपने ये बात सोची की Telegram App ही क्यू कोई और ऐप Install क्यू नहीं तो चलिये अब हमको बताते है की वो कौन से Features है जिसके कारण लोगो को ये पसंद आता है।
तो चलिये दोस्तो हम आज आप लोगो को बताते है की वो कोन से Features जो Telegram को Facebook और Whatsapp से बेहतर और अलग बनाते है क्यूकी आपको जो feature आपको टेलीग्राम ऐप मे मिलते है वो आपको व्हाट्सप्प मे नहीं मिलते है वैसे आज कम हर एक के मोबाइल मे आपको टेलीग्राम ऐप देखने को मिल ही जाएगा क्यूकी टेलीग्राम के 400M से भी ज्यादा यूसर है।
टेलीग्राम क्या है?
अगर आपको भी जानना है की आखिर ये टेलीग्राम है क्या तो चलिए दोस्तो हम आपको सबसे पहले Telegram Ke Baare Mein बता देते है की Telegram क्या है और टेलीग्राम यूस कैसे करते है इसके बारे में भी आपको जानकारी देंगे।
आपको बता दे की Telegram एक Messaging App है जैसे की व्हाट्सप्प है आपको शायद इसको हिन्दी मीनिंग पता नहीं होगा चलिये हम आपको बताते है Telegram ka Hindi Meaning “तार का समाचार” होता है टेलीग्राम के 400M से भी ज्यादा एक्टिव यूसर है।
टेलीग्राम ऐप को आप अपने Mobile और PC में भी Download कर के यूस कर सकते हो और Telegram Web यानि इसके ‘Web Version’ को विंडोज MacOS और Linux के लिए इसके Desktop App को भी आप Use कर सकते हो।
वैसे हम आपको बता दे की Telegram App का Use आप लगभग 13 भाषाओं में कर सकते है इस ऐप का User Interface बहुत ही आसान है जैसा व्हाट्सप्प का है वैसे ही इसका है इजकों यूस करने मे आपको कोई भी परेशानी नहीं होगी बहुत ही आसानी से आप टेलीग्राम ऐप को यूस कर सकते हो।
इस ऐप मे Photos, Videos को आप अपने दोस्तों मे Share कर सकते है और हाँ इस App की सबसे अच्छी बात मे आपको बताता हु इसमे आपको मजेदार Stickers और Giphy मिलते है जो की बहुत की मजेदार होते है जिनको आप अपने दोस्तो को भेज सकते हो तो चलिये जानते है की Telegram App क्या है Use कैसे करें, Telegram App ke Top Features क्या हैं।
व्हाट्सप्प अच्छा है या टेलीग्राम?
अब बहुत से लोगो के मन में ये सवाल आएगा की टेलीग्राम अच्छा है या फिर व्हाट्सप्प वैसे अगर सबसे ज्यादा Use किए जाने वाले Messenger App की बात की जाए तो Whatsapp, Facebook और Telegram App सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाते है।
लेकिन टेलीग्राम ऐप में कुछ ऐसे एडवांस Features यूसर को मिलते है जो Whatsapp और Facebook यूसर को नहीं मिलते है और इस लिए ही टेलीग्राम व्हाट्सप्प से बेहतर है इस वजहा से ही यूसर अपने फोन में दोनों ऐप को रखते है क्यूकी कहीं व्हाट्सप्प अच्छा है तो कहीं टेलीग्राम।
आपको टेलीग्राम ऐप में जो एडवांस feature मिलते है वो आपको किसी और Messenger ऐप में नहीं मिलते है वो और वो फीचर है जैसे Multiple Profile Pictures, Secret Chat, Bots, Proxy Server, Use Multiple Accounts, Lock Your Chats, आदि ये सारे feature आपको टेलीग्राम ऐप में मिलते है लेकिन Whatsapp या Facebook मे नहीं मिलते है।
Telegram App Features

1- Use Multiple Telegram Accounts - Telegram का यह Feature Users को बहुत अधिक पसंद आता है क्यूकी आप इस Feature की मदद से टेलीग्राम ऐप मे अपने Multiple Telegram Account को बना सकते है इस लिए।

