टेलीग्राम चैनल कैसे बनाते है - How To Creat Telegram Channel In Hindi - Hindi Trendy

Breaking

बुधवार, 23 सितंबर 2020

टेलीग्राम चैनल कैसे बनाते है - How To Creat Telegram Channel In Hindi


हैलो दोस्तो तो क्या आप भी अपना एक टेलीग्राम चैनल बनान चाहते हो और आप सेर्च कर रहे हो How To Make Telegram Channel तो आप बिलकुल सही जगहा पर आए हो आज हम आपको बताने वाले है की Telegram app में channel  क्या है। और टेलीग्राम एप्प मे चैनल कैसे बनाते हैं।
वैसे आपको ये तो पता ही होगा की Telegram App में आप Channel Create भी कर सकते हो और टेलीग्राम चैनल को join भी कर सकते है चैनल जॉइन करके आप कई प्रकार की information प्राप्त कर सकते है। 
जैसे की टेलीग्राम Channels से सभी users आसानी से news पढ़ सकते हैं और Analytics देख सकते हैं, investing strategies भी सिख सकते हैं और और यही नहीं बल्कि आप Telegram Movie Download Channel को जॉइन करके मूवी देख भी सकते हो और Download भी कर सकते हो या आप कोई gaming या किसी भी केटेगरी का चैनल जॉइन कर सकते हो।
टेलीगतम चैनल कैसे बनाते है
वैसे आपको शायद ये पता नहीं होगा लेकिन मे आपको बता देता हूँ की आप Telegram App में दो प्रकार के Channel बना सकते हो पहला पब्लिक चैनल और दूसरा प्राइवेट चैनल।
Public channel वो channel होते है जिनका username को कोई भी टेलीग्राम मे सर्च करके उन चैनल को प्राप्त कर सकता है और उस चैनल को कोई भी व्यक्ति join भी कर सकता है. उन्हें internet पर भी आसानी से खोजा जा सकता है।
Private channel यह बह channel होते हैं जो सभी के लिए open नहीं होते हैं. ये channels closed societies के होते हैं. इन चैनल मे आप तभी join हो सकते हैं जब आपको Telegram Channel Creator Add करे या आप कोई Telegram Channel invite link पर क्लिक करो।
Telegram एप्प मे चैनल कैसे बनाए?
  • सबसे पहले टेलीग्राम एप्प ओपेन करें फिर नीचे left side में एक pencil button का ऑप्शन होगा उस पर click करें।
  • उसके बाद आपको कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे।
  • उन ऑप्शन मे से new channel पर आपको click करना होगा।
  • उसके बाद create channel पर click करना होगा आपको।
  • अब आपको अपने channel का नाम और channel से संबंधित description लिखना होगा।
  • इतना करने के बाद right tik पर click कर देना होगा।
  • उसके बाद setting मे public channel, या private channel में से आपको एक option को select कर लेना होगा।
  • उसके बाद नीचे link देते हैं लेकिन याद रहे की आपके चैनल का link एक दम unique होना चाहिए।
  • अब Channel create करने के बाद आपको अपने टेलीग्राम चैनल मे user को add करना होगा।
  • Channel बनने के बाद आप जो भी msg infirmation अपने चैनल में भेजते हो वह सभी user तक send हो जाएगी।
तो इस तरहा से आप अपना खुद का एक टेलीग्राम चैनल बना सकते हो और हम मे आपको बता दूँ की आप अपना टेलीग्राम चैनल बना कर पैसा भी कमा सकते हो उसके लिए हम अपने ब्लॉग पर एक और आर्टिकल लिखा है आप उसको भी पढ़ सकते हो। 

उम्मीद करता हु दोस्तो की अब आप समझ गए होगे की टेलीग्राम चैनल कैसे बनाते है अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई तो आप हमे कमेंट करके जरूर बताना और हमरे इस पोस्ट को अपने दोस्तो मे शेयर जरूर करना शुक्रिय।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Please Do Note Enter Any Spam Link In The Comment Box