Telegram App क्या है Use कैसे करें - Telegram App ke Top Features क्या हैं - Hindi Trendy

Breaking

बुधवार, 23 सितंबर 2020

Telegram App क्या है Use कैसे करें - Telegram App ke Top Features क्या हैं


आपको यह बात जानकार बहुत हैरानी होगी की एक समय जब पूरी दुनिया में WhatsApp Down हो गया था तो उस समय लगभग 50 लाख लोगों ने Telegram App को Install किया था लेकिन अपने ये बात सोची की Telegram App ही क्यू कोई और एप्प Install क्यू नहीं तो चलिये अब हमको बताते है की वो कौन से Features है जिसके कारण लोगो को ये पसंद आता है।
तो चलिये दोस्तो हम आज आप लोगो को बताते है की वो कोन से Features जो Telegram को Facebook और Whatsapp से बेहतर और अलग बनाते है क्यूकी आपको जो feature आपको टेलीग्राम एप्प मे मिलते है वो आपको व्हाट्सप्प मे नहीं मिलते है वैसे आज कम हर एक के मोबाइल मे आपको टेलीग्राम एप्प देखने को मिल ही जाएगा क्यूकी टेलीग्राम के 400M से भी ज्यादा यूसर है।
What Is Telegram App
तो चलिये दोस्तो हम आपको सबसे पहले Telegram Ke Baare Mein बता देते है की Telegram क्या है और इसको यूस कैसे करते है।
आपको बता दे की Telegram एक Messaging App है जैसे की व्हाट्सप्प है आपको शायद इसको हिन्दी मीनिंग पता नहीं होगा चलिये हम आपको बताते है Telegram ka Hindi Meaning “तार का समाचार” होता है टेलीग्राम के 400M से भी ज्यादा एक्टिव यूसर है।
टेलीग्राम एप्प को आप अपने Mobile और PC में भी Download कर के यूस कर सकते हो और Telegram Web यानि इसके ‘Web Version’ को विंडोज MacOS और Linux के लिए इसके Desktop App को भी आप Use कर सकते हो।
वैसे हम आपको बता दे की Telegram App का Use आप लगभग 13 भाषाओं में कर सकते है इस एप्प का User Interface बहुत ही आसान है जैसा व्हाट्सप्प का है वैसे ही इसका है इजकों यूस करने मे आपको कोई भी परेशानी नहीं होगी बहुत ही आसानी से आप टेलीग्राम एप्प को यूस कर सकते हो।
इस एप्प मे Photos, Videos को आप अपने दोस्तों मे Share कर सकते है और हाँ इस App की सबसे अच्छी बात मे आपको बताता हु इसमे आपको मजेदार Stickers और Giphy मिलते है जो की बहुत की मजेदार होते है जिनको आप अपने दोस्तो को भेज सकते हो तो चलिये जानते है की Telegram App क्या है Use कैसे करें, Telegram App ke Top Features क्या हैं।
क्या व्हाट्सप्प से अच्छा है टेलीग्राम एप्प 
वैसे अगर हम सबसे ज्यादा Use किये जाने वाले Messenger App की बात करे तो वो है Whatsapp और Facebook And Telegram App
लेकिन टेलीग्राम एप्प मे कुछ ऐसे एडवांस Features है जो की आपको Whatsapp और Facebook मे नहीं मिलते है और इस लिए ही टेलीग्राम बेहतर है इस लिए ही यूसर अपने फोन मे दोनों एप्प को रखते है।
आपको टेलीग्राम मे जो एडवांस feature मिलते है जो की आपको किसी और एप्प मे नहीं मिलते है वो ये है। Multiple Profile Pictures, Secret Chat, Bots, Proxy Server, Use Multiple Accounts, Lock Your Chats, ये सारे feature आपको टेलीग्राम मे मिलते है लेकिन Whatsapp या Facebook मे नहीं मिलते है।
Telegram App Features

1- Use Multiple Telegram Accounts - Telegram का यह Feature Users को बहुत अधिक पसंद आता है क्यूकी आप इस Feature की मदद से टेलीग्राम एप्प मे अपने Multiple Telegram Account को बना सकते है इस लिए।

2- Secret Chats - अगर आप चाहते हो की आपने जो भी चैट की है टेलीग्राम एप्प मे उसको आप और आपसे बात करने वाले के अलबा कोई और न देखे तो तो Telegram आपको Secret Chat का Option देता है इसमे आपके द्वारा की गई चैट अपने आप डिलीट हो जाती है यहाँ तक की टेलीग्राम के सर्वर से भी वो चैट डेलेट हो जाती है ये ऑप्शन आपको और एप्प मे नहीं मिलता है।