2- Secret Chats - अगर आप चाहते हो की आपने जो भी चैट की है टेलीग्राम ऐप मे उसको आप और आपसे बात करने वाले के अलबा कोई और न देखे तो तो Telegram आपको Secret Chat का Option देता है इसमे आपके द्वारा की गई चैट अपने आप डिलीट हो जाती है यहाँ तक की टेलीग्राम के सर्वर से भी वो चैट डेलेट हो जाती है ये ऑप्शन आपको और ऐप मे नहीं मिलता है।

3- Send And Receive Large Files - टेलीग्राम का ये feature कभी अच्छा है इसकी मदद से आप 1.5 Gb तक की Files को टेलीग्राम के Share कर सकते हैं जैसे की आप व्हाट्सप्प मे सिर्फ 16Mb की ही फाइल को भेज सकते हो लेकिन टेलीग्राम मे ऐसा नहीं है इसमे आप 1.5Gb तक की फाइल को भेज सकते हो।

4- Save Data - इसका मतलब अगर आप अपने मोबाइल पर Message Type करना शुरू करें और अपने Laptop पर Type करना ख़त्म करें आपका Data हमेशा Save रहेगा ये फीचर भी काफी अच्छा है यूसर को पसंद भी आता है।

5- End-to-end Encryption - मे आपको बता दूँ की आपको Telegram App में Voice Call में भी End-to-end Encryption का Support मिलता हैं जो की अच्छी बात है।

6 Live Location - टेलीग्राम मे आपको लाइव लोकेशन का ऑप्शन भी मिलता है जैसे की व्हाट्सप्प मे मिलता है इसकी मदद से आप लाइव लोकेशन शेयर कर सकते हो।

7- Massage Edit - मान लो की आपने गलती से अपने किसी दोस्त या फिर किसी ग्रुप मे कोई Message Send कर दिया है जो की आपको नहीं करना था तो ऐसे मे आप उस मैसेज को Edit कर सकते है ये फीचर बहुत ही अच्छा है टेलीग्राम मे।

8- Chat Lock - अगर आपके फेमली मे कोई या फिर आपको कोई Friend आपकी Personal Chats को पढ़ लेता है तो अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है क्यूकी टेलीग्राम आपको आपकी Chats को Private करके उसमे Lock लगाने का ऑप्शन देता है।

How To Download Telegram App
टेलीग्राम ऐप को Download करने के लिए आपको सबसे पहले Google Play Store पर जाना होगा और सर्च बॉक्स में Telegram लिख कर सर्च करना है आपके सामने टेलीग्राम ऐप आ जाएगा आपको अपने मोबाइल में इस ऐप को इन्स्टाल कर लेना है।

How To Create Telegram Account 
अब आपने प्ले स्टोर से टेलीग्राम ऐप को अपने मोबाइल में इन्स्टाल तो कर लिया लेकिन अब इसमे आपको अपना टेलीग्राम अकाउंट भी बनाना है तो वो कैसे बनाते है चलिये जानते है नीचे बताए गए स्टेप्स को आपको फॉलो करना है।

Step 1. App Install कर लेने के बाद App को अपने Mobile मे Open करें।
Step 2. App Open करने के बाद आपको Start Messaging का Option मिलेगा अब आपको उस पर Click करना होगा।
Step 3. अब Country (India) Select करके अपना नंबर लिखें जिस नंबर से आपको अपना टेलीग्राम Account बनाना है उसके बाद Right Option पर क्लिक कर दें।
Step 4. अब आपने जो मोबाइल नंबर डाला था उसपर एक OTP आया होगा उस कोड को डाल के Done पर क्लिक कर दें।
Step 5. अब आपसे आपका पूरा नाम पुंछा जाएगा आपको अपना पूरा नाम लिख कर डन पर क्लिक कर देना है।
Step 6. अब आपका टेलीग्राम अकाउंट बन चुका है अगर आपको Pc मे टेलीग्राम को यूस करना है तो इसके लिए आपको टेलीग्राम की वैबसाइट पर जाना होगा और बहा से Operating System के अनुसार Native App को Download करना होगा फिरे जैसे ऊपर बताया है वैसे अपना टेलीग्राम अकाउंट बनाना होगा।
अब आप अपने दोस्तो से टेलीग्राम पर चैट करने के लिए तयार हो अब आप अपने किसी भी फ्रेंड को टेलीग्राम पर मैसेज कर सकते हो लेकिन उसने भी टेलीग्राम पर अपना अकाउंट बना रखा हो पहले तब ही अप उसको मैसेज कर सकते हो।
टेलीग्राम ग्रुप क्या है?
चलिए जानते है टेलीग्राम ग्रुप क्या है अगर आप व्हाट्सप्प इस्तेमाल करते होगे तो आपको पता होगा की व्हाट्सप्प में भी एक फीचर होता है व्हाट्सप्प ग्रुप का ठीक वैसे ही टेलीग्राम भी अपने यूसर को ये फीचर देता है ग्रुप में आप दूसरे telegram users को messages भेज सकते हो।
और कोई विडियो, फोटो, या औडिया को ग्रुप में भेज सकते हो टेलीग्राम ऐप के features दूसरे messaging app जैसे व्हाट्सप्प से मिलते-जूलते होने की वजह आप आसानी से इसे इस्तेमाल कर सकते हो टेलीग्राम को इस्तेमाल करना काफी ज्यादा आसान है।
टेलीग्राम किस देश का ऐप है?
अब बहुत से लोगो के मन में ये सवाला भी उठता है की आखिर टेलीग्राम किस देश की कंपनी है तो में आपको बता दूँ की वैसे तो टेलीग्राम Russian देश कंपनी है जिसे दो भाइयों Nikloi और Pavel के द्वारा बनाया गया था लेकिन कुछ नियमों के कारण इन्हें Russia छोड़ना पड़ा जिसके बाद इनका ऑफिस दुबई में है।
क्या टेलीग्राम सुरक्षित है?
टेलीग्राम के बारे में इतना कुछ जानने के बाद अब आपके मन में एक सवाल होगा की क्या टेलीग्राम ऐप सुरक्षित है? तो में आपको बता दूँ की टेलीग्राम पर फाइलों को शेयर करने की लिमिट 1.5 जीबी तक है ऐप में अब एंड्रॉइड (Android) और आईओएस डिवाइस (iOS devices) पर वॉयस और वीडियो कॉल (video call) दोनों हैं और हाँ बिलकुल टेलीग्राम ऐप पूरी तरह से सिक्योर मैसेजिंग ऐप है आप इसका इस्तेमाल कर सकते हो।

How To Make A Telegram Account Using A Jio Phone Number
तो अगर आपके पास जियो कंपनी का मोबाइल नंबर है और आप उससे टेलीग्राम अकाउंट बनाना चाहते है तो इसके लिए भी सेम प्रोसैस है जैसे हमने आपको ऊपर बताया है आप हमारे बताए गए स्टेप को फॉलो करके Jio Phone Number Se Telegram Account बना सकते हो।

How To Change My Profile Pic In Telegram Without The Help Of Camera?
अगर आपको अपने टेलीग्राम अकाउंट ओर प्रोफ़ाइल को बदलना है तो इसके लिए ज्यादा कुछ नहीं करना बस टेलीग्राम ऐप को ओपेन करना है उसके बाद लेफ्ट साइड ऊपर की तरफ थ्री लाइन पर क्लिक करना है उसके बाद प्रोफ़ाइल वाले आइकॉन पर क्लिक करें उसके बाद कैमरा का आइकॉन दिखाई देगा उसपर क्लिक करें अब आप वो पीक को सिलैक्ट करे जिसे प्रोफ़ाइल पर लगाना चाहते हो आप अब Done पर क्लिक करें बस हो गई आपकी टेलीग्राम प्रोफ़ाइल चेंज।

अंतिम शब्द -
तो दोस्तो में उम्मीद करता हूँ की अब आपको Telegram से जुड़ी सारी जरूरी जानकारी मिल गई होगी तो आजके इस आर्टिकल मे हमने जाना जैसी की Telegram App Kya Hai? Telegram App Ke Features Kya Hai? Telegram App Kaise Join Kare?


आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी Telegram App क्या है Use कैसे करें, Telegram App ke Features क्या हैं कैसी लगी आप हमे कमेंट करके बता सकते हो हम हमारी इस वैबसाइट पर टेलीग्राम से जुड़ी हर एक जानकारी शेयर करते रहते है जैसे के Telegram Group Link, Telegram Channel Link, या Telegram Movie Channel Link, Telegram Channel Se paise kaise Kamaye आदि।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