3- Send And Receive Large Files - टेलीग्राम का ये feature कभी अच्छा है इसकी मदद से आप 1.5 Gb तक की Files को टेलीग्राम के Share कर सकते हैं जैसे की आप व्हाट्सप्प मे सिर्फ 16Mb की ही फाइल को भेज सकते हो लेकिन टेलीग्राम मे ऐसा नहीं है इसमे आप 1.5Gb तक की फाइल को भेज सकते हो।

4- Save Data - इसका मतलब अगर आप अपने मोबाइल पर Message Type करना शुरू करें और अपने Laptop पर Type करना ख़त्म करें आपका Data हमेशा Save रहेगा ये फीचर भी काफी अच्छा है यूसर को पसंद भी आता है।

5- End-to-end Encryption - मे आपको बता दूँ की आपको Telegram App में Voice Call में भी End-to-end Encryption का Support मिलता हैं जो की अच्छी बात है।

6 Live Location - टेलीग्राम मे आपको लाइव लोकेशन का ऑप्शन भी मिलता है जैसे की व्हाट्सप्प मे मिलता है इसकी मदद से आप लाइव लोकेशन शेयर कर सकते हो।

7- Massage Edit - मान लो की आपने गलती से अपने किसी दोस्त या फिर किसी ग्रुप मे कोई Message Send कर दिया है जो की आपको नहीं करना था तो ऐसे मे आप उस मैसेज को Edit कर सकते है ये फीचर बहुत ही अच्छा है टेलीग्राम मे।

8- Chat Lock - अगर आपके फेमली मे कोई या फिर आपको कोई Friend आपकी Personal Chats को पढ़ लेता है तो अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है क्यूकी टेलीग्राम आपको आपकी Chats को Private करके उसमे Lock लगाने का ऑप्शन देता है।

How To download Telegram App

टेलीग्राम एप्प को Download करने के लिए आपको सबसे पहले Google Play Store पर जाना होगा बहा सर्च करना है Telegram बस अब आपको इस एप्प को अपने फोन मे Install कर लेना है।

How To Create Telegram Account 

Step 1. App Install कार लेने के बाद App को अपने Mobile मे Open करें।
Step 2. App Open करने के बाद आपको Start Messaging का Option मिलेगा अब आपको उस पर Click करना होगा।
Step 3. अब Country (India) Select करके अपना नंबर लिखें जिस नंबर से आपको अपना टेलीग्राम Account बनाना है उसके बाद Right Option पर क्लिक कर दें।
Step 4. अब आपने जो मोबाइल नंबर डाला था उसपर एक OTP आया होगा उस कोड को डाल के Done पर क्लिक कर दें।
Step 5. अब आपसे आपका पूरा नाम पुंछा जाएगा आपको अपना पूरा नाम लिख कर डन पर क्लिक कर देना है।
Step 6. अब आपका टेलीग्राम अकाउंट बन चुका है अगर आपको Pc मे टेलीग्राम को यूस करना है तो इसके लिए आपको टेलीग्राम की वैबसाइट पर जाना होगा और बहा से Operating System के अनुसार Native App को Download करना होगा फिरे जैसे ऊपर बताया है वैसे अपना टेलीग्राम अकाउंट बनाना होगा।
अब आप अपने दोस्तो से टेलीग्राम पर चैट करने के लिए तयार हो अब आप अपने किसी भी फ्रेंड को टेलीग्राम पर मैसेज कर सकते हो लेकिन उसने भी टेलीग्राम पर अपना अकाउंट बना रखा हो पहले तब ही अप उसको मैसेज कर सकते हो।
तो मे उम्मीड़ा करता हूँ की अब आपको Telegram से जुड़ी सारी जरूरी जानकारी मिल गई होगी तो आजके इस आर्टिकल मे हमने जाना जैसी की
  1. Telegram App Kya Hai?
  2. Telegram App Ke Features Kya Hai?
  3. Telegram App Kaise Join Kare?

आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी Telegram App क्या है Use कैसे करें, Telegram App ke Top Features क्या हैं कैसी लगी आप हमे कमेंट करके बता सकते हो हम हमारी इस वैबसाइट पर टेलीग्राम से जुड़ी हर एक जानकारी शेयर करते रहते है जैसे के Telegram Group Link, Telegram Channel Link, या Telegram Movie Channel Link, Telegram Channel Se paise kaise Kamaye आदि।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Please Do Note Enter Any Spam Link In The Comment Box